ETV News 24
Other

बेतिया जिला की खास खबरें, 26/12/2019

खेल शिक्षा का अभिन्न अंग और छात्रों के विकास की आधारशिला : देवेन्द्र

नरकटियागंज + 2 उच्च विद्यालय अंतर वर्गीय वार्षिक खेलकूद समारोह में क्रिकेट मैच का फाइनल मुकाबला कल सेक्शन डी और सेक्शन एफ के बीच खेला गया, जिसमें टॉस जीतकर सेक्शन एफ ने बल्लेबाजी का मौका सेक्शन डी को दिया और खुद क्षेत्ररक्षण की कमान संभाली। सेक्शन डी के शुभम के 150 रनों के व्यक्तिगत स्कोर और कुल 301 रनों का विशाल स्कोर खड़ा कर सेक्शन एफ के सामने एक बड़ी चुनौती बल्लेबाजों ने रखी, जिसके मुकाबले में मात्र 193 रनों का स्कोर ही बनाकर सेक्शन एफ को 108 रनों से शिकस्त का सामना करना पड़ा। 108 रनों से विजई सेक्शन डी की टीम ने इस क्रिकेट प्रतियोगिता को एक अलग गौरव प्रदान किया। समारोह के अध्यक्ष विद्यालय के प्रधानाध्यापक देवेन्द्र कुमार गुप्ता ने कहा कि मेरे विद्यालय के छात्रों में बहुमुखी प्रतिभा है, इससे इंकार नहीं किया जा सकता और मैं इन्हें आगे बढ़ाने में हमेशा उनके साथ खड़ा रहूँगा। बतौर मुख्य अतिथि खेल प्रशिक्षक सुनील कुमार वर्मा ने कहा कि इस विद्यालय के इतिहास में यह वार्षिकोत्सव एक नया अध्याय है, जो प्रधानाध्यापक देवेन्द्र कुमार गुप्ता की रचनात्मकता की एक मिसाल है. इसके लिए मैं पूरे विद्यालय परिवार को बधाई और शुभकामना देता हूँ। उद्घोषक युवा कवि व शिक्षक मुकुंद मुरारी राम ने अपने संचालन में कहा कि “न जीतने की खुशी न हारने का ग़म है, मैं भी तेरा यार हूँ और तू भी मेरा हमदम है। “विजेता और उपविजेता टीम के कप्तान आनंद कुमार जायसवाल और अंशुमन जायसवाल को मुख्य अतिथि सुनील वर्मा और प्रधानाध्यापक देवेन्द्र कुमार गुप्ता ने क्रमशः ट्रॉफ़ी से सम्मानित किया। 150 रनों की शानदार पारी खेलने वाले शुभम को मैन ऑफ द मैच तथा दीपक कुमार को मैन ऑफ द सीरीज का पुरस्कार भी अध्यक्ष देवेन्द्र कुमार गुप्ता के द्रारा दिया गया। संयोजक शिव कुमार साह सहित कॉमेंटेटर लोकेश कुमार पाठक और आफताब आलम को भी समानित किया गया। सोहैल अंसारी और उमेश यादव को भी अंपायर की भूमिका का सम्मान मिला । समारोह की अध्यक्षता देवेन्द्र कुमार गुप्ता ने की जबकि संचालन का दायित्व निर्वहन युवा कवि व शिक्षक मुकुंद मुरारी राम ने किया। मौके पर इम्तेयाज अहमद, कौशल किशोर, राजेश रंजन सिन्हा सहित अन्य अध्यापक और शिक्षजेत्तरकर्मी व सैकड़ों खिलाड़ी और छात्र उपस्थित रहें। छात्र शिवम, प्रांजल, विशाल, आकाश, शम्स अली, मजहर आदि स्वयंसेवक जी भूमिका भी सराहनीय रही।

लावारिस हालत में शराब जप्त

नरकटियागंज स्थानीय जंक्शन पर सवारी गाड़ी संख्या 55030 डाउन में लावारिस हालत में गार्ड बोगी से आगे से चौथे बोगी में लावारिस हालत में 180 एमएल के 8pm 220 टेट्रा पैक और 4 पीस 750 एमएल रॉयल चैलेंज बरामद किया गया. मामले में रेल थाना नरकटियागंज
कांड संख्या 101/19 बिहार मध् निषेध उत्पाद अधिनियम 2018 के तहत अज्ञात के विरुद्ध दर्ज किया गया. मामले में राजकीय रेल थानाध्यक्ष बताया कि बोगी सर्च अभियान के के दौरान उक्त शराब की बोतले एवं टेट्रा पैक मिली है.

साठी त्रिमुहानी घाट पर शव मिलने से इलाके में दहशत

साठी थाना क्षेत्र के दुमदुमुआ छठ घाट पंडई नदी के पुल के समीप एक 22 वर्षीय लड़के का अध जला शव मिलने से इलाके में फैली सनसनी जो हत्या कर जलाने की प्रयास किया गया है. शव को देखकर ऐसा प्रतीत होता है कि हत्या कहीं और की गई है. लाश को यहां लाकर जलाया गया है और मृत्यु के पैर में मेहरून कलर जूता जो जले नहीं है और अध जला काला जींस काले मौजा गले में माँ दुर्गा जी का लॉकेट और जींस में लिफिंग कंपनी का लेबल लगा हुआ है, यह मामला रात्रि का मालूम होता है. सुबह जब ग्रामीणों ने शव को देखा तो इसकी सूचना तुरंत साठि थाना को दिया. साठी थाना प्रभारी राजू मिश्रा इसकी सूचना पाकर तुरंत घटना स्थल पर दल बल के साथ पहुँचकर शव को बारीकी से जाँच किया, लेकिन कुछ सुराग हाथ नहीं लगा. इस संबंध में थाना प्रभारी राजू मिश्रा ने बताया कि मृतक की शिनाख्त के लिए खोजी कुत्ता से भी पता लगाया गया. लेकिन काफी प्रयास के बाद भी सुराग नहीं मिला शव को जल जाने के कारण पता नहीं चल पाया है और शव को पोस्टमार्टम के लिए बेतिया शव गृह भेज दिया गया है और इसकी अनुसंधान जारी है.

