ETV News 24
Other

बेतिया की खास खबरें,12/12/2019

प्रखंड संसाधन समूह की बैठक संपन्न

नरकटियागंज अनुमंडलीय अस्पताल नरकटियागंज में सीडीपीओ की अध्यक्षता में प्रखंड संसाधन समूह की बैठक संपन्न की गई, जिसमे क्षेत्र में जन्म लिए कमजोर बच्चों के लिए जरुरी देखभाल के लिए क्या क्या जरुरी उपाए किये जा सकते है, इसपर चर्चा की गई तथा इस मॉडल को आगामी माह में स्वास्थ्य उपकेन्द्र के बैठक में आँगनबाड़ी और आशा कार्यकर्ता को क्षेत्र में लाभार्थियों को गृह भेंट कर बताएगी. इसमें सभी महिला पर्यवेक्षिका और दो एएनएम प्रिया गुप्ता, पुनिता कुमारी, केयर इंडिया के प्रखंड प्रबंधक राजेंद्र कुमार त्रिपाठी के द्रारा सभी को ट्रेनिंग में सहयोग किया गया है. मौके पर एनएनएम समेत अन्य कर्मी मौजूद रहें.

तीन पैक्सों में 15 दिसंबर को होने वाले चुनाव के लिए 5 मतदान केंद्र चिन्हित

गौनाहा प्रखंड के 3 पैक्सों में 15 दिसंबर को होने वाले पैक्स चुनाव के लिए 5 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. इस आशय की जानकारी देते हुए प्रखंड निर्वाचित पदाधिकारी सह बीडीओ हरिमोहन कुमार ने बताया कि दोमाठ पंचायत के पंचायत भवन में दो मतदान केंद्र बनाए गए हैँ| एक पूर्वी भाग( 4) तथा दूसरा भाग (4 क), जहाँ पर कुल 770 मतदाता है| मतदान केंद्र संख्या (4) पर कुल 384 मतदाता अपने मत का प्रयोग करेंगें, जिसमें 341 पुरुष तथा 43 महिला मतदाता है| ऐसे ही मतदान केंद्र संख्या 4 (क) पर कुल 386 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे, जिसमें 258 पुरुष तथा 128 महिला मतदाता होगी| जबकि धनौजी पंचायत के राजकीय प्राथमिक विद्यालय धनौजी में दो मतदान केंद्र बनाए गए हैँ, जिसमें पूर्वी (7) तथा पश्चिमी 7 (क) हैँ, जहाँ पर कुल मतदाताओं की संख्या 1324 है| मतदान केंद्र संख्या (7) पर कुल 662 मतदाता अपने मत का प्रयोग करेंगे, जिसमें 544 पुरुष तथा 118 महिला मतदाता होगी| ऐसे ही मतदान केंद्र संख्या 7 (क) पर कुल 662 मतदाता है, जिसमें 778 पुरुष तथा 184 महिला मतदाता होगी. इधर बीसीओ मृत्युंजय कुमार तिवारी का कहना है कि बजड़ा पंचायत के पंचायत भवन में मतदान केंद्र संख्या 9 में कुल 661 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे, जिसमें 556 पुरुष 105 महिला मतदाता होगी|

जिंदगी व मौत से जूझ रहें शिक्षक के लिए ईश्वर से प्रार्थना

गौनाहा आदर्श लोक शिक्षा केंद्र गौनाहा के प्रांगण में गुरुवार को साक्षर भारत प्रेरक समन्वयकों की बैठक हुई. बैठक में परिवर्तनकारी शिक्षक संघ के अध्यक्ष अमन मिश्रा को दीर्धायु होने की कामना एवं जल्दी स्वस्थ होने की प्रार्थना ईश्वर से की गई| वहीँ संघ की तरफ से दुख भी व्यक्त की गई. मौके पर रजनी देवी, प्रतिमा कुमारी, शर्मीला कुमारी, चंद्रावती देवी, नरेश राम, वीर बहादुर प्रसाद, मदन कुमार, बुद्धेश्वर प्रसाद, उजहत सुरैया, मोहन मुखिया, शैलेश कुमार, राजेश राम, निर्मला कुमारी आदि मौजूद थे| बता दें कि विगत दिन परिवर्तनकारी शिक्षक संघ के अध्यक्ष अमन मिश्रा को ब्रेन हेमरेज हो गया है और वे जिंदगी और मौत से जूझ रहे हैं|

आगामी पैक्स चुनाव को लेकर सरगर्मियाँ हुई तेज

गौनाहा प्रखंड में 15 दिसंबर को होने वाले पैक्स चुनाव को लेकर चुनावी सरगर्मी तेज हो गई है। प्रत्याशी अपने समर्थकों के साथ पैक्स मतदाताओं को रिझाने में लगे हुए हैं। प्रखंड के दोमाठ पैक्स से दो प्रत्याशी अध्यक्ष पद के लिए चुनाव मैदान में हैं। वहीँ बजड़ा पैक्स से 3 प्रत्याशी तथा धनौजी से 3 प्रत्याशी चुनावी मैदान में अपना भाग्य आजमा रहे हैं। गुरुवार को अध्यक्ष पद के प्रत्याशी अजय वर्मा धनौजी में अपने समर्थकों के साथ पैक्स मतदाताओं से घर-घर मिल रहे हैं। अपने पूर्व के कार्यकलाप एवं जनता के समस्याओं को लेकर आवाज उठाते रहने की बात पर पैक्स मतदाताओं को रिझाने में लगे हुए हैं। धनौजी पैक्स के पहकौल, धनौजी, बलुआ आदि गांवों का भ्रमण कर मतदाताओं के घर-घर मिल रहे हैं तथा उनका हर संभव मदद करने की आश्वासन दे रहे हैं।

