ETV News 24
Other

बेतिया जिला की खास खबरें, 21/12/2019

जन वितरण दुकानदारों को दिया जाएगा तीन दिवसीय पोस प्रशिक्षण

अश्वनी सिंह,ब्यूरो चीफ बेतिया

नरकटियागंज जिलाधिकारी के आदेश के आलोक में प्रखंड के सभी जन वितरण प्रणाली के दुकानदारों को पोस प्रशिक्षण दुबारा देने के लिए पंचायत वार एक शेड्यूल तैयार किया गया है, जो कि आगामी 26 दिसंबर से 28 दिसंबर तक प्रखंड के विवाह भवन में होगा। उक्त जानकारी प्रशिक्षु प्रभारी बीडीओ कुमारी पूर्णिमा के द्रारा दी गई. उन्होंने बताया कि प्रखंड स्तर के सभी जनवितरण दुकानदारों को पोस मशीन का प्रशिक्षण तीन दिवसीय दिया जाएगा, जो इस प्रकार है। 26 दिसंबर को नौतनवा, रखई चंपापुर, गोखुला, भेड़िहरवा, बरवा बरौली, राजपुर तुमकड़िया, सोमगढ़, भसुरारी, कुंडीलपुर, कुकुरा एवं 27 दिसंबर को मनवा परसी, धूमनगर भभटा, केसरिया, शिकारपुर, हरसहरी पुरैनिया, केहुनिया रोआरी, हरदीटेढ़ा, सेमरी, परोरहा तथा 28 दिसंबर को चमुआ, मलदहिया पोखरिया, शेरहवा, सुगौली, बनवरिया, बिनवलिया तथा नगर परिषद के सभी जन वितरण प्रणाली के दुकानदारों का पोस मशीन का प्रशिक्षण दिया जाएगा। वहीँ प्रभारी एम.ओ. ने बताया कि जिलाधिकारी के आदेश के अनुसार प्रखंड क्षेत्र के सभी दुकानदारों को दोबारा प्रशिक्षण दिया जा रहा है, ताकि क्षेत्र के सभी जगहों पर पोस मशीन व्यवस्था लागू किया जा सकें।

नो एनआरसी ने नारों के साथ निकाला गया विरोध मार्च, विरोध मार्च निकला शांतिपूर्ण

पुलिस की मौजूदगी में शांतिपूर्ण माहौल संपन्न में हुई विरोध मार्च

नागरिकता संसोधन बिल के खिलाफ सड़क पर उतरे लोग, किया सरकार विरोध निति का वहिष्कार

नरकटियागंज भारत सरकार के नए नागरिकता संशोधन कानून व नागरिकता पंजीकरण कानून के विरुद्ध का राज्यव्यापी बंद के आह्वान पर अंजुमन इस्लामिया द्रारा नरकटियागंज में विरोध मार्च निकाला गया, जो शहीद भगत सिंह चौक से होते हुए शहर के मुख्य मार्ग होते हुए, आरओबी के रास्ते अनुमंडल परिसर में पहुँचा. वहीँ रैली के साथ-साथ शिकारपुर पुलिस बल सहित कई थानों की पुलिस रहीं एवं शांतिपूर्ण माहौल में जुलुस में सम्मिलित सभी लोग एकत्रित होकर एसडीएम चंदन चौहान को ज्ञापन सौंपा तथा नागरिकता संशोधन अधिनियम 2019 को लागू किया गया है, तथा राष्ट्रीय नागरिक विधायक को देश में लागू करने की तैयारी चल रही है, जिसकी घोषणा गृह मंत्री अमित शाह के द्रारा हाल ही में किया जा चुका है. यह दोनों ही कानून संविधान के मूल भावनाओं के खिलाफ एवं भारतीय स्वतंत्र के मूल चरित्र को आधारभूत रूप से बदलने वाला कानून है, संविधान के द्रारा अपने ही नागरिकों को मुहैया करायेगा. अधिकार एवं संघीय ढाँचे के लिए घोर खतरा है. यह प्रस्तावित राष्ट्रीय नागरिक एनआरसी विधायक एवं लोकसभा तथा राज्यसभा से अनुमोदित नागरिकता संशोधन दोनों विभाजन कारी भेदभाव पूर्ण और असंवैधानिक है. पूरे देश के लिए अनकही पीड़ा लेकर आएगा तथा भारतीय गणतंत्र के प्रकृति को आधारभूत रूप से अपूर्ण क्षति पहुँचाएगा, जिसकी कल्पना वर्तमान कि केंद्र सरकार नहीं कर सकती नागरिक संशोधन अधिनियम 2019 एवं प्रस्तावित राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर विधायक को हम सभी लोग कड़ी निंदा करते हैं तथा पूरी विनम्रता और के साथ महामहिम से प्रार्थना करते हैं कि कानून को निरस्त एवं प्रस्तावित विधेयक को रोकते हुए एक अरब 30 करोड़ भारतीय के मौलिक अधिकार के रक्षक संविधान के मूल्य एवं आदर्शों की हत्या ना हो विधेयक अब कानुन बन गया है और यह कानुन पुरी तरह संविधान की मौलिक संरचना तथा अजादी, देश का संविधान अपने नागरिकों को एक समान प्रदान करता है. हिन्दू-मुस्लिमों के बीच एकता बनना शुरु हो गया है और अपना दाँव उलटा देख मोदी शाह की जोड़ी यह कानुन लेकर आयी है तथा असम के भयावह परिणाम के बाद वहाँ पर आंदोलनरत जनता को बुलेट के दम पर सरकार आवाज को दबाने पर तुली है, जो हिटलरशाही की याद दिलाता है। जिसे भारतीय जनता किसी भी कीमत पर सहन कर सकती। देश को बांटने वाला कानून भेदभाव मूलक पर आधारित नागरिकता संशोधन कानुन की सर्वाधिक मार देश के गरीबों पर पड़ेगी. जुलुस में हजारों की संख्या में अल्पसंख्यक समाज के लोग, समाजसेवी एवं अंजुमन इस्लामियाँ के सदस्य एवं कार्यकर्ता जिनमें गुलरेज अख्तर, शेख भोला, इरफ़ान, शाहनवाज रिजवान, रामचंद्र यादव सहित अन्य शामिल रहें.

