ETV News 24
Other

जल-जीवन-हरियाली अभियान के अंतर्गत चल रहे कार्यों की डीएम ने समीक्षा की। जल स्रोतों की स्थाई और अस्थाई संरचना को शीघ्र अतिक्रमण मुक्त करने के आदेश

लखीसराय/बिहार

बिहार सरकार के अति महत्वपूर्ण कार्यक्रम जल-जीवन- हरियाली अभियान के अंतर्गत निर्धारित कार्यों की समीक्षा करते हुए जिला पदाधिकारी शोभेन्द्र कुमार चौधरी ने निर्देश देते हुए कहा कि ऐसे सभी जल स्रोत अथवा जल निकाय, जिन पर स्थाई अथवा अस्थाई अतिक्रमण है, उन्हें संबंधित अंचलाधिकारी शीघ्र अतिक्रमण मुक्त कराएं एवं उससे संबंधित प्रतिवेदन 2 दिनों के अंदर जिला मुख्यालय को उपलब्ध कराएं।
उक्त अभियान से संबंधित लघु जल संसाधन के अंतर्गत क्रियान्वित कार्यों की समीक्षा के क्रम में जिला पदाधिकारी ने निर्देश देते हुए कहा कि जिला में 333 तालाब 1 एकड़ से अधिक रकवा के हैं, जिनका जीर्णोद्धार लघु जल संसाधन विभाग के अंतर्गत किया जाना है। समीक्षा के क्रम में पाया गया कि 26 तालाबों के जीर्णोद्धार की कार्रवाई शुरू की गई है, जिनमें 14 तालाब का जीर्णोद्धार कार्य पूर्ण हो गया है। उन्होंने शेष 307 तालाबों के क्रियान्वयन हेतु कार्य योजना तैयार करने का निर्देश दिया। इसके अलावा 1 एकड़ से कम रकबा वाले 126 तालाबों के जीर्णोद्धार का कार्य मनरेगा के माध्यम से कराने का निर्देश दिया गया।
लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण प्रमंडल की समीक्षा के क्रम में पाया गया कि 150 सार्वजनिक कुआं शहरी क्षेत्रों में है, जिनका जीर्णोद्धार कार्य नगर परिषद् द्वारा कराया जाना है। 148 कुआं नगर पंचायत बड़हिया क्षेत्र में है, जिनके जीर्णोद्धार हेतु उन्होंने कार्यपालक पदाधिकारी को निर्देश दिए।
बैठक में उपस्थित लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता द्वारा बताया गया कि ग्रामीण क्षेत्रों के 80 सार्वजनिक कुआं के जीर्णोद्धार का लक्ष्य विभाग द्वारा उपलब्ध कराया गया है, जिसके क्रियान्वयन की कार्रवाई की जा रही है। नलकूप जीर्णोद्धार कार्य की समीक्षा के क्रम में जिला पदाधिकारी ने बताया कि 151 नलकूपों में से मात्र 45 नलकूप चालू स्थिति में है एवं तीन नलकूप ध्वस्त हैं। शेष नलकूपों के मरम्मत हेतु प्रावधान के अनुसार संबंधित मुखिया के माध्यम से क्रियान्वयन सुनिश्चित कराएं। इसके अतिरिक्त आज की बैठक में चेक डैम की आवश्यकता एवं उससे संबंधित कार्य योजना, मत्स्य संसाधन से संबंधित क्रियान्वयन की स्थिति, रेन वाटर हार्वेस्टिंग के अंतर्गत भवन प्रमंडल एवं शिक्षा विभाग द्वारा किए गए कार्य आदि अन्य विभागों की बिंदुवार समीक्षा की गई एवं आवश्यक निर्देश दिए गए।
वन प्रमंडल के अंतर्गत चानन प्रखंड में पौधशाला का निर्माण लगभग 1.3 एकड़ भूमि में कराया गया है, जिसमें लगभग 135000 पौधे हैं। रेन हार्वेस्टिंग के अंतर्गत भवन प्रमंडल द्वारा 75 भवनों में कार्य पूर्ण करा लिया गया है। जिला पदाधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि सरकार के प्रावधान के अनुसार 3000 से अधिक क्षेत्रफल वाले भवनों में ही रेन हार्वेस्टिंग का कार्य कराया जाना है, इसलिए संबंधित विभाग सरकार के वर्तमान प्रावधान के अनुसार ही कार्रवाई सुनिश्चित कराएं।
