ETV News 24
बिहारसमस्तीपुर

समस्तीपुर (सुरक्षित) लोकसभा से कुल 12 प्रत्याशी तथा उजियारपुर से कुल 13 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं

प्रियांशु कुमार समस्तीपुर बिहार

समस्तीपुर(सुरक्षित) लोकसभा क्षेत्र के निर्वाचन के लिए नाम वापसी की अंतिम तिथि पर समाहरणालय सभागार में सोमवार को जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी योगेंद्र सिंह ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि एक भी प्रत्याशियों ने नाम वापस नहीं लिया। समस्तीपुर (sc) के लिए कुल 12 प्रत्याशी तथा 22 उजियारपुर के लिए कुल 13 प्रत्याशी चुनावी मैदान में यथावत हैं । सभी प्रत्याशियों को चुनाव चिन्ह आवंटित कर दिया गया है । चिन्ह आवंटन के साथ ही नामांकन की प्रक्रिया समाप्त हो चुकी है। चुनाव की तैयारी लगातार की जा रही है। चुनाव आयोग द्वारा दिए गए निर्देशों का अनुपालन किया जा रहा है। मतदाता आश्वस्त रहें कि उन्हें मतदाता पर्ची नहीं भी मिलने पर भी वे मतदान कर सकेंगे। चुनाव आयोग द्वारा मतदाता पहचान पत्र के अलावे 12 विकल्प दिए गए हैं। निर्वाचन सूची में नाम अंकित रहने पर वे किसी भी वैकल्पिक दस्तावेजों के माध्यम से चुनाव कर सकेंगे। मतदाता निर्वाचन संबंधी जानकारियां अपने संबंध में प्राप्त करने के लिए चुनाव आयोग के साइट और ऐप के माध्यम से भी प्राप्त कर सकते हैं। मतदान केंद्रों पर विकलांगों, वरिष्ठ मतदाताओं के अलावे युवा मतदाताओं पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। सभी बूथ पर व्हीलचेयर की सुविधा प्रदान की गई है। पेय जल सहित कई सुविधाएं मुहैया कराई जाएगी । वरिष्ठ एवं विकलांग मतदाता द्वारा डिमांड किए जाने पर ट्रांसपोर्टिंग की सुविधा भी उपलब्ध होगी। इसके लिए उन्हें सक्षम ऐप या 1950 पर कॉल करना होगा। समस्तीपुर और उजियारपुर लोकसभा क्षेत्र के प्रत्येक एक एक पिंक बूथ, युवा बूथ और दिव्यांग बूथ की स्थापना भी की जा रही है। ईवीएम कोषांग भी लगातार कार्य कर रही है । सभी बूथों के लिए ईवीएम तैयार की जा रही है। चुनाव की सभी तैयारियां ससमय है। बस मतदाताओं से एक अपील है कि वे मतदान तिथि को बूथ पर जाकर अपना मतदान अवश्य करें।तथा दूसरे को भी मतदान करने के लिए प्रेरित करें।

चुनाव की प्रमुख तैयारियां

25 खगड़िया लोकसभा क्षेत्र के लिए मतदान कर्मियों के बैंक खाते में राशि भेजने की कार्रवाई की जा रही है। वहीं 22 उजियारपुर एवं 23 समस्तीपुर लोकसभा क्षेत्र के लिए दूसरा रेंडमाइजेशन के बाद मतदान कर्मियों के बैंक खाते में राशि जिला निर्वाचन कार्यालय समस्तीपुर द्वारा भेजने की कार्रवाई शुरू की जाएगी।

स्वीप के अंतर्गत 20353 गतिविधियां की गयी है। मतदान केंद्रो के मतदाताओं के बीच मतदाता जागरूकता अभियान के तहत मतदाता जागरूकता रैली,मतदाताओं को मतदान हेतु शपथ पत्र, प्रभात फेरी, रंगोली, मेहदी, दीपोत्सव एवं अन्य गतिविधियों के अलावे आओ सजाएं अपना बूथ कार्यक्रम चुनाव पाठशाला, वाॅकाथोन, पर्सनल कम्युनिकेशन पर आधारित डोर टू डोर संपर्क कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है।

जिले में कुल मतदान केंद्रों की संख्या 3057 के विरुद्ध 3088 व्हीलचेयर उपलब्ध है जिन्हें सभी मतदान केंद्रों पर कार्य योजना के अनुसार भेजा जा रहा है।

निर्वाचन संबंधी कोई भी जानकारी प्राप्त करने के लिए टोल फ्री नंबर 1950 है।

सोशल एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया पर विज्ञापन जिला स्तरीय मीडिया कोषांग से अनुमोदन के पश्चात ही प्रसारित होंगे। विज्ञापन आदर्श आचार संहिता के अनुरूप होंगे।

Related posts

मोटरसाइकिल चोरी में हुई प्राथमिकी दर्ज

ETV News 24

समस्तीपुर में देह व्यापार का भंडाफोड़, 4 महिला और 2 पुरुष को पुलिस ने हिरासत में लिया

ETV News 24

तिलौथू के खेतों में लगे धान का पश्चिम बंगाल में होती है काफी डिमांड

ETV News 24

Leave a Comment