सशस्त्र सीमा बल के 56 वीं वर्षगांठ के अवसर पर 44 वीं वाहिनी सशस्त्र सीमा बल नरकटियागंज प्रांगण में कार्यक्रम का आयोजान

नरकटियागंज अनुमंडल अंतर्गत 20 दिसंबर 2019 को सशस्त्र सीमा बल के 56 वीं वर्षगांठ के अवसर पर 44 वीं वाहिनी सशस्त्र सीमा बल नरकटियागंज के प्रांगण में कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें सर्वप्रथम बल के निशान (ध्वज) को सम्मान के साथ फहराया गया, जिसके उपरांत वाहिनी के बल कर्मियों एवं उनके परिवार के सदस्यों द्रारा निम्नलिखित खेल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया (1) जलेबी रेस बच्चों के लिए अंशिका कुमारी पिता- अंबुज कुमार, (2) म्यूजिकल चेयर महिला के लिए श्रीमती लालसा देवी वाइफ ऑफ बुन्नीलाल (3) रस्साकशी जवान एवं अधीनस्थ अधिकारी कप्तान एचसी/जीडी अविनाश की टीम (4) वॉलीबॉल कप्तान, एचसी/जीडी सुनील कुमार टीम ने जीत हासिल की सभी विजेताओं एवं उप विजेताओं को वाहिनी के कार्यवाहक कमांडेंट शैलेश कुमार सिंह द्रारा पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया. कार्यक्रम का समापन दोपहर भोज के साथ हुआ जिसमें आमंत्रित अतिथि वाहिनी के अधिकारी अधीनस्थ अधिकारी एवं जवानों ने एक साथ हिस्सा लिया कार्यक्रम में जिला न्यायाधीश अरुण लाल श्रीवास्तव, जयराम प्रसाद सीजेएम, योगेश त्रिपाठी, एसीजेएम धनंजय सिंह, एसएचओ सहोदरा थाना वीके तिवारी, एसएचओ आरपीएफ नरकटियागंज 44 वी वाहिनी से शैलेश कुमार सिंह उप कमांडेंट, कार्यवाहक कमांडेंट डॉक्टर मनोरंजन भारती, सहायक कमांडेंट मेडिकल इंस्पेक्टर शशीकांत एवं सभी अधीनस्थ अधिकारी जवान आदि शामिल रहें.

10 दिवसीय फुटबॉल टूर्नामेंट का आयोजन

गौनाहा प्रखंड के मटियरिया पंचायत अंतर्गत टहकौल गांव के खेल के मैदान में 10 दिवसीय फुटबॉल टूर्नामेंट का आयोजन शुक्रवार को किया गया| मैच का विधिवत उद्घाटन स्थानीय मुखिया रामप्रसाद महतो, सरपंच राजदेव काजी, पूर्व सरपंच दयाशंकर पटवारी, कमिटी के अध्यक्ष कुंदन पटवारी ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित एवं फीता काटकर की| इस टूर्नामेंट में कुल 10 टीमें भाग ले रही है| अपने संबोधन में स्थानीय मुखिया ने कहा कि सभी खिलाड़ियों से मेरा गुजारिश है कि खेल को खेल की भावना से खेलें, भाईचारे का संदेश दें| मैदान में ऐसा प्रदर्शन करे कि दर्शक आखरी समय तक मैच आंनद लेते रहे| वहीं कमिटी के अध्यक्ष कुंदन पटवारी ने बताया कि कुल 10 टीमें टूर्नामेंट में भाग ले रही है जिसमें मंडीहा, महुई, रामपुर, टहकौल, घोड़ाहिया, मोतिहारी, सीठी, मंचाँगवां, गम्हरिया, परसौनी, सैंथॉल, सेमरी आदि टीमें में शामिल है| ओपनिंग मैच महुई बनाम मंडीहा के बीच खेला जाएगा| मैच में रेफरी की भूमिका में सुमित पांडे तथा कमेंट्रटर की भूमिका में जय लाल कुमार हैँ l

