ETV News 24
बिहाररोहताससासाराम

चांद के दीदार के साथ रमजान शुरू

सासाराम

रोहतास जिला में रमजान के मुकद्दस महीने का इंतजार आज खत्म होने की संभावना
मंगलवार को दिखेगा चांद तो बुधवार से यह पाक महीना हुआ आरंभ

रोजे का मतलब बस खाने पीने से परहेज करना ही नहीं बल्कि बुरी आदतों से भी दूर रहना है

समाज के लोगों ने घरों में रहकर नमाज अदा करने की की अपील

2020 के बाद 2021 में फिर से कोरोना संक्रमण पूरे देश में तेजी से फैल रहा है .इसी बीच रमजान के मुकद्दस महीने का इंतजार आज खत्म हुआ.
मंगलवार को देर शाम को चांद दिखा बुधवार से यह पाक महीने आरंभ हो गया

जख्खी बीघा मदनी मस्जिद के इमाम कुरबान अली के अनुसार रमजान का चांद मंगलवार को दिखाई देने की संभावना है इसके लिए उन्होंने यूनाइटेड किंगडम के एस्ट्रोनाँमिकल डाटा का सहारा लिया है किसलिए संभावना जताई जा रही है कि चांद मंगलवार को दिखाई देगा . रमजान का पाक महीना बुधवार से शुरू होगा मौलाना ने लोगों से अपील की है कि सहरी और इफ्तार के लिए आप अपने घरों में करें दोस्त मित्रों के साथ ना करें क्योंकि कोरोना जैसे महामारी का संक्रमण तेजी से फैल रहा है. ऐसे में बचाव करना बहुत जरूरी है .तथा सरकार के गाइडलाइन का पालन करना जरूरी सरकार द्वारा धार्मिक स्थलों को बंद किया गया. सभी लोग अपने अपने घरों में रहकर ही नमाज अदा करने का मौलाना ने अपील किया क्योंकि सरकार के निर्देश के बाद सभी मस्जिदें बंद है खुदा का विवादित अपने घरों में रहकर करें और कोरोना भी देश से दूर हो ऐसा दुआ करें

रमजान में होने वाली प्रमुख रस्में …

रमजान के महीने में रोजा रखना अनिवार्य होता है.रमजान के महीने में सहरी और इफ्तार ये दो महत्वपूर्ण रस्में होती हैं.रमजान के दिनों में सुबह के समय में जब भोजन किया जाता है तो उसे सहरी कहते हैं. सहरी दिन में सूरज के निकलने से पहले किया जाता है. सेहरी करने को सुन्नत कहते है.वहीं दिनभर रोजा रखने के बाद शाम के समय जब सूरज डूब जाता है तब रोजा खोला जाता है इसे इफ्तार कहा जाता है.

कब मनाई जायेगी ईद –

रमजान महीना खत्म होने के अगले दिन मनाई जाती है ईद. यदि चांद का दीदार मंगलवार को हो जाता है तो 14 अप्रैल से रमजान का महीना शुरू हो जायेगा जो 13 मई तक रहेगा. फिर 14 मई को ईद मनाई जा सकती है. उपवास का महीना खत्म होने के बाद ईद-उल-फितर मनाई जाती है, जिसे मुस्लिम समुदाय बड़े हर्ष और उल्लास के साथ मनाता है. वे अपने सबसे अच्छे कपड़े पहनते हैं और अपने प्रियजनों से मिलते हैं और बधाई देते हैं, लेकिन इस साल कोरोना वायरस के कारण समारोह थोड़ा अलग होने की संभावना है.

रमजान की खास बात-

रमजान के महीने में लोग सच्चे दिल से अल्लाह ही इबादत करते हैं. पांचों वक्त नमाज अदा की जाती है. 29 या 30 दिन रोजे रखे जाते हैं.रमजान के पाक महीने में कुरान शरीफ पढ़ने का भी खास महत्व माना जाता है. रमजान के महीने में रात वाली ईशा की नमाज के बाद तरावीह की नमाज पढ़ी जाती है.तरावीह की नमाज अलग अलग मस्जिदों में अलग-अलग समय पर की जाती है. किसी मस्जिद में 10 दिन तो कही पर 20 दिन लग जाते हैं .और कहीं कहीं पर पूरे रमजान के महीने चलती है.

रोजा कितनी चीजों से टूट जाता है –

रोजा खाना-पीना, इस्तमना, मासूम की तरफ झूठी निस्बत देना, गर्द व गुबार हलक तक जाना, सिर का पानी में डुबोना, सुबह की आजान तक पाक न होना, एनीमा लेना, कय करना व मुबाशरत करना

रोजे का मतलब बस खाने पीने से परहेज करना ही नहीं बल्कि बुरी आदतों से भी दूर रहना है :-
रमजान के मुकद्दस महीने में ज्यादा से ज्यादा समय इबादत में गुजारें, कुरान की तिलावत, नमाज की पाबंदी, जकात, सदाक और अल्‍लाह का जिक्र करते हुए इबादत करें. इस पाक महीने में नेक काम करने और इफ्तार कराने से सवाब बढ़ता है.यदि रोजेदार गलती से कुछ खा पी ले तो उसका रोजा टूटता नहीं है.रमजान के महीने में रोजेदार गलत लतों से दूर रहता है.

रमजान पाक महीने में समाजसेवी ने की लोगों से अपील –
कोरोना वायरस आज फिर से महामारी के रूप में दुबारा आ चुका है.इसका संक्रमण हर क्षेत्र में फैल रहा है ऐसे में पाक महीने का रमजान भी शुरू हो रहा है ऐसे में मस्जिदों के मौलाना ने अपील तो किया ही है वही रमजान शुरू होने से पहले डेहरी नगर मोहर्रम कमेटी के अध्यक्ष महफूज अंसारी, उपाध्याय साहनवाज खान, शहर के जाने-माने समाजसेवी नकीब अहमद ,विधायक प्रतिनिधि अखतर ईमाम, जदयू के वरिष्ठ नेता छोटन खान, युवा नेता मजहर ईमाम, अकबर अंसारी, असलम कुरेशी, दानिस खान इन सभी लोगों ने अपने समाज के लोगों से अपील किया है कि आप लोग अपने घरों में रहकर ही रमजान मनाएं तराबी पढ़ें और नमाज अदा करें एक दूसरे से मिले तो हाथ ना मिलाएं अपने परिवार और अपने आप को इस कोरोना वायरस के महामारी से बचाने के लिए और शहर को बचाने के लिए आप सब से आग्रह है

Related posts

प्लेसमेंट ड्राइव के प्रथम चरण में कृषि स्नातक अंतिम वर्ष के 17 विद्यार्थियों का प्लेसमेंट

ETV News 24

कांग्रेसी नेता के निधन पर शोक की लहर

ETV News 24

तुतला भवानी इको विकास समिति का चुनाव हुआ रद्द

ETV News 24

Leave a Comment