ETV News 24
Other

बेतिया जिला की खास खबरें, 03/12/3019

अब लड़कियां स्वयं करेंगी अपनी रक्षा : सुधांशु

अश्वनी सिंह,ब्यूरो चीफ बेतिया
नरकटियागंज नगर में 2 दिसंबर 2019 से रेलवे प्रवेशिका उच्चतर माध्यमिक विद्यालय नरकटियागंज के लड़कियों को आत्मरक्षा की ट्रेनिंग टीम ए के ओर से दी जा रही हैं। वर्तमान समय में हो रहे हैं महिला उत्पीड़न और बलात्कार जैसे घटनाओं को देखते हुए 360 रिसर्च फाउंडेशन की इकाई टीम ए ने यह पहल की है। इस पहल का मुख्य उद्देश्य यह है कि सभी लड़कियों को आत्मरक्षा हेतु तैयार किया जाए ताकि वे भविष्य में होने वाली किसी भी प्रकार की  घटनाओं के समय अपनी रक्षा स्वयं कर सकें। यह ट्रेनिंग ब्लैक बेल्ट विनर अंबुज श्रीवास्तव, ब्राउन बेल्ट विनर अभिषेक कुमार और खुशी कुमारी देंगे । यह ट्रेनिंग सोमवार 2 दिसंबर 2019 से शनिवार 7 दिसंबर 2019 तक चलेगी। ट्रेनिंग के पहले दिन वर्ग कक्ष उन्हें विभिन्न प्रकार की घटनाओं से निपटने के लिए मानसिक रूप से तैयार किया गया। मुख्य ट्रेनर अंबुज श्रीवास्तव ने कहा कि यदि लड़कियां मानसिक रूप से परिपक्व और निडर हो जाएं तो उन्हें कोई भी पराजित नहीं कर सकता है। आवश्यकता है कि हम सब अपने घर की लड़कियों को सभी कुरीतियों से बाहर निकलकर अपनी सुरक्षा के लिए तैयार होने के लिए प्रेरित करें। कार्यक्रम के दौरान 360 रिसर्च फाउंडेशन के अध्यक्ष सुधांशु कुमार शेखर ने कहा कि देशभर में हो रहे बलात्कार और जान से मारने की घटनाओं को देखते हुए हमारे क्षेत्र के लड़कियों को प्रशिक्षित किया जा रहा है ताकि वे भविष्य में किसी भी प्रकार की होने वाले घटना से निपटने के लिए तैयार रहें। अब वे अपनी सुरक्षा स्वयं करेंगी। इस प्रशिक्षण में खुशी कुमारी, गुड़िया कुमारी, दीपा कुमारी, रानी कुमारी समित वर्ग 9 की सभी छात्राएं शामिल होंगी।

गन्ने के खेत में चर रहे तीन बकरियों को बाघ ने बनाया अपना शिकार


गौनाहा वीटीआर मांगुराहा वन क्षेत्र के रुपवालिया पंचायत के तारा बसवरिया गांव के उत्तर सरेह  वर्तमान मुखिया  दिलीप  दिसवा के गन्ना के खेत के पास बाघ ने रविवार की संध्या  चरा चर रहे तीन बकरियों का  शिकार किया है| घटना के संबंध में बताया जाता है कि तारा बसवरिया निवासी  प्रदेशी  राऊत की पत्नी यशोदा देवी कुछ चरवाहों के साथ अपनी बकरियों को चारा चरा रही थी| उसी समय गन्ना के खेत से निकलकर बाघ ने तीन बकरियों को मार डाला| दो बकरी को गन्ने के खेत में लेकर चला गया| वही एक बकरी चरवाहों के हो हल्ला करने के बाद छोड़कर गन्ने खेत में चला गया रेंजर सुनील कुमार पाठक ने बताया कि घटना सत्य है| घटनास्थल पर ट्रैकिंग के क्रम में वन कर्मियों को  बाघ का पगमार्क मिला है| वन कर्मियों द्रारा  प्रयास किया जा रहा है कि  बाघ रिहायशी इलाकों को छोड़कर जंगल की तरफ रुख कर जाए| वही आस-पास के गांव वालों को हिदायत दी गई है कि जिस एरिया में बाघ है| उस एरिया में अपने मवेशी ना ले जाए| वही समूह बनाकर अपने खेतों में जाए| इस घटना से तारा बसवरिया, सेमरी, डुमरी, सिटी, गम्हरिया, सरफरवा, बजनी आदि गाँव में दहशत का माहौल बना हुआ है|

