ETV News 24
Other

बेतिया जिला की खास खबरें, 19/12/2019

अंतर विश्वविद्यालय एकलव्य प्रतियोगिता के लिए खिलाड़ी हुए रवाना

नरकटियागंज कुलाधिपति बिहार द्रारा आयोजित अंतर विश्वविद्यालय एकलव्य प्रतियोगिता के लिए टी० पी० वर्मा० कॉलेज, नरकटियागंज के एथलेटिक्स टीम एवं फुटबॉल टीम के खिलाड़ी विश्वविद्यालय भागलपुर के लिए रवाना होंगे, जिनका भव्य स्वागत किया गया। खेल निदेशक सुनील वर्मा ने बताया कि विदित हो कि पुरुष फुटबॉल टीम के खिलाड़ी विश्वविद्यालय चैंपियन भी रह चुकी हैं। अभी बिहार विश्वविद्यालय द्रारा आयोजित एथलेटिक्स प्रतियोगिता में महिला खिलाड़ियों ने गोल्ड मेडल एवं रजत पदक भी जीत चुकी है, जिसमें सुधा कुमारी, नमिता कुमारी, सोनी कुमारी, मोनी कुमारी, मनीषा कुमारी, आशा कुमारी, वंदना कुमारी आदि। जबकि धर्मेंद्र उराव, मंजीत उराव, दिलीप उराव, पवन उराव, देवानंद कुमार, दिनेश कुमार इत्यादि ने कटक में आयोजित प्रतियोगिता में परचम लहराया था। ड़ॉ० विमल वर्मा ने बताया कि वहां से लौटने पर सभी खिलाड़ियों का भव्य सम्मान समारोह किया जाएगा। खेल निदेशक सुनील वर्मा ने बताया कि तिलकमांझी विश्वविद्यालय में 21 से 24 दिसंबर तक यह प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। बिहार विश्वविद्यालय के कुलपति द्रारा हरी झंडी दिखाकर खिलाड़ियों को रवाना किया जाएगा। सभी खिलाड़ियों ने जमकर अभ्यास किया है और जीत के प्रति आश्वस्त है। मौके पर प्रो० विमल वर्मा, प्रो० दुर्बादल भट्टाचार्य, प्रो० विकास मंडल, प्रो० दीपक कुमार, प्रो० रूपाली कुमारी, प्रो० चंद्रभूषण बैठा, प्रो० दशरथ राम, राजीव रंजन, पिटू वर्मा, अतुल कुमार, अजय पाण्डेय, अभिषेक तिवारी ने बधाई एवं शुभकामनाएं दी है। इधर राजीव रंजन द्रारा खेल निदेशक सुनील वर्मा को सम्मानित किया गया है.

एनआरसी व सीएबी के खिलाफ 21 को बिहार बन्द का आह्वाहन, राजद जिलाधय्क्ष ने किया जनसम्पर्क

नरकटियागंज एनआरसी व सीबीए कानून के खिलाफ 21 दिसंबर को बिहार बंद सफल बनाने के लिए राष्ट्रीय जनता दल के बिहार प्रदेश सचिव के निर्देश के आलोक में नरकटियागंज राष्ट्रीय जनता दल के सदस्यों द्रारा जनसंपर्क अभियान चलाया गया, जिसका नेतृत्व अब्बास अहमद, पूर्व जिलाध्यक्ष एवं मीरहसन शेख, राष्ट्रीय जनता दल अध्यक्ष पश्चिम चंपारण के द्रारा किया गया। राजद के जिलाध्यक्ष ने बताया कि हम सभी आम लोगों से मिलकर केंद्र सरकार द्रारा देश तोड़क कानून को वापस लेने के लिए बिहार प्रतिपक्ष नेता तेजस्वी यादव के आह्वाहन पर आगामी 21 दिसंबर को बिहार बंद करने के लिए अपील किया है और मुझे उम्मीद है कि आम लोग इस बिहार बंद को सफल बनाने में हमारा समर्थन करेंगे. मौके पर रामप्रकाश कुशवाहा, सुदामा पासवान, रामाकांत यादव, सुदामा चौधरी, सुरेंद्र चौधरी, विपिन यादव, राजेश्वर पंडित, सुरेश राम, अफताब आलम, ललन साहनी के साथ दर्जनों राजद कार्यकर्ता मौजूद रहें।

नशे की हालत में कार सवार ने कईयों को मारी ठोकर, शराब बंदी का दिखा पुरजोड़ असर

नरकटियागंज अनुमण्डल अस्पताल के सामने एक हुंडई कार ने पल्सर बाइक, एक्सयूवी और डिजायर सहित तीनों गाड़ियों में टक्कर मार दी. प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक हुंडई में सवार एक युवक बैठा हुआ था और दूसरा ड्राईव कर रहा था। दोनों युवक ने स्वीकार किया कि वे दोनों ने शराब पी रखी थी. और अपने गिराज से कस्टमर की गाड़ी निकाल कर अपने दोस्त को घर छोड़ने जा रहे थे। इसी क्रम में यह दुर्घटना घटी, जहाँ ठोकर मारी गई गाड़ियों में कोई हताहत नहीं हुआ व वहीँ मोटरसाइकिल सवार इमरान आलम पुरानी बाज़ार निवासी गाडी की ठोकर बाल-बाल बचा. वहीँ नशे की हालत में दो कार सवारों की पहचान मुन्ना आलम नंदपुर निवासी तथा मनवा परसी निवासी गणेश कुमार के रूप में हुई है. कि हालत में पता भी नहीं चला कि गाड़ी किस दिशा में जा रही है। संयोग की बात है कि घटना में किसी भी व्यक्ति की हताहत नहीं हो सकी सिर्फ बाईक चालक को हल्की छोटे आई। इस दौरान घटना की सूचना पाकर शिकारपुर थाने के एस आई वाल्मीकि प्रसाद घटना स्थल पर पहुंचे दोनों युवक और गाड़ी सहित थाने ले आये। स्थानीय लोगों ने दोनों युवक को पुलिस से मेडिकल जांच कराने की माँग भी कहीं. बहरहाल मामले में शिकारपुर प्रभारी थानाध्यक्ष उपेन्द्र कुमार ने बताया कि कार में सवार दोनों युवकों को हिरासत में ले लिया गया है, पूछताछ के उपरांत अग्रेतर कार्यवाई की जाएगी.

