ETV News 24
Other

बेतिया जिला की खास ख़बरें , 01/01/2020

2016-19 सत्र की परीक्षाफल में उजागर हुई भारी अनियमितता, छात्रों ने कुलपति का पुतला दहन कर जताई नाराजगी

नरकटियागंज बिहार विश्वविद्यालय मुजफ्फरपुर के द्रारा सत्र 2016-19 तृतीय खंड का परीक्षाफल घोषित होने के साथ-साथ भारी अनियमितता भी लेकर आया. बहुतायत छात्रों के रिजल्ट के साथ भारी अनियमितता को लेकर नागेन्द्र तिवारी चौक के पास छात्र नेता सागर राज के नेतृत्व में कुलपति का पुतला दहन कर छात्रों ने विरोध प्रदर्शन किया. जिसमें छात्रसंघ अध्यक्ष शशि सिंह, रईस नेता, सौरभ कुमार, विक्की भारद्वाज, चुन्नू तिवारी, धीरेंद्र तिवारी, अविनाश सिंह, अनुराग जायसवाल, अमित कुमार, दिलीप राज, किशन कुमार, अंशु कुमार आदि छात्र शामिल रहें एवं आक्रोश जाहिर किया। छात्र नेता सागर राज ने बताया कि रिजल्ट घोषित होने के क्रम में छात्रों को प्रथम खंड और द्वितीय खंड का रिजल्ट दिखाया जा रहा है, लेकिन जो तृतीय खंड का परीक्षाफल घोषित हुआ है, उसमें पांचवें, छठे, सातवें और आठवें पेपर का नंबर गायब है और जी.एस का नम्बर है। लगभग छात्र/छात्राओं के घोषित परिणाम में किसी ना किसी पेपर का नम्बर नहीं चढ़ा है। विदित हो कि नवंबर महीने में स्नातक तृतीय खंड की परीक्षा संपन्न हुई और एक महीने के अंदर रिजल्ट जारी कर खानापूर्ति किया गया है, जिसमे सैकड़ों छात्रों का नम्बर गायब है। छात्रसंघ अध्यक्ष शशि सिंह ने बताया कि इसके लिए छात्रों को संबंधित सेंटर से मेमो निकालकर विश्वविद्यालय का चक्कर काटना पड़ेगा और वहाँ बिचौलियें सक्रिय है। पैसों का खेल विश्वविद्यालय में पुनः चलेगा और छात्रों की समस्या और भविष्य अंधकारमय हो जाएगा। ये रिजल्ट कब तक बनेगा इसकी कोई गारंटी नहीं है। बिहार विश्वविद्यालय, मुजफ्फरपुर का रिजल्ट पूर्व से ही विवादों से घिरा रहा है और इसका सारा खामियाजा छात्रों को भुगतना पड़ेगा। छात्र नेता रईस ने बताया कि बहुत सारे छात्र आस लगाए बैठे है कि रिजल्ट आने पर कहीं न कहीं नौकरी में भाग्य आजमायेंगें या आगे की पढ़ाई के लिए नामांकन लेंगें।