बस पलटी लगभग 20 लोग गंभीर रूप से हुए जख्मी

साठी नरकटियागंज बेतिया मुख्य मार्ग पर अवस्थित सतवारिया गांव के समीप बुधवार के दिन लगभग 10:00 बजे कुहासे को लेकर चालक ने अपना संतुलन खो दिया, जिसे बस पूरी से जाकर टकराई और गड्ढे में जा गिरी, जिसमें लगभग 20 लोग गंभीर रूप से हुए जख्मी. स्थानीय लोगों की सहयोग से सभी जख्मों को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र चनपटिया में भर्ती कराया गया जहां स्थिति नाजुक देखते हुए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सकों ने लगभग एक दर्जन जख्मों को बेहतर इलाज के लिए गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज सदर अस्पताल बेतिया भेज दिया जहां उनकी इलाज चल रही है शेष बचे जख्मों की इलाज प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र चनपटिया में चल रहा है बताया जाता है कि उक्त साहिबस बेतिया से नरकटियागंज जाने के लिए बेतिया से लगभग 9:00 बजे खुली थी हेलो की पहचान बैरिया थाना के अक्षय कुमार मंजीत चौबे शकुंतला देवी अमिता कुमारी एवं चनपटिया थाना क्षेत्र के पुराना गांव निवासी विपिन पांडेय जीता देवी आशा देवी लालू चौधरी भुवन सा एवं जोगा पट्टी थाना के क्षेत्र के सेमरी गांव निवासी माला देवी चंदा देवी कथा नरकटियागंज शिवगंज निवासी 8 वर्षीय आयुष कुमार गंभीर रूप से जख्मी है. सभी जख्मों की इलाज सदर अस्पताल बेतिया में चल रही है घायलों की इलाज प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र चनपटिया में चल रही है.

ट्रेड यूनियन द्रारा 8 जनवरी को देशव्यापी बंद का समर्थन करेगा : ऐपवा

नरकटियागंज आज स्थानीय भाकपा माले पार्टी कार्यालय पर अखिल भारतीय प्रगतिशील महिला एसोसिएशन (ऐपवा) का बैठक ऐपवा जिला अध्यक्ष ललित देवी के नेतृत्व में हुआ. बैठक को सम्बोधित करते हुए ऐपवा नेत्री ने कहा कि देश की आर्थिक व समाजिक स्थिति दिन प्रतिदिन खराब होती जा रही है, पर देश की मौजूदा सरकार खामोशी के साथ तमाशा देख रही है. आज देश की कम्पनियों में आये दिन ताले लग रहें, या फिर निजीकरण किया जा रहा, देश की सबसे बड़ी कम्पनियों को भी सरकार बेचने पर तुली है, जिसके कारण देश के करोड़ो नौजवानों रोजगार से वंचित हो रहे हैं और जो सरकार के ऐसे गलत फैसलों के खिलाफ आवाज उठाता है, तो देश विरोधी या अर्बन नक्सल के नाम पर प्रताड़ित किया जाता है या फिर तरह-तरह मुकदमों में फंसा कर जेल में डाल जा रहा है, जिस से साफ होता है कि वर्तमान की संघी सरकार हिटलर के रास्ते पर ही चल रही है. ऐसे में हमारी संगठन 8 जनवरी को ट्रेड यूनियन द्रारा देशव्यापी सम्पूर्ण भारत बंद का समर्थन ऐपवा के बैनर तले करेगी। वहीं ऐपवा सदस्य सकीना खातुन ने कहा कि नीतीश-मोदी की सरकार न तो महिलाओं को रोजगार दे सकती है और न ही समान काम का समान मजदूरी दे सकती है सिवाय महिलाओं के अपमान, आज पुरे देश में महिलाओं-छात्रों के साथ बलात्कार की घटनाएं प्रतिदिन आ रही है पर सरकार चुप है क्यों कि सरकार के ही समर्थन करने वाले इस घिनौना कार्य में संलिपत्त हैं और एक दुसरे का संरक्षण प्राप्त है, इस लिए मौजूदा सरकार से महिलाओं के मान सम्मान व अधिकार की उम्मीद नही की जा सकती यदि इसको हासिल करना है तो महिलाओं को खुद सडकों पर आना होगा। आगे बैठक को सम्बोधित करते हुए ऐपवा जिला कमेटी सदस्य लक्षमीणा देवी ने कहा की देश की वर्तमान सरकार समाज को धर्म के आधार पर दो भागों में NRC व CAA को लाकर बांटना चाहती है जो की संविधान के मूल आत्मा के खिलाफ है, यह फ़ासीवादी व सम्प्रदायिक सरकार देश के महीलाओ को मान सम्मान दे नही सकती नौजवानों के लिए रोजगार नही ला सकती पर देश के गरीबों, दलितों व अल्पसंख्यकों को शोषण करने वाला काला कानुन ला सकती ताकी देश की सदियों पुरानी गंगा युमनी संस्कृति को एक झटके में बर्बाद कर दिया जाये, इसे हम कभी भी बर्दाश्त नही कर सकते हैं और हमारी संगठन इस काला कानुन का विरोध करती है। बैठक में कान्ति देवी, कुसुम देवी, गायत्री देवी, सरोज देवी,पार्वती देवी, कलावती देवी, सोना देवी मंजू देवी, प्रभा देवी व बासमती देवी आदी ऐपवा की महिलाएं उपस्थित थी।