निर्विरोध चुने गए मटियरिया पंचायत के उपमुखिया रामजी साह


गौनाहा प्रखंड के मटियारिया  पंचायत के उपमुखिया रामजी साह को सोमवार  को निर्विरोध चुना गया| इसकी जानकारी देते हुए बीडीओ हरिमोहन कुमार ने बताया कि 12 सदस्यों ने रामजी साह के पक्ष में उप मुखिया हेतु वोट दिए उनके विरोध में कोई भी विपक्षी नहीं खड़ा हुआ. इसलिए सर्वसम्मति से रामजी साह को उपमुखिया चुना गया. इस अवसर पर डीसीएलआर अजय कुमार सिंह, जेएसएस अरविंद कुमार, मुखिया रामप्रसाद महतो, वार्ड सदस्य चंद्र यादव, मनोहर राय,  इंदिरा देवी, कुमारी देवी, दरोगा यादव, मुन्ना चौधरी, नूरनिशा खातून, पुष्पा देवी सहित दर्जनों वार्ड उपस्थित थे|

गौनाहा प्रखंड़ मे शरू हुआ पैक्स नॉमिनेशन


अभ्यर्थियों के आवाज से गूंज उठी गौनाहा प्रखंड
गौनाहा प्रखंड मुख्यालय स्थित प्रशिक्षण भवन में सोमवार से पैक्स चुनाव का नॉमिनेशन शुरू हो गया हैं। जिसमें अनेकों पंचायत के अभ्यर्थियों ने अपना नॉमिनेशन किया।जिसमे धनौजी पंचायत से विजय कुमार यादव और अजय वर्मा ने नॉमिनेशन किया, बेलसंडी पंचायत से चंदगंभीरा साह,बजड़ा पंचायत से राजकुमार महतो और मनोज कुमार यादव ने नॉमिनेशन दाखिला किया है। वही  बहुत पंचायतों से निर्विरोध नॉमिनेशन हुई है इसलिए मात्र एक ही अभ्यर्थी आवेदन दाखिला कि है। पिछले वर्ष की तुलना से इस वर्ष पैक्स अध्यक्ष के नॉमिनेशन में काफी नजारा अलग दिख रहा है। वही प्रखंड विकास पदाधिकारी हरिमोहन कुमार ने बताया की गौनाहा प्रखंड में तीन दिनो तक पैक्स अध्यक्ष की नॉमिनेशन लिया जाएगा। धनौजी पंचायत के अभ्यार्थी विजय कुमार यादव जो राजद के युवा प्रखंड अध्यक्ष हैं। उन्होंने भी अपना पैक्स अध्यक्ष की नॉमिनेशन दाखिला हैं। उसी पंचायत से अजय वर्मा भी अपने सहयोगी के साथ आकर धूमधाम से नॉमिनेशन कराया। लेकिन अजय वर्मा के नॉमिनेशन में जो लोगों में खुशी दिख रही थी। इससे पता चल रहा था कि ग्रामीणों के नजर में अजय वर्मा की छवि अच्छी है। प्रखंड परिसर के सामने पैक्स अध्यक्ष के नए अभ्यर्थी अजय वर्मा ने बताया कि ग्रामीणों के आशीर्वाद से अगर हम पैक्स अध्यक्ष बने तो हम ग्रामीणों को सच्चे दिल से सेवा करेंगे। वही बेलसंडी पंचायत के नए  अभ्यर्थी चन्द्रगंभीरा साह पूर्व में भी पैक्स अध्यक्ष रहे हैं।सोमवार को नॉमिनेशन में चंद्रगंभीरा साह निर्विरोध है। इनके विरोध में कोई भी अभ्यर्थी नॉमिनेशन नहीं दिया है। नॉमिनेशन में सभी पंचायत के अभ्यर्थियों के साथ उपस्थित सहयोगी बेलसंडी पंचायत के पूर्व मुखिया लोकेश प्रसाद, रैफुल आजम, बाल्मीकि महतो, अतउल्ला खान, राजकिशोर पटेल, मिथुन राय, सत्यनारायण यादव, पारस यादव, शेषनाथ पंजियार, रणधीर महतो आदि उपस्थित रहें।

हैदराबाद बाद में महिला डॉक्टर प्रियंका रेड्डी की नृशंस हत्या के विरोध में (लौरिया) तेलगांना सरकार का पुतला दहन