असहायों के बीच कम्बल बाँट, रोजगार के लिए प्रयासरत है : टीम ए

नरकटियागंज वर्ष 2019 के अंतिम दिन 360 रिसर्च फाउंडेशन की इकाई टीम ए के द्रारा रेलवे ओवर ब्रीज के नीचे निवास कर रहे जरूरतमंद लोगों के बीच कंबल वितरण के साथ स्वच्छता प्रेरणा कार्यक्रम का प्रारंभ किया गया। रेलवे स्टेशन, टेंपो स्टैंड, ओवरब्रिज के समीप, अनुमंडल अस्पताल समेत विभिन्न चौक चौराहों पर कड़ाके की ठंड में ठिठुरते हुए लोगों को उनकी आत्मा रक्षा के लिए कंबल का वितरण किया जा रहा है। चीनी मिल में गन्ने ले जाने वाले गाड़ीवानों को भी टीम ए कम्बल बाँटेगी। टीम ए के निदेशक प्रदीप कुमार सर्राफिम ने कंबल देते हुए जरूरतमंदों को अन्य प्रकार से भी सहयोग का भरोसा दिलाया. साथ ही स्वास्थ्य लाभ हेतु साफ सफाई पर ध्यान देने की अपील की। श्री प्रदीप ने कहा कि जाड़े का मौसम बीत रहा है, इस कंबल से कुछ दिनों तक जाड़े में अपनी जान बचाई जा सकती हैं. परंतु हमेशा स्वस्थ रहने के लिए सफाई पर ध्यान दें, प्रधानमंत्री ने भी स्वस्थ भारत के लिए स्वच्छ भारत मिशन चलाया है. हम सबको सहयोग करना चाहिए। कार्यक्रम का उद्घाटन प्रारंभ भीख माँगने वाले अशोक साह, किशोर यादव, हरेंद्र यादव, सुमारी राम, सुरेश राम, रामेश्वर पंडित, कलावती, साहिबा, असलम, लक्ष्मण, नगिया और विक्रम राम समेत अन्य को कंबल देकर किया गया। इस कार्यक्रम के तहत तंबू में रह रहे लोगों और भीख मांगने वाले लोगों को साफ-सुथरा रहने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। साथ हीं उनकी राय जानने का प्रयास किया गया कि उन्हें भीख मांगना अच्छा लगता है या शारीरिक रूप से यदि वे ठीक हैं, तो रोजगार करना अच्छा लगता है। सुधांशु कुमार शेखर ने कहा कि भीख मांगने के बदले कोई ना कोई रोजगार करें और भीख मांगने वाले प्रवृत्ति से बचें। हम प्रयास कर रहे हैं कि आपके लिए रोजगार मुहैया कराएं जिससे सामान्य समाज के साथ आप अपना जीवन जी सकें।

24 घंटे बीते लेकिन हत्यारों का नहीं मिला सुराग, पुलिसिया कार्यवाई जारी

नरकटियागंज थाना क्षेत्र के नंदपुर दिउलिया गाँव में सोमवार की शाम में एक चार पहिया वाहन की चपेट में आने से एक 3 वर्षीय बच्ची की मौत हो गई। मृत बच्ची नंदपुर निवासी यास्मिन आरा के रूप में हुई, वह सज्जाद मियाँ की पुत्री थी। बताया जाता है कि बच्ची अपने दरवाजे पर खेल रही थी, इसी क्रम में अपने घर जाती हुई चार पहिया वाहन ने उसे कुचल दिया और मौके से फरार हो गया. चार पहिया वाहन नंदपुर निवासी रामदेव यादव की है। हालाँकि मामले में मृत बच्ची के पिता ने थाने में आवेदन देकर न्याय की गुहार लगाईं है. मामले में थानाध्यक्ष के के गुप्ता ने बताया कि वाहन मालिक की पहचान कर ली गई है, अभी तक वाहन स्वामी व चालक की खोजबीन को लेकर सघन छापेमारी जारी है. बतातें चलें की 24 घंटे बीत जाने के बाद घटना को अंजाम देने वालें आरोपितों की पहचान के बावजूद व पुलिस की पहुँच से बाहर है. वहीँ मृतक के परिजनों को पोस्टमार्टम कराकर बच्ची के शव को सौंप दिया गया है, तथा मृतिका के परिजन प्रशासन से आरोपितों की गिरफ़्तारी एवं बच्ची को न्याय दिलाने की मांग को लेकर राह तक रहें है, एवं शिकारपुर पुलिस द्रारा खोजबीन जारी है.

पिकनिक मनाने पर वन विभाग द्रारा पूर्णतया लगी रोक

गौनाहा नववर्ष के अवसर पर वन क्षेत्र में पिकनिक मनाने पर वन विभाग द्रारा पूर्णतया रोक लगा दी गयी है। इस आशय की जानकारी देते हुए रेंजर सुनील कुमार पाठक ने बताया कि वन क्षेत्र में वाहन ले जाने पर पूर्णतः विभाग द्रारा रोक लगा दी गयी है। इसके लिए भवानीपुर चेकनाका पर सहोदरा पुलिस व वन विभाग की पुलिस तैनात रहेगी ताकि वन क्षेत्र में दो पहिया व चार पहिया वाहन प्रवेश नही कर सके। उन्होंने बताया कि वन विभाग द्रारा एक पखवारे से जंगल क्षेत्र के गांवों सहित पूरे प्रखण्ड में वन विभाग द्रारा प्रचार-प्रसार किया जा रहा है की नव वर्ष के अवसर पर जंगल मे शोर गुल नही करना है। वन क्षेत्र में अवैध प्रवेश पर रोक रहेगी। जंगल मे आग नही जला सकते हैं, हॉर्न तथा डीजे नही बजा सकते है। अगर कोई इस नियमो को तोड़ता है तो वन अधिनियम के तहत उसपर दंडात्मक कार्यवाई की जाएगी। वैसे तो डीएफओ द्रारा भी मंगुराहाँ गेस्ट हाउस में नव वर्ष के अवसर पर दो दिनों से कैम्प किया जा रहा है ताकि वन क्षेत्र में पिकनिक नही मनाया जा सकें।

