ETV News 24
Other

बेतिया जिला की खास खबरें,08/01/2020

नामचीन विश्वविद्यालयों में छात्र संगठनों पर हमले होना निंदनीय : अभाविप

नरकटियागंज जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय तथा पटना यूनिवर्सिटी में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं पर वामपंथी दलों के द्रारा हुए हमले के विरोध में मंगलवार के रोज अभाविप नरकटियागंज की इकाई ने टी पी वर्मा कॉलेज में वामपंथ के विरोध प्रदर्शन किया। इस दौरान विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं ने कॉलेज परिषद् में भारत माता की जय, वन्दे मातरम, अफजल को दे दी, आजादी तुमको भी देंगें. आजादी जैसे नारे भी लगाए। विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व कर रहे नगर मंत्री आशीष ठाकुर ने कहा कि जिस तरह से एक पूर्व निर्धारित योजना के तहत बाहर से नकाबपोश गुण्डे बुलाकर जेएनयू में हमारे कार्यकर्ताओं को मारा गया है वो निंदनीय है। आम छात्रों की लगातार आवाज उठाने के कारण विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं को चिन्हित करके मारा गया है। हमलोग लोकतंत्र में विश्वास रखने वाले लोग है, भारत का संविधान इनको इनके करतूत की सजा जरूर देंगे। देश के सारे विपक्षी पार्टियाँ इस मुद्दे पर वामपंथियों के साथ है जिससे साबित हो रहा कि इन घटनाओं में इन सबकी मिलीभगत है। इस घटना में जान-बुझ कर विद्यार्थी परिषद को बदनाम किया जा रहा। कल पटना यूनिवर्सिटी में भी विद्यार्थी परिषद के कोषाध्यक्ष प्रत्याशी अमरेश कुमार को इन गुण्डों द्रारा पीटा गया। हम केंद्र सरकार से माँग करते है कि वे लाल आतंकियों को चिन्हित करके उनलोगो पे करवाई करें ताकि दुबारा ऐसी घटनायें नहीं घट सकें। नगर कार्यकारणी परिषद् सदस्य कन्हैया कुमार ने कहा कि देश के विपक्ष पार्टियों द्रारा देश के प्रमुख विश्विद्यालयों को राजनीत का अखाड़ा बना दिया गया, जिसके कारण छात्रों को पठन पाठन में समस्यायें आ रही है। विपक्षी दल देश को टुकड़े-टुकड़े करने वाले लोगों के साथ खड़ी है, जनता इसका जवाब देगी। मौके पर कॉलेज उपाध्यक्ष आशीष कुमार, संदीप कुमार, इम्तियाज कुमार, मुकेश कुमार, उदित मिश्रा, अंकित समेत अन्य थे.

दीवाल गिरने से एक मजदूर दबा, स्थिति को गंभीर देख डॉ० ने किया रेफर

नरकटियागंज नगर में एक मजदुर की मजदूरी करने के दौरान दीवार गिरने से दबने की घटना घटी है. बतातें चलें कि नगर के ब्लॉक से सटे रोड में माकन मालिक इद्रिश मियाँ के बाथरूम की दीवार बनाने के क्रम में एक मजदुर के ऊपर ही दीवाल गिर गई, जिससे मजदूर बुरी तरह से जख्मी हो गया. वहीँ जख्मी मजदुर की पहचान 35 वर्षीया सुकट पटेल अंखवा जमुनिया निवासी के रूप में हुई है। हालाँकि मौके पर मौजूद लोगों से मदद से उसे जख्मी हालत में अनुमंडल अस्पताल लाया गया, जहाँ डॉक्टर ने प्राथमिक उपचार के बाद बेतिया रेफर कर दिया। वहीँ डॉ० ने बताया कि दीवार सर पर गिरने की वजह से सर में गंभीर चोटें आई है, जिससे लगने के कारण मजदूर की हालत गंभीर बनी हुई है।

मुख्य मार्ग नाले में तब्दील, बढ़ी राहगीरों परेशानी

साठि/लौरिया प्रखंड अंतर्गत साठी पंडई पुल परसौनी मोड़ के समीप बाईपास मार्ग के नाम से जाना जाने वाला मशहूर सडक़ दिन बरसात नाले में तब्दील इस सड़क में पुल वाली सड़क का मेला सही ढ़ंग से नहीं होने के कारण इस मार्ग पर दोपहिया एवं राहगीरों का चलना ही दुश्वार हो गया है, तथा कठिनाईयों का सामना करना पड़ रहा है. इस मार्ग पर 2 फीट पानी जमा हो जाने के कारण और पानी का बहाव नहीं होने के कारण इस मार्ग पर कई दफा दो पहिया वाहन उथल-पुथल हो जाते हैं. इस मार्ग से इधर के दर्जनों गाँव वासी अपने जरूरत पूरी करने के लिए साठी एवं भसुरारी तक जाते है. यहाँ तक कि दूरदराज़ ईलाके का सफर भी आसानी से तय हो जाता हैं, पर इसकी चिंता प्रशासन को कहाँ है.