जनता का अभिनंदन एवं मोहोदीपुर पैक्स आम सभा का आयोजन

बेतिया अल्पसंख्यक डरे नहीं । नागरिकता बिल में सभी के लिए उचित प्रावधान रखा गया है। शरणागत की रक्षा करना भारत की सभ्यता संस्कृति रही है। उक्त बातें शुक्रवार को महोदीपुर पैक्स में आयोजित नागरिक अभिनंदन समारोह व आम सभा में बतौर मुख्य अतिथि बेतिया सांसद सह भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉक्टर संजय जयसवाल ने कही, उन्होंने स्पष्ट कहा कि नागरिकता बिल सभी भारतीयों के लिए हितकारी कदम है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह के दिशा निर्देश में भारत को मजबूत राष्ट्र बनाने के लिए केंद्र सरकार द्रारा एक आवश्यक कदम उठाया गया है। सांसद ने महोदीपुर पैक्स के नवनिर्वाचित अध्यक्ष नरेंद्र कुमार सिंह समेत सुमित कुमार, बबुनी देवी, हरिंदर साह, सुनीता देवी, धीरज राम, सीमा देवी, शारदा देवी आदि सदस्यों को सम्मानित करते हुए बधाई व शुभकामना दी उन्होंने पैक्स की तरक्की की कामना करते हुए उपस्थित लोगों से हर संभव सहायता देने का भरोसा दिया।इस मौके पर उपस्थित बिहार के पूर्व मंत्री राजेश सिंह ने नवनिर्वाचित अध्यक्ष एवं सदस्यों को हार्दिक बधाई दिया तथा पैक्स की तरक्की एवं किसानों व सदस्यों की खुशहाली की कामना की। मौके पर पूर्व अध्यक्ष कॉपरेटिव बैंक पश्चिम चंपारण सह निदेशक बिस्कोमान बिहार गिरींद्र नाथ तिवारी अमित चौबे कैप्टन आर् एन सिह, अवध कुशवाहा, मनु बाबू कुशवाहा, राकेश कुशवाहा, संजय जयसवाल, रिंकू गुप्ता, मोहम्मद इरफान, राम इकबाल प्रसाद, भुनेश्वर सिंह, सतन ठाकुर, डॉक्टर दीपक जयसवाल, परमा सिंह सहित सभी ग्रामीण उपस्थित थे। इस अभिनंदन समारोह व आम सभा का संचालन महोदीपुर पैक्स के पूर्व अध्यक्ष रूपेश कुमार सिंह ने किया ।

दुकान की खिड़की तोड़ 6.30 लाख का सामान व सीसीटीवी कैमरे की चोरी का मामला उजागर

बेतिया स्थानीय नगर थाना क्षेत्र के बाजार समिति के समीप चंपारण बैटरी दुकान की खिड़की तोड़कर चोरों ने 6 लाख 29 हजार 340 रुपया के सामान की चोरी के साथ दुकान में लगे सीसीटीवी कैमरे को भी चोरों ने उड़ा लिया है. चोरी गई सामान में दो लैपटॉप, 30 बैटरी व इन्वर्टर व कैश काउंटर में बिक्री की 2 लाख 70000 रूपये की राशि शामिल है. इस बाबत बसंत विहार, अकबर नगर निवासी, बैटरी दुकानदार, मोहम्मद अताउल रहमान ने संवाददाता को इस संबंध में बताया के मुफस्सिल थाने में एफआईआर दर्ज करा दी गई है। थानाध्यक्ष अशोक कुमार ने बताया कि चोरी के मामले में दुकानदार के आवेदन पर एफ.आई.आर दर्ज कर ली गई है. दुकानदार ने बताया है कि प्रतिदिन के तरह दुकान बंद कर घर चले आते हैं, सुबह जब दुकान पर पहुंचे तो वह दुकान खोले तो पाया की खिड़की टूटी हुई है, अंदर जाकर देखा तो दुकान में सामान बिखरा पड़ा है, चोर दुकान से, लैपटॉप के साथ ही 30 बैटरी, व गल्ला से 2 लाख 70 हजार रुपया निकाल लिए हैं। इसी क्रम में एक दूसरी घटना में महाजन का बकाया रुपया देने जा रहे दुकानदार को मारपीट कर 68000 लूट लिया गया और फरार हो गए. घटना मनुआपुल थाना के दुनिया बिशनपुर गांव की है. दुकानदार अली मुल्लाह के परिजनों ने जी एम्स में भर्ती कराया है. अली मुल्लाह ने मुफस्सिल थाने में एफआइआर दर्ज कराई है, थानाध्यक्ष अशोक कुमार ने बताया कि अल्लाह के बयान पर उसके गांव के मकबूल अंसारी, साहेब अंसारी, गुड्डू कुमार, अशरफ अंसारी, अफज़ल अंसारी के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है। पुलिस के अनुसार चोरों को पकड़ने के लिए पुलिस बल तैनात कर दी गई है।

नल जल योजना में गड़बड़ी करने वालों की अब खैर नहीं, प्राथमिकी होगी दर्ज : जिला पदाधिकारी

बेतिया जिला पदाधिकारी, पश्चिम चंपारण ने मुख्यमंत्री ग्रामीण नल जल योजना का क्रियान्वयन तीव्र गति से कराए ताकि लोगों को शुद्ध पेयजल मुहैया कराई जा सकें, यह बातें जिलाधिकारी डॉ० नीलेश रामचंद्र देवरे ने कहा है कि योजना की समीक्षा करते हुए बताया कि नल-जल योजना के क्रियान्वयन में गड़बड़ी बर्दाश्त नहीं की जाएगी, ,ऐसा करने वाले पंचायत प्रतिनिधियों व पंचायत सचिव के खिलाफ थाने में प्राथमिकी दर्ज कर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। डीएम ने बताया कि सभी प्रखंड विकास- पदाधिकारियों के इस संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश जारी कर दिया गया है। नल-जल योजना में गुणवत्ता के साथ खिलवाड़ करने वाले पंचायत प्रतिनिधियों व अधिकारियों, कर्मियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी ,इसके बावजूद भी अगर संबंधित पदाधिकारी व कर्मी पंचायत कर्मी, मुखिया, पंचायत सचिव इस पर ध्यान नहीं देंगे और नाली -गली योजना, नल-जल योजना में काम में सुधार नहीं लायेंगें, तो उनको किसी प्रकार से बख्शा नहीं जाए जाएगा और इन पर प्राथमिकी भी दर्ज की जाएगी, चेतावनी के साथ इन लोगों को मार्गदर्शन दिया जा रहा है। जिला पदाधिकारी ने आगे बताया कि मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना कार्यक्रम के अंतर्गत, नल- जल योजना, गली -नाली योजना एवं अन्य योजनाओं में पंचायत प्रतिनिधियों के द्रारा बड़े पैमाने पर धांधली करने और गलत काम करने, एस्टीमेट के अनुसार काम नहीं करने जैसे बहुत सारे इल्जाम आम नागरिकों के द्रारा लगाया जा रहा है, जो बर्दाश्त के लायक नहीं है। चेतावनी के बाद भी अगर यह लोग नहीं समझते हैं, तो आगे की कार्रवाई पर मजबूर हो जायेंगें।