बाघ के चहल कदमी से ग्रामीणों में दहशत, मिले पग मार्क

गौनाहा मटियरिया क्षेत्र अंतर्गत मेहनौल पंचायत के हरदी शाहजहाँपुर में ग्रामीणों द्रारा बुधवार को सुब प्रहलाद महतो के बगीचा के पास बाघ के पगमार्क को देखक इसकी सूचना वन विभाग को दी । ग्रामीणों द्वारा दो बाघों को एक साथ होने क खब वन विभाग को दिया।
जिस पर वन विभाग के सिरसिया ओपी के वन कर्मी अमोद कुमार द्रारा टाइगर ट्रैकर को भेजकर बाघों की पग मार्क को ट्रैकिंग कराया जा रहा है। वही ट्रैकिंग कर रहें टाइगर ट्रैकर अक्षय राम एवं बिकाऊ अंसारी ने बताया के पग मार्क के अनुसार दोनों रॉयल बंगाल टाइग है, जो कल रात में ही जंगल से निकल कर शिकार की तलाश मे भटक रहे हैं। वहीं ग्रामीण शेख मुन्ना. प्रहलाद महतो, हरि काजी, रामायण खतईत, नूरदीन अंसारी, समसुद्दीन अंसारी आदि ग्रामीणों ने पग मार्ग को चिन्हित कराते हुए वन कर्मियों के साथ दिख ग्रामीणों ने बताया क बाघों के गतिविध हर वर्ष जंगली जानवरों से क्षेत्रीय इलाका मे ग्रामीणों को काफी क्षति पहुंचती है, लेकिन वन विभाग के द्रारा कोई भी ठोस कदम नहीं उठाया जाता है जिससे ग्रामीण अपने आप को सुरक्षित महसूस कर पाए ।

शराब के नशे में एक व्यक्ति गिरफ्तार

गौनाहा मटियारिया थाना क्षेत्र के गुजरा मोतिहारी गांव के निवासी राज केशवर महतो पिता जयराम महतो को मंगलवार के शाम मे सोनबरसा बाजार चौक से शराब के नशा मे मटियारिया थाना द्वारा गिरफ्तार किया गय । जिसे बुधवार को न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत कर दिया गय। इस आशय की जानकारी देते हुए थानाध्यक्ष सज्जाद गद्दी ने बताया की बिहार सरकार द्वार नशा मुक्ती उन्मू अभियान शराब बंदी जैसे कानू को ताक पर रखकर लोग अपने स्वास्थ्य के परवाह किए बिना शराब का सेवन कर रहे हैं जिसे रोकने के लिए हम अपने थाना क्षेत्र में हर संभव प्रयास कर रहे हैं वहीं आज एक शराबी क पकड़ कर न्यायालय हिरासत मे भेज दिया गया है ।

नवागत थानाध्यक्ष प्रभात समीर ने संभाला पदभार

गौनाहा थाना में बुधवार को नए थानाध्यक्ष प्रभात समीर ने अपना पदभार संभाला। पूर्व थानाध्यक्ष रामयोद्धया पासवान का विगत छह माह से बीमार रहने के कारण प्रभारी थानाध्यक्ष के रूप में रामगुलाम यादव कार्य कर रहे थे। नए एसपी निशांत गुड़िया ने प्रभात समीर को गौनाहा थाना का नया थानाध्यक्ष बनाया है। विदित हो कि प्रभात समीर 2015 में गौनाहा थाना में एसआई के पद पर कार्यरत थे। तथा उनकी पत्नी नीलम समीर गौनाहा प्रखंड में बीडीओ के पद पर कार्यरत थी। वर्ष 2017 के फरवरी में प्रभात समीर का स्थांतरण शिकारपुर थाना में हो गया था। वहां से वे नौतन तथा मुफ्फलीस थाना बेतिया में पदस्थापित हुए।जहां से एसपी ने उन्हे गौनाहा थाना का नयें थानाध्यक्ष बनाया गया हैं।

निस्वार्थ समाज की सेवा करने वाली समाजसेवी को विधान परिषद मनोनित करने की उठने लगी मांग

बेतिया जिले के नौतन प्रखंड के गहरी कोठी निवासी एवं स्वच्छता एवं पर्यावरण की अलख जगाने वाले जिले से लेकर राजधानी तक प्रत्येक वर्ग में अपनी लोकप्रियता से पहचाने जाने वाले वरिष्ठ समाजसेवी पुण्यदेव प्रसाद को विधान परिषद बनाने की मांग उठने लगी है. इस संबंध में जन जागरण युवा संघ लोक कल्याण विकास समिति, मौर्य कल्याण विकास समिति दलित युवा संघ के अलावे कई सामाजिक संगठन श्री प्रसाद को विधान परिषद के सीट पर बैठना देखना चाहते हैं. इसी को लेकर बिहार के राज्यपाल तथा मुख्यमंत्री नीतीश कुमार एवं सभी राजनीतिक दलों से श्री प्रसाद को विधान परिषद बनाने की मांग कर डाली है. बता दें कि श्री प्रसाद राजनीतिक से दूर हमेशा जनता के कल्याण के लिए बराबर विगत 40 वर्षों से समाज के दलितों गरीबों के बीच में काफी लोकप्रिय हैं तथा स्वयं 5 किलोमीटर सड़कों पर सुबह 4:00 बजे से झाड़ू लगाते नजर आ जाते हैं. यह दिनचर्या उनके प्रतिदिन का है. विधान परिषद बनाए जाने की मांग करने वालों में डॉक्टर ए के मौर्या, डॉ० वीरेंद्र कुमार, ओंकार सिन्हा, प्रोफ़ेसर कुलेश्वर जाधव, प्रोफेसर अनिरुद्ध कुमार, प्रोफ़ेसर काशीनाथ प्रसाद, अविनाश कुमार पाण्डेय, शकील अहमद, मेराज अहमद, पंडित जगन्नाथ मिश्रा, पंडित शिव कुमार दुबे, राम मनोहर राम, मनोज ठग, राजू पासवान, छोटेलाल पासवान, रामजी साह, हरिनारायण सिंह आदि शामिल रहें.

आज लगेगा सूर्य ग्रहण

बेतिया सदी का अंतिम सूर्य ग्रहण गुरुवार को 8:17 प्रातः से 10:57 तक रहेगा, वहीँ इसका प्रभाव 2:00 बजकर 40 मिनट तक समाप्त होगा. इस संबंध में आचार्य श्रीकुमार द्विवेदी ने बताया कि सूर्य ग्रहण काल में मूर्ति पूजा, भोजन करना, देव पूजन सभी वर्जित है. सूर्य ग्रहण उपरांत ब्राह्मणों को भोजन देना, गाय को खिलाना तथा गरीबों को दान करना, शुभ कार्य है. वहीं उन्होंने बताया कि राशियों में वृष राशि, मेष राशि, कन्या राशि, तुला राशि, मकर राशि के लिए ग्रहण शुभ साबित होगा. अन्य के लिए ग्रहण मध्य फल देगा, ग्रहण काल में हनुमान चालीसा या गायत्री मंत्र पढ़ना शुभ कार्य होता है.

