ETV News 24
Other

बेतिया जिला की खास खबरें, 18/12/2019

छेड़खानी मामले में पिता ने लगाई न्याय की गुहार, आरोपियों ने नाबालिक की माँ से की मारपीट

नरकटियागंज थाना क्षेत्र के एक गाँव में एक नाबालिक के साथ छेड़खानी करने की घटना सामने आई है. घटना के सन्दर्भ में नाबालिग के पिता ने शिकारपुर थाने में आवेदन देकर बताया है कि महुअवा गाँव के आसिफ अहमद एवं मोहम्मद बबलू को आरोपित किया गया है. आरोप है कि वह अपने परिवार के साथ गन्ना काट रही थी. इस क्रम में उसकी नाबालिग बेटी गन्ने के खेत से पत्ते लेकर घर आ रही थी, इसी क्रम में आरोपित आसिफ ने रास्ते में रोककर जबरन गन्ने के खेत में ले जाने लगा, बेटी के शोरगुल पर जब पिता ने आवाज सुनी तो वह अपने पत्नी के साथ वहाँ पहुँचा, यह देख आरोपी भाग निकले. वहीँ मौके पर हो हल्ला कर अन्य लोगों के सहयोग से उसे दूसरे गन्ने के खेत में पकड़ लिया गया. पूछताछ के दौरान दूसरे आरोपी बबलू समेत अन्य ने उसे एवं उसकी पत्नी के साथ मारपीट भी की. इस दौरान उसकी पत्नी बुरी तरह से घायल हो गई, चिकित्सकों ने महिला की स्थिति को नाजुक देखते हुए बेतिया रेफर कर दिया है. मामले में प्रभारी थानाध्यक्ष उपेंद्र कुमार ने बताया कि मामले में जाँच पड़ताल की जा रही है, जिसके पश्चात आरोपितों के विरुद्ध कार्यवाई की जाएगी.

साइबर क्राईम का मास्टरमाइंड अपराधी पुलिस की चंगुल से फरार, कॉल सेंटर के माध्यम से की 80 लाख रुपयों की धोखाधड़ी

बीमा कराने के नाम की लोगों से धोखाधड़ी
पंजाब पुलिस ने किया मामले का उद्भेदन, शिकारपुर थाना क्षेत्र का है अपराधी
पुलिस को भी गलत सन्देश भेज किया था गुमराह
नरकटियागंज थाना क्षेत्र में साइबर क्राईम का मास्टर माइंड अपराधी नरकटियागंज का निवासी निकला, उक्त मास्टर माइंड की पहचान शिकारपुर थाना क्षेत्र के चमुआ गाँव निवासी रमजान अंसारी के रूप में हुई है। इसका खुलासा पंजाब पुलिस एवं शिकारपुर पुलिस की संयुक्त छापेमारी के दौरान हुआ, जहाँ पुलिस छापेमारी के दौरान वह छत से कुदकर फरार हो गया। मामले में पंजाब पुलिस के साइबर सेल के एसआई गुरप्रित सिंह ने बताया कि रमजान अपने चंडीगढ़ के अन्य साथियों के साथ मिलकर एक फर्जी कॉल सेंटर का संचालन करता था, जिसके माध्यम से वह अपने सहयोगियों के साथ मिलकर लोगों के पास फोन करके अपने आप को विभिन्न बैंक एवं बीमा कंपनी के कर्मी बताते थे। इस तरह एक फर्जी नेटवर्क का कारोबार चंडीगढ़ में जोरो से चलने लगा, यह लोग बीमा के नाम पर लोगों से एक अकाउंट में रूपया मँगाते रहें। यह फर्जी खेल बहुत दिनों तक चलता रहा। 4 अप्रैल 2019 को पंजाब के सीटी धुरी संगरूर थाना में विपीन कुमार नामक शिकार व्यक्ति ने एक एफआईआर दर्ज कराई, जिसमें 20 लाख रुपए की धोखाधड़ी, बीमा करने के नाम पर की गई था। पीड़ित ने बताया कि जब मामले अनुसंधान शुरू किया गया तो, साइबर अपराधियों की संख्या दो दर्जन से अधिक निकली। लोगों को जाल में फंसाकर करीब 80 लाख की धोखाधड़ी हुई थी। उन्होंने बताया कि इस मामले में अभी तक चंडीगढ़ में 17 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। ताजुब की बात तो यह थी कि रमजान के खाते में ही आता था मँगाया गया रुपया. मामले में पंजाब पुलिस के एसआई ने बताया कि बीमा कराने के नाम पर जो लोग रुपया भेजते थे, रमजान उस रुपये को निकालकर अपना कमिशन काटकर अपने अन्य साथियों के पास देता था। जब इसके साथी पकड़ाए तो यह भागकर अपने अपने गाँव आ गया। अपनी पहचान छुपाने के लिए इसने मोबाइल पर गलत मैसज भेजकर पुलिस को गुमराह भी कर दिया था। पुलिस ने जब उसके मोबाइल को ट्रेस किया तो एक दुसरे युवक का नाम सामने आया जो शिकारपुर थाना के तरहरवा गांव का रहने वाला था। उसके बाद पंजाब पुलिस एवं शिकारपुर पुलिस ने संयुक्त रूप से छापेमारी कर तरहरवा गांव से उक्त युवक को पकड़ा। धराए युवक की निशानदेही पर रमजान की पहचान कर उसके घर पर छापेमारी की गई जिस दौरान आरोपी छत से कुदकर फरार हो गया। पुलिस ने उसकी बाइक जब्त कर लिया है। इस संबंध में शिकारपुर थाना के प्रभारी थानाध्यक्ष उपेंद्र कुमार ने बताया कि तरहरवा गांव से धराए युवक का इस मामले में संलिप्ता नहीं है। पंजाब पुलिस के कहने पर उसे छोड़ दिया गया है। उन्होंने बताया कि छापेमारी दल में सीटी धुरी संगरूर थाना के एएसआई विक्रमजीत सिंह, सुरेन्द्र सिंह, अमरजीत सिंह तथा शिकारपुर थाना के पुलिस पदाधिकारी शामिल रहें।

वार्षिक खेल कूद समारोह का हुआ शुभारंभ

नरकटियागंज +2 उच्च विद्यालय में आज से वार्षिक खेल कूद समारोह का शुभारंभ हुआ जिसका उद्घाटन मुख्य अतिथि सुनील कुमार वर्मा ने किया । समारोह को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि श्री वर्मा ने कहा कि यह वार्षिकोत्सव इस विद्यालय के इतिहास का एक सुनहरा हिस्सा है इसके लिए प्रधानाध्यापक और विद्यालय परिवार बधाई का पात्र है। प्रधानाध्यापक देवेन्द्र कुमार गुप्ता ने कहा कि छात्रों के चतुर्दिक विकास के लिए मैं सदैव सजग हूँ और उनके सर्वांगीण विकास हेतु हर संभव मेरा प्रयास जारी रहेगा ताकि उनकी प्रतिभा समाज और राष्ट्र के काम आ सकें। उद्घाटन समारोह की अध्यक्षता प्रधानाध्यापक देवेन्द्र कुमार गुप्ता ने की जबकि संचालन युवा कवि साहित्यकार व शिक्षक मुकुंद मुरारी राम ने किया । वार्षिकोत्सव का विवरण खेल शिक्षक शिव कुमार साह ने प्रस्तुत किया और बताया कि प्रथम दिन सेक्शन ए और सेक्शन बी के बीच क्रिकेट का मुकाबला है। 100 मीटर रेस से लेकर 1500 मीटर तक और गोला प्रक्षेपण, जैवलिन प्रक्षेपण से लेकर चक्का प्रक्षेपण तक जैसी प्रतियोगिता इस वार्षिकोत्सव के मुख्य आकर्षण हैं। फाइनल और सेमी फाइनल के बाद फाइनल तक सभी वर्ग के प्रतिभागी भाग लेंगे और अंतिम में विजेता और उप विजेता को पुरस्कृत भी किया जाएगा। समारोह को आचार्य मधुसूदन चतुर्वेदी, डॉ० अरविंद तिवारी आदि ने संबोधित किया। शुभारम्भ के मौके पर अर्चना वर्मा, श्वेता कुमारी, हेमरेखा, श्रीकांत पांडेय, विंध्यवासिनी शुक्ल, नीरज श्रीवास्तव, विभकर दूबे, आंजीलो जार्ज, कौशल किशोर सहित शिक्षकेतरकर्मी उपस्थित रहें।