गाँव की बदहाल सड़कें, प्रशासन ने मुँह फेरा

साठी लौरिया प्रखंड अंतर्गत साठी थाना क्षेत्र के सतवरिया गाँव के सड़क की बदहाली. इसी गाँव में पंडित राजकुमार शुक्ला रहा करते थे, आज उन्हीं के गांव में बिन बरसात का हाल इस कदर की सड़के कीचड़ से लबालब है. इसपर चलने वाले राहगीरों की परेशानी थमने का नाम नहीं ले रहा है. मजबूरन आपने मंजिल को आसान बनाते हैं, बहुत राहगीर ऐसे मुख्य सड़क को छोड़कर तंग गलियों का सहारा लेते हैं और इस सड़क की बदहाली से आसपास की जनता दुखी होती रही है. बताया जाता है कि आपातकालीन परिस्थिति में यहाँ से गुजरने के लिए काफी जद्दोजहद करनी पड़ती है, फिर भी सफलता हासिल नहीं होती है. मजबूरन रास्ता बदलकर दो किलोमीटर दूरी तय करना पड़ता है, उस गाँव का यह हाल है, जहाँ देश का सेवक पंडित राजकुमार शुक्ला का गुर्जर हुआ करता था. आज उसी गांव की बदहाल सड़क गवाही दे रहा है कि प्रशासन की इस गांव पर नजर फीकी पड़ चुकी है.

शराब पीकर उत्पात मचा रहें औघड़ साधु को पुलिस ने किया गिरफ्तार

बाल्मीकिनगर गंडक बैराज पर मंगलवार की शाम एक औघड़ साधु नशे के हालत में उत्पात मचा रहा था जिसे देख कर आने जाने वाले लोग आश्चर्यचकित हो गए। औघड़ साधु इतना नशा में था कि उसे अपने बारे में खुद पता ही नहीं था, वह एक साधु हूँ, और मुझे देख कर लोगे हंस रहे हैं। उत्पात मदर मचाने के कारण नेपाल से आते समय नेपाली पुलिस भी औघड़ साधु को उसके उत्पात मचाने के कारण पिटाई की गई थी। वहाँ से आने के बाद साधु ने गंडक बराज स्थित एसएसबी 21 वीं वाहिनी के जवानों के समक्ष नशे के हालत में नौटंकी करना शुरू कर दिया और लोगों के साथ मारपीट गाली-गलौज करने लगा जिसे देखकर आने जाने वाले लोग परेशान थे। लोग जब वीडियो बनाने लगे, तब साधु थोड़ा शांत हुआ लेकिन तब तक स्थानीय थाना बाल्मीकिनगर के इंस्पेक्टर को इसके बारे में पता लगा, जिन्होंने त्वरित कार्रवाई करते हुए पुलिस बल भेजकर शंकर यादव औघड़ साधु को हिरासत में ले लिया। साधु की पहचान उसके आधार कार्ड पर छपे पते से हुई, उक्त साधू माझा थाना जिला गोपालगंज का निवासी है. जबकि लोगों की माने तो वह औघड़ में साधु बाल्मीकिनगर थाना क्षेत्र के झरहरवा का पूर्व निवासी बताया जा रहा है। बाल्मीकिनगर थाने में कांड संख्या 74/19 दर्ज कर धारा 37 ए 37 सी लगाकर मध् निषेध उत्पाद अधिनियम 2018 के तहत एफआईआर दर्ज कर बेतिया जेल भेज दिया गया है. मामले में थानाध्यक्ष जयप्रकाश सिंह ने बताया कि इस मामले का अनुसंधानकर्ता एसआई अरुण कुमार सिंह को बनाया गया है। उन्होंने कहा कि शराब पीने वाले और शराब कारोबारियों को किसी भी हाल में बख्शा नहीं जाएगा।

बापू की कर्मभूमि बनी भ्रष्ट पुलिस पदाधिकारियों का चारागाह

बेतिया राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को क्या पता था कि वे जिस भूमि को अपनी कर्मभूमि बनाकर परतंत्रता की बेड़ियों में जकड़ी भारत माँ को आजाद करा रहे हैं। उसी भूमि पर कंधे पर बंदूक और हाथों में डंडा लेकर खाकी धारी ट्रैक्टर चालकों से उनकी तस्वीर छपी नोटों को लि लिए बिना ईटा बालू लदी गाड़ियों का परिचालन नहीं होने देंगे। यह आपको अटपटा जरूर लग रहा होगा, किंतु यह हकीकत है। इस हकीकत से यदि आपको रूबरू होना है तो आप 5:00 बजे सुबह में जग कर बेतिया मैनाटांड़ मुख्य पथ ने लोहिया पुल से लेकर औरैया चौक के बीच तक बानु छापर ओपी की गाड़ी को देखकर आप एक साइड में खड़ा हो जाएं। आप खाकी धारियों की काली करतूत अपने आंखों से खुद ही देख लेंगे। मैनाटांड़ की तरफ से बेतिया की ओर ईट एवं बालू लेकर बेतिया की तरफ जा रही ट्रैक्टर को पुलिस वाले डंडा दिखाकर रोके तो आप समझ जाएं कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की तस्वीर वाली100/200के नोट लिए बिना ये लोग उक्त टेलर ट्रैक्टर को एक कदम भी आगे बढ़ने नहीं देंगे। बस आप धीरे से ट्रैक्टर ट्रेलर और पुलिस के करीब आकर धीरे से ट्रैक्टर चालक से पुलिसकर्मियों द्वारा नोट की वसूली करता हुआ दृश्य अपनी आंखों से देख सकते हैं। यदि आपके पास एंड्राइड सेट वाला मोबाइल है तो आप वीडियो क्लिप अथवा फोटो भी ले सकते हैं और आप खुद ही आत्ममंथन कर सकते हैं कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का सुशासन धरातल पर है, मंच पर ही सिमट कर रह गया है।