दहेज हत्याकांड में पूरे परिवार को न्यायालय ने सुनाई 7 -7 साल की सजा

बेतिया स्थानीय व्यवहार न्यायालय में, दहेज हत्या काण्ड की सुनवाई को पूरी करते हुए एडीजे नवम ने पति, सास, ससुर, भसुर को दोषी पाते हुए सात-सात साल कारावास की सजा सुनाई है, साथ ही 10-10 रूपये का जुर्माना देने को कहा है. सजायाफ्ता लौरिया थाना के बरवा सेख, निवासी पति रोहित साह, ससुर दिना साह, सास राबड़ी देवी व भसुर राजकुमार साह बताए जाते हैं। एपीपी- ज्योति भूषण फौजदार ने बताया कि योगापट्टी थाना के विश्रामपुर निवासी, रामाधार साह की पुत्री दुर्गावती की शादी लौरिया थाना के दिन साह के पुत्र रोहित से हुई थी. शादी के दो माह बाद ही ससुराल वाले दहेज के लिए प्रताड़ित करने लगे थे, इसी बीच उसे जिंदा जलाकर मार डाला गया था, जिसको लेकर प्राथमिकी दर्ज की गई थी. न्यायालय में दर्ज प्राथमिकी के अनुसार सभी कागजात को पुलिस के द्रारा जमा करने के पश्चात न्यायालय ने केस की सुनवाई पूरी करते हुए एक ही परिवार के काण्ड में संलिप्त सभी लोगों को 7-7 साल की सजा सुनाई है. न्यायालय द्रारा इस तरह की घटना में पूरे परिवार को एक साथ ही सजा देने की यह प्रथम घटना बताई जा रही है।

चाची के साथ भतीजे के रेप करने की घटना में मिली 5 साल की सजा

बेतिया स्थानीय व्यवहार न्यायालय बेतिया एफटीसी द्वितीय, ओमप्रकाश ने अपने एक न्यायालय के फैसले में एक भतीजा को दोषी पाते हुए 5 साल कारावास की सजा सुनाई है. साथ ही तीन हजार जुर्माना भी लगाया है, घटना के संबंध में संवाददाता को पता चला है कि चाची के साथ रेप का प्रयास करने के मामले में सुनवाई पूरी करते हुए न्यायाधीश ने यह सजा सुनाई है. घटना के संबंध में सजायाफ्ता, शिकारपुर थाना के हअर्सारी गांव निवासी जय किशोर महतो बताया गया है. एपीपी कन्हैया प्रसाद ने संवाददाताओं को बताया कि 15 नवंबर 2007 की सुबह महिला सोच के लिए रेलवे लाइन के नीचे जा रही थी, इसी बीच अपराधी ने उसे पकड़ लिया, रेप का प्रयास करने लगा, विरोध करने पर गला दबाने लगा, किसी तरह महिला उसके चंगुल से बचकर अपनी जान बचाई, महिला के पति ने शिकार पुर थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई थी, दरज प्राथमिकी के अनुसार न्यायालय ने सभी साक्ष्यों पर बहस सुनते हुए गवाहों के बयानात पर इस सजा की घोषणा की है। न्यायालय के द्रारा इस तरह की घटना में सजा देने का प्रावधान तो है ही, साथ ही अपराधी को इस घटना की पुनरावृत्ति नहीं हो इस तरह की मुकदमों में जल्दी से सुनवाई करके अपराधी को जल्द से जल्द सजा देने में, न्यायलय अपनी भूमिका निभाने में सक्षम है।

आगामी मार्च में आयोजित होगा सामूहिक कन्या विवाह कार्यक्रम

11 जोड़ी कन्याएं बंधेगी परिणय सूत्र में, बगहा के युवाओं के द्रारा कराया जाएगा सामूहिक विवाह

बाल्मीकिनगर स्थित नदी घाटी योजना उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के प्रांगण में अगले साल मार्च में सामूहिक कन्या विवाह कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। यह सामूहिक कन्या विवाह कार्यक्रम 2020 मार्च 8 को सुनिश्चित किया गया है। इस सामूहिक कन्या विवाह कार्यक्रम में बगहा के युवाओं के द्रारा वर वधु को दी जाने वाली विवाह की सभी खर्च दी जाएगी। इस विवाह उत्सव कार्यक्रम के आयोजक प्रदीप चौधरी ने बताया कि लड़की पक्ष और लड़का पक्ष दोनों को सबसे पहले इस संस्था में विवाह का रजिस्ट्रेशन कराना पड़ेगा जिसके लिए दोनों पक्षों को अपने साथ आधार कार्ड लाना जरूरी होगा ताकि लड़की और लड़के का उम्र मे कमी ना हो इसकी जांच हो सके। क्योंकि यह संस्था गैरकानूनी विवाह नहीं करा पाएगा इस विवाह कार्यक्रम में लड़की का उम्र कम से कम 18 वर्ष होना चाहिए। इस बाबत जानकारी देते हुए इस संस्था के युवा कार्यकर्ता गुड्डू कुमार ने बताया कि लड़की पक्ष देने वाले सभी सामानों का जिम्मेदारी विवाह कार्यक्रम कराने वाले आयोजक की होगी। खाना-पीना से लेकर दान दहेज अर्थात फर्नीचर का समान भी सामूहिक कन्या विवाह संस्था द्रारा दिया जाएगा। इस सामूहिक कन्या विवाह योजना में अहम भूमिका निभाने वाले प्रदीप चौधरी के साथ-साथ सुनील आनंद गुड्डू कुमार हैं। इस सामूहिक विवाह कार्यक्रम के आयोजन को लेकर गरीब परिवार के लोग साथ ही बाल्मीकि नगर वासियों में खुशी की लहर दौड़ गई है। संस्था के आयोजक करता प्रदीप चौधरी ने यथाशीघ्र लड़के और लड़की पक्ष के लोगों को रजिस्ट्रेशन करा लेने की सलाह दी है। यह सामूहिक कन्या विवाह कार्यक्रम 8 मार्च दिन रविवार 2020 को सुनिश्चित हुआ है जिसमें 11 जोड़ी कन्याएं परिणय सूत्र में बंधेगी।