बीडीओ की अध्यक्षता में संपन्न हुई सेक्टरमजिस्ट्रेट की बैठक संपन्न

गौनाहा प्रखंड कार्यालय गौनाहा में राज्यव्यापि मानव ‍श्रृंखला के अन्तर्गत प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अंचलाधिकारी के संयुक्त अध्यक्षता में सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट के साथ बैठक का आयोजन किया गया, जिसमे प्रखंड विकास पदाधिकारी जल जीवन हरियाली, नशा मुक्ति, बाल-विवाह निषेध, दहेज प्रथा उन्मूलन के लिए सकारात्मक दिशा में प्रेरणास्रोत का माहौल बनाया एवं साथ ही साथ सरकार की महत्वपूर्ण पहल को सर्वमानव हितकारी योजना बताया। साथ ही अंचलाधिकारी ने भी कहा की यह महत्वपूर्ण पहल में सभी को प्रबंधन पद्धति के अनुसार अपने जन प्रतिनिधि, कर्मचारी, गणमान्य व्यक्ति एवं सभी जन मानस की सहयोग की अपेक्षा करते है। बैठक में अरविन्द कुमार पंचायती राज पदाधिकारी एवं अमित कुमार गुड्डू मानव श्रृंखला का माइक्रो प्लान बतलायें और उपस्थित सेक्टर पदाधिकारी से प्लान में संशोधन किया। इस अवसर पर सालिक राम, चन्द्रमणी शुक्ला, श्रीकांत ठाकुर, विकास मित्र, बसंत राम, कृषि सलाहकार सुभाष कुमार, संकुल समन्वयक फैयाज आलम, विनोद राम एवं अन्य उपस्थित रहें।

कबाड़ की दुकानसे लोहे की चोरी, पुलिस ने किया बरामद

गौनाहा सहोदरा थाना क्षेत्र के सहोदरा भटनी मुख्य सड़क पर स्थित शेषनाथ साह के कबाड़ के दुकान से सोमवार की रात अज्ञात चोरों ने हजारों का कबाड़ का लोहा चोरी कर लिया। आवेदन मिलते ही पुलिस ने जाल बिछाया और खडवाटोला परसा जाने वाले पगडंडी के होम पाइप में छुपा कर रखें गयें चोरी के समान को बरामद कर लिया हैं। वहीँ थानाध्यक्ष धनंजय कुमार सिंह ने बताया की अज्ञात चोरों के खिलाफ मामला दर्ज कर मामले की जाँच शुरू कर दी गयी है. इस दौरान पुलिस ने चोरी की वारदात को महज छह घंटे के अंदर ही चोरी के समान को बरामद कर लिया हैं और चोरों की तालाश जारी हैं। मिली जानकारी के अनुसार सोमवार की रात को सपरिवार सो जाने के बाद चोरों ने घर के बाहर व अंदर रखी कबाड़ का लोहे की चोरी की वारदात को अंजाम दिया। चोरी करने के बाद चोरी के समान को चोरों ने परसा खड़वाटोला व जंगल के तरफ जाने वालें पगडंडी के होम पाईप में छुपा कर रख दिया था।

मानव श्रृंखला में शामिल बीडीओ व सीओ

गौनाहा प्रखण्ड मुख्यालय स्थित खेल के मैदान में मंगलवार को वार्ड क्रियान्वयन समिति व प्रबंधन समिति तथा जीविका दीदी की संयुक्त बैठक बीडीओ हरिमोहन कुमार की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। बैठक का मुख्य उद्देश्य 19 जनवरी को आयोजित होने वाले राज्यस्तरीय मानव श्रृंखला को गौनाहा प्रखण्ड में पूर्ण रूपेण सफल बनाना है। उन्होंने उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि सरकार की बहुत अच्छी सोच हैं। जल जीवन हरियाली, नशामुक्ति, बाल-विवाह उन्मूलन, दहेज-प्रथा निषेध अभियान को सफल बनाया जाय। इसके सफलता हेतु 19 जनवरी को मानव श्रृंखला का निर्माण किया जा रहा है। ताकि जनता के बीच एक अच्छा सन्देश पहुँचे। सरकार की यह सकारात्मक सोच प्रेरणास्रोत एवम हितकारी है। मौके पर उपस्थित सीओ राजीव रंजन कुमार श्रीवास्तव ने सभी जनप्रतिनिधि, सभी पार्टी अध्यक्ष व कार्यकर्ता, जीविका दीदी, सभी कर्मी से मानव श्रृंखला को सफल बनाने की अपील की। इस अवसर पर मानव श्रृंखला का पूर्वाभ्यास भी प्रखण्ड मुख्यालय स्थित खेल के मैदान में कई गयी। जिसमे बीडीओ, सीओ, जेएसएस, प्रखण्ड अंचलकर्मी, मनरेगाकर्मी, जनप्रतिनिधि, जीविका दीदी, आवास सहायक, शिक्षक आदि ने भाग लिया।

जेएनयू विश्वविद्यालय के छात्रों पर हमले के विरोध में ने लाल आतंक का किया पुतला दहन

लौरियादिल्ली के जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) एवं पटना विश्वविद्यालय में अखिल भारतीय विद्यार्थी के कार्यकर्ताओं पर कथित तौर पर वामपंथी छात्र संगठनों से जुड़े बाहरी तत्वों के हमले के विरोध में मंगलवार को अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद लौरिया के कार्यकर्ताओं ने भगत सिंह चौक (प्रभु चौक) लौरिया आंदोलन कर विश्वविद्यालय प्रशासन लाल आतंक का पुतला दहन किया। विद्यार्थी परिषद के जिला संयोजक सुजीत मिश्रा ने कहा कि जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय में वामपंथी छात्र संगठनों से जुड़े गुंडों ने कुरुरता तरीके से लाठी और पत्थरों से हमला किया। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कई कार्यकर्ता गंभीर रूप से चोटिल हुए हैं। जेएनयू छात्र संघ चुनाव में अभाविप के प्रत्याशी रहे तथा अभाविप के जेएनयू शाखा के सचिव मनीष जांगिड़ का हाथ वामपंथियों के हमले में टूट गया है। नगर संयोजक सौरभ शुक्ला ने कहा कि तीन दिन से जेएनयू में वामपंथी छात्र गतिरोध बनाए हुए थे। वामपंथी गुंडों ने रजिस्ट्रेशन कर रहें आम छात्रों को बुरी तरह से पीटा तथा उनके हाथ से रजिस्ट्रेशन फार्म लेकर फाड़ दिए। जेएनयू में वामपंथी गुंडों ने वर्तमान में पढ़ाई लिखाई का माहौल पूरी तरह से खराब कर दिया है। पूरा माहौल लेफ्ट की हिसा की वजह से भयग्रस्त हो गया है। अभाविप के नगर सह संयोजक सुनील यादव राकेश कुमार ने कहा कि जेएनयू में पढ़ रहे अभाविप के कार्यकर्ताओं पर जिस तरह के हमले हुए, वह निदनीय है। आंदोलन के दौरान परिषद नगर सह संयोजक विकास जयसवाल, प्रभात कुमार, रोहित, बुलेट पटेल आदि मौजूद रहें।