6 सखुआ के चौपेता सहित एक तस्कर गिरफ्तार, शेष 5 तस्कर फरार

गौनाहा वाल्मीकि व्याघ्र परियोजना के जम्हौली कम्पार्टमेंट के नम्बर एस 42 43 से वन विभाग ने छापामारी कर 6 सखुआ के अदद चौपेता के साथ एक लकड़ी तस्कर को गिरफ्तार कर बेतिया जेल भेज दिया है। इस आशय की जानकारी देते हुए रेंजर सुनील कुमार पाठक ने बताया कि सोमवार की रात्रि में गुप्त सूचना के आधार पर वन विभाग ने जमहौली गाँव के समीप जंगल मे छापेमारी कर डुमरी गाँव निवासी चंद्रिका मांझी के पुत्र लकड़ी तस्कर शिवनाथ मांझी को 6 सखुआ के चौपेता के साथ गिरफ्तार कर लिया, जबकि 5 लकड़ी तस्कर रात के अंधेरे का फायदा उठाकर भागने में सफल रहे। अन्य तस्करों के गिरफ्तारी हेतु डुमरी गाँव मे छापेमारी की जा रही है। उक्त सभी लकड़ी तस्कर सखुआ के चौपेता कंधे पर रखकर जंगल से बाहर निकल रहे थे। उसी समय वन विभाग ने उन्हें हलटाया, जिससे एक तस्कर को वन विभाग ने दबोच लिया तथा शेष लकड़ी तस्कर भागने में सफल रहे।

तीन शराबी समेत पाँच गिरफ्तार, भेजा गया जेल

गौनाहा थाना क्षेत्र के विभिन्न गांवो से तीन शराबी सहित 5 लोगो को गिरफ्तार कर मंगलवार को जेल भेज दिया गया। पुलिस द्रारा एक पिकअप वैन भी जब्त किया गया है। जब्त पिकअप वैन को गौनाहा थाना लाया गया है, जिसका नम्बर BR09GA 1119 है। उक्त पिकप वैन श्रीरामपुर गाँव निवासी मोती साह का बताया जाता है। इस आशय की जानकारी देते हुए थानाध्यक्ष प्रभात समीर ने बताया कि सोमवार को देर शाम पिकअप पर सवार पिपरिया गांव निवासी चंद्रिका चौधरी, पिकअप ड्राइवर श्रीरामपुर गाँव निवासी प्रदीप कुमार तथा कोहरगड्डी गाँव निवासी सुमन राय शराब के नशे में धुत थे जिसे पिपरिया गाँव के समीप से पिकअप वैन सहित गिरफ्तार किया गया है। उन्होंने बताया कि ऐसे ही बेतिया कोर्ट के वारंटी अहरार पीपरा गाँव निवासी सुमित कुमार तथा गौनाहा मनी टोला निवासी राम बिहारी महतो को सोमवार देर रात्रि में गिरफ्तार किया गया है। गिरफ्तार 3 शराबी तथा 2 वारंटी सहित पांचों अभियुक्तों को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया है।