मारपीट में पाँच के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज

नौतन थाना क्षेत्र के मंगलपुर गुदरीया में हुई मारपीट मामले में पुलिस ने पाँच लोगो को नामजद बनाते हुए प्राथमिकी दर्ज कर ली है। इस बावत मदन सिंह ने तुफान सिंह, भूषण सिंह रामविचार सिंह, शीला देवी और निप्पू देवी को नामजद बनाया है। पुलिस को दिये आवेदन मे बताया है कि विगत माह सभी आरोपी बच्चो के झगड़ा को लेकर उनके दरवाजे पर आकर गाली-गलौज करने लगे। विरोध करने पर हाथ मे लिये लाठी, फरसा चाकू से हमला कर जख्मी कर दिया। बीच-बचाव करने आयी उनकी पत्नी के साथ मारपीट करते हुए गले से सोने का मंगल सूत्र नोच लिये है। स्थानीय ग्रामीणों के सहयोग से बीच-बचाव किया गया है। थाना प्रभारी प्रभात समीर ने बताया कि पुलिस आवेदन के आलोक मे कांड अंकित करते हुए आगे की कार्रवाई में जुट गयी है।

जल जीवन हरियाली के तहत चंद्रावत का होगा जीर्णोद्धार

तकनीकी कर्मीयो के साथ बैठक मे प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी ने दिया दिशा-निर्देश

नौतन प्रखंड मुख्यालय अवस्थित मनरेगा भवन सभागार में शुक्रवार को तकनीकी कर्मियों की बैठक प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी प्रमोद कुमार की अध्यक्षता मे सम्पन्न हुयी। बैठक के दौरान पदाधिकारी ने कड़े तेवर मे तकनीकी कर्मियों को दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि जल जीवन हरियाली के तहत चंद्रावत नदी का जीर्णोध्दार का कार्य प्रारंभ करना है। वहीँ कनीय अभियंता ने बताया कि खड्डा, सनसरैया और पूर्वी नौतन का प्राक्कलन तैयार कर लिया गया है। तकनीकी स्वीकृति हेतु कार्यपालक अभियंता मनरेगा को भेजा गया । प्रशासनिक स्वीकृति मिलते हैं कार्य को शुरू कर दी जाएगी। पदाधिकारी ने कहा कि सरकार के महत्वाकांक्षी योजना मे किसी भी प्रकार की लापरवाही बरतने पर संबंधित कर्मी के विरुद्ध विभागीय कार्रवाई की जाएगी। मौके पर कनीय अभियंता ताबीज मुजम्मिल, विनोद हाजरा, तकनीकी सहायक अमरेंद्र कुमार, अर्जुन कुमार, गोपाल कुमार सहित कर्मी मौजूद रहें।

मानव श्रृंखला को लेकर तैयारी जोरो पर

बैरिया प्रखंड मे अठाईस किलोमीटर बनेगा मानव श्रृंखला
बैरिया आगामी 19 जनवरी 20 को नशा मुक्ति, शराब बंदी, बाल विवाह, दहेज उन्मूलन एवं जल जीवन हरियाली के पक्ष मे लगने वाले मानव श्रृंगार को लेकर तैयारी जोरो पर चल रही है। इस आशय की जानकारी देते हुए प्रखंड के आर पी अभिमन्यु कुमार मधू ने बताया कि समाज मे फैली कुरीतियो को जड़ से मिटाने तथा स्वच्छ वातावरण व त्वरित गति से मानव निर्माण हेतु 19 जनवरी 20 को लगने वाले मानव श्रृंखला को लेकर बीडीओ वरूण निकेत के दिशा-निर्देश पर रूट चाट निर्धारित कर लिया गया है। इस तैयारी में टोला सेवक, तालमी मरकज, शिक्षा समसेवी घर घर द्रार-द्रार नारा लेखन कार्य को भी शुरू कर दिया है। बताया मानव श्रृंखला मे हाथ से हाथ मिलाते हुए कड़ियो की दूरी अठाईस किलोमीटर तय की गयी है। इसके लिए पूर्वाभ्यास शुरू कर दिया गया है।

नशे की हालत में एक गिरफ्तार, जेल

बगहा प्रखंड बगहा दो के नगर परिषद क्षेत्र वार्ड संख्या दो पटखौली से एक पियक्कड़ अखिलेश प्रसाद शराब पीकर शोर शराबा कर रहा था। मौके पर पहुँची पटखौली थाना पुलिस गस्त के दौरान संध्या 7 बजे गिरफ्तार कर लिया, जिसे बिहार मध् निषेध की धारा के तहद प्राथमिक दर्ज कर बेतिया जेल भेज दिया गया ।

