ETV News 24
बिहाररोहताससासाराम

बारिश के बाद का मौसम मच्छरों के लिए अनुकूल, डेंगू को लेकर रहें सतर्क

– घर के आसपास न होने दें पानी का जमाव,डेंगू से होगा बचाव
सासाराम। जिले में यास तूफान के कारण मौसम में अचानक बदलाव हुआ है।वहीं,बारिश के कारण जिले में जलजनित रोगों की संभवना भी प्रबल हो गयी है। बारिश के कारण तापमान में गिरावट तो हुई है,वहीं अभी का मौसम मच्छरों के अनुकूल भी हो गया है। इस वजह से मच्छरजनित बीमारियों की संभावना भी बढ़ गयी है।बारिश के बाद मोहल्लों में जलजमाव के कारण डेंगू व मलेरिया होने की संभावना है।इसलिए तब तक सतर्क रहें।
प्रभारी मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. विजय कुमार ने कहा कि डेंगू को लेकर अब मौसम अनुकूल होता जा रहा है। तापमान गिरकर 30 डिग्री के पास पहुंच गया है।अभी के मौसम में ना गर्मी ज्यादा है और ना ही सर्दी। ऐसे मौसम में डेंगू व मलेरिया के मच्छर ज्यादा पनपते हैं।ऐसा मौसम डेंगू के लिए अनुकूल माना जाता है।लोग डेंगू के प्रति सचेत रहें।घर के आसपास पानी का जमाव न होने दें। इससे मच्छर नहीं पनपेगा और आपका डेंगू से बचाव होगा। इसके बावजूद भी अगर कोई डेंगू के चपेट में आ गया तो,तत्काल अपने नजदीकी अस्पताल में जाकर अपना इलाज कराएं।

चिकित्सकों के परामर्श से लें जरूरी दवाएं :

डॉ. विजय कुमार ने बताया कि अमूमन बारिश का मौसम शुरू होते ही जिला स्वास्थ्य समिति सतर्क हो जाती है।जब बारिश का मौसम समाप्त होता है और सर्दी शुरू होने वाली रहती है उस दौरान डेंगू के ज्यादा मामले सामने आते हैं।अभी से लेकर नवंबर महीने तक लोगों में डेंगू होने की आशंका अधिक रहती है।उन्होंने कहा अगर मरीज को साधारण डेंगू बुखार है तो उसका इलाज व देखभाल घर पर ही किया जा सकता है।चिकित्सकों की सलाह लेकर जरूरी दवाईयां ले सकते हैं।बिना चिकित्सक की सलाह से दवा लेने पर शरीर से प्लेटलेट्स अचानक कम हो सकते हैं।सामान्य रूप से खाना देना जारी रखें,बुखार की हालत में शरीर को और ज्यादा पौष्टिक भोजन की जरूरत होती है।
मच्छरदानी का करें इस्तेमाल

डॉ. विजय कुमार ने बताया कि, घरेलू स्तर पर सावधानी बरतने से भी डेंगू को पांव पसारने से रोका जा सकता है।इसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि घर के आसपास पानी को जमने नहीं दें। रात में सोते समय मच्छदानी का प्रयोग करें।डेंगू के मच्छर दिन में अधिक काटते हैं,इसलिए दिन में विशेष तौर पर सतर्क रहें।घर में कूलर के पानी को बार-बार बदलते रहें।साथ ही घर के आसपास कोई ऐसा सामान हो, जिसमें पानी जमा हो जाता है तो उसे तत्काल हटा दें।

दिन में काटते हैं डेंगू के मच्छर :

डेंगू मादा एडीज इजिप्टी मच्छर के काटने से होता है।इन मच्छरों के शरीर पर चीते जैसी धारियां होती हैं।ये मच्छर दिन में, खासकर सुबह काटते हैं।डेंगू बरसात के मौसम और उसके फौरन बाद के महीनों यानी जून-जुलाई से अक्टूबर में सबसे ज्यादा फैलता है।इस मौसम में मच्छरों के पनपने के लिए अनुकूल परिस्थितियां होती हैं। एडीज इजिप्टी मच्छर बहुत ऊंचाई तक नहीं उड़ पाते हैं।

Related posts

हसनपुर:-वार्षिक निरीक्षण के लिए थाना पहुंचे एसपी,थानाध्यक्ष को दिया कई निर्देश, क्षेत्र में शराब मिलने पर चौकीदार पर होगी कार्रवाई

ETV News 24

दलित बस्ती में फातिमा शेख एवं सावित्री बाई फुले का समारोहपूर्वक जयंती मनाकर बच्चों को शिक्षा के लिए प्रेरित किया गया

ETV News 24

प्रधानमंत्री भारत रत्न स्व० राजीव गांधी जी की 79 वीं जयंती समारोह पूर्वक सद्भावना दिवस के रूप मनाई गई

ETV News 24

Leave a Comment