जिलाधिकारी ने निर्देश देते हुए कहा कि सरकार सौर ऊर्जा के प्रति लोगों को प्रेरित एवं प्रोत्साहित करने हेतु प्रतिबद्ध है। उन्होंने इस दिशा में कृत कार्रवाई से संबंधित प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का निर्देश देते हुए कहा कि बिजली की खपत कम करने एवं उसकी बर्बादी रोकने की दिशा में भी सभी विभागों एवं कार्यालयों में समुचित व्यवस्था सुनिश्चित कराई जानी है। उन्होंने इस संबंध में बिजली विभाग के अभियंता को निर्देश देते हुए कहा कि पूर्व में एवं वर्तमान माह में कार्यालय वार बिजली खपत की स्थिति से संबंधित प्रतिवेदन शीघ्र उपलब्ध करायें।
आज की बैठक में इसके अलावा सात निश्चय से संबंधित योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा की गई। समीक्षा के क्रम में पाया गया कि बिहार स्टेट स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना में जिला की रैंकिंग 34 वीं है जबकि स्वयं सहायता भत्ता में 15 वां एवं कुशल युवा कार्यक्रम में जिला का स्थान तृतीय है। जिला पदाधिकारी ने स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के क्रियान्वयन में गति लाने के कड़े निर्देश देते हुए कहा कि शिक्षा विभाग के अंतर्गत लेखा योजना के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी डीआरसीसी के साथ समन्वय स्थापित करते हुए योजना के क्रियान्वयन में गति लाएं ताकि जिले की रैंकिंग अच्छी हो सके। इसके अलावा हर घर नल का जल, पक्की गली नालियां, अवसर बढ़े आगे पढ़ें के अंतर्गत जिले में निर्माणाधीन शैक्षणिक संस्थानों की स्थिति, वृद्धावस्था पेंशन, विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना, मद्य निषेध से संबंधित कार्यों की बिंदुवार समीक्षा की गई एवं क्रियान्वयन के आवश्यक निर्देश दिए गए।
बैठक के दौरान उप विकास आयुक्त विनय कुमार मंडल, जिला भू अर्जन पदाधिकारी परमानंद कुमार, भूमि सुधार उप समाहर्ता नीरज कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी मुरली प्रसाद सिंह, जिला पंचायती राज पदाधिकारी राजीव कुमार, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, बाल विकास परियोजना की जिला प्रोग्राम पदाधिकारी कुमारी अनुपमा, जिला योजना पदाधिकारी गजेंद्र कुमार, उत्पाद अधीक्षक शैलेंद्र चौधरी, जिला सांख्यिकी पदाधिकारी अजय कुमार, जिला मत्स्य पदाधिकारी, भवन, लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण, लघु जल संसाधन सहित अन्य कार्य प्रमंडल के बिजली विभाग के कार्यपालक अभियंता, अविनाश गोरव वन विभाग के रेंजर, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, सभी अंचल अधिकारी, कार्यक्रम पदाधिकारी सहित अन्य संबंधित विभागों के पदाधिकारीगण उपस्थित थे।

Related posts

50पल्स क्रेडिट कार्ड का लक्ष्य पुरा करने पर मना जश्न

admin

पूरे उल्लास के साथ सम्पन्न हुआ बालिका विकास शिविर

admin

डंपर से कुचलकर महिला की मौत रोहतास

ETV NEWS 24

Leave a Comment