ETV News 24
Other

वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सचिव सूचना एवं जन-सम्पर्क, सचिव स्वास्थ्य, अपर सचिव आपदा प्रबंधन, अपर पुलिस महानिदेशक, पुलिस मुख्यालय ने कोरोना संक्रमण की रोकथाम को लेकर किये जा रहे कार्यों की अद्यतन जानकारी दी

प्रधान संपादक/सरफराज आलम/Etv News 24

पटना:- मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार के निर्देश पर वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सचिव सूचना एवं जन-सम्पर्क श्री अनुपम कुमार, अपर पुलिस महानिदेशक, पुलिस मुख्यालय श्री जितेन्द्र कुमार, सचिव स्वास्थ्य श्री लोकेश कुमार सिंह एवं आपदा प्रबंधन विभाग के अपर सचिव श्री रामचन्द्र डू ने कोरोना संक्रमण की रोकथाम को लेकर किये जा रहे कार्यों के साथ-साथ अद्यतन स्थिति पर मीडियाकर्मियों के साथ संवाद कर जानकारी दी।

सूचना एवं जन-संपर्क विभाग के सचिव श्री अनुपम कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि कोरोना संक्रमण की वर्तमान स्थिति पर सरकार के स्तर से लगातार कार्रवाई की जा रही है। मुख्यमंत्री एवं मुख्य सचिव के स्तर पर लगातार समीक्षा की जा रही है और लोगों को सहायता प्रदान करने के लिये सभी आवश्यक कदम उठाये जा रहे हैं। जो राज्य के बाहर से प्रवासी मजदूर पूर्व में लौटे हैं, उनसे कई लोगों में कोरोना संक्रमण के मामले सामने आये हैं, जिस पर सरकार पूरी तरह सतर्क है। सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग के सचिव ने बताया कि राज्य में पिछले 24 घंटों में कोरोना पाॅजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर 255 हो गयी है। सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग के सचिव श्री अनुपम कुमार ने बताया कि लोगों को हर स्तर पर राहत देने के लिये कई कदम उठाये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि आपदा राहत केन्द्रों की संख्या बढ़ायी गयी है और अब इनकी संख्या 204 हो गयी है। पहले से अधिक संख्या में लोग आपदा राहत केन्द्र पर लाभान्वित हो रहे हैं और उनकी संख्या लगभग 72,261 हो गयी है। अब स्कूल (पंचायत) स्तर पर 1,116 क्वारंटाइन केन्द्र कार्यरत हैं, जिसमें 9,964 लोग रह रहे हैं। इन सभी लोगों को गुणवत्तापूर्ण भोजन, आवासन एवं चिकित्सकीय जाॅच की सुविधा उपलब्ध करायी जा रही है।

सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग के सचिव ने बताया कि बिहार के लोग जो बाहर फॅसे हुये हैं, वे लोग मुख्यमंत्री सचिवालय, आपदा प्रबंधन विभाग एवं बिहार भवन के स्थानिक आयुक्त के कार्यालय में फोन कर अपनी समस्यायें बता रहे हैं। प्राप्त फोन पर अधिकारी रोजाना लोगों से फीडबैक प्राप्त कर रहे हैं और उसके आधार पर लोगों की समस्याओं का संबंधित राज्य सरकारों से तथा जिला प्रशासन से समन्वय कर समस्या का समाधान किया जा रहा है। अब तक 1 लाख 5 हजार काॅल/मैसेज प्राप्त हुये हैं जिनमें बिहार के बाहर के छात्र-छात्राओं के भी काॅल/मैसेज शामिल हैं। इनमें 13 लाख 55 हजार लोग सम्मिलित हैं। उनसे फीडबैक लेकर उनकी परेशानियों को दूर करने का प्रयास किया जा रहा है।

सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग के सचिव ने बताया कि लाॅकडाउन के कारण बिहार के जो लोग बिहार के बाहर अन्य राज्यों में फॅसे हुये हैं, उन्हें प्रति व्यक्ति 1,000 रूपये की राषि मुख्यमंत्री विशेष सहायता के रूप में मुख्यमंत्री राहत कोष से आपदा प्रबंधन विभाग के माध्यम से दी जा रही है। राज्य के बाहर लाॅकडाउन में फॅसे बिहार के मजदूरों एवं जरूरतमंद व्यक्तियों के लिये सहायता राशि के रूप में मुख्यमंत्री राहत कोष से आपदा प्रबंधन विभाग के माध्यम से मुख्यमंत्री विशेष सहायता अन्तर्गत 1,000 रूपये की दर से राशि दी जा रही है। अब तक 24 लाख 39 हजार से अधिक आवेदन प्राप्त हुये हैं, उनमें से 15 लाख 29 हजार राज्य के बाहर रह रहे बिहार के लोगों के खाते में राशि अंतरित की गयी है। शेष आवेदनों का शीघ्र निष्पादन कर राशि अंतरित की जा रही है। सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग के सचिव ने बताया कि बिहार फाउण्डेशन के माध्यम से देश के 9 राज्यों के 12 शहरों में 54 राहत केन्द्र भी चलाये जा रहे हैं, जहाॅ पर लोगों को भोजन तथा राशन सामग्री भी दी जा रही है। अब तक 11 लाख 87 हजार लोग इसका लाभ उठा चुके हैं। उन्होंने बताया कि सरकार लोगों की हरसंभव मदद कर रही है।

स्वास्थ्य विभाग के सचिव श्री लोकेश कुमार सिंह ने बताया कि एक अच्छी खबर यह है कि पिछले 24 घंटे में 11 कोरोना संक्रमित व्यक्ति स्वस्थ होकर घर लौट गये हैं। इस प्रकार अब तक कुल 56 कोरोना संक्रमित लोग स्वस्थ होकर घर लौट गये हैं। उन्होंने बताया कि पिछले 24 घंटे में कोरोना के 17 पाॅजिटिव मामले आये हैं और अब कोरोना पाॅजिटिव मरीजों की संख्या 255 हो गयी है। कोरोना संक्रमण से प्रभावित 21 जिलों में सीवान के 30, बेगूसराय के 9, मुॅगेर के 65, पटना के 33, गया के 6, गोपालगंज के 7, नवादा के 3, नालंदा के 34, सारण के 3, लखीसराय के 1, भागलपुर के 5, वैशाली के 2, बक्सर के 25, भोजपुर के 2, रोहतास के 9, पूर्वी चम्पारण के 1, बाॅका के 2, कैमूर के 14, औरंगाबाद के 2, मधेपुरा के 1 एवं अरवल के 1 मामले हैं। उन्होंने बताया कि पूर्व में प्रवासी मजदूरों के लौटने के कारण 12 लोग कोरोना से संक्रमित पाये गये हैं, ये पटना के 3, गया के 1, बाॅका के 2, पूर्वी चम्पारण के 1, सारण के 1, अरवल के 1, भागलपुर के 1, भोजपुर के 1 तथा औरंगाबाद में 1 हैं। उन्होंने कहा कि जो भी बाहर से आते हैं और जिनमें कोरोना संक्रमण के कुछ भी लक्षण दिखते हैं, वे सीधे अस्पताल जाकर जाॅच करायें। इससे उनके परिवार को और उनके आसपास के लोगों का बचाव होगा। लोग अपनी ट्रेवल हिस्ट्री न छिपायें। उन्होंने बताया कि इस प्रकार अब तक कुल 17,041 सैंपल्स की जाॅच की जा चुकी है। कोरोना की जाॅच के लिये छह लैब काम कर रही है और इससे जाॅच में तेजी आयी है। सचिव स्वास्थ्य ने बताया कि राज्य के तीन अस्पतालों- एन0एम0सी0एच0 पटना, ए0एन0एम0सी0एच0 गया, भागलपुर के जवाहर लाल नेहरू चिकित्सा महाविद्यालय को कोविड अस्पताल के रूप में चिन्हित किया गया है। विभिन्न जिलों में कोविड केयर सेंटर के रूप में भी आइसोलेशन वार्ड की संख्या बढ़ायी गयी है। राज्य के विभिन्न जिलों में 305 क्वारंटाइन सेंटर के रूप में चिन्हित किये गये हैं, जिसमें होटल सहित अन्य स्थल भी शामिल हैं। क्वारंटाइन केन्द्रों में 7,720 कमरे चिन्हित किये गये हैं। अब तक क्वारंटाइन केन्द्रों में आवासित लोगों की संख्या 1,427 है। पंचायत स्तर पर विद्यालयों में बनाये गये क्वारंटाइन सेंटर में चिकित्सकीय दल नियुक्त हैं और उनकी जाॅच की जा रही है। आइसोलेशन सेंटर में मरीजों की संख्या 197 है। कोरोना प्रभावित जिलों की डोर टू डोर स्क्रीनिंग करायी जा रही है। अब तक निर्धारित गाइडलाइन के अनुसार कुल 73 लाख 7 हजार घरों का सर्वेक्षण कराया जा चुका है। उनमें से 2,573 लोगों में सामान्य सर्दी, खांसी और बुखार के लक्षण पाये गये हैं लेकिन यह आवश्यक नहीं कि वे कोरोना संक्रमित हों। इनमें 1,900 लोगों का सैंपल लिया जा चुका है। उन्होंने कहा कि परिस्थितियों पर नजर रखी जा रही है। सचिव स्वास्थ्य ने बताया कि जो भी बाहर से आये हैं उनकी सतत निगरानी की जा रही है, उनका स्वास्थ्य परीक्षण कराया जा रहा है और हेल्थ रिपोर्ट भी लिया जा रहा है।

