ETV News 24
बिहाररोहताससासाराम

कोरोना संक्रमण काल में आईसीडीएस कर्मियों ने निभाया अपना दायित्व—– डीपीओ

कोरोना की दूसरी लहर में भी अपने दायित्वों को निर्वाह करने में दृढ संकल्पित है आईसीडीएस

सासाराम संदीप भेलारी

रोहतास पिछले वर्ष कोरोना संक्रमण के दौरान लगाए गए लॉकडाउन के बाद जिले में बढ़ते संक्रमण की रोकथाम और संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए सभी विभागों के एक छोटे से कर्मचारी से लेकर अधिकारी तक की अहम भूमिका रही। स्वास्थ्य विभाग के स्वास्थ्य कर्मियों के अलावा जीविका दीदी, आशा कार्यकर्ताओं सहित सेविका/ सहायिका के अलावा अन्य विभागों के लोगों ने अपने दायित्व का निर्वाह ईमानदारी पूर्वक किया। लॉकडाउन के दौरान अन्य राज्यों से वापस लौट रहे प्रवासियों की पहचान करके उन्हें क्वारंटाइन सेंटर तक पहुंचाने में आईसीडीएस विभाग ने अहम भूमिका निभाया था। जिले में वैसे लोगों को पहचान करके एवं बाहर से आ रहे हैं लोगों को क्वारंटाइन सेंटर तक पहुंचाने का जिम्मा आईसीडीएस विभाग को ही सौंपा गया था और विभाग ने इस जिम्मा को बखूबी अंजाम तक पहुंचाया। इस दौरान कई सेविकाएं एवं प्रवेशिकाओं के साथ साथ सीडीपीओ भी संक्रमण की चपेट में आई बावजूद इसके संक्रमण से ठीक होकर पुनः ये लोग अपने कार्यों में लग गए।

एक बार फिर अपने कर्तव्यों के प्रति दृढ़ संकल्पित

कोरोना की दूसरी लहर में भी बढ़ते संक्रमण को देखते हुए आईसीडीएस विभाग अपने कर्तव्य को बेहतर तरीके से निर्वाह करने के लिए एक बार फिर तैयार है। आईसीडीएस डीपीओ सुनीता ने बताया संक्रमण के पहले दौर के दौरान जिलाधिकारी ने जो भी कार्य सौंपा उसे विभाग ने बेहतर अंजाम तक पहुंचाया। इस अंजाम तक पहुंचाने में दर्जनों आईसीडीएस कर्मी कोरोना संक्रमण की चपेट में आई फिर भी उन लोगों ने हिम्मत नहीं हारी। संक्रमण से ठीक होने के बाद वे लोग पुन: अपने दायित्व को निर्वाह करने में जुट गई। डीपीओ ने बताया लॉकडाउन के दौरान आने वाले प्रवासी मजदूरों को क्वारंटाइन सेंटर तक पहुंचाने का जिम्मा विभाग को दिया गया था जिसे विभाग ने बखूबी निर्वाह किया। इस दौरान आईसीडीएस से जुड़े कार्यों को भी रुकने नहीं दिया गया और गाइडलाइन का पालन करते हुए उसे भी संचालित किया जाता रहा।
6 हज़ार से अधिक कर्मियों ने लिया टीका
आईसीडीएस डीपीओ सुनीता ने बताया विभाग के तकरीबन 6000 से अधिक कर्मियों ने कोरोना का टीका ले लिया है। बाकी बचे लोग भी टीका ले रहे हैं। साथ ही सभी प्रखंडों में मौजूद सेविका एवं सहायिका अन्य लोगों को टीका लेने के लिए प्रेरित कर रही हैं और उन्हें टीकाकरण केंद्रों तक पहुंचाने में मदद कर रही हैं। वही डीपीओ ने लोगों से अपील की है कि जिन लोगों ने अभी तक कोरोना का टीका नहीं लगाया है वे लोग टीका जरूर लगवा लें । साथ ही साथ सेविका/सहायिका लोगों को संक्रमण के प्रति जागरूक करने में भी अहम भूमिका निभा रही हैं। डीपीओ ने लोगों से यह भी अपील की है कि कोरोना संक्रमण को हल्के में ना लें और
इससे खुद के साथ-साथ अपने परिवार का भी बचाव करें। इसके लिए नियमित रूप से मास्क का प्रयोग करें। साथ ही साथ सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए भीड़ भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें।

Related posts

भगत सिंह की विचारधारा और आज के भारत के समझ चुनौतियां गोष्ठी का आयोजन

ETV News 24

ब्लैक फंगस कोई संक्रमित बिमारी नहीं,अफवाहों से रहे सावधान-डा० विजय

ETV News 24

भूतपूर्व रेल मंत्री स्व0 ललित नारायण मिश्र का मनाया गया 47,वां पुण्यतिथि

ETV News 24

Leave a Comment