अभाविप की प्रखंड इकाई बैठक संपन्न

लौरिया प्रखंड में मंगलवार के रोज अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद प्रखंड इकाई लौरिया का बैठक जिला संयोजक सुजीत मिश्रा की उपस्थिति एवं नगर संयोजक सौरभ कुमार की अध्यक्षता में संपन्न हुआ, जिसमें सर्वप्रथम विद्यार्थी परिषद गया के कार्यकर्ता स्वर्गीय राजीव केसरी के निधन पर शोक सभा का आयोजन किया गया और उनके आत्मा की शांति के लिए ईश्वर से प्रार्थना किया गया। इसके अलावा इस बैठक में आगामी 12 जनवरी स्वामी विवेकानंद जी के जयंती के अवसर पर प्रखंड क्षेत्र में स्वामी विवेकानंद सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता आयोजन करने का भी बात रखा गया, और इस बैठक में अन्य कई कार्यक्रमों के विषय में भी कार्यकर्ताओं द्रारा विस्तृत चर्चा किया गया। मौके पर परिषद के नगर सह संयोजक सुनील यादव आसिफ हैदर प्रचार प्रसार प्रमुख अनमोल ठाकुर, कोचिंग प्रमुख अभी गुप्ता, खेल प्रमुख हिमांशु जायसवाल, सह प्रमुख ओमेंद्र पांडा, प्रखंड एस एफ डी प्रमुख राकेश कुमार, सौरभ मल्ल, धीरज यादव, नीतीश सोनी, अफजल खान, शिबू कुमार, बिट्टू ठाकुर, मौसम गुप्ता, धीरज गुप्ता, रवि गुप्ता, रोहित कुमार शर्मा, गोलू कुमार, राजन शुक्ला, शिक्षक अजय कुमार समेत अन्य कार्यकर्ता मौजूद रहें।

*शोक संदेश* बड़ें ही दुख के साथ सुचित करना पड़ रहा है कि हमारे नरकटियागंज अनुमंडल संवाददाता रवि कुमार मिश्रा के दादा जी सच्चिदानंद मिश्रा का देहांत मंगलवार की सुबह चार बजे हो गया। वह लगभग 15 दिनों से बिमार चल रहें थे, इस दुःख की घड़ी में आप लोग उनके आत्मा की शन्ति के लिये विनम्र श्रद्धांजलि की कामना करें।

मुलभुत माँगों को लेकर प्रेस वार्ता आयोजित

बेतिया 31 दिसंबर मंगलवार को स्थानीय जिला कार्यालय कमलनाथ नगर बेतिया में राष्ट्रीय आजाद मंच के द्रारा विगत वर्षो में हुए विभिन्न कार्यक्रमों का विवरण मंच के बिहार प्रदेश प्रभारी विशाल कुमार मिश्र ने प्रेस वार्ता आयोजित कर दिया। प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए राष्ट्रीय आजाद मंच के प्रदेश प्रभारी विशाल कुमार मिश्र ने बताया कि मंच के द्रारा विगत वर्षों में छात्र एवं राष्ट्रहित में सैकड़ों कार्यक्रम हुए है. उन्होंने कार्यकर्ताओं से अपील की, उसी उमंग एवं उत्साह के साथ नये वर्ष में भी युवा वर्ग राष्ट्रहित मे अपना महत्वपूर्ण योगदान देंगें. वहीँ इस वर्ष हुए कार्यक्रमों का विशाल ने संक्षेप में जानकारी देते हुए कहा कि जिले के दोन एवं सीमावर्ती क्षेत्रो में सामाजिक सर्वे कर सरकार को रिपोर्ट भेजी गई. जिले के महारानी जानकी कुँवर अस्पताल में अच्छी सुविधा मुहैया कराने को लेकर स्वास्थ्य मंत्री के काफिले को बीच सड़क पर मांग पत्र सौपा गया था. संतघाट ध्वस्त पुल निर्माण को लेकर बिहार प्रदेश अध्यक्ष सह पश्चिम चंपारण सांसद तथा उपमुख्यमंत्री को मांग पत्र. जिले के छात्रों को विश्वविद्यालय के काम के लिये मुजफ्फरपुर जाना पड़ता है, जिसको देखते हुए राज्यसभा सांसद से जिले में विश्वविद्यालय की शाखा का स्थापना को लेकर माँग पत्र, छात्र हित मे ई-लाइब्रेरी की स्थापना, शहर में बढ़ते अपराध एंव भ्रष्टाचार पर रोक लगाने को लेकर मुख्यमंत्री का पुतला दहन, चंद्रावत नदी के मिटते अस्तित्व एवं उस दिशा में उचित पहल कर उसे संरक्षित करने को लेकर सदर बेतिया विधायक, नपसभापति एवं मुख्यमंत्री को मांग पत्र दिया गया।वही आंगनबाड़ी में व्याप्त भ्रष्टाचार एवं अनियममिता पर रोक लगाने को लेकर जिला प्रोग्राम पदाधिकारी को मांग पत्र पुलवामा में शहीद हुए बीर जवनो को श्रद्धांजली एंव आक्रोश मार्च निकाला गया.वर्ष 2019 में हुए लोकसभा के चुनाव में मताधिकार प्रयोग करने को लेकर जनजागरूकता अभियान,नशामुक्ति अभियान सहित मंच के सैकड़ो कार्यक्रमो से कार्यकर्ताओ को अवगत कराया। वही आगामी योजनाओ पर चर्चा करते हुए राष्ट्रीय आज़ाद मंच के जिला अध्यक्ष शैलेश कुमार दुबे ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से बताया कि राष्ट्रीय आज़ाद मंच के द्रारा स्वामी विवेकानंद जी की जयंती के शुभ अवसर पर सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता का आयोजन मंच के द्रारा किया जाएगा।इस प्रतियोगिता परीक्षा में कक्षा 6 से 12 वे तक के छात्र-छात्राएं भाग लेंगे तथा प्रतियोगिता परीक्षा का परिणाम 12 जनवरी को घोषित कर प्रथम तीन प्रतिभागियों को सम्मानित किया जाएगा। वही जिले में ठंड का कहर बढ़ता जा रहा है। गरीबों पर जैसे शामत आ गई है। गरीब लोग कहीं पुआल का सहारा लेकर तो कहीं सूखे पत्ते और टहनियों को जलाकर जाड़े से निजात पाने की कोशिश कर रहे हैं। स्टेशन, बस स्टैंड व अन्य जगहों पर तंबू टांगकर जीवन व्यतीत कर रहे भिक्षुकों और अन्य ऐसे गरीबों को देखते हुए मंच के द्रारा कंबल वितरण का भी कार्य किया जाएगा। वही ज़िला प्रमुख नितेश सिंह एवं बिभाग संयोजक अशोक कुशवाह ने बताया कि मंच के द्रारा जब सदस्यता अभियान चलाया जा रहा था तब जिले में विभन्न समस्याएं सामने उजागर हुई थी। इसी कड़ी में मंच ने चनपटिया के लगुनाहा में जर्जर सड़क को लेकर आंदोलन की आगामी रणनीति बनाई है। कार्यक्रम का धन्यवाद ज्ञापन नगर अध्यक्ष विकाश आर्या ने किया। मौके पर बेतिया नगर उपाध्यक्ष राहुल कुमार, एम.के सैनी, योगापट्टी प्रखंड अध्यक्ष रामबाबू कुमार, प्रखंड उपाध्याक्ष निजामुद्दीन आलम, पिंटू कुमार, विजय कुमार, दिनेश यादव, जिशु मिश्र, राहुल कुमार सहित दर्जनों कार्यकर्त्ता उपस्थित रहें।