छेडछाड़ मामले में प्राथमिकी दर्ज

नौतन जगदीशपुर ओपी थाना क्षेत्र के डेगौना गाँव में महिला के साथ मारपीट व छेडछाड़ करने के मामले में पुलिस ने चार लोगों को नामजद बनाते हुये, प्राथमिकी दर्ज कर ली है। इस बावत पीड़ित महिला ने वकील मियाँ, नरैना खातुन, जगदीशपुर डेगौना तथा अली हुसैन, कमरूल नेशा साठी बाजार को नामजद बनाते हुए आवेदन में पुलिस को बताया कि विगत माह वकील मियाँ के कहने पर नामजद सभी आरोपी महिला के साथ मारपीट किये तथा कपड़ा फाड़कर बेआबरू कर दिया है। पुलिस मामले में कांड अंकित करते हुए कार्रवाई में जुट गई है।

उपेक्षा के कारण जर्जर बना मुख्य सड़क मार्ग

सड़क बड़े हादसे को कर रहा आमंत्रण

नौतन प्रशासनिक उपेक्षा के कारण केन्द्र व राज्य सरकार के तमाम दावे को खोखला साबित कर रहा है। लोग जान को जोखिम में डालकर वाहन चलाने को विवश और मजबूर है। सड़क बिलकुल गढ्ढे में तब्दील हो गया है। वाहन चलाने के दौरान छोटे बड़े हादसे के संकेत दिखाई दे रहे है। फिर भी जरूरत वश लोगो आवागमन करने पर मजबूर है। वाहन चालक सहित लोगो को आवागमन मे काफी परेशानी उठानी पड़ रही है। दृश्य प्रशासनिक अनदेखी और संवेदक की मनमानी को दर्शाता है। विदित हो की सड़क बेतिया को नौतन के रास्ते गोपालगंज सहित उतर प्रदेश को जोड़ता है। कई बार लोग वाहन दुघर्टना मे जख्मी भी हो गये है। बावजूद विभाग के आला अधिकारी मंत्री के आदेश का बाट देख रहे है। नौतन से बेतिया मुख्य सड़क की दुर्दशा को देख राजद प्रखंड अध्यक्ष साहेब हुसैन अंसारी ने कहा कि एक तरफ केंद्र व राज्य की सरकार हर गांव को पक्की सड़क से जोड़ने की ढिंढोरा पीट रही है। वहीँ बेतिया नौतन मुख्य सड़क का नजारा सरकार के तमाम दावे को खोखला साबित कर रहा है। सड़क बेतिया से नौतन के रास्ते गोपालगंज सहित उतर प्रदेश को जोड़ता है, जबकि चौबीसो घंटे वाहनो का चहल-पहल रहता है। जब इस सड़क की सुधि लेने वाला नजर नहीं आ रहा है, तो भला गांव का विकास कैसे संभव है। इस दिशा में जल्द से जल्द कदम नहीं उठाया गया तो पार्टी चरणबद्ध होकर आन्दोलन करने पर विवश हो जाएगी.

सशक्त होंगी नारी तभी समाज से मिटेगा जुल्म : विभूति

बाबा भागवत राय डिग्री काँलेज गहीरी मे नारी सुरक्षा के लिए संगोष्ठी का आयोजन

नौतन महिलाओं के साथ आये दिन हिंसा, शोषण और उत्पीड़न की घटनाएं घट रही है। जुल्म के खिलाफ नारी को सशक्त बनना होगा तभी समाज में महिलाए सुरक्षित रह पायेगी। ये बातें बुधवार को बाबा भागवत राय डिग्री कॉलेज गहीरी में आयोजित नारी सुरक्षा मे युवाओ की भूमिका बिषय पर संगोष्ठी को संबोधित करते हुए कॉलेज के प्रबंध समिति सह सचिव विभूति नारायण राय ने कही। कार्यक्रम का संचालन गहिरी उच्च विद्यालय के प्रभारी सुरेन्द्र प्रसाद ने किया । वही आर एल एस वाई की प्रोफेसर बसंती कुमारी ने कहा कि नारी को जागरूक होकर जुल्म के खिलाफ एकजुट होने की जरुरत है। जबतक महिलायें जागरूक नहीं होगी तब तक हिंसा, शोषण और उत्पीड़न जैसी घटनाओं पर अंकुश नहीं लगेगा तथा देश और समाज का विकास नहीं होगा। कोषाध्यक्ष उमाशंकर राय ने कहा कि कहीं भी समाज में लडकियो तथा महिलाओं के साथ कोई अप्रिय घटना होती हैं तो युवाओं को इसका विरोध करते हुए स्थानीय पुलिस प्रशासन को इसकी सूचना देनी चाहिए। तभी शरारती तत्वों को सुधारा जा सकता है । मौके पर प्रोफेसर कमता प्रसाद, डॉक्टर नरेन्द्र प्रताप सिंह, अभय सिंह, अरूण प्रसाद, काशी नाथ प्रसाद, एमएस देवराजी, माया रानी, गीता देवी और पप्पू कुमार, उपस्थित रहें.

जीविका संकुल संघ की बैठक का हुआ आयोजन

भितहा जीविका संकुल संघ की बैठक जीविका शक्ति संघ के कार्यालय में की गई। इस बैठक की अध्यक्षता निर्मला देवी के द्रारा किया गया। इस बैठक में भितहा प्रखंड के सभी पंचायतों में गठित 45 ग्राम संगठन के पदधारी सम्मलित हुई। बैठक की मुख्य उद्देश्य सामाजिक एव आर्थिक विकास रहा। जिसमे जीविका के प्रखंड परियोजना प्रबंधक सिकंदर आजम के द्वारा जीविका से मिलने वाले राशि पर चर्चा की गई। जिसका उपयोग महिलाएं स्वयं रोजगार कर अपना गरीबी दूर कर सकती हैं। इस बैठक सामुदायिक समन्वयक रमेश कुमार, क्षेत्रीय समन्वयक रजनीश कुमार एवं लेखापाल उपस्थित रहे।