नल-जल योजना में प्रगति को लेकर बीडीओ ने की समीक्षात्मक बैठक

बगहा प्रखंड एक स्थित भिन्न-भिन्न पंचायतों में धीमी गति से चल रही नल-जल योजना में गति बढाने को लेकर प्रशिक्षु वरीय उप समाहर्ता सह बगहा एक बीडीओ रवि प्रकाश ने शुक्रवार को प्रखंड मुख्यालय स्थित सभागार भवन में मुखिया व पंचायत सेवकों के साथ समीक्षात्मक बैठक किया। बैठक में बारी-बारी से सभी पंचायतों में नल-जल योजना के तहत कार्यो की समीक्षा किया। साथ ही प्रखंड के 63 वार्डो में अब तक इस योजना से कोई काम नही होने से नाराज़ बीडीओ ने संबंधित वार्डो को दो दिनों का समय दिया है। साथ ही संबंधित कनीय अभियंता से उक्त वार्डो का प्राकलन तैयार कर पंचायत सचिव व मुखिया को संबंधित वार्ड सदस्यों के खाते में राशि हस्तांतरण करने का निर्देश दिया। वहीँ अन्य पंचायतों में आधे अधूरे कार्यो को अविलंब पूरा करने का निर्देश दिया।

बगहा में रैनबसेरा का हुआ शुभारंभ

बगहा नगर के शास्त्री नगर स्थित रैनबसेरा का शुभारम्भ अनुमंडल पदाधिकारी विशाल राज,सभापति प्रतिनिधि फिरोज आलम,उप सभापति जितेन्द्र राव,कार्यपालक पदाधिकारी विजय कुमार उपाध्याय ने शुक्रवार को संयुक्त रूप से फिता काटकर किया ।इस दौरान सडीएम ने उपस्थित जान समूह को संबोधित करते हुए बताया कि अब बाहर से आए हुए अतिथियों को रात्री विश्राम के लिए परेशानी नही उठानी पड़ेगी और ना ही पैसे खर्चने पड़ेंगे।कारण सारी व्यवस्थाओं से सुसज्जित इस रैन बसेरा में अतिथि अपनी रात गुजार सकेंगें।मौके पर नगरके तमाम वार्ड पार्षद व सम्मानित लोग मौजूद रहें।

झांसा देते हुए एक व्यक्ति को बगहा पुलिस ने किया रंगे हाथों गिरफ्तार

बगहा प्रखंड बगहा एक के स्टेट बैंक बगहा बाजार मे एक व्यक्ति द्रारा लोगों को झांसा देते हुए तब गिरफ्तार कर लिया, जब वहाँ उपस्थित लोगों से नोटो का हेरा फेरी कर रहा था। बताते चलें कि ऐसे कई बार लोगों को झांसा देकर लोगों के पैसे उडा ले जाने की घटना स्टेट बैंक बगहा बाजार से हो चुकी है, जिसपर पुलिस की पैनी नज़र थी। पुलिस द्रारा गिरफ्तार झांसा देकर नोटो की हेराफेरी करने वाले व्यक्ति की पहचान अजय सहनी पिता वकील सहनी घर चांद परसा थाना केसरिया मोतिहारी के रूप मे की गई है. बगहा पुलिस एस.आई. लालबाबू कुमार द्रारा रंगे हाथों गिरफ्तार अभियुक्त अजय सहनी को प्रथमिकी दर्ज कर जेल भेज दिया गया है।

जरा सी धूप क्या निकली शहर में जान आ गई

बगहा प्रखंड बगहा एक और दो के मुख्य बाजार मे सुबह से ही मौसम कफी ठंडा रहा। जरा सी धूप क्या निकली मनो शहर बासियो को खजाना मिल गया । ठीठुरे लोगों मे थोड़ी ताजगी आई सड़कों पर चहल पहल नजर आने लगा। पर ये खुशी भी कुछ घंटों के लिए ही रही दिन के ढ़ाई बजे के आस पास फिर धीरे धीर हव चलने लगी और मौसम बिगड़ना शुरू हो गया। शाम होनी बाकी कि कोहरे जैसा मौसम बन गया, जिससे जल्दी जल्दी लोग वापस होने लगी सड़क हो या बाजर फिर कड़ाके की ठंढ की वजह से सुने होन लगे। कड़ाके की ठंड से त्रस्त है, बगहा वासी। दुकानदार चाहे वो सब्जी के हों या अन्य ग्राहकों की परेशानी से परेशान है। ठंडक बढ़ने की वजह से सड़क और बाजर विरान से लगने लगे है, गिने चुने लोग ही सड़कों या बाजर मे नजर आ रहे है, कब थमेगी प्रकृतिक आपदा और कब आएगी. सड़कों और बाजारों में रौनक। यहाँ तक कि नगर प्रशासन के द्रारा भी कही अलावे की व्यवस्था नही की गई है। न हीं रेलवे स्टेशन पर, नहीं बस पड़ाव पर ना अस्पतालो मे ना ही किसी चौक चौराहे पर। ना ही किसी मस्जिद के पास और ना ही किसी सार्वजनिक स्थान पर। भला कैसे मिलेगी लोगों को कड़ाके की ठंढ से निजात.