राजस्व की हानि देश व समाज के लिए संक्रमण

नरकटियागंज सत्यदेव जनसेवा ट्रस्ट की इकाई

वाल्मीकिनगर लोकसभा क्षेत्र जन शिकायत कार्यालय में संपन हुई। नरकटियागंज के अध्यक्ष अंकित कुमार तिवारी ने अपने कार्यालय कक्ष में आयोजित पत्रकार सम्मेलन के दौरान कहा, कि बिहार राज्य जहाँ राजस्व संक्रमण के दौर से गुजर रहा है, वहीँ सरकार के अधिकारी और कर्मचारी राजस्व चोरों पर लगाम कसने में नाकाम साबित हो रहे हैं। इस संबंध में सूचना का अधिकार अधिनियम 2015 का हवाला देते हुए, उन्होंने बताया कि सूचना अधिकार अधिनियम से प्राप्त अंचल कार्यालय नरकटियागंज से मिली जानकारी के अनुसार मगध सुगर एंड एनर्जी की इकाई न्यू स्वदेशी शुगर मिल नरकटियागंज अपने स्थापना काल से आज तक लगभग 97 वर्ष से व्यवसायिक राजस्व का की चोरी करता रहा है, जिससे सरकार को करोडों रुपए की क्षति हो रही है। अपने प्रेस वार्ता के दौरान अंकित कुमार तिवारी ने बताया कि अंचल कार्यालय नरकटियागंज से प्राप्त जानकारी के अनुसार 30 एकड़ 93 डिसमिल भूमि व्यवसायिक उपयोग में है। उसका लगान आज तक निर्धारित नहीं किया जा सका है, आखिर लगान का निर्धारण कब और कौन करेगा? यह यक्ष प्रश्न है? इस सम्बंध में उच्च अधिकारियों को कई बार पत्र लिखा जा चुका है, लेकिन विभाग इसका जवाब देने में असक्षम नजर आ रहा है.

लाभार्थी एवं जन वितरण प्रणाली पोस मशीन को लेकर उदासीन

साठी नरकटियागंज प्रखंड अंतर्गत शहरी क्षेत्र एवं ग्रामीण क्षेत्र में पोस मशीन द्रारा राशन वितरण जोरों पर बिहार खाद संरक्षण विभाग द्रारा माह नवंबर 2019 से पोस मशीन से राशन वितरण पूर्ण रुप से लागू कर दिया गया हैं. वहीँ जन वितरण प्रणाली इस मशीन के उपयोग कर लाभार्थियों को सरकारी मूल्य पर अनाज मुहैया करवा रहे हैं लेकिन मशीन सही दिसा में कार्य नहीं करने के कारण जन वितरण प्रणालियों के परेशानी थमने का नाम नहीं ले रहा है. बताया जाता है कि इस पोस मशीन से शहरी क्षेत्र में राशन वितरण हद तक ठीक है. वहीं ग्रामीण क्षेत्र की बात करें तो ग्रामीण क्षेत्र की जन वितरण प्रणाली का कहना है कि पूर्व के दिनों में अब ज्यादा बोझ ढोना पड़ रहा है, मुश्किल तो तब आन पड़ती है. जब लाभार्थी राशन के लिए अपने कामकाज को छोड़कर घंटा दो घंटा कतार में खड़े होते हैं और उस समय मशीन से नेटवर्क गुल हो जाता है या फिर मशीन धीमी गति में काम करना शुरू कर देता है. इन्हीं सारी समस्याओं के बीच लाभार्थी एवं जन वितरण प्रणाली दुकानदार उलझ कर रह गए हैं. जब मशीन काम करने के दिशा में नहीं होता है, उस समय लाभार्थी और जनवितरण दुकानदारों के बीच तू-तू मैं-मैं शुरू हो जाता है और हम नहीं चाहते है कि हमारी दुकान से लाभार्थी बिना राशन प्राप्त हुए लौट जाय| इस संबंध में विभाग को इस पर पहल करने की जरूरत है, ताकि हम लोगों की परेशानी दूर हो जाए और हम सही ढंग से लाभार्थियों का राशन मशीन से मुहैया करा सकें.

पूरे चाक-चौबंद के साथ पैक्स चुनाव संपन्न

साठी लौरिया प्रखंड अंतर्गत साठी थाना क्षेत्र के धमौरा पंचायत के पैक्स चुनाव में दो प्रत्याशी मैदान में राजू झा एवं प्रदीप मिश्र इन दोनों प्रत्याशियों के साथ काँटे का मुकाबला है, इस पंचायत के कुल चुनावी मतदाता 1170 है. इस पंचायत के मतदाताओं से पूछे जाने पर बात सामने आई के इन दोनों प्रत्याशियों के बीच काँटे का मुकाबला है. इसी थाना क्षेत्र के धोबनी धर्मपुर पंचायत में भी दो प्रत्याशी मैदान में हैं, मोहम्मद फारूक और कातिल खान इस पंचायत के कुल मतदाताओं की सूची 2089 है. यहाँ इनके बीच भी जमकर मुकाबला है. आज और यहाँ के कई पंचायतों में मतदान दंगल चल रहा है. इन सभी पंचायतों के मतदाताओं ने शांति का परिचय देते हुए मतदान का महापर्व निभाया. वहीँ साठी थाना प्रभारी राजू मिश्रा इस चुनाव में सभी पंचायतों के मतदान केंद्र पर नरकटियागंज अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी सूर्यकांत चौबे के साथ मिलकर निरीक्षण करते रहे और इस क्षेत्र का पैक्स चुनाव शांतिपूर्ण रूप से संपन्न हुआ.

