ETV News 24
Other

21 अप्रैल से बिहार के 27 जिलों को लॉकडाउन में मिलेगी छूट ! यहां देखिये उन जिलों की पूरी लिस्ट

पटना से नीरज कुमार कि रिपोर्ट

पटना कोरोना संक्रमण को रोकनी के लिए पीएम मोदी की ओर से देश भर में राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन की घोषणा की गई है. 25 मार्च से शुरू हुई लॉक डाउन के पहले चरण की 21 दिनों की अवधि अब समाप्त हो गई है. मंगलवार को एक बार फिर से देशवासियों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने लॉक डाउन के दूसरे चरण का एलान कर दिया है. भारत में 3 मई तक लॉक डाउन की घोषणा की गई है।

बिहार समेत हिंदुस्तान के तमाम राज्यों में काफी सख्ती के साथ लॉक डाउन को लागि किया गया है. 14 मार्च को जब लॉक डाउन की अवधि समाप्त हो रही थी, तो लोगों ने तमाम क्षेत्रों में छूट मिलने की मांग रखी, जहां कोरोना के संक्रमण नहीं पाए गए हैं. सोशल मीडिया पर ट्रेनों के परिचालन के भी अफवाहें उड़ी क्योंकि रेलवे की ओर से एडवांस में लाखों टिकटों की बुकिंग की गई. बिहार में अभी फिलहाल 11 जिलों में ही कोरोना का संक्रमण फैला है.

पीएम मोदी ने मंगलवार को अपने संबोधन में कहा था कि कोरोना वायरस की चेन को तोड़ने के लिए एक सप्ताह के लिए देश के कोने-कोने में पूरी सख्ती के साथ लॉक डाउन को लागू करना है. राज्य सरकारें केंद्र का पूरा साथ दे रही हैं. ऐसे में उन्होंने यह भी कहा था कि 21 अप्रैल से कुछ खास इलाकों में छूट दी जा सकती है, जहां कोरोना का ख़तरा बिलकुल भी नहीं है. बिहार में ऐसे 27 जिले हैं. जहां एक भी मामला नहीं आया है। कुछ इलाकों में छूट दी जाती है।

किन-किन जिलों में मिल सकती है छूट –

आरा (भोजपुर)
बक्सर
कैमूर
रोहतास
औरंगाबाद
अरवल
जहानाबाद
शेखपुरा
जमुई
बांका
पूर्वी चंपारण (मोतिहारी)
पश्चिमी चंपारण (बेतिया)
शिवहर
सीतामढ़ी
मधुबनी
सुपौल
अररिया
किशनगंज
पूर्णिया
मधेपुरा
कटिहार
सहरसा
खगड़िया
दरभंगा
समस्तीपुर
मुजफ्फरपुर
वैशाली (हाजीपुर)

लॉकडाउन में 21 अप्रैल से छूट को लेकर सरकार की ओर से कोई आधिकारिक सूचना नहीं दी गई है. हालांकि यह कयास लगाए जा रहे हैं कि अब तक ग्रीन जोन वाले इन इलाकों में लोगों को राहत दी जाएगी. प्रधानमंत्री की ओर से यह बात भी कही गई थी कि अगर हालात नियंत्रण में नहीं रहे तो सरकार अपना फैसला वापस भी ले सकती है. वहीं बिहार की बात करें तो अभी भी कुछ ऐसे जिले हैं, जहां एक भी केस एक्टिव नहीं है. जिसमें पटना, भागलपुर, लखीसराय और सारण शामिल हैं. इन जिलों से मरीज मिले थे, हालांकि सभी लोग ठीक होकर अपने घर चले गए हैं.

CORONA

Related posts

वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सचिव सूचना एवं जन-सम्पर्क, सचिव स्वास्थ्य, अपर सचिव आपदा प्रबंधन, अपर पुलिस महानिदेशक, पुलिस मुख्यालय ने कोरोना संक्रमण की रोकथाम को लेकर किये जा रहे कार्यों की अद्यतन जानकारी दी

admin

सासाराम के एक आवासीय लॉज में एक शख्स ने जहर खाकर आत्महत्या कर ली

admin

नेपाली नागरिक चरस तस्कर को 12 वर्ष कठोर कारावास की सजा के साथ एक लाख जुर्माना लगा।

admin

Leave a Comment