भारत रत्न पंडित मदन मोहन मालवीय की जयंती समारोह हर्षोल्लास से संपन्न

बेतिया जिले के मीना बाजार स्थित स्थानीय महाराजा पुस्तकालय बेतिया के नेपाली सभागार में महामना भारत रत्न पंडित मदन मोहन मालवीय की जयंती हर्षोल्लास के वातावरण में मनाई गई. जयंती की अध्यक्षता विनोद तिवारी ने किया। संयोजक एवं मालवीय विचार मंच के संयोजक नवेन्दु चतुर्वेदी ने मालवीय जयंती पर श्री मालवीय के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर विषय प्रवेश करते हुए सारगर्भित भाषण दिया। दर्शक दीर्घा में अनेक बुद्धिजीवी सामाजिक कार्यकर्ता और विद्वान उपस्थित थे। एक स्वर से सभी वक्ताओं ने मालवीय जी के विचार को जन-जन पहुँचाने का संकल्प लिया। सेवानिवृत्त शिक्षक अवधेश कुमार वर्मा ने मदन मोहन मालवीय को सनातन संस्कृति का संरक्षण एवं युग निर्माता कहा। अपने संबोधन में युवा पीढ़ी को मालवीय जी के विचारों से जुड़ने का आह्वान किया। दीप प्रज्वलन सामूहिक रूप से करते हुए मालवीय जी के चित्र का अनावरण आगत अतिथियों द्रारा हुआ, पूरा परिसर सुधि श्रोताओं से भरा हुआ था उक्त अवसर पर संजय अग्रवाल, छोटू पांडे, रमानंद शुक्ल, अनुराग चतुर्वेदी, अधिवक्ता शीला मिश्रा, मनकेश्वर वर्णवाल आदि उपस्थित थे।

पूर्व प्रधानमंत्री स्व० अटल बिहारी वाजपेयी की मनाई गई जन्मदिन

भितहा पूर्व प्रधानमंत्री स्व० अटल बिहारी वाजपेयी की जन्मदिन भितहा में भारतीय जनता पार्टी के सभी कार्यकर्ताओं ने प्रधानमंत्री की फ़ोटो पर माल्यापर्ण चढ़ाकर मनाया। वहीँ इस कार्यक्रम की अध्यक्षता भारतीय जनता पार्टी के पूर्व मण्डल अध्यक्ष रविन्द्र यादव के द्रारा किया गया। वहीँ रविन्द्र यादव ने पार्टी के सभी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए स्व० अटल बिहारी वाजपेयी के बारे में बताया तथा बाजपेयी जी के सिद्धांतों पर एव उनके विचारों पर चलने के लिए सभी लोगों से अपील भी किया। भारतीय जनता पार्टी के महामंत्री विनोद वर्मा ने कहा कि स्व० अटल बिहारी वाजपेयी जी भारत के सभी लोगो को एक तरह की सम्मान किया। किसी भी धर्म को बाँटने की काम उन्होंने ने नहीं किया। मैं इस महान पुरूष को शत शत नमन करता हूँ। वहीँ इस बैठक में पार्टी के मंडल अध्यक्ष अनिल जायसवाल, महामंत्री विनोद वर्मा, विनय सिंह, सनोज कुशवाहा, दिनेश कुशवाहा, पप्पू गोड़ आदि पार्टी के कार्यकर्ता मौजूद रहें।

5 लीटर देशी चुलाई के शराब के साथ एक कारोबारी गिरफ्तार

चौतरवा पुलिस ने 5 लीटर देशी चुलाई शराब के साथ एक धंधेबाज को ग्रिफ्तार किया। वही चौतरवा थानाध्यक्ष विनय मिश्रा ने बताया कि थाना क्षेत्र के हरदी नदवा गांव में परमहंस शाह उम्र 60 वर्ष उसके घर से पाँच लीटर देशी चुलाई शराब बरामद किया गया। वहीँ कारोबारी के खिलाफ बिहार उत्पाद अधिनियम के तहत मामला दर्जकर पुलिस अभिरक्षा में लेकर बेतिया जेल भेज दिया।

95वें जयंती पर याद किये गए पूर्व प्रधानमंत्री अटल

सिकटा 25 दिसम्बर को भारतीय जनता पार्टी के द्रारा 11 बजे दिन मे सुदामा कृष्ण शिक्षालय के समीप दिलीप कुमार के छत पर पूर्व प्रधानमंत्री स्व० अटल बिहारी बाजपेई के जन्म दिवस पार्टी मण्डल सिकटा के तत्वाधान मे मण्डल अध्यक्ष बीरेंद्र मिश्रा के नेतृत्व मे मनाया गया जन्म दिवस के अवसर पर दिवंगत प्रधानमंत्री मंत्री अटल बिहारी बाजपेई को याद करते हुए पार्टी पदाधिकारी और कार्यकर्तायो के द्रारा भाव भिन्नी सर्धांजलि दिया गया वही जन्म दिवस कार्यक्रम के अवसर पर पार्टी प्रभारी लालबाबू राय ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहार बाजपेई के काब्य रचनाओं को कार्यकर्त्तायो को सुनाते हुये उनको सर्धांजलि अर्पित की इस अवसर पार पार्टी के कई कार्यकर्त्ता और पदाधिकारी मौजूद रहे सूर्यपुर पंचायत अध्यक्ष मनोज कुमार केशरी बलदेव पासवान नाथू राम नागेंद्र प्रसाद हरिंद्र साह अनिल सिंह महेंद्र महतो विष्णु प्रसाद राहुल कुमार परमा प्रसाद इत्यादि पस्थित थे