सात दिवसीय जीवन कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन

मझौलिया बुधवार के दिन नेहरू युवा केंद्र बेतिया द्वारा आयोजित सात दिवसीय जीवन कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन लाल सरैया हाई स्कूल के सभागार में विधिवत उद्घाटन पूर्व विधायक रेणु देवी ने किया। इस मौके पर स्वामी विवेकानंद के तैल चित्र पर माल्यार्पण किया गया तथा अतिथियों के द्रारा जीवन कौशल विकास पर प्रकाश डाला गया। जिसमें मुख्य अतिथि बिहार सरकार की पूर्व मंत्री रेणु देवी तथा विशिष्ट अतिथि सांसद प्रतिनिधि अमित चौबे विशिष्ट अतिथि सीताराम हाई स्कूल के प्रधानाचार्य अशोक कुमार सिंह, जगत नारायण प्रशाद निषाद, रजनीश पाण्डेय, उमेश साहनी, विरेन्द्र चौबे शास्त्री उपस्थिति रहें। उपस्थित अतिथियों को धन्यवाद ज्ञापन करते हुए पूर्व नेशनल यूथ वलेन्टियर मनोहन चौबे एवं शुभम चौबे ने भूरी भूरी प्रशंसा की तथा इस मौके पर वर्तमान एन वाई भी करण कुमार और सौरभ चौबे, रोहित पांडेय, अर्जुन चक्रवर्ती सम्मिलित रहें। कार्यक्रम के संयोजक शुभम कुमार चौबे ने बताया कि सात दिन तक सभी प्रतिभागियों को सात दिन तक जीवन कौशल पर प्रशिक्षण के बारे में बताया। यह कार्यक्रम 18 दिसम्बर से 24 दिसम्बर तक चलेगा। बच्चे कैसे आत्म निर्भर हो इसकी कला बताई जाएगी। जीवन कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रम में किशोर एवं किशोरियों के लिये अपने जिंदगी को कैसे आत्म निर्भर करे इसकी कला शिखाई जायेगी।

जिला अस्पताल बना बिचौलियों का अड्डा, मरीजों से निशुल्क सुविधाओं के नाम पर ऐठे जाते है पैसे

बेतिया गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज सह महारानी जानकी कुँअर अस्पताल की दयनीय स्थिति से लगभग सभी लोग परिचित हैं, इस अस्पताल की वस्तुस्थिति पर लंबी चौड़ी कहानियां अधिकारी से लेकर प्रतिनिधि तक करते नहीं थकते हैं, पर आश्चर्य होता हैं कि धरातल पर कोई सुधार नहीं होता। अधिकारी के बारे में कुछ कहना ही बेकार है, अस्पताल में रात्रि के समय निजी कर्मचारियों का बर्चस्व रहता है। इस बात का खुलासा तब हुआ जब मंगलवार की रात्रि करीब दस बजे एक मीडिया कर्मी के पिता का स्वास्थ्य अचानक खराब हो गया और जब मंगलवार की रात में उस मीडिया कर्मी के पिता को बेतिया एमजेके अस्पताल के आपातकाल विभाग में भर्ती किया गया। मौजूद डॉक्टरों द्रारा देखा गया और कुछ रिपोर्ट जाँच के लिए कहा गया, पर अस्पताल में ईसीजी की सुविधा फ्री होने के वावजुद ईसीजी के लिए 350 रुपये लिया गया और यूरिन बैग लगाने के लिए 100 रुपये तथा सीटी स्कैन के लिए 900 रुपये लग रहे है। देखा जाये तो रात्रि में अस्पताल की हालत गंभीर है कि आम जनता के लिये सिर्फ नाम का सरकारी अस्पताल है. यहाँ के कर्मियों द्रारा मरीजो के परिजन से अवैध उगाही किया जा रहा है। यहाँ तक कि इस अस्पताल में रात्रि के समय आवारा कुत्तों की भरमार लगी रहती है, जो कि कभी भी किसी भी मरीज या परिजन को काट सकते हैं, लेकिन अस्पताल प्रशासन इससे बेखबर जान पड़ती अथवा इससे भी की निशुल्क सुविधाओं के नाम परिजनों से पैसे वसूले जा रहें हैं। इधर उक्त मामले की सूचना जिला चिकित्सा प्रभारी को भी दी गई, तो उनके द्रारा कहा गया कि उक्त विभाग मेरे अधीन नहीं है, विभागाधीन अधिकारी को इसकी सूचना दें इसपर कार्यवाई होनी चाहिए. तत्पश्चात इस बात की सूचना जिला अस्पताल अधीक्षक धीरेन्द्र प्रसाद सिंह को दी गई तो वो सन्न रह गये और कहा कि उक्त व्यक्ति द्रारा मुझसे किसी प्रकार की शिकायत नहीं की, गई लेकिन इस सन्दर्भ में जाँच कर कार्यवाई की जाएगी. एमजेके अस्पताल में पत्रकार के पिता की इलाज में अस्पताल प्रशासन द्रारा अवैध रूप से ली गई, राशि को भाकपा माले नेता सुनील कुमार यादव, संजय कुमार जाधव, कांग्रेस युवा बेतिया लोकसभा अध्यक्ष विनय कुमार यादव, समाजसेवी पुण्यदेव प्रसाद, बीरबल कुमार, मनीष कुमार, इंजीनियर धर्मेश कुमार, रौशन राज आदि ने तीखी भर्त्सना की है.

जिला के तेरह अंचल अधिकारियों के वेतन पर लगी रोक : डीएम

बेतिया जिले में डॉ० निलेश रामचन्द्र देवरे ने दाखिल खारिज के वादों का निष्पादन में उदासीनता पर जिला के तेरह अंचल अधिकारियों के वेतन पर रोक लगा दी है. जो तत्काल प्रभाव से लागू हो गया है। जिलाधिकारी ने जिन अंचल अधिकारियों के वेतन पर रोक लगाई गई है, उनमें बगहा-1 बेरिया, जोगापट्टी, मधुबनी, मैनाटांड़, नरकटियागंज, नौतन, पिपरासी, बगहा 2, चनपटिया, मझौलिया व लौरिया के अंचलाधिकारी शामिल है. अपर समाहर्ता, नंद किशोर साह ने बताया कि लंबित मामलों के निष्पादन में तेजी लाने का निर्देश दिया गया है, ताकि सरकार के इस प्राथमिकता वाले क्षेत्र में बेहतर उपलब्धि प्राप्त हो सकें खराब उपलब्धि वाले अंचल अधिकारियों को दाखिल खारिज शिविर में हर हाल में लंबित वादों के निष्पादन का आदेश दिया गया है. दाखिल-खारिज मामलों के निष्पादन में तेजी लाने को लेकर डीएम ने निर्देश दिया है. अंचलावार समीक्षा में अब तक 40% मामलों के निष्पादन हुए हैं। अपर समाहर्ता ने लंबित वादों के निष्पादन के लिए संबंधित पक्ष से संपर्क कर उसमें आ रही त्रुटि को हर हाल में दुरुस्त करने को कहा है, ताकि मामलों का निष्पादन समय पर हो सकें। अपर समाहर्ता ने लोगों को दाखिल -खारिज के आवेदन आरटीपीएस काउंटर के माध्यम से ही जमा करने की अपील की है. उन्होंने कहा है कि आवेदन जमा करने के समय किस तरह के त्रुटि रह जाती है, तो उसका निराकरण वही कर लिया जाएगा, ऐसे में उनके आवेदनों के लंबित होने की संभावना नहीं रहेगी, इसके अलावा आवेदन जमा करते समय अपना मोबाइल नंबर सही लिखकर ही दें ताकि किसी प्रकार की जानकारी हासिल करने में सहायता मिल सकें।