ठंड का कहर जारी, पछुआ हवा ने बढ़ाई कनकनी

बेतिया जिले में मंगलवार की सुबह अचानक पछुआ हवा ने दस्तक देकर कनकनी बढ़ा दी है। लोग घरों में दुबक आग का सहारा लेने पर विवश हो गये है। ठंड के कारण जन जीवन अस्त व्यस्त हो गया है। बतातें चलें कि विगत दो दिन पहले अचानक हुई, बारिश के कारण बहुतेरे खेतो में रवि की बुआई नहीं हो पाई है, इसको लेकर किसानो को चिंता सता रही है, तो वहीँ खेतों में लगे रवि, आलू और मक्का को फायदा हुआ है। लाजवाब धुप निकले के कारण लोगो ऐसा व्यतीत हो रहा था कि इस साल ठंड कुछ खास नहीं पड़ेगी। लेकिन मंगलवार की सुबह पछुआ हवा ने दस्तक देकर ठंड को इस कदर बढ़ा दिया कि लोग घरों में दुबक आग का सहारा लेने पर मजबूर हो गये ।

बाल श्रम व मजदूरी से बच्चों को शिक्षित कर जीवनदान दें : श्रम अधिकारी

बेतिया आज के इस दौर में बच्चों को शिक्षित करना एवं बाल श्रम तथा मजदूरी से बचाया जा सकता है, स्कूल नहीं जाने वाले बच्चों को माता-पिता से बात करके उन्हें स्कूल से जोड़ा जा सकता है, उक्त बातें, बाल सुरक्षा अधिकारी राजीव कुमार ने कार्यशाला के दौरान कही. वह मानव व्यापार निषेध प्रयोजना २ जिला स्तरीय समागम में बोल रहे थे, कार्यक्रम की शुरुआत मुख्य अतिथि, बाल सुरक्षा अधिकारी, राजीव कुमार, सीडब्ल्यूसी प्रतिनिधि सोनू पांडे, संस्था के निदेशक फादर हेनरी फर्नांडो द्रारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्जवलित कर किया गया, इस दौरान सीडब्ल्यूसी प्रतिनिधि सोनू पाण्डेय ने कहा कि परियोजना कर्मी शिक्षा से दूर गरीब बच्चों को ढूंढकर स्कूल तक पहुँचाकर नामांकन कराती हैं. माता-पिता व शिक्षक के साथ बैठक कर विद्यालय नहीं जाना जाने वाले बच्चों के बारे में चर्चा की जाती है. साथ ही कम उम्र में होने वाली शादी से होने वाले नुकसान पर भी चर्चा की जाती है, अभिभावकों को मानवता, मानव तस्करी के नुकसान व ठेकेदारों के पहचान कर प्रशासन से अवगत कराया जाता है, संस्था के निदेशक ने बताया कि यह परियोजना विद्यालय शिक्षा समिति, सरकारी कर्मचारियों से मिलकर लाभार्थियों का योजना का लाभ दिलाती है. कार्यक्रम में, धीरज पाल आदित्य कुमार अमित विक्टर सुमित विक्टर सिस्टर मौलर उपस्थित थे। बच्चों को बाल श्रम एवं मजदूरी करने से बचाने के लिए बच्चों को शिक्षा देना अनिवार्य बताया गया है. सरकार के द्रारा भी बच्चों को शिक्षा के प्रति रुझान बढ़ाने के लिए कई प्रकार के कार्यक्रम चलाया जा रहे हैं, जिसमें सरकार ने सरकारी स्कूलों में हर तरह की सुविधा प्रदान की है, जिससे बच्चों की शिक्षा प्रणाली में सुधार हो सके इसके बावजूद भी अगर बच्चा शिक्षा से नहीं जुड़ता है, तो इसमें माता-पिता की भी कमी नजर आती है. माता-पिता को भी चाहिए कि अपने बच्चों को विद्यालय से जोड़ने में सहयोग करें ताकि बच्चा पढ़ लिखकर अच्छा आदमी बन सकें, समाज में फैली बुराइयों से उस को बचाया जा सके बाल श्रम बाल मजदूरी एक कानूनी अपराध है. इसमें पकड़े जाने पर जो लोग बाल श्रम बाल मजदूरी अपने कारखानों में, दुकानों में, होटलों में ढाबों में, कराते हैं. वह कानूनी दायरे में आकर बुरी तरह फँस सकते हैं।

धोखाधड़ी कर रुपया लेने के बाद वापस नहीं करने पर प्राथमिकी दर्ज

बेतिया स्थानीय मुफस्सिल थाना क्षेत्र के आईटीआई जयप्रकाश नगर की रहने वाली रीता देवी ने स्टेशन चौक वार्ड नंबर 36 की रहने वाली अंतिमा देवी के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला में प्राथमिकी दर्ज कराई है। रीता देवी का कहना है कि पुराने पहचान के वजह से उसने अंतिमा देवी को 150000 रुपैया व्यवसाय करने के लिए दी थी, इससे 4 महीने में लौटाने का वादा आरोपी ने किया था, यह बात आरोपी ने स्टांप पेपर पर लिख कर दी थी, लेकिन दो बार मांगने और टोकने के बादके चेक द्रारा पैसा दिया. मगर दोनों बार खाते में पैसा नहीं होने का कारण चेक बाउंस हो गया. चेक बाउंस होने के पश्चात उस पर लीगल नोटिस भेजने के बाद भी जब पैसा नहीं मिला तो रीता देवी ने अंतिमादेवी से इस बारे में पूछने लगी, तब रीता देवी का कहना है कि आरोपी महिला ने इस बाबत पूछने पर गाली गलौज, मारपीट व जान से मारने की धमकी देकर पैसा वापस नहीं करने की बात कही। थानाध्यक्ष अशोक कुमार ने बताया कि इस मामले में पुलिस जांच कर रही है, जांचोपरांत जो नतीजा सामने आएगा उस पर कार्रवाई की जाएगी। धोखाधड़ी का यह मामला में अंतिमा देवी की ओर से अपने पक्ष में किसी प्रकार की लिखित आवेदन प्राप्त नहीं हुआ है, जांचोंपरांत ही इस समस्या का समाधान किया जा सकता है।

शादी की नियत से नाबालिग युवती का अपहरण, प्राथमिकी दर्ज

बेतिया स्थानीय थाना क्षेत्र के पश्चिमी करगहिया के एक निवासी ने मुफस्सिल थाने में आवेदन देकर अपनी नाबालिग पुत्री की शादी की नियत से अपहरण करने का मामला दर्ज कराया है. लड़की के पिता का कहना है कि उसकी 15 साल की नाबालिग बेटी अपने चचेरे भाई के साथ मनवापुल चौक पर कपड़ा खरीदने गई थी. इसी दौरान इसका भाई मिठाई खरीदने के लिए चला गया, उसी दौरान,रूपेश कुमार, रमेश यादव, संजय यादव, लल्लन यादव ने शादी की नियत से उसका अपहरण कर लिया है। पिता ने बताया है कि उसका भतीजा सभी को पहचानता था, उसने बताया कि संजय ने बाइक पर जबरन बिठाकारण उसके पीछे बैठकर रूपेश नाबालिग लड़की को पकड़ रखा था, जबकि अन्य दो आरोपी दूसरी बाइक से उसके पीछे थे, इसको लेकर जब पिता आरोपी के घर पहुंची तो आरोपी, लल्लन यादव की पत्नी संजू देवी ने गाली गलौज मारपीट करना शुरू कर दिया. इस संबंध में थानाध्यक्ष अशोक कुमार ने बताया कि प्राथमिकी दर्ज कर अगली कार्रवाई हेतु पुलिस बल की तैनाती कर दी गई है. स्थलीय जांच के बाद पुलिस अपनी कार्रवाई करेगी तथा अपराधियों को पकड़ने के लिए पुलिस बल की तैनाती कर दी गई है. ताकि अपराधियों को पकड़ा जा सकें और अपहृत नाबालिग युवती जो शादी की नियत से अपहरण किया गया है, उसे बरामद किया जा सके।