महिला विकास निगम द्रारा “मेरी आजादी सेनेटरी नैपकिन” का हुआ शुभारंभ

बाल्मीकिनगर स्थित वन विभाग के ऑडिटोरियम हॉल में आज महिला विकास निगम बिहार पटना के द्रारा मेरी आजादी सेनेटरी नैपकिन नामक के कार्यक्रम का आयोजन किया गया। यह कार्यक्रम महिला विकास निगम बिहार के द्रारा 68 प्रखंडों में गठित स्वावलंबी सहकारी समितियों के द्रारा मेरी आजादी सेनेटरी नैपकिन के तहत महिलाओं को स्वावलंबी बनाने के लिए शुभारंभ किया गया है। इस कार्यशाला में आए हुए अधिकारियों एवं अतिथियों के द्रारा महिलाओं एवं बच्चियों को यह संदेश दिया गया कि स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए तुम्हें महिला एवं लड़की अपने ऊपर स्वावलंबी बने तथा मेरी आजादी सेनेटरी नैपकिन को प्रत्येक समाज में इसकी महत्ता और फायदे को दर्शाएं। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में श्रीमती इंदिरा गुप्ता एडवोकेट हाई कोर्ट पटना रही। साथ ही राधेश्याम राम शशि भूषण राम अनिल कुमार भी इस आयोजन में उपस्थित रहे। इस बाबत परियोजना प्रबंधक राधेश्याम राम ने बताया कि महिलाओं को स्वावलंबी बनाने के लिए यह संस्था महिला विकास निगम जो बिहार सरकार से जुड़ा हुआ है हमेशा आगे आने का कोशिश कर रहा है। महिलाओं के द्रारा बनाए गए नैपकिन को अब सभी महिलाओं के बीच लेकर जाया जाएगा ताकि महिलाएं मेरी आजादी सेनेटरी नैपकिन जैसे कार्यक्रम में बढ़-चढ़कर भाग ले सकें। इस कार्यक्रम में बाल्मीकि नगर क्षेत्र के सैकड़ों महिलाओं ने ऑडिटोरियम हॉल में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई जिसमें कौशल्या देवी मीरा देवी सरस्वती देवी रेशमा देवी मुख्य रूप से “मेरी आजादी सेनेटरी नैपकिन” कार्यक्रम के आयोजन में शामिल रही।

तेंदुए के हमले से 8 वर्षीय बच्ची घायल, चार बकरियों को बनाया निवाला

अपने घर में सो रही थी बच्ची, टाट फाड़कर घर में घुसा था तेंदुआ

बाल्मीकिनगर थाना अंतर्गत लक्ष्मीपुर रमपुरवा पंचायत के रोहुआ टोला में मंगलवार की रात एक घर में तेंदुआ घुस कर एक 8 वर्षीय बच्ची को घायल कर दिया वही चार बकरियों को अपना शिकार बना लिया। बच्ची का नाम खुशबू कुमारी उम्र 8 वर्ष पिता संजय बीन मंगलवार की रात अपने घर के बिछावन पर सो रही थी उसका हाथ है ओढ़ने वाले कपड़े से बाहर निकला हुआ था। तेंदुआ जब अंदर घुसा तो उस बच्ची के हाथ पर आक्रमण किया लड़की ने चिल्लाना शुरू किया और अपने हाथ कपड़े में छुपा ली। तब तेंदुए ने उसी घर में एक तरफ बंधी हुई बकरियों में से चार का शिकार घटनास्थल पर ही कर दिया शोर-शराबे के बाद जब लोग पहुँचे तब तेंदुआ वहाँ से भागकर नजदीक के जंगल में घुस गया। लड़की को घायल अवस्था में लेकर ग्रामीण एवं अभिभावक वाल्मीकिनगर अतिरिक्त प्राथमिक उप स्वास्थ्य केंद्र पहुंचे जहां डॉक्टर सुमित कुमार ने बच्ची को खतरे से बाहर बताया। इस बाबत जानकारी देते हुए रेंज अधिकारी महेश प्रसाद ने बताया कि लिखित आवेदन देने के बाद नुकसान का भरपाई वन विभाग करेगा। वन क्षेत्र पदाधिकारी महेश प्रसाद अतिरिक्त प्राथमिक उप स्वास्थ्य केंद्र पहुंचकर घायल बच्ची का हालचाल पूछा और अभिभावकों को हर संभव मदद देने की बात कही। बता दें कि वन विभाग के द्रारा घायल बच्ची के इलाज का पूरा खर्च दिया गया है साथ ही बकरियों के मरने वाले मुआवजे का भुगतान आवेदन देने के बाद विभाग देगा। फिलहाल बच्ची का इलाज चल रहा है, वन विभाग द्रारा उसके इलाज का खर्च देने का भरोसा दिया गया है।

प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बगहा दो आज दी एनीमिया विषय पर प्रशिक्षण

बगहा प्रखंड बगहा दो के के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मे एन एम बहनों की एक विशेष टीम का गठन कर डाक्टर राजेश सिंह रवीप्रकाश एवं अनिल कुमार द्रारा एनीमिया विषय पर जानकारी एंव प्रशिक्षण दिया गया।एनीमिया क्या है कैसे पहचाना जाएग कि एनीमिया है ।प्राथमिक लक्षणों के जाँच एवं पुरूषो की अपेक्षा महिलाओं मे एनीमिया का अधिक होने के करण विशेष पर जानकरी देते हुए डाक्टर सिंह बताया कि जीभ क पीला दिखना हाथ एंव पांव का पीला दिखना चीड़चीड़ापन होना हाथ एंव पाव सुजन होना आदि एनीमिया के प्राथमिक लक्षण है। एनीमिया आयरन की कमी से होता है, भरपूर पौष्टिक आहार अनियमित खान-पान एवं पूर्ण पोषक तत्वो के न मिलने पर भी आयरन की कमी होती है और एनीमिया हो जाता है। महिलाओं मे एनीमिया प्रति महीने मासिक धर्म एवं बार बार गर्भवस्था मे आने के वजह से रक्त मे हीमोग्लोबिन की मात्रा कम होने और आयरन नही होने के कारण होता है। उन्होंने कहा कि इस विषय मे जानकारी रखना और लोगों मे जाकर जागरूक करने की आवश्यकता है.