डीएम ने जिला में की हस्ताक्षर अभियान की शुरुआत

बेतिया जिला मुख्यालय बेतिया में जल-जीवन-हरियाली, नशामुक्ति तथा बाल विवाह-दहेज प्रथा उन्मूलन के पक्ष में 19 जनवरी 2020 को मानव श्रृंखला का निर्माण किया जाना है। मानव श्रृंखला के निर्माण में प्रत्येक व्यक्ति की भागीदारी सुनिश्चित करने को विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का संचालन किया जा रहा है। इसी क्रम में 6 जनवरी 2020 को समाहरणालय परिसर में जिला पदाधिकारी, डॉ० निलेश रामचंद्र देवरे ने हस्ताक्षर पट्टिका पर हस्ताक्षर कर हस्ताक्षर अभियान की शुरूआत की। जिला पदाधिकारी ने कहा कि मानव श्रृंखला निर्माण में प्रत्येक व्यक्तियों की भागीदारी आवश्यक है। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निदेश दिया कि हस्ताक्षर अभियान जिले के सभी प्रखंडों तथा पंचायतों में करायी जाय और आमलोगों को जल-जीवन-हरियाली, नशामुक्ति से होने वाले लाभ तथा बाल विवाह-दहेज प्रथा उन्मूलन से होने से लाभ के बारे में जानकारी दी जाय। इस अवसर पर उप विकास आयुक्त, रवीन्द्र नाथ प्रसाद सिंह, जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी, अरूण कुमार, डीपीएम, जनशिक्षा, संजीव कुमार ने हस्ताक्षर पट्टिका पर अपना हस्ताक्षर किया।

लाचार गरीबों की मदद व सेवा ही सच्ची मानवता : सभापति

बेतिया जिले में नगर परिषद की ओर हर वार्ड के दस-दस जरूरतमंद गरीबों को मुफ्त में कम्बल उपलब्ध कराया गया। इसकी शुरुआत नप सभापति गरिमा सिकारिया ने की. इस मौके पर उन्होंने कहा कि लाचार गरीबों की मदद व सेवा ही सच्ची मानवता है। इसका ख्याल हर संवेदनशील व्यक्ति को रखना चाहिये। नप के कार्यपालक पदाधिकारी विजय कुमार उपाध्याय ने बताया कि सभापति के आदेश पर बढ़िया स्तर के 400 कम्बलों की खरीद थोक बाज़ार से नप प्रशासन द्रारा की गई है, जिसे नप के सभी वार्ड पार्षदों से मिली वार्डवार 10-10 जरूरतमंद असहायों की सूची के आधार पर उनके बीच वितरित किया गया, मौके पर वार्ड पार्षद समेत नप कर्मियों की भी सहभागिता रहीं.

राम के बिना राष्ट्र अधूरा

बेतिया स्थानीय लाल बाज़ार स्थित हजारीमल धर्मशाला में चल रही भागवत कथा में दिव्य श्री राम व श्री कृष्ण के प्राकट्य महोत्सव का प्रसंग वर्णित हुआ I युवा भागवत प्रवक्त श्री कृष्णानुरागी पं० शिवम् विष्णु पाठक ने पहले तो वामन चरित्र का उतरार्ध भाग वर्णित कियाI राजा बलि के दान की उपमा देते हुए उसे सर्वश्रेष्ठ दानी बताया I कथा व्यास ने बताया कि गोविन्द की सेवा में आना सर्वस्व लुटा दे वही बली हैI कथा व्यास पं० पाठक ने सूर्यवंशी राम का वर्णन करते हुए बताया कि राम के बगैर राष्ट्र अधुरा हैI राम के बगैर हर भारतीय अधुरा हैI वर्तमान शासन व्यवस्था व न्यायालय को भी कथा व्यास ने एतिहासिक फैसले के लिए धन्यवाद देते हुए राम जी के दिव्य व भव्य मंदिर के शीघ्र निर्माण की आकांक्षा प्रकट कीI कथा व्यास ने कहा कि मर्यादा को धारण करने वाला व्यक्ति रावण को भी जीत सकता है कथा व्यास पंडित शिवम् विष्णु ने बताया कि राम जी नें वानरों की सेना से रावण को हरा कर हम सब को यह संदेश देना चाहा कि जीव मात्र योद्धा बन सकता है I श्रोतावों से भरे पुरे पण्डाल में जब चन्द्रवंश का वर्णन हुआ तो सभी आनंदित व प्रफुल्लित थे I जब प्रभु बाल कृष्ण लाल की झांकी का आगमन हुआ तो सब का मन मयूर नाचने लगाI विधायक प्रकाश राय के साथ नप सभापति गरिमा देवी सिकारिया, पंकज सिकारिया, रोहित सिकारिया, रघुवीर सिकारिया, राजेश सिकारिया, पूजा सिकारिया, विक्की सिकारिया, आशीष शर्मा, रेणु शर्मा, भरत सर्राफ ने भी बाल कृष्ण लाल को झूले में झुलाया व पूजन कियाI जैसे ही प्रभु बाल कृष्ण लाल का प्राकट्य हुआ मानों सारा सभागार गोकुल नगर ही बन गया होI खूब बधाई बाटीं गई व गायी गईI सब आनंदित व प्रफुल्लित हो रहे थेI कथा के पंचम दिवस बुधवार 08 जनवरी को बाल कृष्ण प्रभु की दिव्य बाल लीलाओं का वर्णन होगाI प्रभु गिरिराज को छप्पन भोग लगाए जायेंगेI चतुर्थ दिवस की व्यास पीठ द्वारा कुछ विशिष्ट बातें: मायके के जोर पर बहनों की गृहस्थी ख़राब हो रही हैI इसपर नियंत्रण जरुरीI मर्यादा पुरुषोतम श्री राम को पाने के लिए मर्यादा अनिवार्यI सत्य का आभूषण प्रभु श्री राम को अलंकृत करने का सर्वश्रेष्ठ साधन I कुछ बनो ना बनो इंसान अवश्य बनों, मौके सैकड़ों की संख्या में श्रोतागण मौजूद रहें.