अपर पुलिस महानिदेशक, पुलिस मुख्यालय श्री जितेन्द्र कुमार ने बताया कि लाॅकडाउन का सख्ती से अनुपालन कराया जा रहा है। अब तक कुल 1,566 एफ0आई0आर0 दर्ज की गयी है और 1,451 लोगों की गिरफ्तारियाॅ हुयी हैं। 44,102 वाहन जब्त किये गये हैं। अब तक इससे कुल 10 करोड़ 15 लाख रूपये की राशि जुर्माने के रूप में वसूल की गयी है। पिछले 24 घंटे में अवरोध पैदा करने के कारण 40 एफ0आई0आर0 दर्ज की गयी हैं और 75 लोगों की गिरफ्तारियाॅ हुयी हैं। 1,812 वाहन जब्त किये गये हैं और 39 लाख 36 हजार रूपये जुर्माना वसूला गया है। कोविड-19 से निपटने के लिये उठाये जा रहे कदमों और लाॅकडाउन का पालन करने में अवरोध पैदा करने वालों के खिलाफ सख्ती से कदम उठाये जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि केन्द्र सरकार द्वारा ऐपिडेमिक डिजिज (अमेंडमेंट) ऑर्डिनेंस 2020 लागू करने के पश्चात महामारी रोकने के प्रयासों में लगे स्वास्थ्य कर्मियों, चिकित्सकों के विरूद्ध हमला, दुर्व्यवहार की घटनाओं के अनुश्रवण के लिये पुलिस मुख्यालय स्तर पर महानिरीक्षक (कमजोर वर्ग), अपराध अनुसंधान विभाग को नोडल पदाधिकारी नामित किया गया है। अध्यादेश पारित होने के पश्चात राज्य में अभी तक ऐसी कोई घटना प्रतिवेदित नहीं हुयी है।

Related posts

पत्नी से मारपीट की घटना में पति गिरफ्तार, पहुंच गया जेल।

ETV NEWS 24

देवघर जिला के विशिष्ट विधा को राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने हेतु शिल्प ग्राम को बनाया जाएगा बेहतरीन प्लेटफार्म- उपायुक्त….

admin

दो दिन पूर्व से गायब  गांव के युवक का मिला शव ,परिजनों ने लगाया हत्या का आरोप

admin

Leave a Comment