वर्षों से ठप पड़ी नप के 1.49 करोड़ की तीन दर्जन योजनाओं पर बढ़ी सख्ती

बेतिया वर्षों से लटकी नप की तीन दर्जन विकास योजनाओं पर नप प्रशासन ने सख्ती बढ़ा दी है। गुरुवार को सम्बंधित ठेकेदारों के साथ नप सभापति गरिमा देवी सिकारिया व ईओ विजय कुमार उपाध्याय ने बैठक की। सभापति ने बताया कि लम्बे समय से लटकी 1 करोड़ 49 लाख 12 हजार की कुल 36 योजनाओं को चालू दिसंबर माह के अंत तक पूरा कर लेने को कहा गया है। कार्यपालक पदाधिकारी द्रारा बुलायी गई, बैठक में आपेक्षित कुल 21 संवेदकों में से 15 संवेदक या उनके प्रतिनिधि शामिल हुए। वहीँ आधे दर्जन गैर हाजिर लोगों में जीनत प्रवीण, स्नेहा राज, बाकित कमाल, नरेंद्र कुमार सिंह, रामेश्वर प्रसाद, सरोज देवी का नाम काली सूची में डालने की प्रक्रिया शुरू करने को लेकर अंतिम चेतावनी दी जा रही है। वही चालू माह के अंत तक अपनी योजनाओं को पूरा नहीं कर पाने वालों संवेदकों की योजनाओं को रद्द करते हुए सिक्योरिटी जब्त कर काली सूची में डालकर कार्रवाई का निर्णय लिया जा चुका है। बैठक में उपस्थित संवेदकों में बसंत कुमार राव, एनामुल हक, संतोष गिरी, अभिषेक कुमार पांडेय, महताब आलम, रईस लाल प्रसाद गुप्ता, मनीष कुमार, दीपु कुमार तिवारी, दानिश हैदर, शिव पुजारी, भानु राम, अंशु पांडेय, सहमत अली, फ़ैयाज़ हुसैन, पूनम कुमारी आदि शामिल हैं।

नप जल्द ही करेगा कचरे से खाद निर्माण का कार्य : सभापतिबेतिया सभापति गरिमा देवी सिकारिया की अध्यक्षता में नगर परिषद भवन के सभापति कक्ष में सशक्त स्थाई समिति की बैठक की गई, जिसमे बेतिया शहर में डोर टू डोर कूड़ा कचरा कलेक्शन एवं उसके निस्तारण एवं शहर की साफ सफाई को और प्रभावी बनाने पर चर्चा की गई। सभापति द्रारा बताया गया कि बैठक में सर्वसहमति से यह निर्णय हुआ है कि डोर टू डोर कचरा कलेक्शन को और प्रभावी बनाने हेतु टेंडर प्रक्रिया के माध्यम से बड़े एवं अनुभवी एजेंसी का चयन किया जाएगा। साथ ही यह भी निर्णय लिया गया कि झिलिया में जमा कचरे के निस्तारण के अंतर्गत कचरे के पृथकीकरण और उसके बाद उसे कम्पोस्टिंग कर खाद बनाने की प्रक्रिया को पूरा करने का कार्य स्वयं सहायता समूह की महिलाओं से कराया जाएगा। नगर परिषद बेतिया जल्द ही कचरे की प्रोसेसिंग कर खाद बनाने के कार्य की शुरुवात करेगा।

नर्सिंग होम और पैथोलॉजी सेंटरों की जाँच तय, हुई टीम गठित : सिविल सर्जन

बेतिया जिले में अवैध रूप से संचालित हो रहे 79 जाँच घर, एक्स-रे केंद्र पर ताला लगना आमूमन तय है. संचालकों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी, इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग की ओर से कारवाई शुरू कर दी गई है. सिविल सर्जन डॉ० अरुण कुमार सिन्हा ने बताया कि चयनित किए गए जाँच घर मानक के अनुरूप संचालित नहीं हो रहे हैं, जो एक गंभीर समस्या है. उन्होंने आगे बताया कि अवैध संचालित हो रहे नर्सिंग होम व पैथोलॉजी जाँच के लिए टीम गठित कर दी गई है, जिसमें डॉ० किरण शंकर झा, डॉ० आर एस मुन्ना, डॉ० त्रियोगी नारायण सिंह, अवधेश कुमार सिंह को शामिल किया गया है. टीम को जाँच कर रिपोर्ट देने को कहा गया है, उनके संचालकों के खिलाफ कार्रवाई की जा सकेगी। जिले में चल रहे 79 अवैध जाँच घर, एक्सरे को चिन्हित किया गया है, इसमें कलेक्शन सेंटर ऑफ लाल पैथ, जनता पैक लिबर्टी, श्री डायग्नोसिस, रौनक पैथ लैब, रोशनी लेबर, संजीवनी लेबल डिजिटल, एक्स-रे लैब, असिस्टेंट सिलेबस विकास, स्मृति लैब, श्री पारस डिजिटल, एक्सरे आदित्य लेबोरेटरी, ओम डायग्नोस्टिक सेंटर, अपना लैपटॉप, कुमार एक्ट,र दुर्गा जय, अंबे पैथ लैब, जनता एक्सप्र पर मुस्कान, सजी लवली डायग्नोस्टिक सेंटर, विकास भारती, जांच विभाग, लवली डायग्नोस्टिक, अपोलो जांच घर, काजी हॉस्पिटल एंड जांच घर, बिरजा पैथोलॉजी, पायल पैथोलॉजी अपोलो जांच घर लाल पैथ लैब, आदर्श एक्सरे, महावीर एक्सरे, शिवम जांच घर, विश्वास जांच घर, गुप्ता मेडिकल स्टोर, फतेहपुर जोगापट्टी, पैक जाँच घर, सोनी जाँच घर, बुद्धा जाँच घर, दुर्गा जांच घर मुस्कान जांच भाग, चंपारण पैथोलॉजी संजीवनी जांच घर सुबोध कुमार जांच घर जनसेवा जांच घर, आदर्श जांच घर, जनता एक्सरे, चांद तारा जांच घर, नेशनल जांच घर, शबीना जांच घर, अमृत जांच घर, यूनिक जाँच, आइडियल जाँच घर, सपना जांच घर, अहमद यूनिक जनता जांच घर, महादेव जांच घर, दुर्गा जाँच घर, राय जांच घर, पॉपुलर जांच घर, त्रिभुवन जाँच घर, रहमान जांच घर, समेत कई अन्य जांच घरों के नाम शामिल हैं। जाँच घरों का और एक्स-रे सेंटर का यासीन के द्रारा विधिवत जांच कब किया जाएगा, तत्पश्चात मानक के अनुसार काम नहीं करने पर इन पर तालाबंदी की जाएगी। अब देखना यह है कि जो जाँच टीम गठित की गई है, वह कितना जाँच करने में मानक रूप काम कर पाती है या नहीं यह जांच टीम के द्रारा जांच प्रतिवेदन समर्पित करने के बाद ही पता चल पाएगा कि कौन सा जांच घर बंद होगा या कौन खुला रखा जाएगा।

