ETV News 24
Other

किशोर किशोरियों के स्वास्थ्य प्रशिक्षण हेतु एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित

जमुई/बिहार

अजित कुमार,ब्यूरो चीफ जमुई

गिद्धौर प्रखंड के सेवा गांव में बुधवार को स्वयंसेवी संस्था परिवार विकास के द्वारा चाइल्डफंड इंडिया के सहयोग से एक दिवसीय किशोर किशोरियों के साथ पियर एजुकेटर प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें गांव के दर्जनों भर से भी अधिक किशोर एवं किशोरियों ने बढ़ चढ़कर भाग लिया।
इस मौके पर संस्था के स्वास्थ्य समन्वयक सह प्रशिक्षक श्री उपेंद्र यादव ने किशोर किशोरियों को जानकारी देते हुए बताया कि एक स्वास्थ्य मां से ही एक स्वास्थ्य बच्चा का जन्म हो सकता है।, ऐसे में उन्हें यौन एवं प्रजनन स्वास्थ्य संबंधित पूर्व की जानकारी होना बहुत जरूरी होता है। उन्होंने बताया कि प्रजनन अंगों का संक्रमण किशोरियों एवं किशोरों के लिए ठीक नहीं है। इससे इनके स्वास्थ्य पर बुरा असर डालता है।
वहीं जेवियर यूनिवर्सिटी भुवनेश्वर से ग्रामीण विकास अध्ययन के लिए आए अपर्णा कुमारी ने यौन प्रसारित रोगों एवं एचआईवी ऐड्स जैसी लाइलाज बीमारी के बचाव के तरीकों के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारियां दी ! उन्होंने किशोरियों को माहवारी के दौरान नैपकिन पैड का इस्तेमाल करने की सलाह दी ताकि यौन संक्रमण से बचा जा सके !
सुगंधा कुमारी ने जानकारी देते हुए बतायी की पियर एजुकेटर के साथ यौन एवं संक्रमण स्वास्थ्य संबंधित प्रशिक्षण देने का मुख्य उद्देश्य किशोर किशोरियों को प्राप्त जानकारी के आधार पर वह अपने स्वास्थ्य की देखरेख स्वयं भी करें और इसे दूसरों मित्रों को भी बताएं ताकि गांव समाज में किशोर किशोरियों का स्वास्थ संबंधित देखरेख होता रहे !
इस अवसर पर संस्था के अंजली कुमारी, काजल कुमारी, उपेन्द्र यादव, सुगंधा कुमारी, अपर्णा कुमारी, गायत्री कुमारी संगीता कुमारी प्रिंस कुमार प्रीति कुमारी छोटी कुमारी पुष्पा कुमारी के अलावे दर्जनभर से भी अधिक किशोर किशोरी उपस्थित थे।

Related posts

चेनारी में दहेज हत्या के आरोपी दंपति गिरफ्तार

admin

बेतिया जिला की खास खबरें, 19/12/2019

admin

एसएसबी ने चलाया स्वछता पखवारा अभियान

ETV NEWS 24

Leave a Comment