ETV News 24
Other

पंचायत प्रतिनिधियों ने कोरोना वायरस की तैयारियों को लेकर प्रखंड अस्पताल का किया दौरा

बिहार सरकार द्वारा कोरोना वायरस के जागरूकता एवम् बचाव की व्यवस्था का आकलन करने हेतु मसौढ़ी प्रखंड के भैस्वां पंचायत के मुखिया श्री साधु पासवान एवं महिला पंचायत जन प्रतिनिधियों (पचिया देवी, वार्ड सदस्य, भदौरा; चंपा देवी, वार्ड सदस्य, भदौरा;
शकुंतला देवी, वार्ड सदस्य, नदौल; सुनीता देवी, वार्ड सदस्य, तिनेरी पंचायत) के संयुक्त प्रतिनिधिमंडल द्वारा प्रखंड अस्पताल, मसौढ़ी, पटना का जायजा लिया गया एवम् स्वास्थ्य विभाग द्वारा की योजना एवम् तैयारियों के संबंध में डॉक्टर रामानुज सिंह, प्रभारी, प्रखंड अस्पताल, मसौढ़ी से बातचीत की गई। महिला पंचायत जन प्रतनिधियों का मानना है कि कोरोना वायरस के बारे में ग्रामीण स्तर तक बहुत सारी अफवाहें फैल रही हैं जिसपर रोक लगाना अतिआवश्यक है। सरकार पाँव पसारते प्रकोप के प्रति पूर्णतः संवेदनहीन और असमंजस में नज़र आ रही है।
इन महिला जन प्रतिनिधियों ने अपने वार्ड एवम् पंचायत के स्वास्थ्य एवम् पोषण की स्थिति में सुधार हेतु अनेक प्रयास किए हैं एवम् अब वो दृढ़संकल्पित होकर कोरोना वायरस के प्रभावों एवम् इससे बचने के तरीकों को घर घर जन सम्पर्क के माध्यम से जागरूकता लाने का काम कर रही हैं। आंगनवाड़ी केंद्र बन्द होने एवम् गांव में सारी स्वास्थय संबंधी व्यवस्था बंद होने के कारण हो रही असुविधाओं को लेकर एवम् कोरॉना के बचाव की सरकारी तैयारियों को जानने हेतु आज उन्होंने अपने प्रखंड अस्पताल का भ्रमण किया। उन्होंने प्रभारी से निम्न बिंदुओं पर बात किया :
1. कोरोना से पीड़ित व्यक्तियों को रखने के लिए किस प्रकार की व्यवस्था प्रखंड अस्पताल द्वारा की गई है? क्या आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है? अगर हां तो कितने वार्ड का?
2. कोरोना वायरस के संक्रमण के जाँच और इलाज की व्यवस्था क्या प्रखंड अस्पताल में उपलब्ध है? अगर नहीं तो क्यूं नहीं? और कब तक यह व्यवस्था होने की उम्मीद है? क्या सरकार के द्वारा निजी क्लीनिक को भी कोरोण जांच के लिए अधिकृत किया गया है अगर हां तो उसकी सूची उपलब्ध किया जाय।
3. लोगों में कोरोना के रोकथाम के लिए ज़रूरी जागरूकता फैलाने के लिए ग्राम स्तर पर क्या कार्यक्रम किए जा रहे हैं?
4. क्या प्रखंड अस्पताल के पास कोटना वायरस से बचाव हेतु कोई पम्पलेट है? जिसे ग्राम स्तर पर बांटा जा सकता है?
5. आम नागरिकों को मास्क व सैनिटाइजर उपलब्ध कब तक उपलब्ध करवाए जाएंगे।
6. क्या कोरोना से पीड़ित मरीजों को के जाने के लिए कोई विशेष मुफ्त एम्बुलेंस की व्यवस्था की गई है? हां तो कितनी एम्बुलेंस की व्यवस्था है और उन गाड़ियों के नंबर क्या हैं?
7. ग्राम स्तर पर लोगों को सर्दी, खांसी, सांस से संबंधित दवाएं सरकार किस प्रकार उपलब्ध करवा रही है?
8. आशा, ए.एन.एम और सेविका के द्वारा इस समय क्यूं नहीं घर घर जागरूकता कार्यक्रम चलाया जा रहा है? अगर चलाया का रहा है तो उनके मासिक योजना की प्रति उपलब्ध करवाई जाए।
9. क्या सरकार द्वारा कोराना वायरस से पीड़ित व्यक्तियों एवं परिवार वालों के लिए परामर्श की व्यवस्था देने हेतु परामर्शदाता उपलब्ध हैं?
10. क्या सरकार ने अपने कर्मियों का प्रशिक्षण कोराना वायरस के ऊपर करवाया है एवम् ग्राम स्तर पर उनकी क्या जिम्मेवारियां इस महामारी के समय में है, के ऊपर चर्चा हुई है?
11. सरकार के द्वारा आरोग्य दिवस एवं गोद भराई दिवस को क्यूँ नहीं आपातकालीन सेवा की श्रेणी में रखा गया है? क्यूंकि इसमें मुख्यतः गर्भवती माताओं, धात्री माताओं एवं बच्चों को सेवाएं दी जाती हैं? अब टेटनेस का इंजेक्शन गर्भवती माताओं को कैसे प्राप्त होगा? ए.एन.सी. कैसे मिलेगा? संस्थागत प्रसव के लिए कौन प्रोत्साहित करेगा?
महिला वार्ड सदस्यों को आशा है कि उनकी यह पहल सरकार को कोराना वायरस के प्रति और संवेदनशील बनाएगी साथ ही साथ उन्हें बेहतर एतिहात बरतने के लिए प्रेरित करेगी।

Related posts

“करगहर मुखिया के द्वारा किया गया सैनेटाइज का विशेष छिड़काव@# Etv News 24”

admin

राजगीर के अंतरराष्ट्रीय कन्वेंशन हॉल में एक दिवसीय कुर्मी चिंतन शिविर सह सम्मेलन का आयोजन

ETV NEWS 24

बिहार,किसान,कांग्रेस के प्रदेश सचिव,ने उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री का किया पुतला दहन

admin

Leave a Comment