ETV News 24
देशबिहाररोहतास

बाल विकास परियोजना कार्यालय पर मनमानी करने को लेकर अभ्यर्थी द्वारा जांच की मांग

दिनारा/रोहतास

प्रखंड क्षेत्र के करंज पंचायत के परानपुर गांव में आंगनबाड़ी सेविका पद पर चयन प्रक्रिया बाधित होने को लेकर अभ्यर्थी प्रज्ञा कुमारी द्वारा बाल विकास परियोजना कार्यालय पर मनमानी करने का आरोप लगाते हुए प्रशासन से जांच की मांग की। शिकायतकर्ता अभ्यर्थी प्रज्ञा कुमारी ने आरोप लगाते हुए कहा है कि सुशासन की सरकार में नियम कानून की धज्जियां उड़ाई जा रही है । अभ्यर्थी ने बाल विकास परियोजना पदाधिकारी पर एक साल से अधिक समय तक प्रखंड क्षेत्र के करंज पंचायत अन्तर्गत वार्ड 12 परानपुर आंगनबाड़ी केंद्र 58 में सेविका चयन प्रक्रिया के मामले को लटकाये रखने का आरोप लगाया।
अभ्यर्थी प्रज्ञा कुमारी ने बताया कि विभाग द्वारा उक्त केंद्र पर सेविका पद पर चयन हेतु 30 अगस्त 2019 को पहली आमसभा की गई,जिसमें ग्रामीणों ने आमसभा लेकरअनभिज्ञता जाहिर करते हुए कहा कि चयन प्रक्रिया से सम्बन्धित सूचना किसी को भी नहीं है।वही ‌ 6 सितम्बर 2019 के दूसरे आम सभा के आलोक में महिला पर्यवेक्षिका तीजामनी देवी ने आम सभा पंजी के माध्यम से दर्शाया है।जिसमें कुल किये 5 आवेदनों में से एक आवेदिका प्रज्ञा कुमारी नाम सही पाया गया । जो मैपिंग पंजी में दर्ज होने के साथ-साथ सामान्य जाति वर्ग बाहुलता से है।मेघा सूची के आधार पर प्राप्त पांच आवेदन थे,वोटर लिस्ट और सर्वे पंजी में मिलान करने पर चार आवेदिका का नाम नहीं मिल पाया।केवल एक ही आवेदिका का आवेदन सही प्राप्त पाया गया जो12 वार्ड के अभ्यर्थी हैं। जिनका नाम ग्रामीण जनता के बीच सभी अहर्ताओं का जांच किया गया वो सही पाया गया।
मार्गदर्शिका 2019 के सभी अहर्ताओं को देखते हुए और मैपिंग पंजी मेघा सूची के आधार पर प्रज्ञा कुमारी ही योग्य पाई गई।अभ्यर्थी ने आरोप लगाया है कि नामित प्रतिनियुक्त पर्यवेक्षक पदाधिकारी के उपस्थिति के बिना महिला पर्यवेक्षिका कुमारी ज्योति सिन्हा ने 26 फरवरी 2020 को पूर्व सूचना के आमसभा करने हेतु आई। तथा चयनित सभास्थल से अन्यत्र जगह बैठकर एक साजिश को अंजाम देते हुए अपने अग्रेतर रिपोर्ट में लिखा है कि मार्गदर्शिका 2019 के अंतर्गत आम सभा में 10% आम जनता की उपस्थिति अनिवार्य है एवं नामित पदाधिकारी भी आम सभा में उपस्थित नहीं हुए जिसके कारण आम सभा स्थगित कर दी गई।वही दूसरी तरफ बाल विकास परियोजना पदाधिकारी दिनारा ने रिक्त आंगनबाड़ी केंद्रों के अपने विहित प्रपत्र में पंचायत करंज वार्ड 12 पद सेविका केन्द्र कोड 58 वर्ग बाहुल्यता सामान्य अभियुक्ति केन्द्र परानपुर को एनआईसी पर अपलोड करने हेतु विज्ञापन करने के संबंध में अनुशंसा भी कर डाली। इसको लेकर अभ्यर्थी प्रशासन से जांच की मांग की। वही दिनारा बाल विकास परियोजना पदाधिकारी से इस पर उनका पक्ष जानने के लिए उनके सरकारी मोबाइल नंबर पर सम्पर्क किया गया तो सम्पर्क नहीं हो सका।

Related posts

नवरात्र को लेकर शांति समिति की बैठक

ETV News 24

चेनारी थाने के सहायक दारोगा को कोर्ट ने किया तलब

ETV News 24

सड़क दुर्घटना में हुई मौत को लेकर ग्रामीणों ने घंटों काटा बवाल

ETV News 24

Leave a Comment