भीषण ठंडी में अलाव जलाने व कंबल वितरण करने की माँग : सुरैया शाहब

बेतिया इन दिनों शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में भीषण ठंडी पड़ने के कारण लोगों का जीना मुहाल हो गया है. इस भीषण ठंडी में प्रशासन से, मैं सुरैया साहब, जिलाध्यक्ष, अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार संघ (भारत) मांग करती हूँ कि सभी चौक-चौराहों, सार्वजनिक स्थानों पर अलाव जलाने की व्यवस्था तुरंत की जाए ताकि लोगों को राहत मिल सकें और इस भीषण ठंडी से निजात मिल सके अगर ऐसा नहीं किया जाएगा तो इस भीषण ठंडी में मरने वालों की संख्या पर नियंत्रण नहीं हो पाएगी। ऐसी स्थिति में जिला प्रशासन से मैं, मानवाधिकार कार्यकर्ता मांग करती हूँ कि यथाशीघ्र सभी चौक-चौराहों के अलावा, ग्रामीण क्षेत्रों में भी इस भीषण ठंडी को देखते हुए अलाव जलाने की व्यवस्था की जाए ताकि लोगों को राहत मिल सकें। इसके अलावा जाड़े में ठिठुर रहे गरीब, बेसहारा, वृद्धों, लाचार लोगों, पुरुष और महिलाओं के बीच कंबल का वितरण किया जाए, ताकि पीड़ित जनता अपने आप को बचा सकें, और मरने के कगार पर ना जाय। शहर के सभी सामाजिक संस्थानों, रेडक्रॉस बेतिया के अलावा अन्य संस्थानों से तथा जिला प्रशासन से जनहित में मांग करती हूँ कि कंबल का वितरण कर इन बेसहारा लोगों को ठंडक से बचाने का काम किया जाए. इस भीषण ठंडी में अस्पताल, अनुमंडल कार्यालय परिसर, प्रखंड कार्यालय परिसर, टेंपो स्टैंड, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, रैन बसेरा, सार्वजनिक स्थानों पर तेज हवा व ठंड से कांपते लोगों को राहत दिलाने के लिए अलाव जलाने व कंबल वितरण की मांग की जाती है। विगत वर्षों की भांति इस वर्ष भी इस भीषण ठंडी में गरीबों और बेसहारों को सहारा देने के लिए अलाव जलाने और कंबल वितरण की व्यवस्था, जिला प्रशासन से कराने की माँग करती हूँ, ताकि तेज हवा व ठंड से कांपते लोगों को मुक्ति मिल सकें। स्थानीय जिला प्रशासन एवं सामाजिक संस्थानों से अलाव जलाने की प्रक्रिया व कंबल वितरण का कार्यक्रम तब होता है. जब ठंडी खत्म होने लगती है और लोगों के मरने का सिलसिला जारी रहता है. ऐसा कई विगत वर्षों से देखने को मिल रहा था, इसी वजह कर अभी शुरुआती ठंड में ही अलाव जलाने एवं कंबल वितरण करने की माँग की जा रही है ताकि स-समय गरीब जनता को इस भीषण ठंडी से निजात मिल सकें।

बाइक चालक ने टेम्पू में मारी टक्कर, तीन गंभीर रूप से घायल

बेतिया थाना क्षेत्र के पूजहां कोईरी टोला गाँव के समीप एक बाइक चालक ने टैंपो से टक्कर मार दी. इस घटना में बाइक पर सवार दो लोग सहित तीन गंभीर रूप से जख्मी हो गए, जबकि टेंपो पर सवार लोग बाल-बाल बच गए. तीनों घायलों को इलाज के लिए सदर अस्पताल बेतिया में भर्ती कराया गया है. घटना के संबंध में ज्ञात हुआ कि टेंपो चालक सवारी बैठाकर बेतिया के तरफ जा रहा था. इसी क्रम में कोईरी टोला गाँव के पास एक बाइक पर सवार दो लोग बाइक से आते हुए टेंपो से जाकर टकरा गए, जिससे बाइक पर सवार, गणेश चौधरी व संजय कुमार घायल हो गए. इसी क्रम में साइकिल से गुजर रहा कोईरी टोला गाँव निवासी रतन महतो चपेट में आ गए और बुरी तरह जख्मी हो गए. इनका इलाज स्थानीय अस्पताल में किया जा रहा है, चिकित्सकों से ज्ञात हुआ है कि यह सभी खतरे से बाहर हैं. मगर जबरदस्त चोट लगी हुई है, इनके स्थिति संतोषजनक नहीं कही जा सकती है, घायलों की स्थिति के बारे में पूर्ण जानकारी प्राप्त नहीं हो सकी है।