इंडिया विजन 2020 के आगमन पर एक भव्य कार्यक्रम का आयोजन

बेतिया सूचना प्रौद्योगिकी अंतरिक्ष विज्ञान एवं पर्यावरण संरक्षण के संकल्प के साथ आरंभ करें इंडिया विजन 2020. 31 दिसंबर 2019 को सत्याग्रह रिसर्च फाउंडेशन के सभागार सत्याग्रह भवन में इंडिया विजन 2020 के आगमन पर एक भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया! जिसमें विभिन्न सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों ,बुद्धिजीवियों एवं छात्र छात्राओं ने भाग लिया! इस अवसर पर अंतरराष्ट्रीय पीस एंबेस्डर सह सचिव सत्याग्रह रिसर्च फाउंडेशन ने कहा कि वह समय आ गया इसका सपना आज से लगभग 20 वर्ष पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी एवं भारत के पूर्व राष्ट्रपति सह भारत के महान अंतरिक्ष विज्ञानिक एपीजे अबुल कलाम ने देखा था. भारत के लगभग 500 वैज्ञानिकों के एक समूह ने भारत को विकसित राष्ट्र बनाने का सपना इंडिया विजन 2020 के रूप में देखा था !इस अवसर पर श्री एजाज अहमद ने कहा कि विजन 2020 के आगमन पर यह हमारी सामाजिक नैतिक जिम्मेवारी है कि नई पीढ़ी के छात्रों एवं युवाओं को विज्ञान प्रौद्योगिकी अंतरिक्ष विज्ञान एवं पर्यावरण संरक्षण के लिए तैयार किया जाए ,ताकि भारत को विकसित राष्ट्र बनाया जा सके! इस अवसर पर छात्र-छात्राओं एवं युवाओं के साथ विभिन्न सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों एवं बुद्धिजीवियों ने संकल्प लिया कि विजन 2020 सूचना प्रौद्योगिकी अंतरिक्ष विज्ञान एवं पर्यावरण संरक्षण के लिए जन जागरण के रूप में विकास की कड़ी बन कर भारत को विकसित राष्ट्र बनाएंगे !इस अवसर पर बिहार विश्वविद्यालय के इतिहास विभाग के डॉ0 शाहनवाज अली , स्वच्छ भारत मिशन के ब्रांड एंबेसडर डॉ0नीरज गुप्ता, अधिवक्ता शंभू शरण शुक्ल सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे.