दो लाख की रंगदारी नहीं देने पर महिला की घर में घुसकर पिटाई, एफआईआर

बेतिया स्थानीय नगर थाना क्षेत्र के इमली चौक बसवरिया मोहल्ले में 2 लाख रंगदारी को लेकर कतिपय तत्वों ने घर में घुसकर एक महिला को पिटाई कर दी. जिसकी स्थिति गंभीर बताई जा रही है, जख्मी महिला का इलाज एमजेके अस्पताल बेतिया में चल रहा है। घटना के संबंध में पता चला है कि जख्मी हालत में मोहम्मद नसीम की पत्नी अकबरी खातून को परिजनों ने अस्पताल में भर्ती कराने के पश्चात, अकबरी खातून ने नगर थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई है। मामले में थानाध्यक्ष शशि भूषण ठाकुर ने बताया है कि पीड़ित महिला अकबरी के आवेदन पर छावनी निवासी मोहम्मद मुर्तजा व बगहा पुलिस जिला के रामनगर थाना चौसा फुलवरिया निवासी छुटकू शाह समेत दो अज्ञात लोगों के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कर ली गई है। मामले की जाँच कर आरोपियों की गिरफ्तारी की जाएगी। प्राथमिकी में बताया गया है कि उसके पति बाहर गए हुए थे, वह घर में अकेली थी, तभी उक्त आरोपियों ने घर में घुसकर 2 लाख रंगदारी की मांग पूर्व में की थी. ताजबरन नहीं देने पर महिला की पिटाई कर दी, जिससे वह बुरी तरह जख्मी हो गई, और अस्पताल में भर्ती है. वहीँ मामले में घटना जाँच अधीन है.

जिला परिषद उपाध्यक्ष पर अविश्वास प्रस्ताव कीमांग तेज

बेतिया स्थानीय जिला परिषद कार्यालय में जिला पार्षदों ने, जिला परिषद के उपाध्यक्ष, के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने का मन बना लिया है. साथ ही साथ मांग की है कि इनके विरुद्ध अविश्वास प्रस्ताव लाना अनिवार्य बन गया है। जिला परिषद सदस्य, सरफुद्दीन उर्फ टोनी के नेतृत्व में 20 पार्षदों का हस्ताक्षर वाला पत्र सौंपा गया है, जिला परिषद, शैलेंद्र कुमार ने बताया कि पार्षदों का अविश्वास प्रस्ताव को लेकर जल्द ही बैठक बुलाई जाएगी। अविश्वास प्रस्ताव में पार्षदों ने जिला परिषद के विकास में रुचि नहीं लेने, कार्यालय में 1 दिन भी नहीं आने, विकास योजनाओं का निरीक्षण नहीं करने सहित कई गंभीर आरोप लगाए हैं। पार्षदों ने जिला परिषद उपाध्यक्ष पर सरकारी आवास दूसरे को देने का भी आरोप है, उन्होंने बताया कि 20 पार्षदों ने अविश्वास प्रस्ताव पर हस्ताक्षर किया है. इस संबंध में जल्द से जल्द बैठक बुलाने की कोशिश की जाएगी। जिला परिषद के अन्य पार्षदों ने जिला परिषद उपाध्यक्ष पर जो भी आरोप लगाए गए हैं, उन सभी आरोपों को सही बताया जा रहा है. यही कारण है कि उन पर अविश्वास प्रस्ताव लाने की प्रक्रिया चल रही है।

मानव श्रृंखला के समय एंबुलेंस, जीवन रक्षक दवाओं से लैस रहेंगे कर्मी : सिविल सर्जन

बेतिया आगामी 19 जनवरी को होने वाला मानव श्रृंखला कार्यक्रम में अस्पताल प्रशासन के द्वारा एंबुलेंस, जीवन रक्षक दवाओं से लैस होकर कर्मी अपनी ड्यूटी पर तैनात रहने का आदेश, सिविल- सर्जन, बेतिया के द्वारा दिया गया है. इसके अलावा जिले के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी एवं अनुमंडलीय प्रभारियों को निर्देश दिया गया है कि मानव श्रृंखला के दौरान सभी अपने-अपने क्षेत्र में पड़ने वाले श्रृंखला में एंबुलेंस के साथ जीवन रक्षक दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित कराते हुए एक चिकित्सक, एएनएम एवं पारा मेडिकल कर्मियों के साथ मौके पर उपस्थित रहेंगे, ताकि किसी प्रकार की अनहोनी होने पर उपचार किया जा सकें. अगर किसी कर्मी द्रारा इस कार्य में किसी प्रकार की कोताही बरती जाएगी तो उस स्वास्थ्य कर्मी पर कार्रवाई की जाएगी. इस बाबत पूछे जाने पर सिविल सर्जन ने संवाददाता को बताया कि विभाग द्वारा निर्देश दिया गया है कि मानव श्रृंखला के समय सभी स्वास्थ्य कर्मी, सभी आवश्यक जीवन रक्षक दवाओं एवं एम्बुलेंस के साथ तत्पर रहेंगें। सरकारी आदेश के आलोक में मानव श्रृंखला के दिन सभी स्कूल, स्वास्थ्य केंद्र, जिला अस्पताल खुले रहेंगे, ताकि समय व आवश्यकता पड़ने पर मानव श्रृंखला में खड़े रहे छात्र-छात्राओं की देखभाल हो सकें।