व्यवहार न्यायालय में चार सब जज व न्यायाधीशों का योगदान, अधिवक्ताओं ने जताया हर्ष

बेतिया स्थानीय बेतिया व्यवहार न्यायालय में पदोन्नति के पश्चात जज बने चार न्यायिक अधिकारियों नेअपना योगदान दिया है. योगदान देने वालों में सब जज तृतीय के पद पर मनोरंजन झा, चतुर्थ कुमार कीर्ति केय साही, पंचम के पद पर पंकज पांडे तथा षष्टम सब जज के रूप में बृजेश कुमार ने योगदान दिया है। इसके अतिरिक्त नरकटियागंज व्यवहार न्यायालय में मुंसिफ अमित कुमार शुक्ला को प्रोन्नति देते हुए नरकटियागंज अवर न्यायाधीश द्वितीय के रूप में तथा रेल न्यायिक दंडाधिकारी नरकटियागंज ,मानस कुमार को अवर न्यायाधीश तृतीय के रूप में नरकटियागंज व्यवहार न्यायालय में पदस्थापित किए जाने पर संघ के अध्यक्ष, उमेश मिश्रा, सचिव जहांगीर आलम ने एवं अन्य अधिवक्ताओं ने बधाई दी है। इन न्यायालयों में जजों की योगदान करने से न्यायालय के काम में प्रगति आएगी और रुके हुए मुकदमों की सुनवाई जल्द से जल्द हो जाएगी ताकि आम लोगों को न्याय मिल सके और न्याय मिलने में देरी नहीं होगी। यह प्रक्रिया पहले ही पूरी हो जानी चाहिए थी, मगर किसी कारणवश इन लोगों के योगदान करने में प्राथमिकता के आधार पर आदेश निकलने के पश्चात ही योगदान करना नियम के अंतर्गत आता है।

ऑपरेशन थियेटर में बैंडेज नहीं मिला मरीजों के लिए दुर्भाग्यपूर्ण, प्रबंधन बेसुध

बेतिया गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज बेतिया के ऑपरेशन थिएटर में बैंडेज उपलब्ध नहीं होने का मामला प्रकाश में आया है, जबकि सरकार द्रारा रोगियों के लिए हर संभव सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं. आखिर ऐसी लचर व्यवस्था के लिए जिम्मेवार कौन है? अधीक्षक या प्राचार्य यह आमजनों में चर्चा का विषय बना हुआ है कि बेतिया राज प्रबंधन द्रारा स्थापित महारानी जानकी कुंवर अस्पताल रोगियों के समुचित चिकित्सा व्यवस्था के लिए बनाया गया था. गवर्नमेंट शब्द जुड़ते इसकी व्यवस्था दिनों दिन बदतर होती जा रही है, डॉ० अशोक कुमार चौधरी जब तक इस चिकित्सा संस्थान के उपाधीक्षक के पद पर रहे, तब तक ऑपरेशन थिएटर में कॉटन एवं बैंडेज कभी कमेंट नहीं हुई, लेकिन मंच पर सुशासन की राग अलापने वाले नीतीश कुमार की मेहरबानी से अस्पताल में करोड़ों रुपए खर्च किए जाने के बावजूद मरीजों के परिजन को ऑपरेशन थिएटर जैसी आपातकालीन सुविधाओं में कॉटन एवं बैंडेज के लिए प्राइवेट दुकानों की दौड़ लगानी पड़ती है. वहीँ इस संबंध में प्राचार्य एवं उपाधीक्षक से संपर्क करने की कोशिश की गई, लेकिन उनके कार्यालय कक्ष से नदारद रहने की वजह से उनका पक्ष प्राप्त नहीं हो सका।

नए साल को देखते हुए एसएसबी, पुलिस और वन विभाग के द्रारा की गई सामूहिक गस्ती

सीमा पर अपराध पर रोक सहित वन अपराध पर भी नियंत्रण रखना था मुख्य उद्देश्य

बाल्मीकिनगर गंडक बैराज एसएसबी 21 वी वाहिनी के जवानों एवं अधिकारियों ने स्थानीय पुलिस और वन विभाग के अधिकारियों एवं सहकर्मियों के साथ नए साल को लेकर सीमा पर अपराध है नियंत्रण के साथ-साथ वन अपराध पर रोक लगाने के लिए सामूहिक गश्तीकिया। यह सामूहिक गति काली मंदिर से लेकर 3rd पूल होते हुए गोल चौक और झूला पुल के साथ-साथ हाथी शेड तक चलाया गया। बता दें कि नए साल के आगमन को देखते हुए एसएसबी के अधिकारियों ने सीमा पर किसी भी प्रकार का अपराध ना हो इसके ऊपर विशेष जोर दिया है साथ ही वन अपराध पर भी नियंत्रण रखा जा सके इसके लिए प्रशासन पूरी तरह से सतर्क है जिसके चलते यह सामूहिक गश्ती निकाली गई। एसएसबी 21 वी वाहिनी गंडक बैराज के तरफ से इस गश्ती का नेतृत्व सहायक कमांडेंट देवेंद्र उपाध्याय कर रहे थे वही बाल्मीकि नगर थाना के एसआई अजय कुमार इस अभियान में शामिल रहे। वन विभाग की ओर से वनपाल प्रभाकर कुमार सिंह अपने सहपाठियों एवं वन कर्मियों के साथ इस अभियान में शामिल रहे। एसएसबी 21 वी वाहिनी के जवानों में मुख्य रूप से एएसआई रोशन लाल पांडे हेड कांस्टेबल राजेश ठाकुर हेड कांस्टेबल राजेश कुमार दीपक भगत दिलीप कुमार शकील अंसारी एवं संदीप मुखर्जी मुख्य रूप से शामिल रहे। यह सभी एसएसबी 21 वी वाहिनी के जवान सनसनाती हवाओं एवं सर्दियों के बीच इंडो नेपाल सीमा पर तैनात होकर हमारे देश की सुरक्षा में अहम भूमिका निभाते हैं। नए साल के आगमन को देखते हुए सुरक्षा में किसी प्रकार की कोई कमी ना हो इसके लिए एसएसबी के अधिकारी एवं जवान हमेशा सतर्क एवं चौकन्ना रहते हैं जिसके तहत यह सामूहिक गश्तीअभियान चलाया गया।

संतपुर सोहरिया से अध्यक्ष पद पर बलवंत महतो, और चंपापुर गोनौली से लक्ष्मण प्रसाद ने मारी बाजी

बाल्मीकिनगर थाना क्षेत्र के संत पुर सोहरिया और चंपापुर गनौली पंचायत के पैक्स अध्यक्ष पद का परिणाम सोमवार की शाम घोषित हो गया। गहमागहमी के बीच हुए इस चुनाव में दोनों पंचायतों में जीत हासिल करने वाले प्रतिभागियों ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदियो को भारी अंतर से पराजित कर दिया है। चंपापुर गोनौली पंचायत से लक्ष्मण प्रसाद ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी श्याम नारायण महतो को 361 वोटों से पराजित कर दिया तो वहीं दूसरी ओर संत पुर सोहरिया पंचायत के पैक्स अध्यक्ष पद के उम्मीदवार बलवंत महतो ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी शिवनारायण दहयीत को 205 वोटों से पराजित किया। संत पुरसोहरिया पंचायत में पैक्स में कुल मतदाता 1919 जिसमें 1388 वोट पड़े थे। बता दें कि बलवंत महतोऔर शिवनारायण वार्ड नंबर के रहने वाले हैं। दोनों ही उम्मीदवार पूर्व से मित्र भी हैं लेकिन राजनीतिक अखाड़े में दोनों एक दूसरे के प्रतिद्वंदी थे।दूसरी ओर लक्ष्मण प्रसाद चंपापुर वार्ड नंबर 3के निवासी हैं जहाँ कुल 1205 वोट पड़े थे। इस बाबत नवनिर्वाचित पैक्स अध्यक्ष लक्ष्मण प्रसाद ने जीत का श्रेय ग्रामीण युवको को दिया। उन्होंने कहा कि इस चुनाव को लेकर ग्रामीण एवं 9 जून को में बहुत से उत्साह था। निर्वाचित पैक्स अध्यक्ष लक्ष्मण प्रसाद ने कहा कि नव युवको को का व्हाट इस चुनाव में निर्णायक साबित हुआ। दूसरी तरफ संतपुर सोहरिया पंचायत के पैक्स अध्यक्ष बलवंत महतो ने बताया कि हमारे पंचायत में किसान मजदूर एवं महिलाओं का वोट निर्णायक रहा। उन्होंने कहा कि गरीब किसानों की मदद के लिए हम कभी भी पीछे नहीं हटेंगे। नवनिर्वाचित पैक्स अध्यक्ष बलवंत महतो ने बताया की जनता हमारे ऊपर दूसरी बार विश्वास किया है, हम आगे भी जनता के विश्वास को कभी नहीं तोड़ने का संकल्प लेकर उनकी हर इच्छा को पूरा करने की कोशिश करूंगा।

