ETV News 24
खगड़ियाबिहार

शहीद बिरसा मुंडा के 121 वीं शहादत दिवस पर भाकपा माले ने दी श्रद्धांजलि

खगड़िया
जल जंगल जमीन जीविका जीवन अधिकार बचाने को लेकर संगठित क्रांतिकारी आंदोलन चलाने की जरूरत

देश बचाओ अभियान एवं भाकपा माले खगडिया के संयुक्त तत्वाधान में सदर हॉस्पिटल रोड में अवस्थित संपर्क कार्यालय में महान क्रांतिकारी भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के अग्रदूत भगवान बिरसा मुंडा के 121 वीं शहादत दिवस के अवसर पर 2 मिनट का मौन रखकर तथा इन के तैल चित्र पर पुष्पांजलि माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि दिया गया।
कार्यक्रम की अध्यक्षता भाकपा माले के जिला संयोजक सह देश बचाओ अभियान के संस्थापक अध्यक्ष किरण देव यादव ने किया ।
उन्होंने कहा कि बिरसा मुंडा का जन्म 15 नवंबर 1875 में छोटा नागपुर के पठार में एक गरीब किसान परिवार में हुआ । वे युवावस्था में जनजातीय समूह संगठन बनाकर ब्रिटिश सरकार के भूमि अधिग्रहण कानून के खिलाफ तीर धनुष के बल पर संगठित क्रांतिकारी आंदोलन चलाया । इसी आरोप में गिरफ्तार हुआ । 2 वर्ष की सजा दी गई तथा इसी क्रम में 9 जून 1900 में अंग्रेजों ने जहर देकर हत्या कर दिया । उन्होंने कहा कि आज भी देश के तानाशाह सरकार द्वारा हरियाणा के फरीदाबाद , झाड़खंड एवं छत्तीसगढ़ एवं कई राज्यों में सरकार द्वारा आदिवासी जनजातीय समूह के अधिकार जल जंगल जमीन जीविका जीवन से वंचित करने का प्रयास किया जा रहा है । आज सुप्रीम कोर्ट भी आदिवासी जनजाति के खिलाफ फरमान जारी कर रहे हैं , जमीन अधिग्रहण कर पूंजीपतियों को औने पौने ने भाव में जमीन मुहैया की जा रही है। इसके विरूद्ध शहीद बिरसा मुंडा के बताए रास्ते पर चलकर उनके संघर्ष से सीख लेकर क्रांतिकारी आंदोलन तेज करने की जरूरत है।
अखिल भारतीय खेत मजदूर किसान सभा के जिला संयोजक धर्मेंद्र कुमार ने कहा हरियाणा के फरीदाबाद जंगल में बसे 10,000 आबादी को सरकार व सुप्रीम कोर्ट ने 1 सप्ताह के अंदर खाली करने का आदेश जारी किया है जो गरीबों के जीवन के साथ खिलवाड़ है।
शहीदे आजम भगत सिंह छात्र नौजवान सभा के संयोजक आनंद राज ने कहा कि आज छत्तीसगढ़ में भी आदिवासी जनजाति गरीब शोषित पीड़ित मजदूरों के साथ सरकार अन्याय अत्याचार शोषण दमन करने पर उतारू है । आजपा के प्रदेश अध्यक्ष उमेश ठाकुर, एनसीपी के जिला अध्यक्ष संजय सिंह ने कहा कि सरकार एवं सुप्रीम कोर्ट का आदेश गरीब किसान मजदूर दलित जनजातीय के हित में होनी चाहिए ,न कि इनके विरुद्ध। इसके लिए संगठित होकर संघर्ष तेज करने का आह्वान किया।
कार्यक्रम में टुनटुन दास, अमरजीत कुमार, मनोज पासवान , अनुज शर्मा, हॉकिंस कुमार , नीरज कुमार आदि ने भाग लिया।

Related posts

मनोकामना मंदिर में महा नवरात्रा को लेकर बैठक की गई

ETV News 24

मसौढी मे समाधान फाउन्डेशन पटना ग्रामीण द्वारा दिल्ली सेन्ट्रल पब्लिक स्कुल मे एक बैठक का आयोजन कीया गया

ETV News 24

केंद्रीय कृषि विवि पुसा के विद्यापति सभागार में बुधवार को नेहरू युवा केंद्र संगठन के द्वारा जिला स्तरीय युवा उत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया

ETV News 24

Leave a Comment