चोरी के मामले में चार चोर धराये एक भागने में सफल, प्राथमिकी दर्ज

बेतिया स्थानीय नगर थाना क्षेत्र के कई क्षेत्रों से चोरी के मामले में चार चोरों को नगर पुलिस प्रशासन ने पकड़ लिया है. पुलिस ने छापेमारी कर चोरी के आरोप में तीन लोगों को गिरफ्तार किया है, हालांकि उनका एक सहयोगी पुलिस को चकमा देकर फरार हो गया है. पुलिस ने उनके पास से चोरी के सामानों को भी जप्त किया है। पकड़े गए चोरों में पखनहा निवासी, उमेश राम को सागर पोखरा के पास से पकड़ा. वह एक कोचिंग संस्थान के समीप से साइकिल की चोरी कर रहा था, जबकि बसवरिया निवासी, अनिल कुमार को अस्पताल रोड से लोहा के चोरी करते हुए पुलिस ने गिरफ्तार किया. बसवरिया के ही मोहम्मद मुस्ताक को पुलिस ने परिसर से चोरी करते हुए दबोचा है. इसी क्रम में एक चोर भागने में सफल हुआ जो पुलिस को चकमा देकर भाग गया। इन दिनों शहर में चोरी की घटनाएं चरम सीमा पर पहुँच गई हैं. खासकर रात के अंधेरे में चोरों की चोरी करने का अंदाज अलग रहता है और इस ठंडे के दिनों में ज्यादा चोरी की घटनाएं घटती हैं किन के लोगो जाड़े के दिनों में अपने घरों में दुबके रहते हैं और चोर अपनी चोरी की घटनाएं करने में सफल हो जाते हैं. मगर पुलिस प्रशासन है कि रात्रि गश्ती के नाम पर केवल सोने का काम करती है कहीं-कहीं गाड़ी लगाकर पुलिस बल खर्राटे किश्ती रहती है और चोर चोरी करने में मस्त रहते हैं. इसीलिए वह सफल भी हो जाते हैं, अगर पुलिस प्रशासन मुस्तैद रहती तो चोरों को क्या मजाल कि वह चोरी करते, ऐसा लगता है कि पुलिस बलों की मिलीभगत से ही चोरी की घटनायें चरम सीमा पर पहुँच रही हैं।

कैब बिल एवं एनआरसी के खिलाफ लोगो ने की नारेबाजी और उग्र प्रदर्शन

बेतिया जिले में छावनी चौक मनुवापुल रोड के पास लोगो में दिखा आक्रोश कैब बिल एवं एनआरसी के खिलाफ लोगो द्रारा उग्र नारेबाजी और प्रदर्शन किया गया। लोगों का कहना है। कि भारत सरकार को कैब बिल और एनआरसी को कैंसिल करना ही होगा नहीं तो हम लोग विरोध प्रदर्शन करते रहेंगे लोगो का ये भी कहना था कि जान भी चली जाए तो हमे कोई अफसोस नहीं होगा क्यों कि संविधान के खेलाफ बिल लागू किया जा रहा है। जब तक यह कैब बिल एवं एनआरसी को खारिज़ ना कर दिया जाए। लोगो का कहना था, कि मोदी और अमित शाह संविधान से खिलवाड़ कर रहे हैं। इसीलिए हिटलर वाला नीति अपना रहे है। जो संविधान के खिलाफ है। इस बिल को टू नेशन बताया गया। जिसे समाज में नफरत ही नफरत फैलाएगी। इस प्रदर्शन में काफी संख्या में लोगों ने अमित शाह और मोदी के खिलाफ जमकर नारेबाजी की और उग्र प्रदर्शन की और लोगो ने यह भी शंका जताई कि दिल्ली में जो छात्रों के साथ जुल्म हुआ है। आगजनी हुई है। जिसे भारत सरकार को इसका खामियाजा भुगतना पड़ेगा। वहीं लोगो ने आगजनी करते हुए काफी आक्रोष दिखाया। इस प्रदर्शन सभी समुदाय हजारों की संख्या में बच्चे, बूढ़े, नौजवानों और महिलाएं भी मौजूद रही।

एनआरसी के विरोध में माले का बिहार बंद आज

मैनाटांड़/इनरवा केंद्र सरकार द्रारा एनआरसी कानून लागू करने के विरोध में भाकपा माले ने गुरुवार को बिहार बंद का आह्वान किया है। अंचल सचिव अच्छेलाल राम और सीताराम राम ने बताया कि केंद्र सरकार के दमनकारी नीति के विरोध में भाकपा माले के कार्यकर्ता सड़क पर उतर कर अपना विरोध दर्ज करेंगे। सरकार अगर इससे भी नहीं अपना कानून वापस लेती है, तो माले चरणबद्ध आंदोलन पर उतारू होगी। माले ने सभी लोगों से बिहार बंद को सफल कराने की अपील की है।

ठंड के बढ़ते प्रकोप से मूर्छित होकर गिरा छात्र

मैनाटांड़/इनरवा ठंड के बढ़ते प्रकोप से एक छात्र मूर्छित होकर गिर गया। घटना इनरवा थाना क्षेत्र के इनरवा बाजार में स्थित राजकीय प्राथमिक उर्दू विद्यालय की है। इस संबंध में विद्यालय के प्रधानाध्यापक प्रेम कुमार ने बताया कि चौथा वर्ग के छात्र इस्लाम मियां का पुत्र महताब आलम क्लास में पढ़ाई करने के दौरान बढती ठंड के प्रकोप से मूर्छित होकर गिर गया। जिसको लेकर छात्र-छात्राओं के बीच हड़कंप का माहौल पैदा हो गया। मूर्छित छात्र का इलाज इनरवा के निजी नर्सिग होम में किया गया। अभी छात्र का स्थिति सामान्य है।

22 वें स्मृति दिवस पर प्रखंड मुख्यालय से सटे रमपुरवा गांव में माले कार्यकर्ताओं ने की बैठक

मैनाटांड़/इनरवा भाकपा माले के पूर्व महासचिव सह सामाजिक बदलाव के महान क्रांतिकारी नेता कॉमरेड विनोद मिश्र के 22 वें स्मृति दिवस पर प्रखंड मुख्यालय से सटे रमपुरवा गांव में पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ बैठक का आयोजन किया गया. सम्मेलन के शुरुआत में कामरेड विनोद मिश्रा के विचारों को आगे बढ़ाने का संकल्प लिया गया। साथ ही माले कार्यकर्ताओं ने कॉमरेड विनोद मिश्रा को भाकपा माले के लिए एक आदर्श बताया। वहीं अंचल सचिव अच्छेलाल राम ने कामरेड विनोद मिश्रा के बताया गए रास्ते पर चलने का संकल्प भी दिलाया। उधर बेलवा टोला गांव में भी कामरेड विनोद मिश्रा का स्मृति दिवस मना कर श्रद्धांजलि अर्पित की गई। इस अवसर पर कामरेड सीताराम राम, जिला कमिटि सदस्य भरत राम, गणेश राम, सीतम राम, सनकेशा देवी, सवारो मुस्मात, शम्भू राम, दसई पासवान सहित दर्जनों आदि कार्यकर्ता मौजूद रहें।

