ETV News 24
बिहारसमस्तीपुर

समस्तीपुर:इस बार 50 हजार सीड बॉल (हरित बम/ग्रीन बम) बनाने के लिए मिशन बीज कलेक्शन

प्रियांशु कुमार समस्तीपुर बिहार

बिहार में अभी लगभग 8 प्रतिशत जंगल है और देश में 24.56 प्रतिशत जंगल है।उस जंगल कवर को बढ़ाकर 33 प्रतिशत तक ले जाने में सीड बॉल एक सार्थक प्रयास साबित होगा।

बिहार के समस्तीपुर के रहने वाले राजेश कुमार सुमन अपने जीवन मे पर्यावरण, समाज और देश के लिए विदेश मंत्रालय की ग्लैमरस नौकरी छोड़ अपने गांव आ गए और निःशुल्क पठन – पाठन का कार्य शुरु किया और अपने शिष्यों से बस एक ही आशा उम्मीद और भरोसा जताया कि अपने समाज और देश के लिए पौधरोपण के कार्यो को अपने जीवन मे अनिवार्य रूप से अपनाए किसी भी मौके पर पौधरोपण करे और दूसरे से भी करवाये जागरूक करे और फी के रूप में सभी से कुछ लेते नही है लेकिन सभी को पौधा लेने देने की प्रक्रिया लगातार उनका चलता रहता है। पठन -पाठन के दौरान गुरु दक्षिणा के रूप में पौधा दिया जाने एक परंपरा बन चुका है। इसलिए इसका नाम ग्रीन पाठशाला बीएसएस क्लब रखा गया।
अभी तक राजेश कुमार सुमन उर्फ पौधा वाले गुरुजी ट्रीमैन सह ऑक्सीजन मैन ने लाखों पौधे लगाए और लगवाए अब उनका नया मिशन है पेड़ पौधे के बीज को इक्कठा कर मिट्टी के एक गोला के अंदर रख कर हरित बीज बम,हरित बम बनाने की प्रक्रिया शूरु कर चुके हैं और इस बार 50 हजार बीज बम को सड़क किनारे वर्षा के मौसम में गुलेल के सहारे छोड़ेंगे ताकि कुछ दिनों में अंकुरित होकर बीज पौधा बन जाएगा। जिससे बिहार में हरियाली के मात्र 8 % मात्रा को बढ़ाया जा सके इस तरह से पौधा रोपण और बीजो से पौधा रोपण की प्रक्रिया राजेश लगभग 2008 से करते आ रहे है समाज के लोगो को भी इस मिशन में आगे आना चाहिए ताकि पर्यावरण में पेड़ पौधों और वनों को बढ़ाया जा सके ताकि तत्काल जो अभी भीषण ऑक्सीजन का संकट पूरे विश्व मे देखने को मिला वो पौधरोपण करके इसको भविष्य में दूर किया जा सके।
इस मुहिम में अभी तक छात्र नौजवान व्यवसाई शिक्षक सरकारी नौकरी पेशा वाले क्लर्क अधिकारी पदाधिकारी पुलिस पत्रकार जुड़ चुके है। अब वक्त है समाज के हर घर से एक व्यक्ति को इस मुहिम को आगे बढाने के लिए अनिवार्य रूप से जुड़ कर समाज और देश को ऑक्सीजन देने वाले हरियाली मिशन को पूर्ण करने में अहम योगदान दे। सेल्फी विथ ट्री मिशन को आगे बढाने में सभी का अहम योगदान है।
आज दुनिया भर में एनवायरनमेंट एंड क्लाइमेट चेंज एक्टिविस्ट व पौधा वाले गुरूजी ट्रीमैन सह ऑक्सीजन मैन के नाम से कीर्तिमान स्थापित कर चुके श्री राजेश कुमार सुमन देशवासियों में ऑक्सीजन बचाने के प्रति जन जागरूकता पैदा करने के लिए पीठ पर पौधा और नाक में ऑक्सीजन मास्क लगाकर सांकेतिक डेमोंस्ट्रेशन कैंपेन चलाते हैं। सुमन विभिन्न शादी समारोह, जन्मदिन, शादी के सालगिरह, मुंडन, जनेऊ, और श्राद्धकर्म के अवसर पर पौधा भेंट करते हैं और इस प्रमुख अवसरों पौधरोपण के लिए संस्कार बनाने पर बल देते हैं।पर्यावरण प्रेमी व पत्रकार अमरदीप नारायण प्रसाद हमेशा से पर्यावरण के प्रति जागरूकता पौधा रोपण संरक्षण के प्रति हमेशा ही राजेश के मुहिम में मीडिया के माध्यम से सहयोग किया है और जागरूकता फैलाने में अहम योगदान निभाये है।

Related posts

1981 समस्तीपुर जेल गोलीकांड के शहीद का० कालीचरण राय को माले ने श्रद्धांजलि दिया

ETV News 24

सुशांत सिंह राजपुत को इंसाफ दिलाना हर बिहारी का कर्तव्य–डॉ प्रकाश चौबे

ETV News 24

राखी भेज कोरोना योद्धाओं के रक्षार्थ की जा रही दुआ

ETV News 24

Leave a Comment