48 पीस अंग्रजी शराब के साथ एक कारोबारी गिरफ्तार

चौतरवा नदी थाना नैनहा चेक पोस्ट पर पुलिस ने वाहन चेकिंग के दौरान शुक्रवार को प्रातः चौतरवा धनहा मुख्य मार्ग एनएच 727 चेक पोस्ट से जांच के क्रम में मोटरसाइकिल से 48 पीस 8 पी एम अंगेजी शराब के साथ एक कारोबारी को ग्रिफ्तार किया। नदी थानाअध्यक्ष राजीव कुमार सिन्हा ने बताया की गुप्त सूचना के आधार चेक पोस्ट पर वाहन जाच किया जा रहा था। वहीँ पुलिस ने मोटरसाइकिल चालक को हाथ दिया, पुलिस देख मोटरसाइकिल चालक हड़बड़ा गया। वहीँ गाड़ी चेक हुआ। तो उसमें से 48 पीस 8 पी एम अंग्रेजी शराब बरामद हुआ। शराब कारोबारी राजकुमार राम धनहा थाना क्षेत्र के दहवा निवासी हैं। पुलिस ने कारोबारी के खिलाफ मोटरसाइकिल जप्त करते हुए बिहार उत्पाद मध् निषेध अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर बेतिया जेल भेज दिया गया।

विशेष सामुदायिक भवन में नेहरू युवा केंद्र के तत्वधान में बैठक का आयोजन

लौरिया प्रखण्ड के विशेष सामुदायिक भवन में युवा के नेतृत्व सह सामुदायिक विकास प्रशिक्षण शिविर का उद्घाटन दिप प्रज्वलित कर किया गया। जिसकी अध्यक्षता करते हुए कार्यक्रम प्रभारी शशि कुशवाहा ने बताया कि इस प्रशिक्षण में पश्चिम चंपारण जिले के 18 ब्लॉक से प्रशिक्षणार्थी भाग ले रहे है, जिसमे कुल 40 युवा है। जो यह प्रशिक्षण तीन दिनों तक चलेगा यह पूर्णतः आवासीय प्रशिक्षण होगा। श्री कुशवाहा ने बताया कि देहात के युवाओ के लिए यह प्रशिक्षण मिल का पत्थर साबित होगा। वहीँ मुख्य अतिथि के रूप में मुखिया भोला सिंह ने बताया कि नेहरू युवा केंद्र द्रारा युवाओं के लिए ऐसे प्रशिक्षण का आयोजन करना काफी सराहनीय है। विशिष्ट अतिथि के रूप में के आर०पी० संतोष यादव ने बताया कि आज प्रवेश में अपने राष्ट्र के निर्माण के लिए युवाओ को बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेना होगा। तभी जा कर हमारे राष्ट्र का नव निर्माण और शसक्त व मजबूत हो सकेगा। विशिष्ट अतिथि के रूप में ही के०आर०पी० श्याम कुमार ने कहा कि युवाओ के नेतृत्व करने की जरूरत है तभी हमारा समाज हमारा देश आगे बढ़ सकेगा। वही साधन सेवी के रूप में इन्द्रेश तिवारी ने बताया कि युवा देश के भविष्य है, युवा जागे तो देश आगे। कार्यक्रम में मुख्य रूप से दीपक शुक्ला, हिमांशु कुमार, रितेश कुमार, अखिलेश गिरी, धनन्जय कुमार, कामेश्वर कुमार, गुड्डू कुशवाहा आदि मुख्य रहें।

मानव श्रृंखला को लेकर हुई चर्चा

भितहा प्रखंड अंतर्गत बीडीओ दिनेश कुमार सिंह ने प्रखंड के सभी जनप्रतिनिधियों एवं कर्मियों के साथ लेकर किया। बैठक में विशेष रूप से जलजीवन हरियाली होने वाले मानव श्रृंखला के संबंध में चर्चा किया गया। तालाबों के सौंदर्यीकरण, जल संरक्षण आदि कार्य हुए थे और कहा गया था कि इस तरह के कार्य पूरे बिहार में किया जाएगा। इस लिए स्थानीय प्रखंड के सभी मुखिया उस अपने पंचायत में कार्य करेग। वहीँ श्री सिंह ने बताया कि जलजीवन हरियाली को ले लोगों को जागरूक करने के लिए 19 जनवरी को मानव सृखला का आयोजन किया जाना है। इस मानव सृखला में अधिक से अधिक लोग सम्मिलित हो इसके लिए अभी से तैयारी की जाए। उन्होंने सभी जनप्रतिनिधि अपने अपने क्षेत्र में लोग लोगों को जागरूक करने का काम करें। बैठक में सीओ शिवेंद्र कुमार, बिस सूत्री अध्यक्ष विभव कुमार राय, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी शाहरीची प्रसाद उपस्थित रहें।

सात लीटर देशी शराब के साथ दो धराये

नौतन जिला से आई विशेष पुलिस टीम के द्रारा शुक्रवार की शाम शराब माफियाओं के खिलाफ छापेमारी अभियान चलाया गया, जिस दौरान सात लीटर देशी शराब के साथ दो धंधेबाजों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार आरोपियों मे बैकुंठवा निवासी रमेश राऊत व चुरामन पट्टी निवासी मनोज यादव का नाम शामिल है। थाना प्रभारी प्रभात समीर ने बताया कि छापेमारी टीम में बेतिया के विशेष पुलिस बल के साथ नौतन जगदीशपुर थाना की पुलिस शामिल रही। पकड़े गये धंधेबाजों से पुछताछ जारी है।