20 लाख की धोखाधड़ी का मामला उजागर, मकान बेचने के नाम पर की गई ठगी

बेतिया स्थानीय मुफस्सिल थाना क्षेत्र अंतर्गत मकान बेचने के नाम पर 20 लाख की धोखाधड़ी करने की प्राथमिकी मुफस्सिल थाना में दर्ज की गई है। मामले में अधिवक्ता सह कृष्णा परबतिया टोला निवासी रविंदर वर्मा ने थाना में प्राथमिकी दर्ज कराई है, आरोप है कि गोपालपुर थाना क्षेत्र के सर्गतिया गांव निवासी, दिलीप साह, भुलवन साह, ,धनंजय साह, शारदा देवी, उर्मिला देवी, चेक- पोस्ट पर मुर्गा का थोक व खुदरा व्यवसाय करते थे ,सभी व्यवसाय के विस्तार के लिए अधिवक्ता के पास पहुंचे ,आरोपी ने मकान बेचने के नाम पर 20 लाख की मांग की, जिस पर अधिवक्ता ने १४.७५ लाख की व्यवस्था करा दिया, रुपया लेने के बाद भी आरोपियों के द्वारा मकान की रजिस्ट्री नहीं कराई गई ,थाना अध्यक्ष, अशोक कुमार ने संवाददाताओं को बताया कि इसी मामले में एक और प्राथमिकी में पूर्व में एक आरोपी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है।

जीएमसीएच सदर अस्पताल के कैदी वार्ड में इलाज के दौरान कैदी की हुई मौत

बेतिया स्थानीय गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज सदर अस्पताल के कैदी वार्ड में इलाज के क्रम में बुधवार की रात्रि लगभग 11:25 पर एक कैदी की मौत हो गई. मृत कैदी की पहचान शिकारपुर थाना क्षेत्र के रोआरी नुनिया टोला निवासी स्वर्गीय राम अवतार राऊत के 80 वर्षीय पुत्र रघुनाथ राउत के रूप में हुई है. कारा अधीक्षक रामाधार प्रसाद एवं कार्य उपाध्यक्ष संजय कुमार गुप्ता ने संयुक्त रूप से बताया कि मृत रघुनाथ राऊत विगत माह 29 नवंबर 2019 को शिकारपुर पुलिस द्रारा गिरफ्तार कर जेल भेजा गया था, जिसका लंबित मामला बेतिया न्यायालय में होने के उपरांत 4 दिसंबर 2019 को न्यायालय ने आजीवन कारावास की सजा सुनाई थी, जबकि बताया कि जाता है कि इसकी तबीयत 10 दिसंबर को अचानक खराब हो गई, जिसे कारा के अस्पताल में भर्ती कराया गया. परंतु स्थिति बिगड़ते देख कारा के चिकित्सकों के अनुशंसा पर बुधवार की रात्रि यानी कि 11 दिसंबर को 10:30 पर बेहतर इलाज के लिए जीएमसीएच सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया, जिसकी इलाज के क्रम में लगभग 1 घंटे के बाद 11:25 में मृत्यु हो गई. अस्पताल प्रशासन द्रारा इस घटना की सूचना कारा प्रशासन को दे दी गई है. सूचना पर स्थानीय प्रखंड विकास पदाधिकारी बसंत कुमार सिंह गुरुवार को सदर अस्पताल के कैदी वार्ड पहुँचकर मामले का सत्यापन करते हुए शव को पोस्टमार्टम के लिए नगर पुलिस को सुपुर्द कर दिया है. नगर पुलिस बंदी के पोस्टमार्टम की कार्रवाई में जुट गई है, नगर पुलिस ने बताया कि पोस्टमार्टम उपरांत शव को उसके परिजनों को सौंप दिया जाएगा.

नागरिक संशोधन बिल के खिलाफ किया गया विरोध प्रदर्शन

बेतिया जिला पश्चिमी चंपारण के छावनी चौक पर ऑल इंडिया मजलिस ए इत्तेहादुल मुस्लेमिन (एआईएमआईएम) पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया के बैनर तले नागरिकता संशोधन बिल (सीएबी) के विरोध में प्रदर्शन किया गया, जिसमें केंद्र की सरकार बीजेपी और सहयोगी दलों के खिलाफ जमकर नारेबाजी की गई. इस प्रदर्शन में नागरिक संशोधन बिल (सीएबी) के दुष्परिणाम और उसके अन्य मसलों पर स्थानीय नागरिकों को समझाया गया। राज्य के मुख्य मंत्री नीतीश कुमार को भी इस प्रदर्शन में विरोध किया गया। जिसमें स्थानीय लोग तथा महिलाएं, बच्चे सभी शामिल थे लोगों ने सीएबी और एनआरसी के खिलाफ और बड़े रूप में सड़कों पर उतर कर आंदोलन करने की घोषणा की तथा विरोध प्रदर्शन के दौरान देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह तथा बिहार प्रदेश के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का पुतला फूंका गया तथा पारित नागरिक संशोधन बिल को फाड़ा गया. इस प्रदर्शन में फरहान राजा, नबीउल हक, नूरे सुल्तान, मुनासिर, वाजिद, साहिल, पप्पू मोहम्मद कमाल, मोहम्मद ताज, रेहान, जमाल, रवि, सुधीर, इशरत जहाँ, इत्तेखार, आतिफ, हमिम,शाहिद समेत सैकड़ों लोग शामिल हुए। वहीँ मनुआपुल थाना के पुलिस बल प्रदर्शन स्थल पर लोगों तथा ट्रैफिक नियंत्रण में सक्रिय भूमिका निभाई है।

कड़ी सुरक्षा बेवस्था के बीच मझौलिया में मतगणना प्रारंभ, चार चरणों में होगी मतगणना
पहले चरण में पहला परिणाम बैठनिया भानाचक का परिणाम आया निवर्तमान अध्यक्ष पहवारी साह 308 मतो से जीते

मझौलिया

गुरुवार के दिन पैक्स चुनाव मतगणना पहले चरण के परिणाम आ गए है, जिसमें बैठनिया भानाचक के निवर्तमान अध्यक्ष पहवारी साह, बहुआरवा पैक्स से निवर्तमान अध्यक्ष प्रियतम कुमार, बरवा सेमरा घाट से निवर्तमान शमीम तबरेज उर्फ लाल, अमवामझार से निवर्तमान अध्यक्ष प्रभात मेहता बिजयी घोषित किये गए । वही सेंनवरिया पैक्स के निवर्तमान अध्यक्ष प्रमोद नारायण सिंह को हार का सामना करना पड़ा । यहा से समाज सेवी अनुज कुमार सिंह के बड़े भाई अंशु कुमार विजयी घोषित किये गए है। बैठनिया भानाचक से जीत की हैट्रिक पूरा करने वाले पहवारी साह को समर्थोको ने फूल माला पहनाकर हर्ष ब्यक्त किया ।वही मतगणना के दौरान प्रखंड निर्वाची पदाधिकारी चंदन कुमार द्रारा लालसरैया के निवर्तमान अध्यक्ष राम इकबाल प्रसाद और अहवर कुडिया के निवर्तमान अध्यक्ष महताब आलम को निरबीरोध घोषित करते हुए प्रमाण पत्र प्रदान किया। समाचार प्रस्तुत किये जाने तक मतगणना प्रक्रिया जारी था।