दीक्षांत समारोह में सम्मानित हुए बगहा के अभिमन्यु

बगहा प्रखंड बगहा दो के नरईपुर निवासी स्व अर्जुन जी पुत्र अभिमन्यु काशी हिन्दू विश्वास विद्यालय से फाईन आर्टिस्ट मे प्रथम श्रेणी उत्तीर्ण होने के बाद काशी हिन्दू विश्वास विद्यालय के दीक्षांत समारोह में सम्मानित किए गए। बताते चले बगहा के नरईपुर निवासी स्व अर्जुन जी पुत्र अभिमन्यु जिन्हे बगहा के अनुमंडल पदाधिकारी विशाल राज ने अभिमन्यु के चित्रकला पर्दशनी को देखते हुए उन्हें बेस्ट आर्टिस्ट की उपाधि से सम्मानित किया था उन्हें काशी हिन्दू विश्वास विद्यालय में एक दीक्षांत समारोह मे उनके प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण होने पर स्नातक के डिग्री से नवाजा गया। सही कहा जाता कि कला किसी कुल जाति और वर्ण विशेष की धरोहर नहीं होती कला अपने अथक परिश्रम अपने कर्म लगन और समर्पण का परिणाम होती आपने मेहनत का परितोषिक होता है, जो चित्रकला में अभिमन्यु ने हासिल कर दिखाया।

धूमधाम से मनाई गई प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की 95वीं जयंती

बगहा प्रखंड बगहा दो के रामपुर नयागांव धीरौली चौक पर भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की 95 वी जयंती हर्षोल्लास के साथ धूमधाम से मनाई गई। इस अवसर पर गांव के अन्य गण्यमान्य व्यक्तियों के साथ कार्यक्रम की अध्यक्षता धनंजय यादव ने की तथा मुख्य अतिथि के रूप हेमराज पटवारी रहें। अमरलाल चौधरी व बलराम मिश्र ने कार्यक्रम का संचालन किया, अवधेश गुप्ता नितीश यादाव के साथ साथ सुरेश शर्मा विवेक यादव, आनंद मोहन राजू प्रजापति, महेश्वर दुबे, देवेन्द्र भारती, आशीष विद्यार्थी अजय श्रीवास्तव, नीतू गुप्ता, श्याम बिहारी चौधरी समेत सैकड़ों भाजपा के नेता एवं कार्यकर्ता उपस्थित रहे. भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेई के 95वें जयंती पर उन्हें याद करते हुए सभी भाजपा के कार्यकर्ताओं ने भावभीनी श्रद्धांजलि दी.

वार्ड पार्षद के पुत्र की दुकान में लाखों की चोरी, प्राथमिकी दर्ज

बेतिया स्थानीय नगर थाना क्षेत्र के जगजीवन नगर, भोला एमपी चौक स्थित, कोलकाता स्टूडियो में चोरों ने दीवार काटकर लाखों रुपए मूल्य के सामान चोरी कर लिया है। बसवरिया के वार्ड पार्षद, रीता रवि के पुत्र की दुकान में चोरों ने सेंधमारी कर करीब 6 लाख रूपये के सामान की चोरी कर ली है. मामले में दुकानदार के आवेदन पर पुलिस घटना की छानबीन में जुट गई है। जगजीवन नगर भोला एमपी चौक स्थित कोलकाता स्टूडियो में चोरों ने स्टूडियो की दीवार काटकर लाखों रुपए मूल्य के सामान के चोरी कर ली है, घटना रात्रि की है, स्टूडियो वार्ड संख्या 27 के पार्षद, रीता रवि के पुत्र, रितेश कुमार रवि का है, सुबह जब वह दुकान खोलने, स्टूडियो के सफाई कर्मचारी दुकान की सफाई करने गया तो चोरी की जानकारी हुई, तब जाकर मामले में वार्ड पार्षद पति, रविंद्र कुमार रवि ने नगर थाना में प्राथमिकी दर्ज कराई है। शहर में चोरी की घटनाएं लगातार बढ़ रही है, जाड़े के दिनों में पुलिस गश्त भी ढीली पड़ रही है. अगर पुलिस गश्त सही मायने में रात्रि के समय चुस्त दुरुस्त की जाती तो चोरी की घटना नहीं हो पाती, मगर पुलिस गश्त है कि रात्रि के समय कहीं-कहीं जीप लगा कर सोने में मग्न हो जाती है, जिससे चोरों का मनोबल बढ़ जाता है और चोरी की घटनाओं को अंजाम देते हैं।

अंचल कार्यालय में अपर समाहर्ता ने बैठक में की समीक्षा, दिए कई निर्देश

बेतिया स्थानीय बेतिया अंचल कार्यालय में अपर समाहर्ता,एन के दास ने अंचल कार्यालय में समीक्षात्मक बैठक का आयोजन किया. इसके दौरान सभी कार्यों का जायजा लिया गया. इस बाबत पूछे जाने पर अंचलाधिकारी, रघुवीर प्रसाद ने संवाददाता को बताया कि समीक्षात्मक बैठक के दौरान अपर समाहर्ता के द्रारा दाखिल- खारिज, जमाबंदी, ऑनलाइन आवेदनों में हो रही त्रुटियों को दूर करने एवं छात्रों द्रारा जाति, आय, निवास के आवेदनों का अभिलंब निष्पादन करने का निर्देश दिया गया. उन्होंने आगे बताया कि समीक्षा के दौरान कार्यालय के द्रारा की जाने वाली सभी कार्यों की समीक्षा की गई, जिसके दौरान अपर समाहर्ता, एन के दास ने सीओ को निर्देश देते हुए कहा कि दाखिल -खारिज, जमाबंदी ऑनलाइन आवेदनों का निष्पादन तुरंत किया जाए. अन्यथा कार्यालय के कर्मी व पदाधिकारियों पर विभागीय कार्रवाई के अंतर्गत लाया जा सकता है. इधर कई आम जनों से शिकायत मिली है कि दाखिल खारिज एवं जमाबंदी तथा ऑनलाइन की प्रक्रिया बहुत धीमी चल रही है, 6–6महीने हो गए लेकिन अभी तक दाखिल-खारिज, जमाबंदी का मामला निपटा नहीं गया है, जिससे आम जनों को काफी परेशानी हो रही है और घर या दुकान की रजिस्ट्री कराने में बहुत दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है।

