ETV News 24
बिहाररोहताससासाराम

छठ महापर्व से दो दिन पूर्व नवनिर्मित छठ घाट हुआ ध्वस्त

ग्रामीणों में मायूसी , बीडीओ ने दिया जांच का आदेश

रिपोर्ट:- धर्मेन्द्र कुमार सिंह

ख़बर रोहतास जिले के काराकाट प्रखंड से है, जहा बाराडीह पंचायत के वार्ड संख्या -01 स्थित गांव सुकहरा में अचानक पानी के रिसाव से नव निर्मित छठ घाट धंस गया । जिससे ग्रामीणों में मायूसी छा गया। छठ घाट ध्वस्त होने की घटना गुरुवार की देर शाम का बताया जाता है । छठ घाट धंसने से सुकहरा गांव के ग्रामीणों में घोर मायूसी छा गया है । वहीं नवनिर्मित छठ घाट के सम्बंध में जानकारी देते हुए ग्रामीणों ने बताया कि तालाब से पानी को कम किया जा रहा था । उसी दरम्यान तालाब के बाहर से पानी का रिसाव होने से तालाब में बना छठ घाट ध्वस्त हो गया । बताया जाता है कि जिस तरफ तालाब ध्वस्त हुआ है, उस तरफ खेत में पानी का रिसाव ज्यादा होता है । बगल में नाली का पानी भी रिसाव का कारण बना जिससे छठ घाट ध्वस्त हो गया ।
ग्रामीणों ने बताया कि छठ घाट काफी मजबूत बना था और खुबसूरत भी था लेकिन पानी का ज्यादा रिसाव होने के कारण घाट ध्वस्त हो गया ।
गौरतलब हो कि जहां तालाब है उसके आस पास जमीन से पानी का रिसाव होता है । धान का फसल का पटवन भी नहीं होता जमीन से पानी स्वयं बाहर आता है । छठ घाट ध्वस्त होंने का मुख्य कारण पानी का ज्यादा दबाव बताया जाता है ।
इस संबंध में जेई से जब जानकारी लिया गया तो बताया गया कि निर्माण के समय लगातार मॉनीटरिंग की जाती रही, लेकिन पानी का दबाव से ही छठ घाट अचानक ध्वस्त हो गया । बताया गया कि तालाब का पानी कम होने पर मरम्मति दुबारा की जाएगी । बाराडीह पंचायत मुखिया अफरोज आलम से इसकी जानकारी लेने पर बताया गया कि छठ घाट काफी मजबूत बनाया गया था। विभाग द्वारा लगातार मॉनिटरिंग भी की जाती थी, लेकिन बाहर से पानी का रिसाव, नाली के पानी का रिसाव के कारण ही छठ घाट धंसा है जैसा प्रतीत होता है । बाराडीह पंचायत के सुकहरा गांव में प्राचीन तालाब था , जो जर्जर हालत में था । जिसे 15 वीं वित्त योजना से तालाब की मरम्मति व छठ घाट का निर्माण किया गया । मुखिया ने बताया कि छठ घाट के धंसने का मुझे भी काफी अफसोस है मेरे ही गांव में तालाब व छठ घाट बना है । बताया कि तालाब का पानी कम होते ही दुबारा मरम्मति करा दिया जाएगा ।

Related posts

विश्व शांति के लिए आयोजित रुद्र यज्ञ आमजनों का कल्याण करेगा:-स्वर्णिमा

ETV News 24

फिर शुरू होगी ओडीएफ एक्टिविटीज

ETV News 24

लोकसभा चुनाव 2024: चौथे चरण का मतदान प्रारंभ, मतदान केंद्रों पर लगी मतदाताओं की भीड़

ETV News 24

Leave a Comment