ETV News 24
Other

निष्कर्ष तक पहुंचाएंगे सोन घाटी की खोज —-महाबली सिंह

सासाराम

रोहतास जिला के डेहरी ऑन सोन कार्यालय प्रतिनिधि। काराकाट लोकसभा क्षेत्र के सांसद महाबली सिंह ने कहा कि सोनघाटी में खोजे गए पुरास्थलों के आधिकारिक इतिहास को सामने लाने के मद्देनजर पुरातात्विक सर्वेक्षण-उत्खनन के लिए भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण और बिहार विरासत परिषद को अनुशंसा-पत्र लिखेंगे। उन्होंने यह आश्वासन दिया जरूरत हुई तो वह लोकसभा में भी इस मुद्दे को उठाएंगे। श्री सिंह ने यह बात सिंचाई विभाग के डाकबंगला में सोनघाटी पुरातत्व परिषद के प्रतिनिधि मंडल के साथ हुई वार्ता में परिषद के कार्यों की जानकारी प्राप्त करने के बाद कही।
सोनघाटी पुरातत्व परिषद की ओर से बताया गया कि दो दशकों में परिषद ने सोन नद के किनारे डेहरी-आन-सोन से उत्तर और दक्षिण करीब सौ किलोमीटर की दूरी में अनेक अति प्राचीन पुरा-स्थलों को चिह्निïत करने का कार्य किया है, जिनमें अर्जुनबिगहा, घरी, लेरुआ, झारखंडीमंदिर, तुम्बा, बकनौरा, दारानगर, बांदू अति महत्वपूर्ण स्थल हैं। इन स्थानों की ऊपरी सतह से पत्थर के कुल्हाड़, मौर्य कालीन ईंट, पत्थर की मूर्तियां, हड़प्पाकालीन शैली की टेराकोटा, मनका का मिलना बताता है कि सोन नद की इस घाटी क्षेत्र में कोई बेहद पुरानी अज्ञात सभ्यता जमींदोज है। त्रिस्तरीय टीलों वाले अर्जुनबिगहा में सबसे अधिक पुरा-सामग्री पाई गई है और लेरुआ में ऐसी प्रस्तर-शिल्प शैली वाली चीनी-तिब्बती शक्ल की चोंगाधारी मूर्ति है, जो देश के बहुज्ञात गांधार-मथुरा शैली या कुषाण, गुप्त, पाल काल के शिल्पों से मेल नहींखाती।
सोनघाटी पुरातत्व परिषद की बिहार इकाई के सचिव वरिष्ठ विज्ञान लेखक कृष्ण किसलय ने बताया कि परिषद दो दशकों से सोन नद के पूर्वी और पश्चिम सिरों के क्षेत्रों में स्वयंसेवी स्तर पर पुरा-स्थलों को चिह्निïत करने के साथ धरोहर संरक्षण जागृति का कार्य करता रहा है मौके पर उपस्थित कार्यकारी सदस्य नंदकुमार सिंह निशांत राज राम नारायण सिंह के साथ स्वर्ण कला केंद्र के उपाध्यक्ष सुनील शरद अरुण शर्मा समाजसेवी वीरेंद्र पासवान पत्रकार मदन कुमार भी मौके पर उपस्थित थे।

Related posts

24 घंटे काम कर रही पुलिस विभाग ने मजबूर लोगों को घर तक पहुंचने कर रही मदद

admin

नगर के उपसभापति को मिली जान से मारने की धमकी,25 लाख की सुपारी का आरोपी गिरफ्तार, भेजा गया जेल

ETV NEWS 24

स्वामी विवेकानन्द जयंती के उपलक्ष में सीयूएसबी में रक्तदान शिविर का आयोजन किया

admin

Leave a Comment