नम आँखों से की गई बीडीओ की विदाई

मैनाटांड़/इनरवा शुक्रवार को मुखिया महासंघ के अध्यक्ष अशोक कुमार की निवास पर एक समारोह का आयोजन कर वरीय उप समाहर्ता राजीव कुमार की समारोह पूर्वक विदाई की गई। मौके पर कार्यक्रम की अध्यक्षता करते मुखिया अशोक कुमार कुशवाहा ने कहा कि सरकारी नौकरी में तो आना जाना लगा रहता है। बस याद किए जाते हैं तो अधिकारियों के द्रारा किए गए कार्य। वरीय उपसमाहर्ता सह बीडीओ राजीव कुमार के दो महीना के कार्यकाल में जो काम किए गए हैं वो और अधिकारियों के प्रेरणादायक है। वहीं उपाध्यक्ष अशोक कुमार राम ने बीडीओ राजीव कुमार के सुखद जीवन के मंगल कामना की। साथ ही कहा कि उनके नौकरी के कार्यकाल में मैनाटाड़ का इतिहास जरूर लिखा रहेगा। क्योंकि उनका प्रथम दो महिने का कार्यकाल मैनाटांड़ में रहा है। समारोह मे विदाई के दौरान सबकी आंखे नम हो गई। मौके पर जिला परिषद अखिलेश्वर प्रसाद, राजस्व अधिकारी कुमार राजीव, जीपीएस अरुण कुमार, रघुनाथ कुमार, मुखिया गोविंद महतो, सत्येंद्र यादव, अशोक कुमार राम, सुधांशु दास, शेषनाथ प्रसाद, अनिल कुमार, सनाउल्लाह, जेई रंजीत कुमार , सहायक राजीव रजक, बसंत राम सहित जनप्रतिनिधि और अधिकारी मौजूद रहे।

23 दिसंबर को जिला नियोजनालय में जॉब कैंप का आयोजन, बेरोजगार युवक के लिए मार्केटिंग क्षेत्र में नौकरी हेतु सुनहरा अवसर

बेतिया श्रम संसाधन विभाग के तत्वाधान में जिला नियोजनालय, पश्चिम चम्पारण, बेतिया के प्रांगण में 23 दिसंबर को जॉब कैंप का आयोजन किया गया है। बेरोजगार युवक जॉब कैंप में ही 23 दिसंबर को 11.00 बजे पूर्वाह्न से 4.00 बजे अपराह्न तक नियोजक से जॉब के विषय में जानकारी प्राप्त कर अपना आवेदन/बायोडाटा आदि जमा करेंगे। जिला नियोजन पदाधिकारी मो० तौसीफ क्याम द्रारा बताया गया है कि जिला नियोजनालय, पश्चिम चम्पारण के प्रांगण में आयोजित जॉब कैंप में नियोजक उर्वरक एग्रो प्राईवेट लिमिटेड, मुजफ्फरपुर द्रारा मार्केटिंग के क्षेत्र में युवाओं के लिए सुनहरा अवसर प्रदान किया गया है। उर्वरक एग्रो प्राईवेट लिमिटेड, मुजफ्फरपुर द्रारा जूनियर मार्केट डेवलपमेंट एक्जक्यूटिव एवं सेल्स एक्जक्यूटिव पद के लिए उम्र सीमा 20 वर्ष से 40 वर्ष रखी गयी है। श्री क्याम द्रारा बेरोजगार युवाओं अपील किया गया है, वे 23 दिसंबर को निर्धारित जॉब कैंप में भाग लेकर रोजगार प्राप्त करें।

आज होगा नगर भवन में फरोग-ए-उर्दू कार्यशाला एवं सेमिनार का आयोजन

बेतिया उर्दू निदेशालय, मंत्रिमंडल सचिवालय, बिहार के तत्वाधान में जिलास्तर पर फरोग-ए-उर्दू कार्यशाला एवं सेमिनार का आयोजन कल दिनांक-21.12.2019 को किया गया है। यह आयोजन नगर भवन, बेतिया के प्रांगण में आयोजित किया जायेगा। वरीय उप समाहत्र्ता-सह-प्रभारी पदाधिकारी, उर्दू भाषा कोषांग अरूण कुमार द्वारा बताया गया है कि फरोग-ए-उर्दू कार्यशाला एवं सेमिनार के अवसर पर कई उर्दू शायर, उर्दूभाषी शिक्षक आदि आमंत्रित किये गये हैं। उन्होंने कहा इस मौके पर उर्दू भाषा के विकास एवं विस्तार आदि के संदर्भ में चर्चा की जायेगी।

तेंदुए के हमले में 10 वर्षीय बालक घायल दहशत का माहौल

मैनाटांड़ बाल्मीकिनगर टाइगर प्रोजेक्ट से सटे थुकहा गांव के सरेह में शुक्रवार को तेंदुए के हमले से एक किशोर गंभीर रूप से घायल हो गया। घायल किशोर नवी दिसवा का 10 वर्षीय पुत्र धीरज कुमार है। घायल किशोर को परिजनों ने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मैनाटांड़ में भर्ती कराया है। जहाँ उसका इलाज जारी है। घटना के संबंध में बताते हैं कि घायल किशोर अपने खेत में पानी पटा रहा था। इसी क्रम में जंगल से निकले तेंदुए ने उस पर हमला बोल दिया। ग्रामीणों के अथक प्रयास से किशोर की जान बच पाई। घटना को लेकर गाँव में दहशत का माहौल है।

Related posts

न्यायिक अधिकारी जिला जज चंद्रभान की टीम द्वारा जरुरतमंदों वितरण किया गया राशन सामग्री

admin

बचत खाते ज्यादा होना आपके लिए है घाटे का सौदा, जानिए कैसे

ETV NEWS 24

धनरूआ में बोलेरो ने बाइक सवार को मारा धक्का बुरी तरह जख्मी

admin

Leave a Comment