जल जीवन हरियाली योजनान्तर्गत सबेया मदरसा में किया गया वृक्षारोपण

रामनगर प्रखण्ड के सबेया पंचायत अन्तर्गत सबेया मदरसा में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्रारा चलाये जा रहे, जल जीवन हरियाली योजनान्तर्गत रामनगर अनुमण्डल पुलिस पदाधिकारी अर्जुनलाल, प्रखण्ड विकास पदाधिकारी जितेन्द्र सिंह, अंचलाधिकारी विनोद मिश्रा, जदयू प्रखण्ड अध्यक्ष संजय मिश्रा ने किया बृक्षारोपण। समाजसेवी नसीम हिटलर ने बताया कि विगत 10 वर्षों से स्थानीय लोगों के सहयोग से सबेया गाँव में हमलोग मदरसा तालीमुल कुरान चला रहे हैं, जहाँ गरीब व यतीम बच्चों को मुफ्त शिक्षा, भोजन, कपड़ा और आवास दिया जा रहा है। इस नेक कार्य में सिर्फ स्थानीय लोगों का सहयोग मिलरहा है। अगर इस संस्था को सरकार द्रारा थोड़ा भी सहयोग मिलेगा तो आनेवाले समय में हमलोग गरीब लाचार और यतीम बच्चों को फुटपाथ पर कचरा चुनने के लिए नहीं छोड़ेंगे। बल्कि उन्हें उच्च शिक्षा प्रदान करते हुए अच्छे मुकाम पर पहुँचाने का काम करेंगे। वहीँ अनुमण्डल पुलिस पदाधिकारी अर्जुनलाल ने कहा कि पर्यावरण को संतुलित बनाने के लिए पेड़ लगाना अनिवार्य है ।साथ ही सबेया के ग्रामीणों ने गरीबों के सहायतार्थ मदरसा संचालन कर रहे हैं जो सराहनीय पहल है इससे बेसहारा बच्चे भी शिक्षित होंगे। इस नेक कार्य के लिए हम सबेया के लोगों को तहेदिल से धन्यवाद देते हैं। इस पुनित कार्य में विधायक और सांसद का सहयोग मिलना चाहिए ताकि इसका विस्तार किया जा सकें। प्रखण्ड प्रमुख प्रतिनिधि सुरेन्द्र यादव, उप प्रमुख प्रतिनिधि मोहम्मद जावेद, मुखिया संघ के अध्यक्ष बुलबुल सिंह आदि ने भी बृक्षारोपण किया। मौके पर नसीम हिटलर, जावेद अख्तर, भाजपा नेता मोहसीन, समाजसेवी फजलुर्रहमान, इंजीनियर नौशाद अली, शाहनवाज अली समेत सैकड़ों की संख्या में ग्रामीण मौजूद रहें।

कर्पूरी आश्रम में जदयू कार्यकर्ताओं ने की बैठक आयोजित

रामनगर प्रखंड के कर्पूरी आश्रम में जदयू कार्यकर्ताओं का एक बैठक का आयोजन जदयू के वरिष्ठ नेता सुभाष कुशवाहा की अध्यक्षता में किया गया। कार्यक्रम का संचालन श्रमिक प्रकोष्ठ जिला अध्यक्ष प्रकाश सिंह ने किया। बैठक में मुख्य रूप से रामनगर प्रखंड के सांसद प्रतिनिधि पद के लिए प्रेम सिंह व खाद्य आपूर्ति प्रतिनिधि विश्वनाथ पटेल व मीडिया प्रतिनिधि अनिल पटेल को बनाए जाने पर जदयू कार्यकर्ताओं में हर्ष एवं उल्लास का माहौल है वहीं मनोनित प्रतिनिधियों को कार्यकर्ताओं ने फूल माला पहनाकर बधाई दिया। कार्यक्रम का संचालन करते हुए श्रमिक प्रकोष्ठ जिलाध्यक्ष प्रकाश सिंह ने कहा कि मनोनित प्रतिनिधि जःदयू के कर्मठ व समर्पित कार्यकर्ता रहे हैं। इनके मनोनयन से सरकार द्धारा संचालित लाभकारी योजनाओं का लाभ लाभुकों को मिलने के लिए ये लोग माध्यम साबित होंगे। वहीं सांसद प्रतिनिधि प्रेमचन्द्र सिंह ने कहा कि क्षेत्र को जनता के हक के लिए सदैव तत्पर रहूँगा। संगठन के माध्यम से लोगों के समस्याओं की जानकारी प्राप्त करते हुए समाधान करने का हर संभव प्रयास करूंगा। प्रदेश महासचिव शेख गुड्डू एवं मौके पर मुन्ना तिवारी, डॉ० के० के० पाण्डेय, प्रताप चन्द्र काजी, मो० औरंगजेब, वंसती देवी, गीता देवी, हीरा साह, मो० रहमान, संजय मिश्रा मौजूद रहें.

लावारिस हालत में मिला 12 बोर रायफल

रामनगर एएसपी अभियान धर्मेंद्र झा ने अपने नेतृत्व में एसटीएफ, एसएसबी और पुलिस ने संयुक्त रूप से एक सर्च अभियान चलाया। इस दौरान रघिया वन प्रक्षेत्र के एक कम्पार्टमेंट से एक राइफल लावारिस हालत में मिला। इस बाबत एसडीपीओ रामनगर अर्जुन लाल ने बताया कि सोमवार को बगहा एएसपी अभियान ने अपने नेतृत्व में एसएसबी और गोबर्द्धना पुलिस के साथ एक सर्च अभियान चलाया। जहां रघिया वन प्रक्षेत्र के आर 52 की ऊंची पहाड़ी पर एक 12 बोर का एक राइफल लावारिस हालत में पड़ा मिला, जहाँ से उसे बरामद कर जब्त कर लिया गया।

शराब के नशे में एक बीस वर्षीय युवक गिरफ्तार, भेजे गए जेल

बगहा बथवरिया थाना की पुलिस ने बुधवार को संध्या गस्ती के दौरान शराब के नशे में हो -हंगामा करते एक बीस वर्षीय युवक को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार आरोपी थाना क्षेत्र के जमुनिया गांव निवासी भरत कुमार बताया गया। जानकारी देते हुए थानाध्यक्ष धीरज कुमार सिंह ने बताया कि गिरफ्तार आरोपी का मेडिकल जांच कराई गई जांच के दौरान शराब पीने की पुष्टि होने पर उसके विरुद्ध बिहार मद्य निषेध एवं उत्पाद अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर वृहस्पतिवार को जेल भेजा गया।

