ETV News 24
उत्तर प्रदेश लखनऊ

शिक्षकों की बीएलओ ड्यूटी के विरुद्ध राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ की जनहित याचिका पर सरकार से जवाब तलब

⚫ बेसिक शिक्षकों की बीएलओ ड्यूटी लगाना शासनादेश व आरटीई एक्ट का उल्लंघन

लखनऊ। शासनादेशों व शिक्षा का अधिकार अधिनियम को दरकिनार कर प्रशासन द्वारा शिक्षकों की बूथ लेवल ऑफिसर (बीएलओ) ड्यूटी लगाने के विरुद्ध राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ उत्तर प्रदेश की जनहित याचिका पर हाईकोर्ट की लखनऊ खंड पीठ ने राज्य सरकार से जवाब तलब किया है।
प्राथमिक शिक्षकों की बतौर बीएलओ तैनाती पर हाईकोर्ट ने राज्य सरकार से मांगा जवाब
कोर्ट ने मामले में राज्य सरकार समेत पक्षकारों को एक माह में जवाबी हलफ़नामा दाख़िल करने का निर्देश दिया है। इसके दो हफ्ते बाद याचियों की ओर से प्रति उतर दाखिल किया जा सकेगा।
न्यायमूर्ति पंकज मितल और न्यायमूर्ति सौरभ लवानिया की खंडपीठ ने यह आदेश दिया। इसमें याचियों ने 22 सितंबर 2020 के उस आदेश को चुनौती दी है, जिसके तहत प्राथमिक शिक्षकों की बीएलओ के रूप में ड्यूटी पर तैनाती की जानी है।  याचियों का कहना था कि अभी कोई चुनाव घोषित नहीं हुआ है और बीएलओ की ड्यूटी किसी चुनाव से संबंधित नहीं है, जिसे बच्चों को मुफ्त व अनिवार्य शिक्षा अधिनियम 2009 के तहत छूट मिली है। यचियों की दलील थी कि इस अधिनियम की धारा 27 में प्रावधानित कार्य के अलावा और कोई काम शिक्षकों से नहीं लिया जा सकता। इसके अलावा मुख्य सचिव उ0प्र0 शासन के आदेश दिनाँक 3 सितंबर 2012 व अपर मुख्य सचिव उ0प्र0 शासन के आदेश दिनाँक 1 जून 2017 में बेसिक शिक्षकों की ड्यूटी बीएलओ सहित अन्य गैर शैक्षणिक कार्यों में ना लगाये जाने के स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं। ऐसे में इन आदेशों को दरकिनार कर शिक्षकों की ड्यूटी लगाना कानून की मंशा के खिलाफ है।
विदित हो कि राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ उत्तर प्रदेश ‘राष्ट्र के हित में शिक्षा, शिक्षा के हित में शिक्षक, शिक्षक के हित में समाज’ के सूत्र पर कार्य करने वाला शिक्षक संगठन है।
महासंघ के प्राथमिक संवर्ग के प्रदेश अध्यक्ष अजीत सिंह, महामंत्री भगवती सिंह, संगठन मंत्री शिवशंकर सिंह, कार्यकारी अध्यक्ष मातादीन द्विवेदी, कोषाध्यक्ष पवन शंकर दीक्षित, संयुक्त महामंत्री संतोष मौर्य, लखनऊ मंडल अध्यक्ष महेश मिश्रा व प्रान्तीय मीडिया प्रमुख बृजेश श्रीवास्तव ने कहा कि महासंघ शिक्षकों की हर जायज मांग को पूरा कराने के लिए निरन्तर प्रयासरत रहेगा।

Related posts

ग्राम प्रधान मदनापुर के द्वारा कराए गए कार्यों से संतुष्ट दिखे ब्लाक प्रमुख परसेंडी

ETV News 24

सीतापुर की जनसुनवाई शिकायत प्रणाली पर अधिकारियों द्वारा किया जाता है फर्जी निस्तारण

ETV News 24

कोरोना के लक्षण दिखने पर डॉक्टर ने किया क्वॉरेंटाइन

ETV News 24

Leave a Comment