ETV News 24
Other

सभी विभागाध्यक्षों एवं प्रधानाचार्यों द्वारा लॉक डाउन से उत्पन्न परिस्थितियों में छात्रों के लिए पाठ्य-सामग्री तथा ऑनलाइन क्लास संचालन के प्रयास का किया गया सराहना

*प्रियांशु कुमार के साथ शंभू कुमार शर्मा समस्तीपुर बिहार।*

दरभंगा::- सभी अंगीभूत महाविद्यालयों के प्रधानाचार्य तथा सभी स्नातकोत्तर विभागों के विभागाध्यक्ष, ल. ना. मिथिला विश्वविद्यालय, दरभंगा को सूचित किया गया है कि सभी विभागाध्यक्षों एवं प्रधानाचार्यों द्वारा लॉक डाउन से उत्पन्न परिस्थितियों में छात्रों के लिए पाठ्य-सामग्री तथा ऑनलाइन क्लास संचालन हेतु जो प्रयास किया गया है, वह सराहनीय है। आपके सहयोग से ही‌ छात्रों के लिए तितालिस अंगीभूत महाविद्यालयों के वेबसाइट पर लगभग 13650 (तेरह हजार छ सौ पचास) एवं विश्वविद्यालय के वेबसाइट पर स्नातकोत्तर विभागों के 516 (पांच सौ सोलह) पाठ्य सामग्री को अपलोड किया जा सका है।

इस संबंध में राजभवन द्वारा मांगी गई सूचना विश्वविद्यालय द्वारा गत सप्ताह समय पर भेज दिया गया था। इस कार्य में आप लोगों का सहयोग बहुत महत्वपूर्ण रहा। आपने अल्प सूचना पर मांगी गई जानकारी उपलब्ध कराई। ज्ञातव्य हो कि इस रिपोर्ट को प्रत्येक सप्ताह राजभवन भेजा जाना है।

यहां यह उल्लेखनीय है, कि समय‌ कम मिलने के कारण सभी प्रधानाचार्य/ विभागाध्यक्षों ने राजभवन के द्वारा बनाए गए रिपोर्ट का अक्षरस: पालन नहीं किया, जिसके कारण रिपोर्ट बनाने में परेशानी हुई। इस परेशानी को देखते हुए राजभवन के द्वारा दिए गए फॉर्मेट को एक्सेल फॉर्मेट में बना कर भेजा जा रहा है जिससे अपलोड करने, जोड़ने आदि में सुविधा होगी। यह फॉर्मेट भविष्य में हर सप्ताह प्रत्येक रविवार को आपके द्वारा विकास पदाधिकारी के मेल पर प्रेषित करना है । इस रिपोर्ट में थोड़ी सी तब्दीली की गई है। जिसके अनुसार आगे भी इस रिपोर्ट को बनाने में आपको सुविधा होगी। इस बात का ध्यान रखेंगे कि एक्सेल फॉर्मेट में दी गई सारी सूचनाओं को फार्मेट के अनुरूप ही भरें जाय। अलग से कोई नया फॉर्मेट नहीं बनाएं। हाथ से लिखे गए या फार्मेट से इतर प्रारूप में न भेजें।
इस फॉर्मेट में ऑनलाइन क्लास के लिए दो कॉलम बने हुए हैं। एक में पिछले सप्ताह जो क्लास लिया गया और एक कॉलम में जो अगले सप्ताह क्लास लेना है। इसमें शिक्षकों के नाम के सामने वर्ग के हिसाब से सिर्फ समय लिख देना है जिससे उस समय उस वर्ग के छात्र उनके व्हाट्सएप ग्रुप से/ईमेल आदि से उनसे संपर्क कर सके। अगर किन्हीं शिक्षक द्वारा कोई दूसरी सुविधाएं जैसे ऑनलाइन क्लास/गूगल क्लास आदि का उपयोग किया जाता है तो इस फॉर्मेट के नीचे नोट करके रिपोर्ट अटैच कर दें। फार्मेट में रेगुलर एवं अतिथि शिक्षकों को अलग किया गया है इस पर भी ध्यान देंगे।

साप्ताहिक रिपोर्ट सोमवार से शनिवार तक का होना है, क्योंकि विश्वविद्यालय को यह रिपोर्ट प्रत्येक बुधवार को राजभवन भेजना है। यह रिपोर्ट प्रो के के साहू
समन्वयक ,आनलाइन लेक्चर मोनिटरिंग समिति, ल. ना. मि. विश्वविद्यालय, दरभंगा के द्वारा प्राप्त किया जा सकता है।

इस आशय की जानकारी रतन कुमार चौधरी, विभागाध्यक्ष, डीडब्ल्यूएस, के द्वारा झंझट टाइम्स को दी गई है।

Related posts

लखीसराय सूर्यगढ़ा प्रखंड में 13 पंचायतों के लिए पैक्स अध्यक्ष का चुनाव हुआ सम्पन

admin

पुलिस की लाठी के बगैर नहीं हो रहा लॉकडाउन का पालन

admin

बिक्रमगंज के 12 परीक्षा केंद्रों पर जारी हैं इंटर की परीक्षा

admin

Leave a Comment