अगलगी में झोपड़ी जली

रामनगर प्रखंड के वार्ड आठ नरैनापुर में अगलगी की एक घटना में एक फूस की झोपड़ी जलकर राख हो गई है, जिसमें आनाज, कपड़ा समेत अन्य समान भी जलकर राख हो गया है। झोपड़ी उक्त गाँव निवासी आजाद मिस्त्री की बताई जाती है। इसकी पुष्टि वार्ड पार्षद प्रतिनिधि अरमान खान ने की है। बताया कि इसकी सूचना अंचल व थाना को दे दी गई है। आग लगने के कारणों का पता अभी नहीं चल सका है।

मध्यान भोजन में मिले कीड़ें छात्र-छात्राओं ने किया प्रदर्शन

बगहा मदरसा इस्लामिया हजरत मस्तान शाह मस्तान टोला मदरसे में मध्याह्न भोजन में एक अजीब घटना उजागर हुआ है। आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन सरकार के तरफ से चलाए जा रहे, इस प्रोग्राम में यही तो होना है नगर परिषद क्षेत्र में सभी सरकारी विद्यालयों में एनजीओ के द्रारा भोजन तैयार किया जाता है और वहाँ से विभागीय के आदेशानुसार स्कूलों में वितरित किया जाता है. यह घटना मंगलवार एवं बुधवार की है। जब मस्तान टोला सरकारी मदरसे के छात्रों ने भोजन नहीं खाया और एनजीओ एवं मध्यान्ह भोजन बनाने वालों के खिलाफ हाथों में प्लेट लेकर प्रदर्शन किया। वहीँ नगर परिषद क्षेत्र के कुछ और विद्यालयों के बच्चों ने भी खाना नहीं खाया। मदरसा इस्लामिया मस्तान टोला के प्रधान शिक्षक मोहम्मद नूरुलहोदा ने बताया कि इस तरह से कई बार हो चुका है कि खानों में मध्यान भोजन में बड़े-बड़े कीड़े आए दिन मिलते रहते हैं, जिससे बच्चे खाने से महरूम रह जाते हैं। इसकी शिकायत हमने शिक्षा विभाग के के सभी अधिकारियों को सूचित कर दिया है। वहीं बच्चों ने एक सवाल में यह भी कहा कि पहले की तरह हमें अपने स्कूलों एवं मदरसों में ही मध्यान्ह भोजन करवाने का कार्य करवाई जाए। मदरसा के समितियों ने भी मांग किया कि जल्द ही पुराने तालिका एवं मानक के अनुसार मध्यान्ह भोजन बनाने का प्रावधान मदरसों में रखा जाए तो ज्यादा बेहतर होगा। बच्चों की जिंदगी से इस तरह से खिलवाड़ किया जाना एक तरह का जानलेवा खतरा भी बन सकता है। तथा बच्चे गंभीर रूप से बीमार भी हो सकते हैं। इसलिए शिक्षा विभाग के अधिकारियों को इस पर ध्यान देने की मदरसा शिक्षक एवं समिति ने अपील किया है।

लिफ्टिंग के जरिए मकान की उच्चीकरण मुमकिन – अविनाश


बेतिया हर प्रकार के मकान अब लिफ्टिंग के जरिए सड़क से ऊंची हो जाने के कारण सड़कों का तथा नालियों का पानी घरों में नहीं जा पाएगा। जो पहले आए दिन नालियों का पानी एवं विशेषकर बरसात के दिनों में जो पानी लोगों के घरों में चला जाता था उससे निजात मिलेगी। यह इंजीनियरिंग का एक अद्भुत कारनामा है। जिसके जरिए मकान को सड़क से ऊंचा कर दिया जाता है। उक्त बातें सीबीएल कंपनी इंडिया के अविनाश कुमार ने एक मकान उठाने के दौरान यह कारनामा कर दिखाया तथा उक्त बातें कहीं। श्री कुमार ने आगे कहा कि अब मकान तोड़ने की जरूरत नहीं है। चाहे एक, दो, तीन या चार मंजिल के मकान हो उसे लिफ्टिंग के जरिए ऊपर उठा दिया जाएगा। वह भी बिना तोड़फोड़ किए। वहीं यदि मकान को चाहे तो एक जगह से दूसरी जगह पर ले जाकर भी शिफ्ट किया जा सकता है। यह इंजीनियरिंग का एक अद्भुत नमूना बेतिया के लिए है। ज्ञात हो कि बेतिया में कई ऐसे क्षेत्र हैं, जहाँ पर सडकें मकान से ऊंची की गई है। जिसके कारण नाली एवं बरसात के दिनों में सड़कों का पानी लोगों के घरों में चला जाता था। जिससे निजात मिलेगा। उक्त कारनामा स्थानीय बसवरिया स्थित माइकल कॉलोनी में गुरुवार को देखने को मिला जहां सी बी एल कंपनी इंडिया के अविनाश कुमार ने जब लिफ्टिंग के माध्यम से मकान को ऊपर उठाकर काम कर रहे थे ।श्री कुमार ने आगे बताया कि यदि जो लोग जिनका मकान सड़कों से नीचा हो गया है या गड्ढा में किसी कारण से हो गया है ।उसे ऊपर उठा कर मकान को किया जा सकता है। इसके लिए कंपनी के मोबाइल नंबर 99399 97952 पर संपर्क किया जा सकता है। ज्ञात हो कि बेतिया के कई क्षेत्रों में सड़क ऊंची हो जाने के कारण पानी लोगों की समस्या बन गई है। जो बरसात के दिनों में और विशेष हो जाती है। इन सभी मुश्किलों से बेतिया वासियों को निजात मिलेगा।

65वीं वाहिनी सशस्त्र सीमा बल बेतिया बगहा ने स्वच्छता पखवाड़ा अभियान के अंतर्गत कराया जल शक्ति स्वच्छता अभियान