महिला जदयू के जिलाध्यक्ष बनी नेहा नेसार सैफी, कार्यकर्ताओं में हर्ष

मैनाटांड़ / इनारवा जिला जनता दल यू महिला प्रकोष्ठ का जिलाध्यक्ष नेहा नेसार सैफी को बनने से पार्टी कार्यकर्ताओं ने हर्ष जताया है।साथ ही इसके लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार व बिहार प्रदेश जनता दल यू महिला प्रकोष्ठ की प्रदेश अध्यक्ष श्वेता विश्वास के प्रति आभार जताया है।सांसद बैद्यनाथ कुशवाहा,जदयू जिलाध्यक्ष शत्रुघ्न कुशवाहा,धीरेंद्र चौधरी,वीरेंद्र प्रसाद,राजेंद्र प्रसाद,अहमद मिरोज आदि ने उन्हें शुभकामनाएं देते हुए इससे संगठन को और अधिक मजबूत होने की बात कही है।इधर नवनियुक्त जिलाध्यक्ष नेहा ने कहा कि पार्टी ने जिस तरह एक छोटे से कार्यकर्ता पर भरोसा जताया है, उस भरोसे पर निश्चित तौर पर खरा उतरने का काम करूंगी।साथ ही कहा की संगठन विस्तार के साथ कल्याणकारी योजनाओं को धरातल पर उतारने, महिलाओं की मान सम्मान के लिए जिला में एक मुहीम के तहत काम करने की बात कही। वही कार्यकर्ताओं से अपील किया की विधानसभा चुनाव के लिए अभी से ही कमर कस ले।कार्यकर्ता लोगों के बीच पहुंच नीतीश कुमार की उपलब्धियों और सरकार द्वारा मिल रही सुविधाओं के बारे मे बताएं।

घर में घुस छेड़खानी करने के मामले में परिजनों ने एक युवक को पकड़ पुलिस को सौंपा, गया जेल

मैनाटांड़/इनरवा घर में घुसकर एक युवती के साथ छेड़खानी करने के मामले में परिजनों और ग्रामीणों ने एक युवक को पकड़कर पुलिस के हवाले कर दिया। घटना भंगहा थाना क्षेत्र की एक गांव की है घटना के संबंध पीड़िता ने भंगहा पुलिस को आवेदन देकर बताई कि मैं सोमवार को घर में अकेली सोई थी उसी समय देर रात सबेया गांव निवासी अमरेश राउत मेरे घर में घुस गए तथा ता जबरदस्ती मेरे साथ छेड़छाड़ करने लगे। हो हल्ला करने पर परिजनों व अगल-बगल के लोग आए और बीच-बचाव किए।वही भंगहा थानाध्यक्ष रमेश कुमार साह ने बताया कि पीड़िता के आवेदन पर एफआईआर दर्ज कर आरोपी अमरेश राउत को बेतिया जेल भेज दिया गया है।

एसएसबी जवानों ने सीमा से पन्द्रह लीटर देशी चुलाई शराब के साथ एक धंधेबाज को किया गिरफ्तार

मैनाटांड़/इनरवा एसएसबी जवानों ने पन्द्रह लीटर देशी चुलाई शराब के साथ एक शराब धंधेबाज को गिरफ्तार किया है।इस संबंध में बताया जाता है कि सीमा पर तैनात 44वीं बटालियन के पचरौता एसएसबी के जवानों ने पिलर संख्या 439/2 के पास से इस करवाई को अंजाम दिया है।जंगल के बीचोबीच पचरौता एसएसबी कि टीम गस्त कर रही थी उसी दौरान एक संदिग्ध व्यक्ति माथे पर बोरा लिए हुए नेपाल के तरफ से आ रहा था। जवानों ने उसे रोककर बोरा की तलाशी ली तो बोरा मे रखे गैलन से पन्द्रह लीटर देशी चुलाई शराब पाया गया। तुरंत शराब के धंधेबाज को गिरफ्तार कर लिया गया। धराया शराब के धंधेबाज कि पहचान भंगहा थाना क्षेत्र के रामपुर गांव निवासी अर्जुन दिशवा के रुप मे हुई है। वहीं भंगहा थानाध्यक्ष रमेश कुमार साह ने बताया कि एसएसबी के आवेदन पर धराए शराब धंधेबाज के विरुद्ध उत्पाद अधिनियम के तहत कांड दर्ज कर बेतिया जेल भेज दिया है।

पैक्स चुनाव में नये उम्मीदवारों का दिखा जलवा

मैनाटांड़/इनरवा पैक्स चुनाव 2019 के मतगणना का काम सोमवार की रात आठ बजे तक चलता रहा। जब तक मतगणना का काम फाइनल नहीं हुआ तब तक प्रत्याशी और उनके समर्थक डटे रहे। सबसे अंतिम मतगणना सुखलही पैक्स का हुआ। जिसमें निवर्तमान अध्यक्ष सलहंत चौधरी को हराकर युवा उम्मीदवार सुजीत कुमार ने बाजी मारी। वही मैनाटांड़ में युवा उम्मीदवार अनूप कुमार, सकरौल में दिनेश कुमार, इनरवा में बुन्नीलाल साह, भंगहा में लीलावती देवी, लक्ष्मीपुर में शेख निसार अहमद, बरवा में कमलेश कुमार ,डमरापुर में प्रभु यादव,सगरौवा में सुगम महतो, बास्ठा में हरिशंकर प्रसाद, मधुरी में शेख फरियाद ,टोला चपरिया में शेषनाथ कुमार,पिड़ारी में ईश्वरचंद प्रसाद, पुरैनिया में तैयब खां दर्ज किया । जबकि चौहट्टा में राजेश कुमार एवं रामपुर में शुमनरायण यादव निर्विरोध चुन लिए गये है। प्रशिक्षु बीडीओ राजीव कुमार ने बताया कि सभी जीते हुए प्रत्याशियों को प्रमाण पत्र दे दिया गया है। मौके पर पर्यवेक्षक शिवजी पति तिवारी , बीडीओ राजकिशोर प्रसाद शर्मा ,राजस्व अधिकारी कुमार राजीव, जीपीएस अरुण कुमार, टीभीओ डॉ उमेश कुमार मौजूद रहे वही शांति व्यवस्था के लिए इंस्पेक्टर भारतेंदु प्रसाद देव, मैनाटाड़ थानाध्यक्ष रामविनोद सिंह ,इनरवा के अजय कुमार सिंह, भंगहा के रमेश महतो, मानपुर के विक्रांत सिंह एवं पुरुषोत्तमपुर के अशोक कुमार सदल बल मौजूद रहे।