पीवीसी वैक्सिंग के टीकाकरण का दिया निर्देश : सिविल सर्जन

बेतिया भीषण ठंडी को देखते हुए, निमोनिया से ग्रसित रोगी बच्चों की संख्या बढ़ने लगी है, जिसको देखते हुए सिविल सर्जन, डॉ अरुण कुमार सिन्हा ने जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी, डॉ किरण शंकर झा को निर्देश दिया है कि निमोनिया से ग्रसित बच्चों के पीवीसी वैक्सिंग का प्रतिरक्षण किया जाए, सिविल सर्जन ने बताया कि पीवीसी वैक्सीन को टीकाकरण में नियमित करने के लिए विभागीय निर्देश मिला हुआ है, जिसको देखते हुए इस वैक्सीन का इस्तेमाल नियमित टीकाकरण के रूप में करने का निर्देश ,जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी को दे दिया गया है। इस रोग से ग्रसित बच्चों एवं 65 साल से ऊपर के कुपोषित व्यक्ति में इस रोग का आगमन होता है, जिससे उस रोगी के फेफड़े में बलगम एवं सूजन हो जाता है, जिससे सांस लेने में दिक्कत पैदा होती है. इस रोग से ग्रसित व्यक्ति खांसी, बुखार, ठंड लगना, सांस लेने में तकलीफ होना हंसने पर अधिक मात्रा में बलगम का आना, इस रोग की खास पहचान है, यह रोग 2 साल से 5 साल तक के बच्चों में एवं कुपोषित व्यक्ति में अधिक मात्रा में पाया जाता है।
सिविल सर्जन बेतिया ने संवाददाता को आगे बताया कि पोस्टिक आहार का सेवन, धूल कण से बचाव ,तरल पदार्थ का सेवन कम करना, गैस आदि से बचाव करना आवश्यक होता है। इस रोग जनित बीमारी में इन सभी वस्तुओं से बचने की सलाह दी गई है, ठंड के मौसम में गर्म कपड़े का प्रयोग करना, गर्म भोजन करना ,गर्म पानी का सेवन करना ,इसका मुख्य इलाज है, इस रोग से ग्रसित बच्चे एवं कुपोषित लोगों को सटीक इलाज के रूप में पीवीसी वैक्सिंग का इंतजाम किया गया है जो इस रोग में सबसे लाभकारी साबित हो रहे हैं। उन्होंने आम जनता एवं रोग ग्रसित लोगों से अपील की है कि बच्चों को खासकर इस रोग से बचाने के लिए पीवीसी वैक्सिंग को लेना अनिवार्य कर लें, ताकि बच्चों के जीवन लीला समाप्त होने से बचाया जा सके और 65 वर्ष ऊपर आयु के कुपोषित लोगों को भी इस ठंड के मौसम में इस रोग से बचने का उपाय बताया गया है।

चनपटिया थाना में ए.एस.आई के मौत से मातम

चनपटिया स्थानीय थाने में डियूटी पर तैनात ए.एस.आई. वंशीधर सिंह के हृदय गति रुकने के कारण से बुधवार को मौत हो गई। इस दुखद घटना से पुलिस विभाग के सभी कर्मी द्रारा शोक सभा आयोजन कर उनको अंतिम विदाई दी.

19 जनवरी को बनाए जाने वाले मानव श्रींखला की तैयारियों को लेकर बैठक संपन्न

बगहा प्रखण्ड एक मुख्यालय स्थित सभागार भवन में प्रशिक्षु वरीय उप समाहर्त्ता सह बीडीओ रवि प्रकाश की अध्यक्षता में एक बैठक आयोजित हुई, जिसमें प्रखंडाधीन तमाम कर्मी मौजूद रहें। आयोजित बैठक में जल-जीवन हरियाली अभियान में जागरूकता को लेकर उन्नीस जनवरी को प्रखंड क्षेत्र में 38 किलोमीटर बनाए जाने वाले मानव श्रृंखला की तैयारियों को लेकर कई महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर चर्चा हुई। साथ ही उपस्थित कर्मियों को बीडीओ ने इससे संबंधित कई अहम दिशा निर्देश भी दिया। बैठक के पश्चात् प्रखंड परिसर में मानव श्रृंखला बनाकर पूर्वाभ्यास भी किया गया।

ठंड से ठिठुरती जिन्दगी, जन जीवन हुआ अस्त व्यस्त, अलाव बना लोगो का सहारा

नौतन लगातार कई दिनो से प्रखंड मे पड रही कडाके की ठंड ने जन जीवन को पुरी तरह अस्त व्यस्त कर दिया है । लोग आग के सहारे घरो मे दुबके हुये है । इधर ठंड को देखते स्थानीय दुकानदारो ने प्रशासन से अलाव का मांग किया है । ताकि चौक चौराहो पर यात्री सहित दुकानदार ठंड से बच सके । बताते चले कि कि विगत कई दिनो से ठंड का कहर बढ गया है । लोग ठंड से बचने के लिए आग का सहारा लेने पर विवश है । वाहन सड़को पर रेंगती नजर आ रही है । धुप के इन्तजार मे लोग आसमान की तरफ टकटकी लगाये हुये है एक तरफ कुहासा और दुसरी तरफ पछुआ हवा ने लोगो का जीना दूभर कर दिया है ।।

