ETV News 24
बिहारसमस्तीपुर

बिहार में आज दलितों के बाद सबसे खराब हाल मुस्लिमों का, नीतीश और तेजस्वी यादव करते हैं जाति की राजनीति, पर जनता को आपस में उलझाए रखने के लिए नहीं उठाते ठोस सुधारवादी कदम: प्रशांत

प्रियांशु कुमार समस्तीपुर बिहार

समस्तीपुर: जन सुराज पदयात्रा के सूत्रधार प्रशांत किशोर ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव पर दलितों और मुसलमानों की उपेक्षा करने को लेकर जोरदार हमला बोला लिए। प्रशांत किशोर ने जनता को समझाते हुए कहा कि बिहार के 13 करोड़ लोग जनगणना के मुताबिक सबसे गरीब और पिछड़े हैं ये जानकारी सरकार के पास है इसे क्यों नहीं सुधारते। दलितों की जनगणना आजादी के बाद से हो रही है उसकी दशा आप क्यों नहीं सुधार रहे हैं। उनके लिए आपने क्या किया? मुसलमानों की जनगणना की हुई है उनकी हालत सुधर क्यों नहीं रही है? बिहार में आज दलितों के बाद मुसलमानों की हालत सबसे खराब है पर कोई इस पर बात नहीं कर रहा है। जनगणना कराने और उसके विरोध करने वाले लोगों से मैं अपील करता हूं कि समाज में कोई वर्ग सही मायने में पीछे छूट गया है और उसकी संख्या ज्यादा है और सरकार सर्वे करवा रही है तो करवाने दीजिए।

*राज्य सरकार जनता को उलझा रही : प्रशांत किशोर*

प्रशांत किशोर ने पत्रकारों से बातचीत में आगे कहा कि बिहार की सरकार जनता को उलझा रही है कि आधे लोग लाग जाए जनगणना के पक्ष में और आधे लोग लग जाएं जनगणना के विपक्ष में। इसके बाद कोई इसकी चर्चा न करे कि बिहार में पढ़ाई हो रही है की नहीं, रोजगार मिल रहे हैं की नहीं। सब एक बार जाति में आग लगाकर अपनी रोटी सेंक कर फिर से एक बार मुख्यमंत्री बन जाए।

*राज्य सरकार क्यों नहीं बता रही कि सर्वे के रिजल्ट की क्या होंगी मान्यता : प्रशांत किशोर*

प्रशांत किशोर ने आगे कहा कि सर्वे और जनगणना में आसमान जमीन का फर्क है। सर्वे की कोई लीगल एंटीटी नहीं है। राज्य सरकार ने इस बात को कभी स्पष्टता से नहीं बताया कि सर्वे का जो रिजल्ट आएगा उसकी मान्यता क्या होगी ? उसकी मान्यता तो कुछ है नहीं। राज्य सरकार सर्वे कभी भी करा सकती है मान लीजिए अगर लीगल एंटीटी मिल भी गई तो जातियों के जनगणना मात्र से लोगों की स्थिति सुधरेगी नहीं। बता दें कि प्रशांत किशोर 266 दिनों से बिहार में पदयात्रा कर रहे हैं। शुक्रवार को वह समस्तीपुर के कसौर गांव में थे। यहां से वे हाई स्कूल किशनपुर, किशुनपुरा तक गए। वे कसौर, मोगलानी चक, चंडौली, गोही, रहुआ, मनियारपुर, धनहार, माधोपुर, छोटी गोही, रामपुर बिशुनपुर व अन्य गांव में गए। रात्रि विश्राम रामपुर रामपुर बिशुनपुर पंचायत के हाई स्कूल किशनपुर में किया। अभी वे वारिसनगर प्रखंड में हैं। इस दौरान वे 10 किमी की पदयात्रा कर 11 गांवों में गए। प्रशांत किशोर पैदल चलकर लोगों को वोट की ताकत का एहसास दिला रहे हैं। बीते दिनों में प्रशांत किशोर 2500 किलोमीटर से अधिक पदयात्रा कर चुके हैं।

Related posts

कूड़ा- कचडा और नाली- गली की समस्या बन रहा है देश के अनियन्त्रित वातावरण के प्रदूषण का कारण

ETV News 24

राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी के 73वीं पुण्य तिथि युवा कांग्रेस सहरसा द्वारा शहादत दिवस के रूप में मनाया गया

ETV News 24

समस्तीपुर रिलायंस ज्वेलर्स शोरूम लूट का मास्टरमाइंड भोपाल से गिरफ्तार

ETV News 24

Leave a Comment