ETV News 24
उत्तर प्रदेशमैनपुरी

तीन दिवसीय स्काउट गाइड प्रशिक्षण शिविर प्रारम्भ / जैन इंटर कालेज करहल में हो रहा आयोजन

(मैनपुरी)
जनपद मैनपुरी मैं स्काउट गाइड शिविर को लेकर छात्र-छात्राओं में खासा उत्साह नजर आया जनपद मैनपुरी के कस्बा करहल स्थित जैन इंटर कालेज में तीन दिवसीय स्काउट गाइड प्रशिक्षण शिविर की शुरुआत की गई विद्यालय प्रबंध समिति के प्रबंधक धरणीधर जैन ने आज शिविर के प्रथम दिन स्काउट ध्वज फहरा कर प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ किया तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर में जिला स्काउट गाइड कार्यालय रामपाल गिरि राम खिलाड़ी वर्मा राम मोहन मिश्रा कुसुम चौहान आदि ने छात्र छात्राओं को स्काउट गाइड के नियम , लोगों के प्रति सदैव सद्भाव बनाए रखने एवं देश सेवा के प्रति सदैव तत्पर बने रहने की शपथ दिलाई शिविर मे बताया गया कि स्काउटिंग या *बालचरी एक आन्दोलन है जिसमें बच्चों से बड़ो तक के उच्च् कोटि की नैतिकता व योग्यता का विकास किया जाता है*।स्काउटिंग आन्दोलन के जनक राबर्ट स्टिफैंस स्मिथ बैडन पावेल थे। स्काउटिंग की स्थापना भारत में 1909 में हुई थी, जबकि गाइडिंग इन इंडिया की शुरुआत 1911 में हुई।
*भारत स्काउटिंग 1913 में ऐनी बेसेन्ट द्वारा प्रारम्भ करायी थी।* जोकि अब भारत स्काउट व गाइड संस्था है।

एक स्काउट व गाइड का कर्तव्य का ज्ञान कराते हुए बताया गया कि *स्वयसेवको को उपयोगी होना और दूसरों की मदद करना है।* … जब यह जानने में कठिनाई हो कि दो में से कौन सा काम करना है, तो उसे अपने आप से पूछना चाहिए, *”मेरा कर्तव्य कौन सा है?”* अर्थात्, “अन्य लोगों के लिए सबसे अच्छा कौन सा है?”—और वह करें। उसे किसी भी समय जान बचाने, या घायल व्यक्तियों की सहायता के लिए तैयार रहना चाहिए।

भारत स्काउट & गाइड प्रशिक्षण में जिला कार्यालय मैनपुरी से ALT ( स्काउट) रामपाल गिरि,
एडवांस रामखिलाड़ी वर्मा,
HWB राममोहन मिश्रा,
ALT कुसुम चौहान, एडवांस प्रियंका गिरि, ने प्रशिक्षण शिविर में स्वयसेवको को उनके नियम व कर्तव्यों का बोध कराया।
विद्यालय के भारत स्काउट & गाइड प्रभारी शोभित जैन व सौरभ जैन ने स्वयसेवको के दल बनबाए, टोली नायकों की नियुक्ति की।
शिविर के शुभारंभ पर विद्यालय प्रधानाचार्य यदुवीर नारायण दुबे, अशोक यादव, कृष्णकांत पांडेय, राजीव जैन, सुशील जैन, अनिल जैन,गगन जैन,नीरज दुबे,मनीष जैन,दीपक जैन, सतीश यादव सहित समस्त शिक्षकाें का सहयोग रहा।

Related posts

अवैध शराब तस्करों पर होगी कड़ी कार्यवाही आबकारी निरीक्षक बिसवां:अरूण कुमार

ETV News 24

राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ सीतापुर द्वारा शिक्षक समस्याओं पर मीटिंग आयोजित की और वित्त एवं लेखाधिकारी सीतापुर को भेंट की पत्रिका

ETV News 24

देवबंद पहुंचे सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव, कार्यकर्ताओं ने किया जोरदार स्वागत

ETV News 24

Leave a Comment