हैप्पी क्रिसमस डे के ध्वनि से गूंजा गिरजाघर

बेतिया क्रिसमस डे के अवसर पर जहां सुबह क्रिश्चियन क्वार्टर स्थित गिरजाघर में प्रार्थना की गई. वही प्रत्येक घरों में प्रभु यीशु के गौशाला में रखी गई मूर्तियों की पूजा अर्चना कर एक दूसरे को क्रिसमस डे की बधाइयां दी गई वही सभी ईसाई बंधुओं द्रारा अपने अपने इष्ट मित्रों को घरों पर बुलाकर केक तथा विभिन्न व्यंजनों को खिलाया गया बता देगी यह त्योहार ईसाइयों का सबसे बड़ा त्यौहार के रूप में जाना जाता है. इस दिन दयासागर प्रभु यीशु का जन्म हुआ था उस के उपलक्ष में पूरे ईसाई समुदाय द्वारा बड़े ही धूमधाम से गिरजाघर तथा घरों की सफाई कर प्रवीण माता मरियम की मूर्ति की पूजा की जाती है एवं प्रसाद के रूप में केक काटकर एक दूसरे को खिलाया जाता है. वहीँ अपने संगी साथियों को घरों पर बुलाकर आदर सत्कार के साथ घर पर बने हुए व्यंजनों भोज खेला जाता है माना जाता है कि जिस तरह हिंदू धर्म में होली के त्यौहार एवं मुस्लिम धर्म में रामजान का त्यौहार ममता है उसी प्रकार ईसाई समुदाय भी यह त्यौहार बड़े ही प्रेम से मनाते हैं तथा एक दूसरे को प्रेम बांटने के साथ भोजन करा आनंद के साथ इसे मनाते हैं तथा सबके लिए खुशी की प्रार्थना दया सागर रवि उसी से करते हैं वैसे इस देन नगर के क्रिश्चियन क्वार्टर स्थित गिरजाघर गेस्ट हाउस समीप स्थित गिरजाघर के आर उच्च विद्यालय में स्थापित गिरजाघर बानु छापर स्थित फकीराना स्थित गिरजाघर समेत सभी गिरिजाघरों में एक अजब है खुशी का माहौल तथा सजावट देखते ही बनती है ऐसा मालूम पड़ता है कि मानव के लिए स्वर्ग धरती पर आ गया हो. वहीँ गौनाहा प्रखंड के क्रिसमस डे के अवसर पर रमपुरवा जन शिक्षा केन्द्र में बुधवार को मेले का आयोजन किया गया। इस मौके पर बच्चों के द्वारा संस्कृति कार्यक्रम का आयोजन किया गया। फादर बाबू ने बताया कि पहली बार रमपुरवा मिशन में क्रिसमस पर्व का आयोजन किया गया हैं। जिसमें सैकड़ो लोगों ने ईसा मसीह के जन्म दिवस पर चर्च में प्रार्थना सभा का आयोजन किया संस्कृति कार्यक्रम में संत जेवियर स्कूल के छात्र त्रृतू कुमारी, सोचना, आरती, संध्या, निमु छात्र संजीत कुमार, राहुल कुमार ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया। नयें प्रिंसिपल के रूप में कार्यरत फादर राजन लाकडा ने बताया की अगले वर्ष से बड़े पैमाने पर रमपुरवा जन शिक्षा केन्द्र में क्रिसमस डे मनाया जायेगा, साथ ही नरकटियागंज के स्टेशन से सटे चर्च में भी भगवन यीशु की प्रार्थना सभा में जुटे दिखे लोग।

कड़ी सुरक्षा के बीच मेधा मूल्यांकन प्रतियोगिता हुई सम्पन्न, एक हजार तीन सौ छात्रों ने लिया ही हिस्सा

बगहा नैतिक जागरण मंच वेलफेयर ट्रस्ट के तत्वावधान में बुधवार को बगहा दो प्रखंड क्षेत्र के सहकारी बालिका उच्च विद्यालय परिसर में मेधा मूल्यांकन प्रतियोगिता शांतिपूर्ण माहौल में सम्पन्न हुई। आयोजित प्रतियोगिता में अनुमंडल क्षेत्र के भिन्न-भिन्न तीस विद्यालयों से एक हजार तीन सौ छात्रों ने हिस्सा लिया।जबकि इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए एक हजार छः सौ छात्रों ने निबन्धन कराया था। कवायत लगाई जा रही है कि भीषण ठंड के कारण तीन सौ छात्र अनुपस्थित रहे होंगे। ट्रस्ट के सचिव निप्पू पाठक ने बताया कि इस परीक्षा का मुख्य उद्देश्य बिहार के मेधा को राष्ट्रीय स्तर से उठाकर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहुंचाना है । उन्होंने बताया कि अबकी बार छात्रों से ऐसे प्रश्न पूछे गए थे,जिससे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के जल जीवन हरियाली अभियान व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा चलाए जा रहे स्वच्छ भारत मिशन के महत्व को छात्रों को बारीकी से समझाया जा सके ।कारण उपरोक्त दोनों ही अभियान आमजन के लिए श्रेयस्कर है। श्री पाठक ने बताया कि इस प्रतियोगिता के माध्यम से चयनित छात्रों को ट्रस्ट के माध्यम से आगे की शिक्षा निःशुल्क मुहैया कराई जाएगी।ताकि उनकी मेधा शक्ति को गरीबी की नजर न लगे।मौके पर नैतिक जागरण मंच के अध्यक्ष अरुण कुमार सिंह, उपाध्यक्ष अरविंद कुमार सिंह, कोषाध्यक्ष नंदलाल प्रसाद ,पारसनाथ जायसवाल ,समन्वयक आनंद कुमार सिंह ,उमाशंकर प्रसाद , हृदयानंद दुबे ,नारायण पाठक सहित तमाम विद्यालयों के प्रधानाध्यापक मौजूद रहे।

77 बोतल अंग्रेजी शराब के साथ एक धंधेबाज गिरफ्तार, बाईक जप्त

नौतन पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर शिवराजपुर के सुदूर दियाराव्रती क्षेत्र से बुधवार की दोपहर छापेमारी के दौरान 77 बोतल अंग्रेजी शराब के साथ एक धंधेबाज को धर दबोचा है । साथ ही एक बाईक को भी जप्त किया । पकड़ा गया धंधेबाज बैरिया थाना क्षेत्र के फुलियाखाड निवासी दीपक कुमार राव बताया गया है । थानाध्यक्ष संजीव कुमार सिंह निराला ने बताया कि पुलिस गुप्त सूचना के आधार पर शिवराजपुर दियरा से उक्त धंधेबाज को गिरफ्तार किया है । पुलिस पुछताछ के बाद आगे की कार्रवाई मे जुट गई है। पुलिस के लगातार कार्रवाई से शराब कारोबारियो मे हड़कंप मच गया ।

Related posts

खुद को अच्छे कर्मों मॆ लगाना ही सन्यास हैः जियर स्वामी

admin

7 मार्च को मनेगा होली मिलन सह पत्रकार सम्मान समारोह

admin

मुख्यमंत्री ने शब-ए-बरात के अवसर पर बधाई एवं शुभकामनायें दी

admin

Leave a Comment