ETV News 24
बिहाररोहताससासाराम

अब पंचायत व गांव स्तर पर होगा कोविड टीकाकरण

• 26 टीकाकरण एक्सप्रेस वाहन को जिलाधिकारी ने हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

• ग्रमीण व सुदूरवर्ती इलाकों में रहने वाले लोगों को टीकाकरण में होगी सहूलियत

रोहतास ब्यूरो चीफ संदीप भेलारी

सासाराम :- गांव में तेजी से पांव पसार रहे कोरोना संक्रमण को रोकने और गांव को संक्रमण मुक्त करने के उद्देश्य से पंचायत स्तर पर टीका का अभियान चलाने को लेकर मंगलवार को रोहतास जिला अधिकारी धर्मेंद्र कुमार ने समाहरणालय परिसर से 26 टीकाकरण एक्सप्रेस वाहन को हरी झंडी दिखाकर विभिन्न प्रखंडों के लिए रवाना किया। इस दौरान जिलाधिकारी धर्मेंद्र कुमार ने कहा कि जिला में कोविड-19 को पूरी तरह से खत्म करने के लिए नित्य नए कारगर उपाय किए जा रहे हैं। टीकाकरण एक्सप्रेस शुरू करने का उद्देश्य यह है कि पंचायत स्तर पर ही 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग वाले लोगों को उनके गांव में ही टीकाकरण कराया जाए। इससे सभी लोग लाभान्वित होंगे और संक्रमण के प्रभाव को कम करने में मदद मिलेगा। इस अवसर पर डीआईओ डॉ आर के पी साहू, यूनिसेफ के एसएमसी असजद इकबाल सागर, आरबीएसके के जिला कोऑर्डिनेटर डॉ नंदकिशोर चतुर्वेदी के अलावा अन्य लोग मौजूद थे।

गाँव के लोगों को होगी सहूलियत

बता दें कि टीकाकरण अभियान में तेजी लाने एवं सभी लोगों को टीकाकरण करने के उद्देश्य को लेकर सभी प्रखंड के लिए रवाना किए गए 26 टीकाकरण एक्सप्रेस वाहन से ग्रामीण एवं सुदूर इलाकों में जाकर लोगों को टीकाकरण किया जाएगा। इस अभियान से पीएचसी से दूर ग्रामीण इलाकों एवं पहाड़ी क्षेत्रों पर बसे गांव में लोगों को टीकाकरण करवाने में सहूलियत होगी। बता दें कि टीकाकरण केंद्र दूर होने की वजह से कुछ लोगों को केंद्र पर पहुंचने में अनेकों समस्याएं उत्पन्न हो रही थी परंतु टीकाकरण एक्सप्रेस वाहन के माध्यम से लोगों के गांव तक पहुंच कर टीकाकरण किया जाएगा। इसके लिए पंचायतों और गांव में मौजूद स्कूल या समुदायिक भवन में कैंप लगाकर टीकाकरण किया जाएगा।

45 वर्ष से अधिक वाले लोगों को मिलेगा लाभ

मंगलवार से सभी प्रखंडों के लिए चलाए गए टीकाकरण एक्सप्रेस वाहन से सिर्फ ऐसे लोगों को ही लाभ मिलेगा जो 45 वर्ष उम्र से अधिक हो या टीकाकरण केंद्र तक जाने में असमर्थ हो। ऐसे में यह वाहन उनके गांव तक पहुँचेगा और लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। 45 वर्ष से कम आयु वर्ग वाले लोगों को फिलहाल ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के माध्यम से ही अपने नजदीकी टीकाकरण केंद्र पर जाकर टीका लेना पड़ेगा।

टीकाकरण के एक दिन पहले लोगों को किया जाएगा सूची

जिस गांव या पंचायत में टीकाकरण एक्सप्रेस के माध्यम से लोगों को टीकाकरण किया जाएगा उसके 1 दिन पहले यूनिसेफ, डब्ल्यूएचओ, जीविका समूह, आशा, आंगनवाड़ी सेविका, विकास मित्र के साथ साथ स्थानीय जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक करके समस्त लोगों के साथ गांव में घूम -घूम कर लोगों को जागरूक किया जाएगा। इसके अलावा गांव या पंचायत में मौजूद मस्जिद एवं मंदिर में लगाए गए माइक के माध्यम से ऐलान करके लोगों को टीकाकरण के लिए जागरूक किया जाएगा और अगले दिन होने वाली टीकाकरण को लेकर जानकारी दी जाएगी

Related posts

आल्टो की ठोकर से बच्चा की मौत

ETV News 24

पिछले पांच दिनों में 910 मरीजों ने कोरोना को दी मात

ETV News 24

राजद प्रखण्ड अध्य्क्ष शकील अहमद के पिता के जनाजे में शामिल हुए विधायक जनप्रतिनिधि व ग्रामीण

ETV News 24

Leave a Comment