ETV News 24
बिहारसमस्तीपुर

डिजिटल फिंगरप्रिंट बनाकर उनके आधार नं० के माध्यम से अवैध रूप से पैसे का निकासी करने वाले गिरोह का पर्दाफास करते हुये आरोपी चंदन कुमार को किया गया गिरफ्तार

प्रियांशु कुमार समस्तीपुर बिहार

Biznext कम्पनी का AEPS के ID का फर्जी रूप से इस्तेमाल कर लोगों का डिजिटल फिंगरप्रिंट बनाकर उनके आधार नं० के माध्यम से अवैध रूप से पैसे का निकासी करने वाले गिरोह का पर्दाफास करते हुये आरोपी चंदन कुमार को किया गया गिरफ्तार। इस कांड में पूर्व में भी एक आरोपी रौषन कुमार को गिरफ्तार कर जेल भेजा जा चूका है।
आरोपी चंदन कुमार के द्वारा लोगों का फिंगर प्रिंट को क्लेक्ट कर रूपये कि निकासी के लिये रौषन को दिया जाता था, जिस फिंगर प्रिंट के माध्यम से रौषन कुमार द्वारा अवैध रूप से लोगों को पैसा निकासी किया जाता था। अब तक इस गिरोह के द्वारा 20 से अधिक एकाउट को खाली कर करीब 200000 रूपये की निकासी कि गयी है। इस प्रकार साइबर थाना कांड सं0-30 / 23 का भी उद्भेदन हुआ है जिसमें इनलोगों के द्वारा अपनी संलिप्ता को स्वीकार किया गया है।
फर्जी तरीके से लोगों को चूना लगाकर रूपया निकासी के उपयोग में लाये गये अनेको डिजिटल उपकरण बरामद!
आरोपी के मोबाईल से अनकों लोगों का डिजिटल फिंगर प्रिंट एवं आधार नं० जप्त!घटना का विवरण :- दिनांक 25.07.2023 को वादी भुला पासवान पिता दुखी पासवान ग्राम छरापट्टी पो०- जाखड़ थाना- रोसड़ा, जिला- समस्तीपुर के द्वारा इनके खाता सं0-39070700031294 से विभिन्न तिथियों में 43,800 /- रूपया की निकासी किसी अज्ञात व्यक्ति के द्वारा किये जाने के आरोप में साईबर थाना कांड सं0-19 / 2023 दर्ज करायी गयी।कांड दर्ज कर साइबर थाने की पुलिस द्वारा अनुसंधान प्रारंभ किया गया। तकनीकी अनुसंधान के कम में यह ज्ञात हुआ कि किसी संतोष कुमार नाम के व्यक्ति के Biznext कम्पनी का AEPS के ID से वादी के नकली फिंगरप्रिंट एवं आधार नं० से पैसे की निकासी की गई है। जब इस कांड में अग्रतर अनुसंधान किया गया तो ज्ञात हुआ कि संतोष कुमार के द्वारा Biznext कम्पनी का ID को अपने,दोस्त रौपन कुमार पिता मुन्ना मंडल ग्राम बघौनी थाना बहेड़ी जिला दरभंगा को csp चलाने हेतु दिया ,गया था। तकनीकी साक्ष्यों के आधार पर रौधन कुमार को गिरफ्तार कर पूछ-ताछ किया गया तो पूछ-ताछ के कम में आरोपी द्वारा अपनी संलिप्ता को स्वीकार करते हुये बताया गया कि ये उक्त आई०डी० का गलत इस्तेमाल कर csp पर आधार कार्ड के माध्यम से रूपया निकालने आये लोगों का डिजिटल फिंगरप्रिंट को Save कर फर्जी डिजिटल फिंगरप्रिंट बनाकर उनके आधार नं० के माध्यम से अवैध रूप से पैसे की निकासी की जा रही थी। इस दौरान आरोपी के पास से एक मोबाईल फोन बरामद किया गया है जिसका जाँच किया गया तो पाया गया कि इसी मोबाईल में Biznext कम्पनी का ID चल रहा था। इनके पास से अवैध रूप से लोगों को पैसा निकासी करने में उपयोग में लाये गये महत्वपूर्ण डिजिटल उपकरण जैसे बायोमैट्रिक मषीन, एक अंगूठा का बना मोहर को बरामद किया गया है। इस गिरोह में अन्य जो लोग शामिल है जिनके गिरफ्तारी हेतु छापेमारी की जा रही है।आरोपी चंदन कुमार के गिरफ्तारी के बाद इनके मोडस अपरेंडिस को समझने का प्रयास किया की ये लोग घटनाक्रम को करते कैसे थे आरोपी चंदन कुमार सी०एस०पी० पर आये लोगों का फिगर प्रिंट लेने के क्रम में उनको सेव करता था फिर उस फिंगर प्रिंट को रोपन कुमार को देता था। एक तीसरा अपराधकर्मी के द्वारा चंदन कुमार को सॉफ्टवेयर प्रोवाइड किया जाता था जिसके माध्यम से चंदन कुमार इस घटना को अंजाम देता था Biznext कम्पनी एक ऐसी कम्पनी है जिसके आई०डी० को ओ०टी०पी० से खोला जा सकता है इसके लिये संचालक का फिंगर प्रिंट या अन्य किसी चीज की आवष्यकता नहीं होती है यह कम्पनी आर०बी०आई० से अप्रूट नहीं है। इस कम्पनी को भी हमलोगों के द्वारा नोटिस भेजा गया है।

Related posts

लूटे गए ट्रक मामले में मिले अहम सुराग

ETV News 24

विद्युत कार्यपालक अभियंता के निर्देश पर रविवार को बरबीघा विद्युत कार्यालय खुला रहेगा

ETV News 24

आइसा पूसा कमिटी का विस्तारित बैठक संपन्न

ETV News 24

Leave a Comment