सड़क सुरक्षा सप्ताह का कार्यक्रम 11 जनवरी से 17 जनवरी तक चलेगा : डीटीओ

बेतिया जिला परिवहन विभाग की ओर से 11 जनवरी से सड़क सुरक्षा सप्ताह का आयोजन किया जाएगा. कार्यक्रम का समापन 17 जनवरी को होगा. इसको लेकर दिवसवार कार्यक्रम व गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। जिला परिवहन पदाधिकारी, राजेश कुमार ने संवाददाता को बताया कि 11 जनवरी यानी उद्घाटन सत्र के दिन पूरे जिले में वाहन मालिकों व चालकों को जागरूक करने को लेकर कार्यक्रम का आयोजन किया गया है. इसी कड़ी में प्रथम दिन हेलमेट व सीटबेल्ट का विशेष जांच अभियान चलाया जाएगा, 12 जनवरी को महाविद्यालयों में फिटनेस कैंप के माध्यम से रक्तदान, नेत्रदान एवं स्वास्थ्य जांच की जाएगी। 13 जनवरी को महाविद्यालय मे ट्रैफिक गेम एवं क्विज प्रतियोगिता का आयोजन होगा। इसके अलावा वाहनों का प्रदूषण की विशेष जांच अभियान चलाया जाएगा. 14 जनवरी को शिविर लगाकर वाहनों की बीमा दावों का निपटारा किया जाएगा. इसके अलावा वाहनों की परमिट इंश्योरेंस की जाँच भी अभियान चलाकर किया जाएगा. इसके अलावा 15 जनवरी को महाविद्यालयों में सड़क सुरक्षा संबंधी पेंटिंग व स्लोगन प्रतियोगिता एवं ग्रुप डिस्कशन का आयोजन किया जाएगा. साथ ही अनुज्ञप्ति और नाबालिग द्वारा वाहन चलाने की जांच की जाएगी। 16 को चालक ट्रेनिंग प्रोग्राम व नो हॉकिंग अभियान चलाया जाएगा. जिला परिवहन पदाधिकारी ने बताया कि समापन के दिन 17 जनवरी को पेंटिंग एवं स्लोगन प्रतियोगिता में सफल प्रतियोगियों को पुरस्कारों का वितरण किया जाएगा. वहीं एन.एच., एस.एच. पर ओवर स्पीडिंग को लेकर विशेष जांच अभियान चलाया जाएगा।

यूको बैंक बेतिया ने मनाया वार्षिक उत्सव समारोह दिवस

बेतिया स्थानीय नगर थाना क्षेत्र के यूको बैंक ने अपने वार्षिक उत्सव समारोह का आयोजन बड़ी धूमधाम से किया, इस अवसर पर बैंक के सभी कर्मी एवं आसपास के दुकानदार तथा ग्राहक की उपस्थिति बड़ी संख्या में रही. इस अवसर पर शाखा प्रबंधक , अतुल कुमार ने संवाददाता को बताया कि मुझे इस शाखा में आए हुए 3 वर्ष हो गए हैं और इस शाखा का कार्यों का क्रियान्वयन बड़ी सुचारू रूप से मेरी देखरेख में चल रही है. मेरे सभी सहकर्मी बैंक के कामों में काफी मदद करते हैं तथा सही समय पर सभी कामों का संचालन कर देते हैं, जिससे ग्राहकों को किसी प्रकार की कठिनाइयाँ का सामने नहीं करना पड़ता है. इस बैंक के सभी ग्राहक को बड़ी आसानी के साथ अपना लेनदेन सही समय पर कर लेते हैं. इन ग्राहकों को किसी तरह की कोई कठिनाइयां मेरी ओर से नहीं हो पाती है, जिससे हमारे ग्राहक सदा खुश रहते हैं। इस अवसर पर सागर पोखरा व्यवसाई संघ के सचिव, सैयद शकील अहमद ने अपने वक्तव्य में इस यूको बैंक की बड़ी तारीफ की, साथ ही साथ शाखा प्रबंधक, अतुल कुमार की उनके कार्यों की भूरी भूरी प्रशंसा की सभी लोगों ने शाखा प्रबंधक के कार्यों की बड़ी तारीफ की. इस अवसर पर शाखा प्रबंधक, अतुल कुमार ने अपने बैंक के सभी नियम एवं कानूनों के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी, तथा उपस्थित सभी लोगों से आग्रह किया कि इस बैंक के द्रारा मिलने वाली सुविधाओं पर आप लोग ध्यान दें और इससे लाभ उठाएं और हम से जो भी सहयोग हो सकेगा आप लोगों के लिए करते रहेंगें। इस अवसर पर उपस्थित सभी लोगों ने शाखा प्रबंधक एवं कर्मियों के साथ मिलकर खुशियां मनाई.