रॉयल बाल्मीकि रिसोर्ट” का डीएम ने किया उद्घाटन

Ø एसडीएम सहित प्रखंड विकास पदाधिकारी बगहा-2 भी रहे मौजूद, डीएम ने कहा पर्यटन की बढ़ावा में होगा मदद

बाल्मीकिनगर थाना क्षेत्र के कोतराहा मे रॉयल बाल्मीकि रिसॉर्ट का उद्घाटन बेतिया डीएम नीलेश राम चंद्र देवड़े ने फीता काटकर किया। यह उद्घाटन समारोह देर शाम लगभग 7:00 बजे पूर्ण हुआ। इस मौके पर बगहा एसडीएम विशाल राज के साथ-साथ प्रखंड विकास पदाधिकारी बगहा दो प्रणव कुमार गिरी भी उपस्थित थे। बेतिया डीएम निलेश रामचंद्र देव लेने रिसोर्ट की बनावट और व्यवस्था देखकर गदगद हो गए। उन्होंने प्रशासन की तरफ से इस रिसोर्ट को हरसंभव मदद देने का भरोसा दिलाया। उन्होंने कहा कि पर्यटन की बढ़ावा में यह रिसोर्ट और ज्यादा मदद करेगा। बिहार का कश्मीर कहे जाने वाला बाल्मीकि नगर मेअगर प्राइवेट सेक्टर के द्रारा ऐसा रिसोर्ट बनाकर तैयार किया जाता है, तो यहाँ पर्यटकों के लिए और भी सुविधा उपलब्ध हो जाएगा। डीएम देवड़े ने रिसोर्ट के डायरेक्टर दयाशंकर सिंह को इसके लिए बहुत-बहुत बधाई दिया और उन्हें इस काम के लिए शॉल उड़ाकर सम्मानित भी किया। बता दें कि रॉयल बाल्मीकि रिसोर्ट के अंदर आने वाले पर्यटकों के लिए पूर्णता वातानुकूलित कमरा के साथ-साथ उसके अंदर हर प्रकार की सुविधाएं फ्री उपलब्ध कराई गई है। रिसोर्ट के बारे में बताते हुए रिसोर्ट के प्रबंधक दयाशंकर सिंह ने बताया कि आने वाले समय में पर्यटकों के लिए जिम स्विमिंग पूल के साथ-साथ मनोरंजन की भी व्यवस्थाएं पूर्ण रूप से की जाएगी । फिलहाल पर्यटकों के लिए जो व्यवस्थाएं अभी उपलब्ध है वह अकल्पनीय अद्भुत और अद्वितीय है।

मेंहदी रचाएंगे, मानव श्रृंखला बनाएंगे

बेतिया जल-जीवन-हरियाली, नशामुक्ति, बाल- विवाह एवं दहेज -प्रथा उन्मूलन के समर्थन में 19 जनवरी 2020 को बनने वाली मानव श्रृंखला के सफल बनाने और इसके व्यापक प्रचार – प्रसार हेतु मेहंदी रचाओ, मानव श्रृंखला बनाओ प्रतियोगिता का आयोजन जिले के विभिन्न विद्यालयों में किया गया। राज संपोषित कन्या उच्च विद्यालय बेतिया में आयोजित मेहंदी रचाओ प्रतियोगिता में शामिल छात्राओं का उत्साहवर्धन करने के लिये अनुमंडल पदाधिकारी बेतिया विद्यानाथ पासवान, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी साक्षरता संजीव कुमार और राज्य साधनसेवी मेरी एडलीन शामिल हुये। छात्राओं को सम्बोधित करते हुए अनुमंडल पदाधिकारी ने कहा आप सबने एक से बढ़कर एक खूबसूरत डिजाइन की मेंहदी रचकर जल- जीवन- हरियाली, नशामुक्ति, बाल- विवाह एवं दहेज -प्रथा उन्मूलन के समर्थन में बनने वाली मानव श्रृंखला में जन भागीदारी का संदेश दिया है। 19 जनवरी को मानव श्रृंखला में माता- पिता, अभिभावक को शामिल होने के लिये अवश्य बोले। संजीव कुमार ने बच्चियों के द्रारा रची गई मेंहदी को देखे और बच्चियों को शाबासी दिया और विद्यालय की प्राचार्या डॉ फिरदौस बानो को धन्यवाद दिया। मेरी एडलीन ने बताया कि जिले के सभी विद्यालयों में कार्य योजना के अनुसार गतिविधियों का आयोजन कर जल- जीवन– हरियाली और मानव श्रृंखला का व्यापक प्रचार किया जा रहा है।

