ETV News 24
दावथबिहाररोहतास

फिर गुलजार होंगे विद्यालय 11महीने के बाद आज से खुलेंगे प्राथमिक विद्यालय, जीविका की तरफ से विद्यार्थियों को दो-दो मास्क दिए जाएंगे

चारोधाम मिश्रा
दावथ /रोहतास/ 11 माह बाद जिले के प्राइमरी और मिडिल स्कूलों में एक मार्च से वर्ग एक से पांच तक का वर्ग संचालन शुरू हो जाएगा। विद्यालयों में विद्यार्थियों की चहलकदमी दिखेगी। जीविका की तरफ से प्रत्येक विद्यार्थियों को दो-दो मास्क दिए जाएंगे। शिक्षा विभाग ने साफ निर्देश दिया है कि विद्यालयों को खोलने से पहले और बंद करने के बाद शैक्षणिक संस्थान सैनिटाइज करना होगा।
कोरोना संक्रमण के खतरे को भांपते हुए अभी विद्यालयों में सिर्फ 50 प्रतिशत की उपस्थिति रखने का गाइडलाइन जारी किया गया है। प्रतिदिन विद्यार्थियों को सम और विषम की तर्ज पर बुलाया जाएगा। प्रखंड स्तर पर प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी को विद्यालयों का मॉनिटरिंग करने का आदेश दिया गया है। सरकार के गाइडलाइन का अनुपालन सख्ती से करने की बात कही गई है। विद्यालयों के नोटिस बोर्ड एवं दीवारों पर सोशल डिस्टेंस एवं मास्क लगाने का पोस्टर चिपकाना होगा।
दूसरी तरफ बताया गया है कि यदि विद्यार्थी परिवार की सहमति से घर से ही अध्ययन करना चाहते है तो विद्यालय को अनुमति देना होगा। ऐसे विद्यार्थियों के अध्ययन संबंधित प्रगति का योजनाबद्ध तरीके से अनुश्रवण की व्यवस्था विद्यालयों को करना होगा। शैक्षणिक संस्थान एवं विद्यालय के शिक्षक एवं छात्रों की नियमित स्वास्थ्य जांच की व्यवस्था करनी होगी।

कैम्पस, सभी भवन में कक्षाओं के फर्निचर, उपकरण, स्टेशनरी, भंडार कक्ष, पानी टंकी, वाशरूम, प्रयोगशाला एवं पुस्तकालय आदि की सफाई कराना होगा। विद्यालय में हाथ सफाई की सुविधा, थर्मल मशीन, सेनेटाइजर एवं साबुन की व्यवस्था करना होगा। विद्यालय में प्रवेश से पहले प्रत्येक विद्यार्थी, शिक्षक, स्टाफ एवं अन्य लोगों का डिजीटल थर्मामीटर से जांच करना होगा। सभी को मास्क पहनकर आना अनिवार्य होगा।

Related posts

ज्वाइंट फोरम के आह्वान पर बीमा कर्मचारी संघ समस्तीपुर इकाई के कर्मचारियों ने 1 दिन का हड़ताल किया

ETV News 24

बरही दुर्गा मंदिर में अखंड हरि कीर्तन का हुआ आयोजन

ETV News 24

समस्तीपुर के 11 बदमाशों पर लगेगा गुंडा एक्ट, देखें लिस्ट

ETV News 24

Leave a Comment