आग लगने से एक गाय सहित लाखों की संपत्ति स्वाहा

बगहा प्रखंड एक के चंद्राहा रूपवलिया पंचायत स्थित वार्ड संख्या नौ में मंगलवार को अहले सुबह आग लगने से घर मे रखे सभी सामान जलकर राख हो गया है। साथ ही इस आग में झुलसने से एक गाय की मौत हो गई है, जबकि दूसरी गाय जिंदगी और मौत से संघर्ष कर रही है। मिली जानकारी के अनुसार सेरा बाजार निवासी नन्दलाल पटेल के बथान में मंगलवार को अहले सुबह अचानक आग लग गयी । आग की लपेट देख नंदलाल चिल्लाने लगे। चीख-पुकार सुन स्थानीय ग्रामीण मौके पर पहुचे और आग बुझाने में जुट गए। वहीँ घटना की सूचना किसी ने दुरभाष के माध्यम से स्थानीय थाना को दे दिया। बथवरिया थनाध्यक्ष धीरज कुमार सिंह अग्निशमन यंत्र के साथ तत्क्षण मौके पर पहुँचे और ग्रामीणों के सहयोग से तुरन्त आग पर काबू पा लिया गया, तबतक इस आग ने घर में रखें सभी सामग्रियों को जलाकर भस्म कर दिया था। थनाध्यक्ष ने बताया कि आग कैसे लगी इसकी सटीक जानकारी अभी नहीं मिल पाई है।

कला जत्था रथ पहुँचासेमरा पैकवलिया जीतपुरत्रिभुवनी

बगहा बगहा दो के के चार पंचायतों मे जल जीवन हरियाली यात्रा का नशा मुक्ति बाल विवाह दहेज प्रथा उन्मूलन रथ। दल नायक डी० आनंद, विनोद प्रसाद, अजय राम, राजू यादव, राजू प्रसाद, पुन्नालाल राम, अंजली देवी, इंदू देवी रीना देवी, कुमारी संगीता आदी कलाकारों ने जन जागृति के लिए नुक्कड़ नाटक कर जन जन तक नशा मुक्ति बाल विवाह दहेज प्रथा उन्मूलन और जल जीवन हरियाली योजना का प्रचार प्रसार किया। वही दल नायक भोजपूरी फ़िल्मों के अभिनेता डी० आनंद ने कहा इस प्रयास से जन जीवन तो प्रभावित तो होगा ही सामाजिक व्यवस्था भी सुदृढ़ होगी । सभी कलाकारों ने 19 जनवरी को बनने वाली मानव श्रृंखला के लिए जन जागृति करते हुए नारा लगाया हाथ से हाथ मिलायेगे मानव श्रृंखला बनाएगे, हाथ से हाथ नहीं छुटे मानव श्रृंखला नहीं टूटे। वही कला जत्था के निर्देशक मुनेश्वर ने बताया कि दल संचालक संत राउत के प्रयास से जन जन तक नशा मुक्ति, बाल विवाह, दहेज प्रथा उन्मूलन और जल जीवन हरियाली प्रचार प्रसार अभियान सफल रहा। पश्चिमी चम्पारण के जिलाधिकारी श्री निलेश रामचंद्र देवडे, मेरी एडलिन, डीपीआरओ के अथक प्रयास से कला जत्था रथ गांव-गांव पहुंच कर लोगों में जन जागृति कर रही है.

सहकारिता भवन का जल्द ही शुरू होगा रुका हुआ काम

· मौखिक शिकायत पर जिला सहकारिता पदाधिकारी पहुँचे थे जांच में, पदाधिकारी ने कोई कमी नहीं होने का किया दावा

बाल्मीकिनगर स्थित टंकी बाजार में नए सिरे से हो रहे सहकारिता भवन का काम पिछले 2 माह से बंद पड़ा था। स्थानीय लोगों के मौखिक शिकायत पर निर्माणाधीन गोदाम का जांच करने के लिए जिला सहकारिता पदाधिकारी मिथिलेश कुमार आज बाल्मीकिनगर पहुंचे। जिला सहकारिता पदाधिकारी के साथ-साथ विकास पदाधिकारी शशि भूषण श्रीवास्तव सहकारिता निबंधन पदाधिकारी शिव शंकर कुमार एवं सहकारिता प्रसार पदाधिकारी नीरज कुमार भी इस जांच प्रक्रिया में शामिल होने के लिए बाल्मिकीनगर आए हुए थे। इस बाबत जिला सहकारिता पदाधिकारी ने काम में किसी प्रकार की कमी नहीं होने का दावा किया और स्थानीय पैक्स अध्यक्ष रमेश शाह को काम शुरू करने का निर्देश दिया। पंचायत भवन के प्रांगण में हो रहे इस गोदाम का निर्माण कार्य लगभग पिछले 2 माह से ठप पड़ा हुआ था। जाँच के क्रम में पदाधिकारियों के समक्ष स्थानीय ग्रामीण भी उपस्थित रहें, जिसमें मुख्य रूप से बाल्मीकिनगर पंचायत के सरपंच पति राम भगत, लल्लू सिंह, राजू कुमार दास, धनंजय कुमार केसरी, रविंद्र कुमार मुख्य रूप से उपस्थित रहें। जिला सहकारिता पदाधिकारी ने अभिलंब स्थानीय पैक्स अध्यक्ष को काम शुरू करने का निर्देश दिया एवं शिकायत होने पर रुपया रिलीज न करने का भी हिदायत दिया।