पिकप चालक द्रारा धक्का देने से युवक की मौत

बगहा प्रखंड बगहा एक के अनुमंडलिय अस्पताल में एक अटोचालक द्रारा अज्ञात युवक का शव लाया गया।शव को देखकर अस्पताल मे अफरा तफरी मच गई । अटो चालक ने बताया कि यह शव छोटकी पट्टी पिपरिया के के मध्य से प्रशासन द्रारा उसके अटो पर रखवाया गया तथा अनुमंडलिय अस्पताल बगहा भेजा गया।मृत युवक की जेब से एयर फोन मोटर साईकिल की चावी तथा माचिस की डिब्बी मिली है पर कोई पंजीकृत कागजात बरामद नही हुआ।लोगों ने बगहा थाना के गस्ती वाहन को सूचना दिया तथा अस्पताल द्रारा थाना को सूचना भेजा गया ।सूचना मिलते ही बगहा थाना प्रभारी भगत लाल मंडल अनमंडलिय अस्पताल बगहा आकर बताया कि मृत युवक की पहचान कर ली गई है ।इसकी जेब से इसका ड्राविंग लाईसेंस मिला है जिसके आधार पर इस मृत युवक की पहचान मुकेश सिंह/थाना पिपरा/घर पिपरा जिला पूर्वी चम्पारण मोतिहारी है।थानाध्याक्ष के अनुसार प्रत्यक्ष दर्शियो ने बताया है कि मृत युवक मुकेश सिंह के पीकप मे पीछे से आ रहे पीकप ने ठोकर मारी जिसे मुकेश सिह अपनी गाड़ी से उतरकर पिकप चालक को पकड़ने का प्रयास किया जिसपर ठोकर मारने वाले पीकप चालक ने मृत मुकेश सिंह को जोर से धक्का मार दिया जिसके कारण मुकेश सिंह सड़क पर गिर गया सीर पर गंभीर चोट लगने के कारण मौके पर ही उसकी मौत हो गई ।वहाँ मुकेश सिंह को देख पिकप चालक फरार हो गया और प्रत्यक्षदर्शी मृत मुकेश सिंह की विडियो बनाने लगे ।मौके पहुंचे बगहा थानाध्यक्ष ने ही अटो चालक को रोक कर शव को अनमंडलिय अस्पताल भेजा ।जाहां जाँच के बाद चिकित्सा प्रभारी ने मुकेश सिंह को मृत बताया।बगहा थाना प्रभारी के अनुसार मृत युवक के परिजनों को खबर दे दी गई है ।और धक्का मार कर भागने वाली चौतरवा थाना द्रारा पकड ली गई है।

2020 के आगमन पर लोक कल्याण विकास मंच ने नप की सहायता से कराया बगहा रेलवे परिसर की सफ़ाई और रखवाया कुडा़दान

