ETV News 24
डेहरीदेशबिहाररोहतास

संकेत एवं दूरसंचार विभाग ने लॉकडाउन के चुनौतियों को अवसर मे बदला

वैश्विक महामारी के दौर में डीडीयू रेल मंडल की बड़ी उपलब्धि।

मदन कुमार

डेहरी अॉन सोन, रोहतास । लॉकडाउन के दौरान फंसे हुए मजदूरों को उनके घर तक पहुंचाने व लोगो को अन्य जरूरी यात्रा को संभव बनाने के लिए केवल विशेष ट्रेन व श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का परिचालन हो रहा है। इसके अलावा नियमित ट्रेनों का परिचालन पूरी तरह बंद है। केवल पार्सल ट्रेन व मालगाडियों के निरंतर संचालन के द्वारा देश भर में आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति सुनिश्चित की जा रही है। इसी क्रम में पंडित दीनदयाल उपाध्याय रेल मंडल के संकेत एवं दूरसंचार विभाग ने लॉकडाउन अवधि का विवेकपूर्ण तरीके से उपयोग कर कई आधारभूत संरचना संबंधी कार्यों को युद्धस्तर पर पूरा किया। विभाग ने लंबे समय से लंबित अनुरक्षण, निर्माण व मरम्मत कार्यो पर विशेष ध्यान केंद्रित करते हुए लॉकडाउन के चुनौतीपूर्ण अवधि को अवसर के रूप में उपयोग किया। जिसके लिए लंबे समय के ट्रैफिक ब्लॉक की आवश्यकता होती थी।
विभाग ने डेहरी, पहलेजा, करवंदिया, सासाराम, सोननगर सहित मंडल के तकरीबन सभी स्टेशनों पर संरक्षा व समय पालन के लिए आवश्यक बहुत सारे कार्यो को संपादित किया। डेहरी स्टेशन पर 10 mbps के राऊटर की कमीशनिंग करते हुए दस विभिन्न कार्यालयों को रेलनेट की सुविधाओं से लैस कर दिया। इस दौरान विभाग ने मंडल के 47 स्टेशनों का ट्रेक सर्किट अनुरक्षण करते हुए कठिन समझे जाने वाले 25 स्टेशनों के खराब ट्रेक जम्फर तथा 24 ग्लूड ज्वाइंट भी बदल डालें। वहीं 40 स्टेशनों के क्वार्ड केबूल की मेगरिंग एंव ज्वाइंट टेस्टिंग, 45 स्टेशनों के प्वाइंट मेंटेनेंस, 22 स्टेशनों के ओभरहौलिंग के भी कार्य पूर्ण किए गए।
संकेत एवं दूरसंचार विभाग ने लॉकडाउन के दौरान रेलकर्मियों कि असुविधा को देखते हुए वीडियो कॉलिंग के द्वारा टेलि मेडिसिन फैसिलिटी की शुरुआत पंडित दीनदयाल उपाध्याय रेल हॉस्पिटल में की। रेलकर्मियों के रिफ्रेशर कोर्स तथा ट्रेनिंग के लिए अॉन लाइन की व्यवस्था के साथ ई – अॉफिस से सारे कार्यालय को युक्त कर दिया। 100 वर्ष पुरानी डीडीयू फूटओभर ब्रिज के डिस्मेंटल होने के बाद नये ब्रिज पर केबल को स्थानांतरित किया। रेलनेट के वैंडविथ क्षमता को 100 mbps से बढाकर 1Gbps कर दिया।गया और डीडीयू रेल स्टेशनों पर भी क्रमशः 45,21 विभिन्न लोकेशनो पर रेलनेट की सुविधाएं दी गई।गया नार्थ ईस्ट केबिन को गया रिले रूट इंटरलाॅकिंग भवन में स्थानांतरित किया। जिससे सहायक स्टेशन मास्टर की अब गया मानपुर नार्थ ईस्ट केबिन में उपयोगिता समाप्त हो गई।
पूर्व मध्य रेल हाजीपुर के प्रधान मुख्य संकेत एवं दूरसंचार अभियंता राजेश कुमार के मार्गदर्शन एंव डीडीयू रेल मंडल के वरिष्ठ संकेत एवं दूरसंचार अभियंता (समन्वय)बृजेश कुमार यादव के नेतृत्व में कठिन परिश्रम के बदौलत रेलकर्मियों ने सासाराम – आरा सेक्शन में 11 वर्षों से चल आ रहे OFC कार्य को पूर्ण कर रेलटेल को स्थानांतरित कर दिया गया। जो कि विभाग के लिए एक बहुत बड़ी उपलब्धि मानी जा रही है। विभाग ने रेल परिचालन को और सुगम बनाने के क्रम में यार्ड रिमॉडलिंग के साथ डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर को कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए ग्रैंड कॉर्ड रेल खंड के गंजख्वाजा में नवस्थापित 121 रूट युक्त अत्याधुनिक इलेक्ट्रॉनिक इंटरलाॅकिंग सिस्टम की कमिश्निंग कर दी ।इस कार्य के पूरा हो जाने से ट्रेनों के परिचालन में सुगमता के साथ संरक्षा में भी वृद्धि होगी।
विदित हो कि डीडीयू रेल मंडल के संकेत एवं दूरसंचार विभाग के रेलकर्मियों ने ही देश में सबसे पहले लॉकडाउन के दौरान असहाय एवं बेबस लोगों को खाद्य सामग्री तथा कोविड – 19 के घातक संक्रमण से बचाने के लिए डेहरी अनुमंडल के मुडियार ग्राम को गोद ले देश के सामने सेवाभाव का बेहतरीन मिसाल पेश की थी।

========

कोरोना जैसे वैश्विक महामारी के बीच जिस तत्परता और सतर्कता के साथ डीडीयू रेल मंडल के रेलकर्मियों एवं अधिकारियों ने अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन किया है। वह काबिले तारीफ है। सामान्य तौर पर इन कार्यों को पूरा करने के लिए लंबे समय तक ट्रेन परिचालन स्थगित करना पड़ता। इन कार्यों के पूर्ण हो जाने से ट्रेनों के परिचालन में सुगमता के साथ संरक्षा में भी वृद्धि होगी।

Related posts

दिनारा में शराब के साथ एक गिरफ्तार

ETV News 24

कार्यपालक पदाधिकारी को थप्पड़ मारने वाला सफाई कर्मी राम सेवक राम की हालत बिगड़ी

ETV News 24

प्लास्टिक से होने वाले नुकसान को लेकर जागरूकता रैली निकाली गई

ETV News 24

Leave a Comment