ETV News 24
देशबिहाररोहतास

विद्यालय परिसर में ही स्थापित कर लिया मेंथा से तेल निकालने की मशीन 

संवाददाता-शमशाद आलम

करगहर (रोहतास)सर्व शिक्षा अभियान के तहत शिक्षा में गुणात्मक सुधार व बच्चों में शिक्षा के प्रति अभिरुचि पैदा करने के लिए सरकार विद्यालयों की स्थापना व निर्माण कार्य करा रही है ।लेकिन इससे कोसों दूर गांव के कुछ लोग इस अभियान को विफल  करने में लगे हुए हैं । इसका जीता जागता उदाहरण प्रखंड क्षेत्र के उग्रसेनपुर गांव में स्थित प्राथमिक विद्यालय परिसर में देखने को मिलता है । जहां एक व्यक्ति द्वारा मेंथा से तेल निकालने की मशीन लगा कर सबको चौका दिया है ।

ग्रामीणों ने बताया कि उक्त प्राथमिक विद्यालय के लिए 10 कट्ठा जमीन अंचल कार्यालय द्वारा आवंटित किया गया है । जिसमें विद्यालय भवन का निर्माण कराया गया है । विद्यालय भवन से महज 10 गज की दूरी पर मेंथा से तेल निकालने की मशीन का प्रोजेक्ट लगाया गया है । मेंथा कटाई के बाद तेल निकालने का कार्य प्रारंभ किया जाएगा ।  विद्यालय परिसर में इस प्रोजेक्ट के निर्माण के दौरान ही ग्रामीणों ने शिक्षा विभाग व वरीय अधिकारियों को इसकी लिखित शिकायत की लेकिन कोरोनावायरस का बहाना बता कर कोई कार्रवाई नहीं की गई ।

ग्रामीणों ने बताया कि मेंथा मशीन के लिए तेल निकालने का कार्य गांव के बधार में किया जाता है । चूंकि मेंथा का तेल निकालने के दौरान आंखों में मिर्च की तरह जलन होने लगती है । अवशोषों से निकलने वाले दुर्गंध से इस कार्य में लगे लोगों में बेचैनी छा जाती है । जबकि विद्यालय में पढ़ने वाले बच्चे इसे कैसे झेल सकते हैं ? उन्होंने बताया कि महज 10 गज की दूरी पर लगे उक्त मशीन से विद्यालय का शिक्षण कार्य पूर्णतः बाधित हो जाएगा । मशीन लगाने के बाबत पूछे जाने पर प्रधानाध्यापिका ने बताया कि परिसर में लगाए जा रहे इस मशीन को रोकने का अधिकार हमे नहीं है । कई ग्रामीणों ने बताया कि मशीन बैठाने वाला व्यक्ति प्रधानाध्यापिका का रिश्तेदार है । समय रहते प्रशासन द्वारा विद्यालय परिसर में मशीन लगाने पर रोक नहीं लगाई गई । तो बच्चें कई गंभीर बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं ।

Related posts

समस्तीपुर में नकली नोटों के साथ चार धंधेबाज गिरफ्तार

ETV News 24

कल्याणपुर प्रखंड के चकमेहसी थाना क्षेत्र का शिवनाथ पारण वार्ड 09 में शुक्रवार को कतिपय लोगों ने घर में घुसकर एक अधिवक्ता को मारपीट कर जख्मी कर दिया

ETV News 24

श्री 108 मनोकामना महावीर मंदिर सोरमार के प्रांगण में चौथेदिन वेदिका पुजन के साथ सभी देवताओं को 551 कलश के साथ दुध, श्री फल, छाल, भस्म, सहित नदियों के जल से दिव्य स्नान करा कर मंदिर में प्रवेश कराया गया साथ ही अग्नि स्थापन किया गया

ETV News 24

Leave a Comment