बगहा प्रखंड बगहा दो मे आज लोक कल्याण विकास मंच के संस्थापक अध्यक्ष रवि उपाध्याय तथा प्रखण्ड अध्यक्ष मेवा साह ने बगहा नगर परिषद तथा नगरपरिषद से जुड़े बृजमोहन पटेल को धन्यवाद देते हुए बताया की उनकी मदत लेते हुए बगहा रेलवे परिसर जहाँ टैम्पो इत्यादि लगाये जाते है या छोटे व्यवसायी के दुकानो के सामने जो गंदगी फ़ैली हुई है उससे निजात दिलाने को लेकर एक मौखिक आवेदन द्रारा रेलवे परिसर में कुडा़दान रखवाते हुए पुर्णरुप से सफ़ाई भी कराया गया है और मंच के अध्यक्ष द्रारा सभी दुकानदारो तथा टैम्पो चालको से क्रमशः आग्रह किया गया है की सभी दुकानदान और टैम्पो चालक इस कुडे़दान का इस्तेमाल करे और कचड़ा यत्र-तत्र नहीं डाले ताकि बगहा रेलवे परिसर आनेवाले समय में स्वच्छता का प्रतिक बने और नगरपरिषद को भी कार्य करने में सहुलियत हो सके। मौके पर मौजूद रहे निपु कुमार, मनोज चौधरी, ददन सिंह, मुकेश सहनी, विजय सहनी तथा शाही सिंह तथा तमाम दुकानदार इत्यादि ने इस कार्यक्रम में पुरा सहयोग दिया और लोक कल्याण विकास मंच के कार्यशैली की तारीफ़ करते हुए नगरपरिषद के सभापति, उप-सभापति के साथ कार्यपालक पदाधिकारी को भी धन्यवाद दिया।

वर्ष की अंतिम विदाई के साथ सम्मान सह कार्यक्रम का आयोजन

बगहा जाने वाले वर्ष के साथ आज विदाई दी गई अनुमंडलीय अस्पताल बगहा के वाई एटेंडेट बलराम महतो को प्रखंड बगहा एक के अनुमंडलीय अस्पताल में एक सम्मान सभा का आयोजन कर वार्ड एटेन्डेट बलराम महतो को सेवानिवृत्ति के बाद विदाई दी गई।मौके पर बगहा अनुमंडलिय अस्पताल के चिकित्सा प्रभारी डाक्टर एस पी अग्रवाल ,ए के तिवारी महिला चिकित्सक डॉ० रूबी, अस्पताल प्रबंधक राहुल सिह, एड्स विभाग से रमेश रंजन सिंह, संतोष कुमार, विनोद कुमार, मुन्ना कुमार, ताथ तमाम आशा, एएनएम एवं ममता सेविकाएं उपस्थित रही। वार्ड एटेन्डेट बलराम महतो पिता स्व० नारद महतो वर्ष 1979मे नरकटियागंज अस्पताल में सर्वप्रथम योगदान दिये पुनः स्थानान्तरित होकर लौरिया आए सेवाकाल का अंतिम चर वर्ष अनुमंडलिय अस्पताल बगहा में रहें आज सेवानिवृत्त हो गए। उनके विदाई समारोह में उपस्थित सभी चिकित्सा कर्मियों एवं वरिष्ठ चिकित्सा प्रभारी एवं चिकित्सको की आँखे भर आई। डॉ० एस पी अग्रवाल ने कहा कि इनका सेवाकाल अनुमंडलीय अस्पताल में सराहनीय रहा और निश्कलंक रहा। आपसे इस अस्पताल के सभी कर्मी सच्ची ईमानदारी और निष्ठा का सबक लेते है। डॉ० अग्रवाल ने उन्हे शाल ओढ़ाकर सम्मानित किया तो वहीँ डॉ० ए० के० तिवारी ने फूल की माला पहनाकर सम्मानित किया। अस्पताल प्रबंधक ने उन्हे वस्त्र एवं दैनिक उपयोग की वस्तुओं को प्रदान कर किया सम्मानित।

आंगनबाड़ी केंद्रों पर हुआ टीएचआर का वितरण

चौतरवा बगहा एक के पंचायत राज लगुनाहा चौतरवा में आंगनबाड़ी केंद्रों पर मंगलवार को लाभुकों के बीच टेक होम राशन का वितरण किया गया। आंगनबाड़ी केंद्रों की औचक जांच की।कृषि सलाहकार विनोद यादव ने आंगनबाड़ी वार्ड नम्बर –9 के पोषक क्षेत्रों में आंगनबाड़ी केद्रों पर अपने समक्ष टेक होम राशन का वितरण कराया। इस क्रम में लगुनहा टोला वार्ड नंबर-9 में आंगनबाड़ी केंद्र संख्या-2 की सेविका अंजू देवी ने लाभूकों के बीच पोषाहार का वितरण किया।

Related posts

कुत्ता के काटने से एक व्यक्ति की मौत

admin

बिहार लोक शिकायत निवारण अधिकार अधिनियम, 2015 के तहत महादलित टोला (घोरहूँआ) में चलाये गये जागरूकता अभियान

admin

टिकारी में 6 और 7 जनवरी को होगी पावर कट

admin

Leave a Comment