ETV News 24
Other

सीयूएसबी में संविधान दिवस के अंतर्गत विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन

दक्षिण बिहार केन्द्रीय विश्वविद्यालय (सीयूएसबी) में 26 नवंबर को देशभर में मनाए जाने वाले संविधान दिवस के उपलक्ष में कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है ! जन संपर्क पदाधिकारी (पीआरओ) मो० मुदस्सीर आलम ने बताया कि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के निर्देषों के आधार पर सीयूएसबी देश के अन्य विश्वविद्यालय एवं शिक्षण संस्थानों की तरह हर साल संधिान दिवस का आयोजन करती है। विवि के स्कूल ऑफ लॉ एंड गवर्नेंस के तत्वाधान में 21 नवंबर से 26 नवंबर के बीच संविधान दिवस मनाया जा रहा है ! इसके अंतर्गत विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है जिसमें वाद-विवाद, नुक्कड़ नाटकद्व अनुछेद लेखन, पोस्टर, अचिंतित प्रतियोगिता, प्रष्नोत्तरी, रंगोली, मूट कोर्ट आदि शामिल हैं ! उन्होंने बताया कि इस क्रम में शनिवार को पोस्टर, अचिंतित और प्रष्नोत्तरी का आयोजन किया गया जिसमें विद्यार्थियों ने उत्सुकता से भाग लिया !

प्रतियोगिताओं के आयोजन में विभाग के प्राध्यापकों ने विशेष योगदान दिया ! पोस्टर आयोजन में डाॅ. पल्लवी सिंह व डाॅ. राम अवध एवं अचिंतित प्रतियोगिता में सुश्री पूनम कुमारी व श्री मणी प्रताप ने अपना योगदान दिया। अचिंतित प्रतियोगिता में मुख्य अतिथि व न्यायधी के रूप में डाॅ. अर्पणा झा, डाॅ. परिजात प्रधान, श्री मणी प्रताप, डाॅ. संजय प्रकाष श्रीवास्तव, डाॅ. पवन कुमार मिश्रा उपस्थित थे। वहीँ वाद-विवाद प्रतियोगिता में डाॅ. दिग्विजय सिंह एवं डाॅ. अनंत प्रकाष नारायण ने अपना योगदान दिया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि और न्यायधीष के रूप में डाॅ. परिजात प्रधान, डाॅ. आलोक कुमार, श्री मणी प्रताप, डाॅ. संजय प्रकाष श्रीवास्तव, डाॅ. राम चंद्र ओरांव उपस्थित थे।

पीआरओ ने कहा कि सीयूएसबी में मनाए जा रहे संविधान दिवस के समनवयक विभाग के सहायक प्राध्यापक डाॅ. देव नारायण सिंह हैं और उनकी अगुवाई में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे है ! डॉ० देव नारायण सिंह ने इस संबंध में जानकारी देते हुए कहा कि संविधान दिवस हर साल संविधान निर्माताओं के अटूट प्रयास द्वारा निर्मित संविधान को अपनाने के दिन को इंगित करता है। उन्होंने कहा कि यह दिन भारत के इतिहास में स्वर्णिम अवसर की तरह है।

Related posts

बिहार के समस्तीपुर में प्रो0 नवीन ने जल जीवन हरियाली को सबसे बेहतर योजना बनाने के लिए रोज करते है पौधा रोपण

admin

एक्शन में बिहार के सीएम नीतीश कुमार, पूछा – किस धर्म में शराब पीने की इजाजत

admin

जहां भागवत की कथा होती है भगवान वहीं विराजते हैं-स्वामी प्रभंजनानंद शरण जी

admin

Leave a Comment