समाज में नफरत फैलाने का काम कर रही है मौजूदा सरकार : भाकपा

मझौलिया प्रखंड क्षेत्र सरिसवा बाजार शिव मंदिर परिसर में भाकपा के नेताओं ने आमसभा में नागरिकता, एनआरसी,एनपीआर पर जोड़दार केंद्र सरकार पर बरसे। भाकपा के जिला मंत्री ओमप्रकाश क्रांति ने अपने संबोधन में कहा कि मोदी सरकार एक तानाशाही सरकार हो गई है. देश में नफरत पैदा करने वाली सरकार है, बेरोजगारी से युवा बेहाल है, आर्थिक मंदी पर है भारत लेकिन यह घमंडी सरकार नागरिकता एनआरसी, एनपीआर लाकर समाज में नफरत पैदा कर रही है। आगमी आठ जनवरी को होने वाले मजदूरों के हड़ताल का समर्थन किया। साथ ही किसान और मजदूरों के समस्याओं को लेकर जोड़दार हमला करते हुये कहा कि गन्ना का मूल्य पांच सौ रुपये प्रति क्विंटल, बेरोजगारी पर रोक लगायें आदि मांगो पर जोड़ दिया। केंद्र सरकार और राज्य सरकार मजदूर व किसानों के विरोधी है। आमसभा की अध्यक्षता कर रहे भाकपा के नेता अब्दुल सत्तार शाह ने अपने संबोधन में धर्मनिरपेक्षता व देश को बचाये रखने की जोड़दार अपील किया। इस आमसभा में राधामोहन यादव, संजय शोनी, संतोष आचार्य, परसन साह, अलख तिवारी, योगेन्द्र शर्मा, सुबोध मुखिया, चन्द्रिका साह बाबा, अनवारुल हक सहित सैकड़ों भाकपा के कार्यकर्ता उपस्थित थे।

डीएम के आदेश के बावजूद भी हो रहा है निजी विद्यालयों का संचालन

मझौलिया प्रखंड क्षेत्र के राजाभार पंचायत स्थित आर्य इंटनेशनल पब्लिक स्कूल राजाभार ब्रह्मस्थान के पास जिलाधिकारी के आदेश का अवहेलना करते हुये, इस भीषण ठण्ड में छोट छोटे बच्चों को विद्यालय बुलाकर पढ़ाई करवाया जा रहा है। इस विद्यालय के डायरेक्टर अमित कुमार यादव तथा प्रधानध्यापक महेश कुमार है। उक्त दोनों से पूछे जाने पर बताया गया कि धूप निकलने पर विद्यालय को खोला गया है। इस संदर्भ में प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी गगनदेव राम ने बताया कि जाँच कर विभागीय कानूनी कार्यवाही की जायेगी।

बीआरजी को लेकर सुपरवाइजर एवं एनएम को दी गई प्रशिक्षण

मैनाटांड़/इनरवा बाल विकास परियोजना कार्यालय मैंनाटांड़ में सीडीपीओ कुमारी आशा किरण ने एक बैठक की, जिसमें बीआरजी को लेकर सुपरवाइजर एवं एनएम को प्रशिक्षण दी गई। इस दौरान सीडीपीओ ने सुपरवाइजर एवं एएनएम को बताया कि बीआरजी के मॉडल 12 के तहत अपने-अपने सेक्टर एवं अपने अपने आंगनबाड़ी केंद्रों पर कुपोषित बच्चों को कुपोषित दूर करने हेतु पौष्टिक आहार के बारे में जानकारी दें ताकि कुपोषण दूर किया जा सकें। साथ ही 6 माह से ऊपर के बच्चों को ऊपरी आहार देने के बारे में विशेष रुप से जानकारी अवश्य दें। सीडीपीओ ने सुपरवाइजर को कहा कि जो सुपरवाइजर अपने अपने सेक्टर में कार्य करने में लापरवाही बरतेगी उन पर कार्रवाई निश्चित तौर पर की जाएगी। बैठक मे प्रधान लिपिक पवन कुमार, डाटा इंट्री ऑपरेटर हमीद अंसारी, केयर इंडिया के प्रखंड प्रबंधक वीरू गोस्वामी, सुपरवाइजर चंदा कुमारी, लाली कुमारी, श्वेता कुमारी, एएनएम आशा कुमारी, सुजीता चौरसिया आदी मौजूद रहें।

सात निश्चय योजना मे लाये तेजी : बीडीओ

· कर्मियों के साथ बीडीओ ने किया साप्ताहिक समीक्षा बैठक

नौतन प्रखंड कार्यालय सभागार मे मंगलवार को बीडीओ शैलेन्द्र कुमार सिंह की अध्यक्षता मे प्रखंड कर्मियों की समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई। बैठक के दौरान पदाधिकारी ने विकास कार्यो मे तेजी लाकर योजना को पूर्ण रूप से धरातल पर उतारने का दिशा-निर्देश कर्मियों को दिया है । साथ ही पंचायतवार विकास कार्य योजनाओ की समीक्षा की गयी। पदाधिकारी ने कहा कि सात निश्चित महत्वकांक्षी हर घर नल जल और पक्की नली-गली निर्माण कार्य को जल्द पूरा कराना है। वहीँ आवास सहायको को पीएम आवास की राशि लाभुकों के खाते में ससमय भेजने का निर्देश दिया है। मौके पर प्रखंड लिपि विरेंद्र चौधरी, नाजीर आशीष कुमार, जेई विनोद हजरा, अजय कुमार, पंचायत सचिव भनु यादव, नगीना पासवान, त्रिपुरारी राय, सुरेश प्रसाद, कृष्णा पाण्डेय, राकेश पाण्डेय, कार्यपालक सहायक साधना कुमारी, स्नेहा खातुन, सहित अन्य सभी कर्मी मौजूद रहे।