मरीजों के बेहतर ईलाज के लिए हूँ सदैव तत्पर : डॉ० मुशीर रेयाज

बेतिया महारानी जानकी कुंवर चिकित्सालय बेतिया कन्सलटेंट जेरनल एवं लेपरोस्कोपिक सर्जन के द्रारा ग्राम पोस्ट सनसरैया गांव में स्थित अनुष्का एकेडमी स्कूल में गरीब बेसहारा लाचार बच्चों के बीच स्वास्थ्य से संबंधित जाँच करने पहुँचे. डॉ० मुशीर रेयाज ने बच्चों एव बच्चियों से कहा कि मैं हर सम्भव आपलोगो का मदद करूँगा. कोई भी बच्चा मेरे हॉस्पिटल में अपने इलाज के लिये आयेगा तो मैं उसका इलाज बहुत ही अच्छे तरीके से करूँगा, आफताब रौशन सेवा केंद्र (ट्रस्ट) के सभी पदाधिकारियों को बधाई देता हूँ. ये संस्था लगातार अच्छे कार्यो को कर रही है. मै हरदम इस संस्था की मदद करूँगा और साथ ही आफताब रौशन सेवा केंद्र (ट्रस्ट) के सचिव मो० साहेब एस एस खान उर्फ़ आफताब रौशन ने कहा की समाज में शिक्षा बहुत जरूरी है और शिक्षा से इंसान का बेहतर उन्नति हो सकता है. शिक्षा एक ऐसा मंत्र है जिस शिक्षा को पाकर बच्चे अपनी जिंदगी और भविष्य को बदल सकते हैं. इसलिए हमारी संस्था शिक्षा जगत के लिए फ्री में मोटिवेशनल क्लास भी चला रही है. मौके पर एडवांस लैपरोस्क्रोपिक सेंटर हॉस्पिटल के डॉ० मो मुशीर रेयाज एम बी बी एस जेनरल सर्जरी, एफ एम ए एस, एफ,आई ए, जी,ई,एस एवं भूतपूर्व वरिष्ठ चिकित्सक(एम्स), एम्स वरिष्ठ चिकित्सक सरकारी चिकित्सा महाविद्यालय मौजूद रहें. 19 जनवरी को बिहार सरकार के द्वारा मानव श्रृंखला में हमारे संस्था के द्वारा दो लाख 20 हजार बच्चों के द्रारा मानव श्रृंखला बनाई जाएगी. इस मानव श्रृंखला में सनसरैया से अनुष्का एकेडमी, नौतन से एमजीओ पब्लिक स्कूल सरिसवा से एमजीआर कन्वेंट स्कूल बानुछापर से चाणक्य पब्लिक स्कूल, मंगलपुर से आरपीएस पब्लिक स्कूल,जीवन मार्ग शिक्षण संस्थान सिंगाछापर, नवीन आदर्श विद्या मंदिर सरिसवा, तिरवाह नेशनल पब्लिक स्कूल गढ़वा, राजेंद्र पब्लिक स्कूल बेतिया, नेहरू चिल्ड्रेन एकेडमी, मनसाटोला, इंडियन पब्लिक स्कूल बेलदारी, संत कैरेंस पब्लिक स्कूल बारीटोला, एपी सागर स्कूल सागर पोखरा इन सभी विद्यालयों के बच्चे बिहार सरकार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के सात निश्चय योजना के तहत वृक्षारोपण भी करेंगे और साथ ही मानव श्रृंखला को पूर्ण रूप से बेहतर भी बनाएंगे वही उपस्थित संस्था अध्यक्ष मनोज कुमार गुप्ता,संस्था के सलाहकार,शिवनाथ शर्मा, संस्था के कोषाध्यक्ष महावीर साह, मनीष श्रीवास्तव, अभिजीत श्रीवास्तव, रितु श्रीवास्तव, निधि श्रीवास्तव, दिलावर खान, आदित्य द्विवेदी, शबाना अंजुम, नूरजहां खातून, ब्यूटी देवी, विजय चौधरी, शालीन प्रवीण, नंदलाल कुमार और भी बहुत सारे गणमान्य लोग मौजूद रहें.

ई पौस यंत्र के माध्यम से खाद्यान्न का वितरण करने हेतु जनवितरण प्रणाली दुकानदारों को दिया जायेगा रिफ्रेशर ट्रेनिंग