बगहा स्वच्छता पखवाड़ा 01.12.2019 से 15.12.2019 तक के अंतर्गत 12.12.19 को जल शक्ति अभियान द्रारा स्वच्छता अभियान चलाया गया। 65वीं वाहिनी सशस्त्र सीमा बल बेतिया बगहा के कमांडेंट उपेंद्र रावत के नेतृत्व में कार्यालय परिसर में जल शक्ति अभियान चलाया गया। 65 वीं वाहिनी सशस्त्र सीमा बल बेतिया बगहा कमांडेंट उपेन्द्र राव ने जवानों को संबोधित करते हुए कहा कि स्वास्थ्य और कल्याण का संबंध सीधे तौर से पर्याप्त जलापूर्ति और फंक्शनल सेनिटेशन प्रणालियों में है। भारत ने जल और साफ-सफाई तक सभी की पहुंच सुनिश्चित करने पर ध्यान केंद्रित किया हैं। सरकार के प्रमुख योजना स्वच्छ भारत अभियान (क्लीन इंडिया मिशन) की शुरुआत ग्रामीण क्षेत्रों में 12 मिलियन से अधिक शौचालयों का निर्माण किया जा चुका है। धीरे-धीरे धरती पर जल की कमी होती जा रही है साथ ही जो भी जल्द उपलब्ध है। वह भी काफी हद तक प्रदूषित है। जिसका इस्तेमाल खाने-पीने और फसलों के कर लोग गंभीर बीमारियों से परेशान हैं। धरती पर जीवन बचाए रखने के लिए हमें इसके बचाव की ओर ध्यान देना पड़ेगा। हमें जल को व्यर्थ उपयोग नहीं करना चाहिए और उसे प्रदूषित होने सभी बचाना चाहिए। नदियों के किनारे बसे शहरों की स्थिति तो और भी प्रदूषित है। इन नदियों में कल करखाने और स्थानीय निकायों द्रारा फेंका गया। रासायनिक कचरा,मल मूत्र और अन्य अवशिष्ट उन्हें प्रदूषित कर रहे हैं। इन नदियों के जल का उपयोग करने वाले कई गंभीर रोगों का शिकार हो रहे हैं। इससे बचने का एक ही रास्ता है कि लोगों को नदियों को गन्दी होने से बचाने के लिए प्रेरित किया जाए। उन्हें यह समझाया जाए कि उनके द्वारा नदियों और तालाबों में फेंका गया कूड़ा कचरा उनके ही पेयजल को दूषित करेगा। कल कारखानो के मालिकों को इसके लिए बाध्य करना होगा कि वे प्रदूषित और रासायनिक पदार्थों को नदियों में कतई ना जाने दे। प्राचीनकाल में पर्यावरण, पेड़ पौधों और नदियों के प्रति सद्भाव रखने का संस्कार मां बाप अपने बच्चों में पैदा करते थे। वे अपने बच्चों को नदियों पेड़-पौधों और संपूर्ण प्रकृति से प्रेम करना सिखाते थे। वे इस बात को अच्छी तरह से जानते थे कि यह नदी नाले, कुएँ, तालाब हमारे समाज की जीवन रेखा हैं। इसके बिना जीवन असंभव हो जाएगा। इसलिए लोग पानी के स्रोत को गंदा करने की सोच भी नहीं सकते थे। संस्कार आज समाज से विलुप्त हो गया है अपने फायदे के लिए बस जल का दोहन करना ही सब का एकमात्र लक्ष्य रह गया है।हमें इस प्रवृत्ति से बचाना होगा। इस दौरान उप कमांडेंट अरविंद कुमार चौधरी, निरीक्षक/सामान्य मुकेश खुटुम्बनिया, सहायक उपनिरीक्षक/सामान्य रोशन लाल, मुख्य आरक्षी/सामान्य रामदास पोखरकर, मुख्य आरक्षी मणिकंटन आदि जवान उपस्थित थे।

एमडीएम गड़बड़ी मामले पर एनजीओ से पूछा जाएगा स्पष्टीकरण

बगहा एनजीओ में आपूरित भोजन की शिकायत का अग्रसरण को लेकर राजकीय मध्य विद्यालय पटखौली मलकौली बगहा दो के छात्र छात्राओं ने विद्यालय के एचएम रविन्द्र गिरी को एक आवदेन सौंपा। विद्यालय के एचएम रविन्द्र गिरी ने एमडीएम गड़बड़ी को लेकर बीईओ एवं एमडीएम इंचार्ज को एक आवेदन देकर एमडीएम सुधार कराने की गुहार लगाई। एचएम ने एमडीएम इंचार्ज सही बीईओ को पत्र सौपते हुए उन्होंने अवगत कराया था, जिसके आलोक में बगहा नगर परिषद स्थित राजकीय मध्य विद्यालय पटखौली मलकौली बगहा दो में वृहस्पतिवार की दोपहर एमडीएम जांच करने प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी फणीशचन्द्र पाठक,एमडीएम इंचार्ज सन्तोष यादव पहुँचे। जहाँ विद्यालय परिसर में छात्र छात्राओं के साथ बैठकर बीईओ श्री पाठक,एमडीएम इंचार्ज संतोष खाना खाया। उन्होंने छात्र छात्राओं से खाने की जानकारी भी लिये। जिसमें छात्राओं ने बताया कि आज का खाना ठीक है, लेकिन सब्जी में बहुत पानी डाला गया हैं, खाना का स्वाद नहीं हैं। पूछताछ करने के पश्चात बीईओ। श्री पाठक ने रसोईया घर का निरीक्षण किया गया और रसोइयों से खाने के बारे विधिवत जानकारी लिये। रसोईयों ने बताया कि सोमवार एवं वृहस्पतिवार को एनजीओ द्वारा खाना सही नही भेजा जाता हैं। वहीँ सब्जी, दाल में अधिक पानी रहता हैं। जैसे तैसे बच्चे खाना खाते है या फेंक देते हैं। बीईओ ने बताया कि विगत दिनों राजकीय मध्य विद्यालय पटखौली मलकौली बगहा दो के एचएम रविन्द्र गिरी एनजीओ द्वारा एमडीएम खाने दिए जाने की गड़बड़ी को शिकायत की थी। तत्काल करवाई करते हुए विद्यालय पहुँचकर छात्रों के साथ बैठकर खाना खाया। जहाँ खाने की गुणवत्ता में कमी पाई गई एवं बच्चे से पूछताछ किया गया। उन्होंने बताया कि एनजीओ द्वारा दिये जा रहे एमडीएम के बारे स्पष्टीकरण पूछा जाएगा।वही खाने में सुधार को लेकर वरीय पदाधिकारी को सूचित किया जाएगा। ताकि बच्चो गुणवत्तापूर्ण एमडीएम मिल सकें। मौके पर एमडीएम इंचार्ज सन्तोष कुमार, मनीष शुक्ला, एचएम रविन्द्र गिरी सहित तमाम छात्र छात्राएं उपस्थित रहे।

फिर हुई मानवता शर्मसार, बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओं का नारा हो रहा धूमिल