दोस्त के ससुराल आये युवक की बाईक चोरी

नौतन थाना क्षेत्र के गहिरी गम्हरिया गांव मे बीते तेरह दिसम्बर को दोस्त के ससुराल आये कन्छेदवा थाना हरसिद्धि के मनीष कुमार तिवारी की बाईक अज्ञात चोरो ने चोरी कर ली है । इस बावत पीडिता ने नौतन थाने मे आवेदन देकर अज्ञात चोरो के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज करायी है ।थानाध्यक्ष संजीव कुमार सिंह निराला ने बताया कि पुलिस आवेदन के आलोक मे कांड अंकित करते हुए कार्रवाई मे जुट गयी है ।

युवती अपहरण मामले मे प्राथमिकी दर्ज

नौतन थाना क्षेत्र के हरदीपट्टी गांव अपने ननिहाल आयी युवती अपहरण मामले मे पुलिस ने चार लोगो के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कर ली है । इस बावत जगदीशपुर मलाही की पीडित मां ने नौतन थाने मे आवेदन देकर पुलिस को बताया कि उनकी पुत्री विगत दो माह पहले हरदीपट्टी गांव अपने मामा के घर नानी के ऑपरेशन मे सेवा टहल करने के लिए गयी थी। बीते सप्ताह को भिरखिया थाना पीपरा कोठी के बिनोद कुमार, सुरज सहनी, सतेंद्र सहनी और प्रतिमा देवी ने शादी के नियत से उनकी लडकी का अपहरण कर लिया। काफी खोजबीन के बाद जब उनको पता चला तो वे अपने देवर के साथ भिरखिया पहुँची। जहाँ उक्त लोगो ने उनकी पुत्री से मिलने नही दिया है तथा धमकी दिया कि केश करने पर अंजाम कुछ भी हो सकता है। थानाध्यक्ष संजीव कुमार सिंह निराला ने बताया कि पुलिस आवेदन के आलोक मे कांड अंकित करते हुए आगे की कार्रवाई मे जुट गयी है ।

अपहृता को पुलिस ने किया बरामद

नौतन थाना क्षेत्र के श्रीनगर गांव से अपहृत किशोरी को पुलिस ने खाप टोला राम जानकी मंदिर के पास से बरामद कर लिया है। पुलिस घटना के बाद किशोरी बरामदगी व आरोपीयो की गिरफ्तारी के लिए सघन अभियान चला रही थी । इस बावत अपहृता की मौसी ने राजा मिश्रा, दिपू मिश्रा, सजन मिश्रा, रेनू देवी, गुलशन चौबे, सहित अन्य लोगो को नामजद बनाया था । मंगलवार को पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर किशोरी को खाप टोला राम जानकी मंदिर के पास से बरामद कर मेडिकल जांच व कोर्ट कार्रवाई के लिए बेतिया भेज दिया है ।

25 दिसम्बर तक शौचालय निर्माण की एन्ट्री

समीक्षा बैठक मे बीडीओ ने सभी योजनाओ की ली जानकारी

वंचित वार्डो मे जल्द भेजी जाएगी राशि

नौतन प्रखंड मुख्यालय सभागार मे प्रखंड कर्मियों की एक महत्वपूर्ण समीक्षा बैठक बीडीओ शैलेन्द्र कुमार सिंह की अध्यक्षता मे मंगलवार को संपन्न हुयी । बैठक मे पदाधिकारी ने बताया कि प्रखंड के सभी पंचायतों मे स्वच्छता मिशन के तहत अपना शौचालय बनवाना चाहते है, वे आपने आवेदन का एन्ट्री आगामी 25 दिसम्बर तक मुख्यालय करा सकते है। वही आवास सहायकों को निर्देश दिया कि एक सप्ताह के अन्दर बकाया प्रधान मंत्री आवास राशि की भुगतान हर हाल मे हो जानी चाहिए। अन्यथा संबंधित आवास सहायक के उपर विभागीय कारवाई होना सुनिश्चित है। पदाधिकारी ने प्रखंड के वंचित वार्डो मे नल जल योजना की राशि खाते मे भेजने का निर्देश पंचायत सचिवो व संबंधित कर्मियों को दिया । ताकि विकास कार्यों को ससमय पुरा कराया जा सकें। कहा कार्यो मे किसी प्रकार की कोताही व गड़बड़ी करने वालो को बक्सा जाएगा। बैठक में सभी योजनाओं पर विस्तार रूप से चर्चा कर दिशा निर्देश दिया गया। मौके पर पंचायत सचिव त्रिपुरारी राय, भनु यादव, विनोद कुमार, आवास सहायक जितेन्द्र कुमार, अनिल कुमार, नाजीर आशीष कुमार, प्रधान सहायक विरेन्द्र कुमार चौधरी सहित सभी कर्मी मौजूद रहें।

गांव को विकसित बनाने के लिए केंद्र सरकार संकल्पित : विधायक

कड़ाके की ठण्ड में विधायक जनता के समस्या से रूबरू

नौतन केंद्र सरकार गाँव को विकसित बनाने के लिए संकल्पित है । सरकार की योजनाओ के प्रति लोगो को जागरूक होने की जरुरत है । ये बातें मंगलवार को खडडा पंचायत के दलित बस्ती भंगहा गांव में महादलित बस्ती पुरंदरपुर, कुंजलही हरिजन टोली सहित अन्य गांव में कडाके के ठंड में विधायक नारायण प्रसाद ने जनता की समस्या से रूबरू होते हुए कहीं। कहा कि केंद्र और राज्य की सरकार आयुष्मान योजना के तहत गरीबों को निशुल्क इलाज करा रहीं हैं। इस योजना का लाभ उठाना चाहिए। जिन लोगों का स्वास्थय कार्ड नहीं बना वह आशा कार्यकर्ता और एएनएम के सहयोग से कार्ड जरूर बनवाले । इस दौरान भंगहा के रामनाथ पासवान, भुआल पासवान, टुनटुन पासवान, दशरथ पासवान अमीर पासवान, अनिल पासवान आदि ने गांव के पानी निकासी के लिए नाला निमार्ण करने की मांग की। इस बात पर विधायक ने कहा कि नाला निमार्ण कार्य पंचायत के मुखिया के तरफ से पुरा किया जाना है । ग्रामीणो की मांग को गंभीरता से लेते हुए विधायक ने पंचायत के मुखिया पति काशी चौधरी से भंगहा दलित बस्ती का नाला निमार्ण करने का अनुरोध किया। मुखिया पति ने आशवसन दिया कि बहुत जल्द भंगहा गांव का नाला निमार्ण कार्य पुरा कर दिया जाएगा। मौक पर देवीदयाल प्रसाद, बलिराम दूबे, मोतीलाल साह, झुन्ना कुमार, अमित तिवारी, आदि मौजूद रहें.