जल जमाव की समस्या से नहीं मिला ग्रामीणों को निजात

नौतन जल जमाव की उत्पन्न समस्या को लेकर ग्रामीण विगत वर्ष से परेशान हो गए है। मगर सुधी लेने वाला कही नजर नही आ रहा है। समस्या प्रखंड के पश्चिमी नौतन पंचायत के वार्ड नंबर पंद्रह खाप टोला गांव ब्रह्म स्थान की हैं। जहाँ विगत वर्षो से नाला मरमती को लेकर ग्रामीण भाग दौड़ करते थक हार गये है। लेकिन समस्या का समाधान नही हो पाया है। विकट परिस्थिति में भी ग्रामीण आवागमन करने पर विवश है । छात्र, ग्रामीण और राहगीर सभी परेशान है। बतातें चलें कि विगत बीस वर्ष पहले इस नाले का निर्माण पंचायत निधि से कराया गया था। लेकिन मरम्मती कार्य नहीं होने के कारण नाला ध्वस्त हो गया। और जल जमाव की समस्या उत्पन्न हो गयी है। ग्रामीणों की मानें तो हमेशा दुर्घटना की सम्भावना बनी रहती है। इसको लेकर ग्रामीणो में रोष कायम है। ग्रामीण जिला प्रशासन से नाला निर्माण कार्य का मांग किया है।

प्राइवेट स्कूल एंड चिल्ड्रन वेलफेयर एसोसिएशन सिकटा शाखा की बैठक संपन्न

बेतिया/सिकटा प्रखंड के प्राइवेट स्कूल एंड चिल्ड्रन वेलफेयर एसोसिएशन सिकटा शाखा की बैठक संघ के अध्यक्ष एन० के० सिंह एवं सचिव ई० धर्मेश कुमार की अध्यक्षता में संपन्न हुई, जिसमें 23 फरवरी को जिला स्तरीय कार्यक्रम को सफल बनाने का निर्णय लिया गया. अपने संबोधन में एन० के० सिंह ने कहा कि पूरे तन मन धन से इस कार्यक्रम को सफल बनाना ही हमारा दायित्व है. वहीँ ई० धर्मेश कुमार ने सभी निजी संचालकों को इसमें लगन के साथ लग जाने का आह्वाहन किया है. मौके पर संघ के जिला उपाध्यक्ष शेख हसमुद्दीन, प्रमोद गुप्ता, वजीर अहमद, जयनाथ गिरी, प्रवीण कुमार, प्रकाश कुमार, महात्म यादव आदि मौजूद रहें.

मधुबनी प्रखंड का दहवा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भगवान भरोसे, डॉ० की लापरवाही हुई उजागर

चौतरवा/धनहा मधुबनी प्रखंड के मधुबनी दहवा स्थित सूबे सरकारी अस्पताल मे स्वास्थ्य व्यवस्था पुरी तरह बदहाल स्थिति में है, सिर्फ एनएम के भरोसे चलता है अस्पताल। डाक्टर साहब ड्यूटी से हमेशा फरार रहते हैं। वहीँ बगहा के गंडक पार के चार प्रखंड के स्वास्थ्य व्यवस्था देने के लिए बनी इस अस्पताल मे महिनो से एम्बुलेंस खराब पड़ा है जिससे एम्बुलेंस सेवा का लाभ दियरावर्ती इलाके के लोगों को नहीं मिल पाता है। वहीँ डॉ० साहब एनएम के भरोसे अस्पताल छोड़ पड़ोसी राज्य यूपी के पडरौना कुशीनगर का आनंद व मौज मस्ती करते हैं। जब अस्पताल में मौजूद एनएम से मिडिया कर्मियों ने सवाल किया तो उन्होने कैमरा के सामने कुछ न बोल कर पल्ला झाड़ लिया| वहीँ वहाँ मौजूद गार्ड से पुछे जाने पर गार्ड ने कहा कि डाडॉ० साहब ड्यूटी पर नही सिर्फ इमरजेंसी केश देखने के लिए आते हैं, लेकिन अब देखना दिलचस्प होगा कि इन लापरवाह डॉ० पर कार्रवाई होती है या नहीं। वहीँ सरकारी डॉ० बालेश्वर शर्मा दहवा स्थित अपनी खुद की निजी क्लिनिक एवं अल्ट्रा साउंड पीएचसी से 300 मीटर की दूरी पे इनके नाम से होता है संचालन। जो ये बोर्ड पे नाम पता है, वहीँ जब बालेश्वर शर्मा से फोन पे बात हुआ तो कहें कि मेरा आवास है।

8 फरवरी 2020 को नेशनल लोक अदालत का होगा आयोजन

बेतिया बिहार राज्य विधिक सेवा प्राधिकार, पटना के निदेश के आलोक में पश्चिम चम्पारण जिले के व्यवहार न्यायालय, बेतिया के परिसर में 8 फरवरी 2020 को नेशनल लोक अदालत का आयोजन किया जायेगा। जिला विधिक सेवा प्राधिकार पश्चिम चम्पारण धीरेन्द्र राजाजी द्रारा बताया गया है कि 8 फरवरी को आयोजित होने वाले नेशनल लोक अदालत में अधिक से अधिक वादों का निपटारा किया जा सके इसके लिए संबंधित अधिकारियों/कर्मियों को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि परस्पर समझौते के आधार पर वादों का निपटारा लोक अदालत के माध्यम से किया जाता है। जिसमें दोनों पक्षों को लाभ ही होता है। उन्होंने कहा कि जिला विधिक सेवा प्राधिकार लोक अदालत के माध्यम से अधिक से अधिक वादों का निपटारा करने हेतु कृतसंकल्पित है। उन्होंने वादियों से 8 फरवरी को होने वाले नेशनल लोक अदालत का फायदा उठाने की अपील की है।

Related posts

नहीं रहे माले सह किसान नेता देवनारायण सिंह, माले ने श्रद्धांजलि सभा कर दिया श्रद्धांजलि

ETV NEWS 24

सैफनी की मस्जिदे मुस्तफा की जानिब से अहमद अली पूर्व प्रधानाचार्य जनता इण्टर कॉलेज ने कोरोना राहत कोष में दिये 51000 हजार रुपए

admin

सीएमआर गोदाम का भौतिक सत्यापन गुणवत्ता में कोई समझौता नहीं- प्रभारी पदाधिकारी

admin

Leave a Comment