पुलिसिया कार्यवाई सिथिल, पीड़िता व परिजनों का रो-रोकर हो रहा बुरा हाल

बगहा यह घटना अनुमंडल बगहा से है जहाँ फ़िर एक बार महिला के साथ हैवानियत का खेल खेला गया है। हालाँकि राहत की बात है कि इस बार की घटना में लाडो जिंदा जलने और बेमौत मरने से बच गई है। लेकिन जो दर्द और ज़ख्म उसके प्रेमी पति और ससुरालियों ने दिए हैं। उसने उसे जीते जी मार डाला है…! बताया जा रहा है कि बगहा के नौरंगिया थाना क्षेत्र के पटेसरा चिमनी टोला निवासी विश्वनाथ राम की बेटी के साथ शादी का झांसा देकर पिछले साल से यौन शौषण कर रहे वीरेंद्र कुमार घर वालों के साथ घर में ताला लगाकर युवती को बाहर निकाल कर घर से फरार है । आरोप यह भी है कि पीड़िता को उसके प्रेमी पति और ससुरालियों ने खाने में जहर देकर उसे मारने कि कोशिश किए । दरअसल आरोपी वीरेंद्र युवती को अपने प्रेम जाल में फंसाकर वर्षों से उसे शादी का झांसा देकर युवती के साथ यौन शोषण करता रहा और जब ललिता गर्भवती हो गई तो उसका गर्भपात भी जबरन करा दिया । पीड़िता के मुताबिक दो बार उसे गर्भवती होने पर ससुरालियों द्वारा मिलकर वीरेंद्र उसका गर्भपात कराया और जब युवती द्वारा उससे शादी करने की बात कही गई तो उसे घर से बाहर निकाल दिया। इतना ही नहीं घर से बाहर कर उसे आज दो तीन दिनों से ठंड के मौसम में बाहर अकेला छोड़कर सर्दी में ठिठुरने को मजबुर कर दिया है । युवती को घर से निकालने के बाद आरोपी प्रेमी वीरेंद्र अपने परिजन संग घर छोड़ कर फरार हो गया है । इधर पीड़िता ने आरोपी तथाकथित पति विरेन्द्र कुमार के घर पर ही धरना शुरू कर दिया है और अब पीड़िता वरीय अधिकारियों के आने समेत न्याय की मांग पर अड़ी है। ललिता का कहना है कि जब तक पुलिस प्रशासन के अधिकारी नहीं आएंगे। वह आरोपी वीरेंद्र के दरवाजे पर ही पड़ी रहेगी । आपको बताएं की महिला आयोग और सरकारें महिलाओं की सुरक्षा को लेकर रोज़ गंभीरता दिखा रही हैं और आधी आबादी की हिफाजत का दावा किया जा रहा है।लेकिन हमारे समाज में आज भी बहू बेटियां महफूज़ नहीं हैं। ताज़ा मामला बगहा के नौरंगिया थाना क्षेत्र के पटेसरा चीमनी टोला का है. जहाँ एक और लाडो अपनी इज्जत और आबरू बचाने और अपने हक़ हुक़ूक़ की लड़ाई ख़ुद अकेले लड़ने को मजबुर होकर भुखो प्यासे अब अपनी जान तक देने की धमकी दे रही प्रशासन से कार्रवाई और इंसाफ की गुहार लगा रही है । मामले में पीड़िता के पिता ने बताया कि वीरेंद्र प्रेम प्रसंग में उनके बेटी को घर से भगा ले गया और दस दिनों तक बाहर रहने के बाद जब साथ लौटा तो पंचायती में वीरेंद्र ने ललिता के साथ शादी करने का वादा किया और तबसे दोनों साथ रहने लगे इधर 13 महीना गुज़र जाने के बाद उसके साथ गर्भपात कराया और शादी नहीं कर घर छोड़कर भाग खड़ा हुआ, अब सामाजिक प्रतिष्ठा और लोक लाज़ में पीड़िता समेत उसके पिता और घर वालों का रो रो कर बुरा हाल है, लेकिन मामले में अब तक उन्हें कोई कार्रवाई होती नहीं दिख रही है । इस बावत बगहा के प्रभारी एसपी आदित्य कुमार ने पीड़िता के पिता विश्वनाथ राम से फ़ोन पर बातचीत के बाद महिला थाना को जांच और कार्रवाई का निर्देश दिया है और एसडीपीओ संजीव कुमार को जांच की जिम्मेवारी सौंपी है, लेकिन पुलिस फ़िलहाल कुछ भी बोलने से परहेज़ कर रही है ।

46 बोतल विदेशी शराब के साथ एक धंधेबाज धराया, बाईक जप्तनौतन पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर गुरुवार को शिवराजपुर के जरलहियाँ ढाला से छापेमारी के तहत 46 बोतल विदेशी शराब के साथ एक धंधेबाज को गिरफ्तार किया है। साथ ही एक बाईक को भी जप्त किया है। छापेमारी टीम का नेतृत्व पुलिस निरीक्षक सह नौतन थानाधयक्ष संजीव कुमार सिंह निराला ने किया। पदाधिकारी ने बताया कि पुलिस को गुप्त सुचना मिली की सुदूर दियाराव्रती क्षेत्र से शिवराजपुर जरलहियां ढाला के रास्ते बाईक पर शराब का खेप निकले वाला है। पुलिस सुचना के आलोक मे त्वरित कार्रवाई करते हुये बताये गये जगह पर पहुँच जाल बिछाकर धंधेबाज की ताक जुट गई तथा शराब के साथ धंधेबाज को दबोच लिया। साथ ही होंडा लिवो बाईक को भी जप्त कर लिया है। पुलिस पकड़े गये आरोपी से पूछताछ कर रही।

किशोरी अपहरण मामले में आठ नामजद

नौतन शादी की नियत से रिश्तेदारी में आई एक नाबालिग किशोरी अपहरण का मामला सामने आया है। इस बावत खड्डा श्रीनगर धनुषटोली निवासी अपहृता की मौसी ने राजा मिश्रा, दिपू मिश्रा, सजन मिश्रा तीनो भेडिहरवा थाना नौतन तथा रेनू देवी, गुलशन चौबे, काजल कुमारी, कमल कुमारी और बैधनाथ चौबे चारो टिकुलिया थाना गोविंदगंज वाले को नामजद बनाते हुए पुलिस को बताया कि गोविंदगंज निवासी उनकी बहन की बेटी उनके घर आई थी। विगत आठ दिसम्बर की रात्रि करीब नौ बजे उनके आंगन से बाहर बने शौचालय में शौच करने गई। तभी पुर्व से घात लगाये सभी आरोपियों ने हथियार के बल पर उनकी नाबालिग बहन की बेटी को शादी की नियत से अपहरण कर लिया । थानाध्यक्ष संजीव कुमार सिंह निराला ने बताया कि पुलिस आवेदन के आलोक में काण्ड अंकित करते हुए आगे की कार्रवाई में जुट गयी है ।

मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना अंतर्गत विधायक ने किया सड़क का शिलान्यास