बेतिया जिले के सभी जन वितरण प्रणाली दुकानों में ई-पीओएस यंत्र के अधिष्ठापन कर इसी यंत्र के माध्यम से खाद्यान्न का वितरण किया जाना है। इस यंत्र के माध्यम से खाद्यान्न वितरण में पारदर्शिता आयेगी तथा कालाबाजारी नहीं हो सकेगी। ई-पीओएस यंत्र के संचालन में कोई परेशानी नहीं हो, इसके लिए पूर्व में जिले के जनवितरण प्रणाली दुकानदारों को प्रशिक्षण दिया गया है। जिलाधिकारी निलेश रामचंद्र देवरे ने कहा कि किसी कारणवश ई-पीओएस यंत्र का प्रशिक्षण नहीं प्राप्त करने वाले जनवितरण दुकानदारों को प्रशिक्षण दिलाया जायेगा ताकि वे सुगमतापूर्वक कार्य कर सकें। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को इस संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिया है। उन्होंने कहा है कि छूटे हुए जन वितरण प्रणाली दुकानदारों के प्रशिक्षण हेतु रिफ्रेशर टेªनिंग प्रारंभ किया जा रहा है जिसमें जन वितरण प्रणाली दुकानदारों को प्रशिक्षित करने के साथ ही ई-पीओएस यंत्र का वितरण भी किया जायेगा। उन्होंने सभी अनुमंडल पदाधिकारी को निदेश दिया है कि प्रशिक्षण कार्यक्रम का अपने पर्यवेक्षण में सफल बनायें। इस हेतु 26.12.2019 से 28.12.2019 तक बेतिया, मझौलिया, चनपटिया, नरकटियागंज प्रखंडों के जन वितरण प्रणाली दुकानदारों को प्रशिक्षित कर ई-पीओएस यंत्र का वितरण किया जाना है। वहीं बैरिया, नौतन, लौरिया एवं रामनगर में 29.12.2019 से 30.12.2019 तक प्रशिक्षण दिया जायेगा। योगापट्टी प्रखंड क्षेत्र के जन वितरण दुकानदारों को दिनांक-19.12.2019 से 20.12.2019 तक प्रशिक्षित किया जायेगा। 21 दिसंबर को सिकटा प्रखंड क्षेत्र के जविप्र दुकानदारों को प्रशिक्षण दिया जायेगा। गौनाहा प्रखंड क्षेत्र में यह प्रशिक्षण 27.12.2019, मैनाटांड़ प्रखंड क्षेत्र में 28.12.2019, बगहा-02 प्रखंड क्षेत्र में 16.12.2019 से 18.12.2019 तक, बगहा-01 प्रखंड क्षेत्र में 23.12.2019 से 26.12.2019 तक दिया जायेगा। वहीं 31.12.2019 को मधुबनी, पिपरासी, भितहां एवं ठकराहां प्रखंड क्षेत्र के जन वितरण प्रणाली दुकानदारों को प्रशिक्षित करने के साथ ही ई-पीओएस मशीन का वितरण किया जायेगा। जिलाधिकारी द्रारा संबंधित पदाधिकारी को निदेश दिया गया है इस प्रशिक्षण में सभी पीडीएस दुकानदारों सहित आपूर्ति निरीक्षण, पणन पदाधिकारी, सहायक जिला आपूर्ति पदाधिकारी, अनुमंडल पदाधिकारी एवं जिला आपूर्ति पदाधिकारी उपस्थित रहेंगे। उन्होंने कहा है कि प्रशिक्षण के पश्चात फीडबैक लेना अनिवार्य है।

पैक्स चुनाव का मतगणना जारी, प्रत्याशियों में कही खुशी कही गम का रहा माहौल

बगहा प्रखंड एक के भिन्न-भिन्न पंचायतों में मंगलवार को हुए पैक्स चुनावो की मतगणना बुधवार को सुबह से 10+2 राजकृत डी एम एकेडमी बगहा एक परिसर मे कड़ी सुरक्षा व गहमागहमी के बीच आरम्भ हुई।जिसमे चंदरपुर रतवल पैक्स अध्यक्ष आनंददेव राव अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी दिनेश राव को 240 मतों से पराजित कर लगातार तीसरी बार जीत हासिल किया। बथवरिया टेसरहिया पैक्स से किसमती देवी पति हिरामन यादव ने अपने निकटतम प्रतिद्वन्दी लालबाबू शर्मा को 467 मतों से पराजित कर दूसरी बार शानदार जीत हासिल की,पारसा बनचहरी पैक्स से माधवेन्द्र प्रताप सिंह उर्फ किशन सिंह अपने निकटम प्रतिद्वन्दी रवि सिंह को 267 मतों से पराजित किया, वहीँ चंद्राहा पैक्स से सुदामा यादव, नड्डा पैक्स से अर्पित कुमार सिंह उर्फ राकेश राव विजयी रहे। गौरतलब हो समाचार प्रेषण तक मतों की गणना जारी रही नतीजतन शेष परिणाम अगले अंक में प्रसारित की जाएगी।

अब बहुरेंगें दिन, शिलान्यास सह सम्मान समारोह का आयोजन

रामनगर प्रखंड का यह सड़क सालों से जर्जर अवस्था में था, अब इसका कायाकल्प होगा। उक्त बातें बुधवार को नगर के हरिनगर स्टेशन के पंचमुखी हनुमान मंदिर के पास राज्यसभा सांसद सतीश चंद्र दुबे ने कही। कहा कि अब इसके निर्माण से इस क्षेत्र के लोगों को काफी सुविधा मिलेगी। मौके पर उपस्थित विशिष्ठ अतिथि भागीरथी देवी ने कहा कि बिलासपुर से स्टेशन तक के इस सड़क की हालत देखकर इसकी अनुशंसा की गई थी। जो अब पूरा हुआ है। इसका विधिवत शिलान्यास वैदिक मंत्रोच्चार से किया गया। भाजपा प्रदेश कार्य समिति सदस्य मधुकर राय पूजा पाठ के उपरांत नारियल फोड़ी। बताया गया कि शहरी विकास अभिकरण के राज्य योजना की राशि से नगर पंचायत के तरफ से इसका निर्माण कराया जा रहा है। जिसकी प्राक्कलन राशि एक करोड़ सात लाख 34 हजार रुपये के आसपास है। सड़क पंचमुखी हनुमान मंदिर से लेकर बिलासपुर गांव में मधुकर राय के घर तक बनाई जाएगी। इस मौके पर भाजपा के जिलाध्यक्ष राम सिंह, समाजसेवी राय चंद्र भूषण शर्मा, पैक्स अध्यक्ष राकेश राय, भाजपा के नगर मंडल अध्यक्ष अभिषेक राय, सूर्य प्रसाद सिंह, विधायक प्रतिनिधि राजेश राम, वार्ड पार्षद अनुपम राय, जितेन्द्र राय, पंकज राय, राजेश राय, पार्षद प्रतिनिधि दहारी साह, अनुराग तिवारी, मंजय निराला, राजू पटेल, वीरेन्द्र तिवारी, आनंद सिंह, रतन श्रीवास्तव, संवेदक अरविंद सिंह के साथ अन्य गण्यमान्य लोग मौजूद थें।

Related posts

जदयू युवा जिला अध्यक्ष व उपाध्यक्ष उप प्रमुख वारिसनगर ने जरूरतमंद व असहाय लोगों को बांटी राहत सामग्री

admin

नीलगाय तथा हरिनो से परेशान हैं किसान

admin

रामनवमी के अवसर पर मोकामा में उड़ी सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जी

admin

Leave a Comment