बगहा एक प्रखंड की सात पंचायतों में 60 फीसदी मतदान

पांचवी चरण की पैक्स चुनाव शांति पूर्ण माहौल में सम्पन्न

बगहा/चौतरवा प्रखंड एक के मंगलवार को पैक्स चुनाव शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न हो गया। मतदान सुबह सात बजे से शुरू हुआ। सुबह कुहासे एवं कड़ाके की ठंड के बावजूद सुबह से ही मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की भीड़ उमड़ी रही। मतदान शुरू होते ही अधिकांश बूथों पर लंबी लंबी कतारें दिख रही थीं। निर्धारित समयअवधि दोपहर 3 बजे तक लगभग 50 से 55 फीसदी तक मतदान हुआ। वहीँ दूसरी ओर,चौतरवा थाना प्रभारी विनय मिश्रा के नेतृत्व में पुलिस दल भ्रमणशील रहा। वहीँ बगहा एक बीडीओ शशि भूषण ने बताया कि प्रखंड में कुल सात पंचायतें हैं। जिनमें लगुनाहा चौतरवा, रायबारी महुअवा, सलहा बरियरवा, हरदी नदवा, मझौआ, पतिलार, रतवल, पंचायत में सभी पदों पर पांच पंचायतों में ही चुनाव की प्रक्रिया पूरी हुई। इन पंचायतों में सभी अध्यक्ष एवं सदस्य में पद पर ही चुनाव हुआ। वहीँ थाना क्षेत्र के लगभग सभी पंचायतो में एक जगह कुल अलग -अलग 4-4बूथ बनाये गये थे। क्षेत्र के लगभग बूथों पर लगभग 50 से 55 प्रतिशत ही मतदान देखने को मिली। चुनाव पर्यवेक्षण में बगहा एक बीडीओ शशि भूषण कुमार भी जुटे रहें। बीडीओ ने बताया अगले दिन बुधवार कि सुबह सात बजे मतगणना शुरू होगी।

नवनिर्वाचित मझौलिया पैक्स का आम सभा संपन्न

किसानों और सदस्यों को मिलेगी विशेष सुविधा

मझौलिया स्थानीय नेवाटिया आवास परिसर में नवनिर्वाचित मझौलिया पैक्स की आमसभा संपन्न हुई, जिसमें सर्वप्रथम नवनिर्वाचित अध्यक्ष कृष्ण मोहन चौरसिया तथा कार्यकारिणी सदस्य शिवधन महतो, शेख इकबाल, मोहम्मद शकीर, सहबुन नेशा, भोला मुखिया, किरण देवी, प्रतिमा देवी, देवनारायण बैठा आदि का माला पहनाकर स्वागत किया गया। इसके बाद अध्यक्ष कृष्ण मोहन चौरसिया ने आमसभा में स्पष्ट कहा कि मेरी जीत आप सभी का आशीर्वाद का फल है. मैं आपका सेवक बनकर काम करूँगा तथा पैक्स के विस्तार एवं तरक्की के लिए सदा प्रयत्नशील रहूँगा. उन्होंने कहा कि मेरा प्रयास रहेगा कि किसानों और सदस्यों को समय पर खाद और बीज मिलें तथा सरकार प्रायोजित कृषि संबंधी पूर्ण लाभ मिलता रहें. उन्होंने मतदाताओं के प्रति अपना आभार प्रकट किया. इस अवसर पर दी नेशनल सेंट्रल कोऑपरेटिव बैंक लिमिटेड बेतिया के चेयरमैन भगवती प्रसाद डायरेक्टर अनिल पाण्डेय, केन यूनियन मझौलिया के कोषाध्यक्ष हरिश्चंद्र प्रसाद, महनागनी पैक्स अध्यक्ष जय नारायण प्रसाद, रामनगर बनकट पैक्स अध्यक्ष विजय कुमार प्रसाद आदि मौजूद रहें. इस आम सभा में पूर्व अध्यक्ष मनमोहन नेवटिया, पूर्व मुखिया हरिशंकर शर्मा, पूर्व सरपंच खलील अंसारी, अरुण सिंह, अवधेश प्रसाद चौरसिया, रामानंद मिस्त्री, उधव शर्मा, विजय शर्मा, मोतीलाल भगत, सुरेंद्र प्रसाद चौरसिया, मोहम्मद मियां, विनोद प्रसाद जयसवाल, विश्वनाथ प्रसाद जयसवाल, संजय पटेल, दिलीप चौधरी, राकेश कुमार साह, विजय कुमार साह, रामेश्वर चौरसिया आदि उपस्थित थे. इस आम सभा में सभी ने नवनिर्वाचित सदस्यों और अध्यक्ष को आशीर्वाद देते हुए पैक्स की तरक्की की कामना की।

दियारावर्ती क्षेत्रों में शिक्षा की स्थिति दयनीय

बगहा पिपरासी प्रखंड के दियारावर्ती क्षेत्रों में आंगनबाड़ी केन्द्रों की स्थिति ये है कि ठंडा हो गर्मी हो या हो बरसात केन्द्र अक्सर बंद ही नजर आता है. आँगनबाड़ी सेविकायें या सहायिकायें केवल खानापुर्ती ही करती है, पर महीनों तक नही खुलता है केन्द्र का दारवाजा। गंडक पार होने के करण उनका समय समय पर निरिक्षण भी नहीं होता इसलिए मनमाने तौर पर केन्द्र का शोषण हो रहा है. ठीक ऐसी ही स्थिति मध्य एवं प्राथमिक विद्यालयों की भी है। जहाँ यदा कदा शिक्षक पहुँचते है, और छात्रों का भविष्य अंधकार की तरफ धकेलते जा रहें हैं. शिक्षा विभाग की लापरवाही और गैर जिम्मेदाराना रवैये का नाजायज फायद उठा रहे है, शिक्षक] सेविका एवं साहिकाएं.

आमने सामने की टक्कर में बाइक सवार घायल

बेतिया बैरिया प्रखंड थाना क्षेत्र के पूजहाँ पटजीरवा गाँव में बाइक और एक अज्ञात बोलेरो के आमने-सामने की टक्कर में दो आदमी बुरी तरह घायल हो गए हैं. बाइक चालक की स्थिति काफी गंभीर बताई जा रही है. साथ ही साथ चिंताजनक बनी हुई है, वहीं दूसरा व्यक्ति को हल्की सी चोट लगी है, मगर वह भी जख्मी हुआ है। ज्ञात हो कि कि बाइक चालक की पहचान, डोरा चौधरी, पिता, मेघा चौधरी, ग्राम बगही बघांभरपुर, वार्ड नंबर 13 का स्थाई निवासी के रूप में हुई है. यह अपने आवश्यक कार्य से कहीं जा रहा था, तभी विपरीत दिशा से तेजी से आ रहे अज्ञात बोलेरो से आमने-सामने की टक्कर हो गई, जिससे बाइक सवार भी बुरी तरह घायल हो गए. बाइक सवार की स्थिति चिंताजनक देखते हुए लोगों ने इसे एमजेके अस्पताल बेतिया में इलाज हेतु उनके परिजनों के द्वारा भर्ती कराया गया है, वहीँ बाइक चालक की स्थिति चिंताजनक थी, समाचार प्रेषण तक किसी अनहोनी की खबर नहीं मिली है, जानकारी मिलते ही प्रेषित किया जाएगा.