लौरिया प्रखंड क्षेत्र के मठिया पंचायत में मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना के द्रारा मठिया से बिरती हरिजन टोली तक का सड़क (0.740 KM) के निर्माण के लिये भूमि पूजन कर शिलान्यास किया। इस अवसर पर क्षेत्रीय बिधायक विनय बिहारी ने भूमि पूजन कर सड़क का शिलान्यास किया। वही उपस्थित आचार्य द्रारा वैदिक मंत्रोउचारण के साथ भूमि पूजन कराया गया। साथ ही उपस्थित ग्रामीणों ने बताया कि सड़क निर्माण हो जाने से आने जाने में काफी सहुलियत होगी। बरसात के मैसम में राहगीरों व अन्य आगन्तुकों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था। अब सड़क के निर्माण हो जाने से कीचडनुमा सड़क का खात्मा हो जायेगा। मौके पर प्रदीप मिश्रा, कनीय अभियंता संतोष कुमार चौबे, रमेश सिंह सहित अन्य गणमान्य ग्रामीण उपस्थित रहें।

मध्यान भोजन को बेहतर बनाने में सामाजिक सहभागिता के लिए “तिथि भोजन” का आयोजन

लौरिया बच्चो में सामाजिक सहभागिता के दृष्टि कोण को बढावा देने के लिए भारत सरकार के मानव संसाधन विभाग द्वारा विद्यालयों में मध्यान भोजन योजना का संचालन प्रतिदिन किया जा रहा है। इसको और बेहतर बनाने के लिए अब समाज के गण मान्य लोगो के साथ उनके खुशियों के पल को साझा करने के लिए विद्यालयों के शिक्षकों एवं बच्चों के बीच एक खास तिथि को मानने के लिए ही “तिथि भोजन” का आयोजन किया गया है। यह योजना जिले के यह दूसरा प्रखंड है, जहाँ इस तरह का कार्यक्रम का शुरुआत किया गया है। पहला शुरुआत मधुबनी प्रखंड से किया गया था। उक्त बातें प्रखंड क्षेत्र के राजकीय प्राथमिक विद्यालय गाबनाहा में डी पी ओ मध्यान भोजन राजेश कुमार के साथ बीडीओ आलोक कुमार सिंह, सी ओ संजय कुमार ने संयुक्त रूप से कहीं मौका था भारत सरकार की महत्वाकांक्षी योजना मध्यान भोजन को और अधिक बेहतर बनाने का। जिसके तहत छात्रों में सामाजिक समरसता का विकाश करना है। कार्यक्रम का शुभारंभ विद्यालय के पंचम वर्ग के छात्रों द्वारा स्वागत गान कि प्रस्तुति कर किया गया तत्पश्चात छात्राओं द्वारा बिहार सरकार की शराब बंदी का गीत जब ले शौचालय ना बनी ना होई गवनवा ए ससुर जी की प्रस्तुति की गई जिसे उपस्थित लोगों द्रारा काफी सराहा गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि डीपीओ राजेश कुमार, अतिथि बीडीओ आलोक कुमार सिंह, सीओ संजय कुमार, बीआरपी उपाध्याय, पूर्व बीआरपी इंद्रदेश तिवारी ,जिला समन्वयक सरोज तिवारी एवम् विद्यालय के प्रधानाध्यापक राजीव कुमार ने संबोधित किया। कार्यक्रम का संचालन साहित्यकार आशीष कमल ने किया तो कार्यक्रम को सफल बनाने में रंजीत कुमार, रामजी राम, मो एहतशाम, आशिया खातून की अहम भूमिका रही। वहीं इस अवसर पर विद्यालय के सैकड़ों छात्र छात्राओं सहित अभिभावक उपस्थित रहे।

डाकघर में 08 दिसम्बर से लेनदेन बाधित, लिंक की गड़बड़ी से डाककर्मियों की बढ़ी सिरदर्दी

मझौलिया कतिपय तकनीकी गड़बड़ी को लेकर बिगत 03 दिसम्बर से मझौलिया डाकघर में लिंक नहीं है, नतीजतन खाताधारियों को बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। खाताधारियों के पूछताछ से डाक कर्मियों की सिरदर्दी बढ़ गयी है।डाकपाल संजय कुमार मांझी ने बताया कि दूरभाष केंद्र मझौलिया को सूचित किया गया है, परंतु दस दिनों बाद भी मरम्मत कार्य नहीं हुआ। उन्होंने बताया कि लिंक के अभाव से डाक से सम्बंधित सभी कार्य बाधित हो गया है।जमा निकासी के साथ साथ रजिस्ट्री, पार्सल, ग्रामीण डाक जीवन बीमा आदि समस्त कार्यो पर ग्रहण लग गया है। कई बार उपभोकताओ से कहा सुनी हो जा रही है।सही समय पर उपभोकताओ को पैसा नहीं मिल रहा है। महिला प्रधान अभिकर्ताओ की आवर्ती का रकम जमा नहीं हो रहा है। बीएसएनएल कर्मियों की उदासीनता से परेशानी बढ़ गयी है। बेतिया हेड क्वार्टर जाकर अत्यंत जरुरी कार्यो का कर्मियों द्रारा निष्पादन किया जा रहा है।

धोखाधड़ी का शिकार हुआ 72 वर्षीय बुजुर्ग, खाते से उड़े 9800 रूपये

रामनगर अपने आप को बैंक का एटीएम अधिकारी बता परसौनी गांव निवासी के एक ग्राहक से उसका एटीएम कार्ड नंबर पूछा गया, जैसे ही 72 वर्षीय बुजुर्ग ने अपना कार्ड का नंबर बताया, तो फौरन उसके खाते से नौ हजार आठ सौ निकलने का मैसेज उसके मोबाइल नंबर पे आ गया। मिली जानकारी के अनुसार प्रखंड के परसौनी निवासी विदुर खतईत पिता वासुदेव खतईत का रामनगर एसबीआई एडीबी बैंक में अपना बचत खाता हैं, जिसका खाता संख्या-31952455717 हैं। जहाँ वे अपना रुपया जमा किए हुए हैं। इस संबंध में विदुर खतईत ने बताया कि गुरुवार की सुबह मुझे मोबाईल नं० 6289944136 और 1412822453 से कॉल कर अपने को अज्ञात व्यक्ति ने एटीएम अधिकारी बताया जिसे बाद उसके रुपए उड़ा लिए गए। आनन-फानन में रामनगर बैंक जाकर उन्होंने अपना एटीएम ब्लॉक करवाया। बैंक अधिकारियों ने स्थानीय थाने में एक आवेदन देने को कहा, जिसके बाद खाताधारी ने थाने में आवेदन दे दिया है। मामले में पुलिसिया कार्यवाई शुरू कर दी है।

Related posts

मसौढ़ी में ट्रेन से कटकर युवक की मौत हो गया

admin

स्वतंत्रता सेनानी का निधन पर शोक

admin

नोबल कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण से बचाव हेतु लॉकडाउन के दृष्टिगत देखते हुए

admin

Leave a Comment