ETV News 24
Other

पेंशन से जुड़े मामलों की समीक्षा कर प्राथमिकता के आधार पर करेें कार्यः उपायुक्त श्रीमती नैन्सी सहाय

देवघर/बिहार

उपायुक्त श्रीमती नैन्सी सहाय ने कड़े शब्दों में सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी एवं संबंधित अधिकारियों को निदेशित किया है कि प्रखण्ड स्तर पर सभी प्रकार के पेंशन योजना यथा- वृद्धा पेंशन, विधवा पेंशन, दिव्यांग पेंशन आदि से जुड़े सभी मामलों की समीक्षा करते हुए प्राथमिकता के आधार पर योग्य लाभुकों का चयन करें, ताकि आने वाले समय में सभी योग्य लाभुकों को पेंशन की सुविधा दी जा सके।
इसके अलावे समाजिक सुरक्षा के अंतर्गत मिलने वाले विभिन्न लाभों के संदर्भ में उपायुक्त ने संबंधित अधिकारियों को निदेशित किया कि इन कार्यों का निष्पादन तीव्र गति से करें, क्योंकि ऐसे मामले सीधे जनकल्याण से जुड़े होते है और योग्य लाभुकों को इन योजनाओं का लाभ ससमय मिलना सिर्फ उनका अधिकार हीं नहीं बल्कि हमारा फर्ज भी है। सभी लोग इस उद्देश्य के साथ कार्य करें कि किसी भी योजना से संबंधित कोई भी मामला ज्यादा समय तक लंबित न रहे और लोगों के समस्याओं का जल्द से जल्द समाधान हो सके। साथ हीं उन्होंन कहा कि वैसे लोग जो वास्तव में लाभ लेने योग्य हैं परंतु किसी वजह से उन्हें अभी तक इन योजनाओं का लाभ नहीं मिल पाया है, वैसे लाभुकों का चयन कर उनसे आवेदन प्राप्त करें एवं प्राप्त आवेदनों का सत्यापन कराते हुए उन्हें लाभ प्रदान करने हेतु सभी आवश्यक कार्रवाई ससमय सम्पादित करना सुनिश्चित करें, ताकि आने वाले समय में पेंशन योजना या अन्य जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ सभी योग्य लाभुकों को मिल सके एवं एक भी योग्य लाभुक लाभ लेने से वंचित न रहे।
उपायुक्त श्रीमती नैन्सी सहाय द्वारा आगे पेंशन व जनकल्याणकारी योजनाओं से संबंधित विभिन्न मामलों को लेकर सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारी व अंचलाधिकारी को स्पष्ट शब्दों में निदेशित किया गया कि सभी लोग गंभीरता से लेते हुए ऐसे मामलों का ससमय निष्पादन करें। इसके अलावे उन्होंने कहा कि ऐसे मामले समाजिक सुरक्षा से जुड़ी होती है और इसके न मिलने से प्रत्यक्ष रूप से लाभुक हीं प्रभावित होते हंै। इसलिए इसमें लापरवाही या किसी भी प्रकार की देरी कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी एवं दोषी अधिकारी दंड के भागीदार होंगें।

Related posts

पशु चिकित्सक प्रियंका रेडी जिंदा जला कर हत्या पर गहरा संवेदना प्रकट एक्सीलेंस कोचिंग शिक्षण संस्थान में की गई।

ETV NEWS 24

बालू लदे ट्रक ने दुल्हन ने चाचा को रौंदा घटनास्थल पर ही मौत

admin

बंदरों ने गुंग महिला को काटा, करगहर अस्पताल में नहीं मिला एंटी रेबीज का इंजेक्शन

admin

Leave a Comment