ETV News 24
बिहाररोहताससासाराम

कोविड टीका व गाइडलाइन का पालन से ही संक्रमण को दे सकते हैं मात

जिले में अब तक 2.67 लाख लोगों ने लिया कोरोना का टीका

टीकाकरण कराने के बाद लाभार्थी अन्य लोगों को कर रहें है जागरूक

रोहतास ब्यूरो चीफ संदीप भेलारी

सासाराम रोहतास 28 मई कोरोना संक्रमण से लोगों को बचाव को लेकर लगाए जा रहे कोविड-19 के टीके को लेकर अभी भी लोगों के मन में थोड़ी बहुत असमंजस की स्थिति देखी जा सकती है। लोगों के भ्रम को खत्म करने और टीकाकरण को लेकर लोगों को प्रेरित करने के लिए शुरू से ही स्वास्थ्य विभाग के साथ जिला प्रशासन द्वारा समय-समय पर लोगों को मोबिलाइज किया जाता रहा है। उसके बाद से टीकाकरण को लेकर जिले में तेजी देखी गई। अब लोग स्वयं टीका लगाकर सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों को टीका लगाने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। साथ ही अपने आस-पास के लोगों को भी टीका के लिए प्रेरित करते हुए देखा जा सकता है। इसी का परिणाम है कि रोहतास जिले में अब तक कुल 2.67 लाख से अधिक लोगों ने टीकाकरण करवा लिया है। रोहतास में अब तक कुल 2 लाख 67 हज़ार 355 लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है, जिसमें 2 लाख 22 हज़ार 58 लोगों ने प्रथम डोज का टीकाकरण करवा लिया है जबकि 45,297 लोगों ने दूसरे डोज का टीका ले लिया है। इस तरह से जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग के साथ साथ टीका लाभार्थी अधिक से अधिक लोगों को टीकाकरण कराने के लिए प्रेरित कर रहे हैं।

• प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक उमरेंद्र कुमार जिन्होंने कोविड का अपना पहला टीका लिया और उन्होंने लोगों से अपील की है कि संक्रमण से बचना है तो टीका लगवाना जरूरी है। टीका संक्रमण से बचाव के लिए ही बनाया गया है। इसलिए टीका को लेकर मन में भ्रम नहीं पाले। उन्होंने लोगों से यह भी अपील की है कि टीका लेने के बाद भी गाइडलाइन का पालन जरूर करें क्योंकि सिर्फ टीका लेने से ही कोविड-19 को मात नहीं दिया जा सकता है। इसके लिए गाइडलाइन का पालन करना भी अति आवश्यक है।

•तिलौथू प्रखंड के आईसीडीएस विभाग की पर्यवेक्षिका कंचन कुमारी ने भी कोरोना का अपना दूसरा डोज लगवाया। उन्होंने कहा कि कोविड का टीका सभी को जरूर लगवाना चाहिए। अपने विभाग की तरफ से वह अपने कार्य क्षेत्र के प्रत्येक केंद्रों पर जा कर लोगों को टीका के लिए जागरूक कर रही हैं। टीका को लेकर किसी भी प्रकार का गलत भ्रम न पाले। सरकार ने हम लोगों को कोविड से बचाव के लिए ही टीका उपलब्ध करवाया है। इसलिए परिवार के सभी सदस्य जो 18 वर्ष के ऊपर है टीका जरूर लगवा ले।

कोविड टीका का दोनों डोज अवश्य लें: डीआईओ
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉक्टर आरकेपी साहू ने कहा कि संक्रमण से बचने के लिए टीका काफी कारगर है। टीका लगने के बाद शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित होती है जो कोरोना संक्रमण से लड़ने में अहम भूमिका निभाती है। टीका को लेकर भ्रमित ना हो क्योंकि यह संक्रमण से बचाव के लिए ही बनाया गया है। इसका कोई नकारात्मक प्रभाव भी नहीं है। उन्होंने कहा कि जिले में कुछ ऐसे सुदूरवर्ती इलाका है जहाँ कि लोग टीकाकरण केंद्र पर नहीं पहुंच पा रहे थे। उनके लिए टीकाकरण एक्सप्रेस वाहन चलाया गया है जिसका काफी अच्छा परिणाम देखने को मिल रहा है। जिले में तकरीबन 2.5 लाख से अधिक लोगों ने टीकाकरण करवाया है। उन्होंने लोगों को यह भी सलाह दिया कि जिन लोगों ने टीका लगवा लिया है वे लोग भी गाइडलाइन का भी पालन जरूर करते रहे।

Related posts

अखंड सौभाग्य की कामना से महिलाओं ने रखा हरितालिका तीज व्रत

ETV News 24

विधानसभा चुनाव को लेकर मतदान पदाधिकारी को दे रहे मतदान मशीनों की जानकारी

ETV News 24

विभूतिपुर में पंखा के सहारे लटका मिला विवाहिता का शव

ETV News 24

Leave a Comment