ETV News 24
बिहारसमस्तीपुर

डा राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय पूसा में पूर्वोत्तर भारत में पहली बार ड्रोन पायलट की ट्रेनिंग की शुरुआत की गयी है

प्रियांशु कुमार समस्तीपुर बिहार

डा राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय पूसा में पूर्वोत्तर भारत में पहली बार ड्रोन पायलट की ट्रेनिंग की शुरुआत की गयी है। ड्रोन पायलट के पहले बैच के कोर्स की समाप्ति और सर्टिफिकेट वितरण को लेकर विश्वविद्यालय मे एक समारोह का आयोजन किया गया । समारोह मे बोलते हुये कुलपति डा पीएस पांडेय ने कहा कि ड्रोन के क्षेत्र में कृषि मे अपार संभावनायेॆ हैॆ। उन्होने कहा कि आने वाले समय मे कृषि का स्वरुप बदलने वाला है। इसी को ध्यान में रखकर विश्व विद्यालय डिजिटल एग्रीकल्चर के सभी स्वरूप पर विशेष ध्यान दे रहा है । उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय मेॆ डिजिटल एग्रीकल्चर को लेकर जल्द ही एक नया स्कूल खोलने का भी प्रयास किया जा रहा है । डा पांडेय ने बताया कि केंद्र सरकार के सहयोग से विश्वविद्यालय में डिजिटल एग्रीकल्चर पर एक विशिष्ट प्रयोगशालाओं की भी स्थापना की जा रही है जिसका उद्घाटन माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी रिमोट के माध्यम से करेंगे । डा पांडेय ने बताया कि ड्रोन पायलट को पायलट लाइसेंस देने वाली भारत सरकार की एक मात्र संस्था डी जी सीए से भी लाइसेंस दिया जायेगा । उन्होने कहा कि ड्रोन पायलट की इतनी अधिक मांग है कि जिन लोगो ने ट्रेनिंग समाप्त की है उन्हें आज से ही नौकरी का आफर भी मिल गया है।
उन्होंने कहा कि विश्व विद्यालय पूरे देश मेॆ डिजिटल एग्रीकल्चर मेॆ लीड रोल अदा करना चाहता है । ड्रोन रिपेयरिंग और मेंटेनेंस को लेकर भी जल्द ही प्रशिक्षण कार्यक्रम की शुरूआत की जायेगी।
अभियंत्रण महाविद्यालय के डीन डा अम्बरीष कुमार ने कहा कि एक अनुमान के मुताबिक देश मेॆ आने वाले समय मे दस लाख से अधिक ड्रोन पायलट की आवश्यकता है। कुलपति डिजिटल कृषि को लेकर बहुत गंभीर है और इन्होंने कई ऐसे निर्णय लिये हैं जिसके परिणामस्वरूप देश भर मैं विश्व विद्यालय एक अग्रणी संस्था बनकर उभरेगा और कृषि के आधुनिकीकरण मे नया इतिहास लिखेगा। कार्यक्रम को निदेशक प्रसार शिक्षा डा एम एस कुंडू, निदेशक शिक्षा डा पीके झा, तथा निदेशक शोध डा एके सिंह ने भी संबोधित किया और अपने विचार रखे। कार्यक्रम मे निदेशक योजना डा एस के समीर, वरिष्ठ वैज्ञानिक डा एस के जैन, डा राम सुरेश वर्मा, पुस्तकालय अध्यक्ष डा राकेश मणि शर्मा, डा राम दत्त , डा कुमार राज्यवर्धन समेत विभिन्न वैज्ञानिक एवं शिक्षक उपस्थित रहे।

Related posts

वासुदेवपुरम पंचायत में बिना मानक के नाला निर्माण वार्ड 10 में चतरपुर ,वार्ड 12 में पीसीसी सड़क निर्माण के बिना बोर्ड के 15वीं वित्त आयोग से कराए जाने को लेकर ग्रामीण सहित उप मुखिया संयुक्त हस्ताक्षर युक्त शिकायत पत्र प्रखंड विकास पदाधिकारी को स्तरीये जांच की मांग

ETV News 24

युवक को मारी गोली,गिरफ्तार

ETV News 24

साक्षरता केंद्रों पर पठन-पाठन करने वाली 15 से 45 आयु वर्ग के नवसाक्षर महिलाओं को परीक्षा में शामिल करना है

ETV News 24

Leave a Comment