लौरिया का ऐतेहासिक मेला अब जुआड़ियों के लिये प्रसिद्ध

लौरिया प्रखंड मुख्यालय लौरिया का ऐतिहासिक मेला जिसे क्षेत्र में लउर बाबा के मेला के नाम से जाना जाता है। इस मेले का शुभारंभ आशिवन मास के तेरस तिथि से प्रारंभ होता है। सोनपुर के बाद सभी दुकानदार व खेल तमाशे वाले लौरिया मेले में ही अपना दुकान लगाते हैं। इस मेले का आयोजन मकर सक्रांति के बाद तक रहता है। इस मेले से क्षेत्र के लगभग एक सौ गांव के लोगो का मनोरंजन होता है। इस मेले में तरह तरह के झूले, मौत का कुआँ, थियेटर सर्कस आदि खेल लोगो का मन मोहता है। खास बात यह है कि कुछ वर्षों से इस मेले में जुआ का खेल मशहूर हो गया हैं। इस जुआ का शिकार छोटे छोटे बच्चे व पढ़ाई करने वाले युवा किशोर शिकार बनते जा रहे हैं। परंतु इस जुआ के खेल से मेला ठीकेदार व प्रशासन भी अमुक दर्शक बनकर देख रही है। अभी हाल में ही रामनगर से एक लड़का मेला देखने आया जिसका उम्र लगभग 16 से 17 था। अपने दोस्त के बहकावे में आकर जुआ का खेल खेला पास में रखा सत्रह सौ रुपया हार गया। रोते हुए थाना में जाकर शिकायत किया तो पुलिस पदाधिकारी जाकर किराया तक का पैसा वापस कराया. तब वह लड़का घर जा सका। इस बाबत थानाध्यक्ष रणधीर कुमार भट्ट ने बताया कि यदि जुआ हो रहा है तो उसे तुरंत ही करवाई कर बंद कर दिया जायेगा।

मझौलिया के प्रखंड भाजपाईयों में हर्ष

मझौलिया भाजपा के जिलाध्यक्ष पद पर दीपेन्द्र सर्राफ के मनोनयन होने पर भाजपा कार्यकर्ताओं ने लालसरैया में सासंद प्रतिनिधि अमित चौबे की अध्यक्षता में बैठक कर हर्ष व्यक्त किया गया। इस बैठक में श्री सर्राफ को मनोनयन को लेकर प्रदेश नेतृत्व को बधाई दी गई। वही श्री सर्राफ को जमीनी भाजपा कार्यकर्ता को जिला के प्रभार देने को लेकर प्रदेश अध्यक्ष सह सांसद डा. संजय जयसवाल को बधाई दी गई।इस बैठक में वीरेंद्र चौबे शास्त्री,राघो प्रसाद, मिथुन कुमार, रवि कुमार,उमेश कुमार, भोला चौधरी, मनमोहन चौबे, सुभम चौबे आदि उपस्थित थे।

विजय दिवस पर नवोदय विद्यालय में वृक्षारोपण

बेतिया/कुमारबाग जवाहर नवोदय विद्यालय वृन्दावन पश्चिम चम्पारण में 16 दिसम्बर 1971 के विजय दिवस पर प्रज्ञास संस्था एवं संस्थापक मनोज कुमार की ओर से जवाहर नवोदय विद्यालय में वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें जवाहर नवोदय विद्यालय वृन्दावन पश्चिम चम्पारण के प्राचार्य मनोज कुमार ठाकुर, उपप्राचार्य रविन्द्र प्रसाद सिंह, विज्ञान शिक्षक विश्वमोहन प्रसाद, जिला भाजपा अध्यक्ष एवं समाजसेवी दीपेन्द्र सर्राफ, प्रज्ञास संस्था के संस्थापक मनोज कुमार, समाज सेवी आकाश कुमार श्रीमुख वरीय भाजपा नेता, मुकेश कुमार उर्फ पिन्टू समाजसेवी एवं भाजपा नेता एवं गणमान्य लोगों की उपस्थिति में विद्यार्थियों के साथ वृक्षारोपण कार्यक्रम चलाया। जिला भाजपा अध्यक्ष ने वृक्षारोपण कर विद्यार्थियों को सम्बोधित कहा कि वृक्षारोपण सबसे पुण्य कार्य है, जिसका मूल आधार सम्पूर्ण विश्व का कल्याण है। जवाहर नवोदय विद्यालय के प्राचार्य एवं उप प्राचार्य ने इस अवसर पर वृक्षारोपण किया । जवाहर नवोदय विद्यालय के प्राचार्य मनोज कुमार ठाकुर ने कहा कि स्वस्थ पर्यावरण ही जीवन का आधार है। जवाहर नवोदय विद्यालय के उप प्राचार्य रविन्द्र प्रसाद सिंह ने भी वृक्षारोपण कर कहा कि स्वस्थ प्रकृति से ही हम भविष्य की रक्षा कर सकते हैं। जवाहर नवोदय विद्यालय के विज्ञान शिक्षक श्री विश्वमोहन प्रसाद ने बताया कि वृक्षारोपण कार्यक्रम विद्यार्थियों के द्रारा चलाया जा रहा है। सभी पर्यावरण सम्बंधी समस्याओं से निपटने का मूल मंत्र वृक्षारोपण है। इस अवसर पर जिला भाजपा अध्यक्ष एवं समाजसेवी दीपेन्द्र सर्राफ, जवाहर नवोदय विद्यालय के प्राचार्य मनोज कुमार ठाकुर, उप प्राचार्य रविन्द्र प्रसाद सिंह, विज्ञान शिक्षक विश्वमोहन प्रसाद, आकाश कुमार, भाजपा नेता एवं समाज सेवी प्रज्ञास संस्था के मनोज कुमार, मुकेश कुमार समाजसेवी एवं भाजपा नेता ने छात्र छात्राओं के बीच विजय दिवस एवं वृक्षारोपण की परिचर्या को संबोधित किया।

संगीन के साए में, मतों की गणना आज

लौरिया प्रखंड क्षेत्र में पैक्स चुनाव के पचावें और अंतिम चरण में होने वाला चुनाव शांति पूर्ण ढ़ंग से सम्पन्न हुआ, तो संगीन के साए में मतों की गणना आज सुबह 8 बजे से शुरू होगी। प्रखंड प्रशासन द्वारा मुख्यालय के बागड़ कुआर कन्या इंटर कॉलेज को वज्र गृह बनाया गया है। जहाँ भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई है, वहीं प्रखंड प्रशासन चुनाव शांति पूर्ण तरीके से संपन्न कराने के बाद निष्पक्ष रूप से मतगणना करने के लिए पूरी तरह से कमर कस ली है। इस आशय की जानकारी देते हुए निर्वाची पदाधिकारी सह बीडीओ आलोक कुमार सिंह ने प्रेस वार्ता में बताए कि मतदान शांतिपूर्वक संपन्न कराने के बाद आज उक्त स्थान पर सुबह 8 बजे से मतों की गिनती शुरू की जाएगी, जिसके लिए 14 टेबल बनाए गए हैं। जिसपर मतों की गिनती का कार्य किया जायेगा । मतगणना स्थल के 200 मीटर की परिधि में धारा 144 लागू रहेगी, ताकि गणना का कार्य शांति पूर्ण संपन्न हो सकें।

Related posts

समस्तीपुर जिले के अंतर्गत पूसा थाना क्षेत्र में भारी मात्रा में शराब बरामद की गई सदर डीएसपी प्रीतिश कुमार ने नेतृत्व

admin

समस्तीपुर के दलसिंहसराय में पगरा पंचायत के वार्ड संख्या 2 में राशन कम दे रहे डीलर के खिलाफ जनता ने उठाया आवाज़,जायजा लेने पहुचे अधिकारी

admin

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने ईटीपीबीएस और पोस्टल बैलट की गणना के संबंध में* *निर्वाची पदाधिकारी एवं सहायक निर्वाची पदाधिकारियों को दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

admin

Leave a Comment