लौरिया अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद  (इकाई) लौरिया द्रारा हैदराबाद के महिला डॉक्टर प्रियंका रेड्डी की नृशंस हत्या पर तेलंगाना सरकार के खिलाफ आक्रोश मार्च व मुख्यमंत्री का पुतला दहन कर विरोध दर्ज कराया गया। वहीँ आक्रोश मार्च लौरिया बाजार से होकर हनुमान चौक होते हुए भगत सिंह चौक (प्रभु चौक) पर समाप्त हुआ। साथ ही मुख्यमंत्री का पुतला दहन कर, सरकार  विरोधी जमकर नारेबाजी विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं द्रारा किया गया। अभाविप प्रदेश कार्यसमिति के सदस्य सुजीत मिश्रा ने कहा कि, सरकार और प्रशासन से मांग है, कि सभी दोषियों को जल्द से जल्द उन पर कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाए। क्योंकि इस प्रकार की घटना पूरा देश को शर्मसार करने वाली है। सरकार को एवं अन्य जिम्मेदार लोगों को यह सुनिश्चित करना होगा कि ऐसी घटनाओं पर रोक लगे। एबीवीपी के नगर संयोजक सौरव शुक्ला ने कहा कि पूरा देश इस नृशंस घटना पर अत्यंत दुःखी है. हम यह आशा करते हैं कि ऐसी अमानवीय घटनाओं को रोकने के लिए सरकार और प्रशासन तो आगे आए ही,साथ ही ऐसे कर्म को करने वाले ऐसे कुकृत्यों को रोकने के लिए आगे आए, तथा हमारे बीच ही रह रहे ऐसे लोगों को चिन्हित करे। मौके पर परिषद के विशाल गुप्ता राकेश कुमार, सुनील यादव, अभी गुप्ता,  रामू चौधरी, गोलू गुप्ता, मोतीलाल साह, सोनू कुमार, दीपक गुप्ता, राजू यादव सहित दर्जन कार्यकर्ता एवं आम छात्र मौजूद रहें।

रजत जयंती समारोह में छात्राओं को किया गया पुरष्कृत



बेतिया जिले के नगर अवस्थित संत जेवियर्स बालिका शिक्षण संस्थान के रजत जयंती समारोह में मुख्य अतिथि गरिमा देवी सिकारिया सभापति नगर परिषद द्रारा नारी शिक्षा की दिशा में सराहनीय कदम के लिए कमलनाथ नगर स्थित विद्यालय के निदेशक सिरिल सेराफीम को साधुवाद दिया, वहीँ विधालय प्रबंधन द्रारा नप सभापति गरिमा सिकारिया को इस समारोह में सहभागिता के लिए शाल ओढ़ाकर सम्मानित भी किया गया, इसके साथ ही नप सभापति ने कहा कि लड़कियाँ भार नहीं उपहार हैं। अपने गुरुजनों का सम्मान करें। कक्षाओं में बेहतर प्रदर्शन के लिए छात्राओं को पुरस्कृत भी किया गया। विद्यालय की छात्रा आशिया सिद्दकी को सर्वोच्च सम्मान दिया गया।

मुख्यमंत्री के संबोधन मंच को सजाने में जुटे कारीगर, चंपापुर छावनी में तब्दील
दो हेलीपैड बनकर तैयार, पटना से चंपापुर पहुँचे मुख्यमंत्री के सुरक्षा गार्ड



बाल्मीकिनगर थाना के चंपापुर गोनौली पंचायत में कल मुख्यमंत्री के आगमन को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई है। जगह-जगह रंग रोगन के साथ-साथ मुख्यमंत्री का होल्डिंग भी सारे चंपापुर क्षेत्र को शोभायमान किया हुआ है। आज सुबह से ही बड़े अधिकारियों का आना शुरू हो गया है। पोखरे के पानी को मुख्यमंत्री करेंगे स्पर्श : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अपने उड़न खटोले से उतरते ही सर्वप्रथम चंपापुर गांव में स्थित पोखरे  के तट पर जाकर उसकी शीतल जल को स्पर्श कर उसका मुआयना करेंगे। तत्पश्चात पोखरी के सौंदर्यीकरण का मुआयना करते हुए पोखरे के तट पर ओपन जिमखाना का उद्घाटन करेंगे। मुख्यमंत्री के आगमन स्थल पर सुरक्षाकर्मियों के साथ साथ सभी बड़े अधिकारी अपने अपने कर्तव्यों पर जुटे हुए हैं। सभा को संबोधित करेंगे सीएम : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पश्चिमी चंपारण के पहले दौरे पर चंपापुर गोनौली पंचायत अंतर्गत चंपापुर गांव में पोखरे के तट पर सौंदर्यीकरण के साथ-साथ लगे हुए उपकरणों का उद्घाटन कर सभा स्थल पर बने हुए मंच से बाल्मीकि नगर क्षेत्र के लोगों को संबोधित करेंगे। इसके लिए सीएम का मंच अपने अंतिम रूप में आने के लिए तैयार हो चुका है। सीएम नीतीश कुमार मंच से कई योजनाओं का घोषणा भी करेंगे जिसे लेकर बाल्मीकि नगर क्षेत्रवासियों में खासी उत्साह देखने को मिल रहा है। मुख्यमंत्री के आगमन को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है. गली नली के साथ-साथ सरकारी भवनों का भी रंग रोगन कराया गया है। कुल मिलाकर बिहार के मुख्यमंत्री के स्वागतार्थ चंपापुर गांव में स्थित पोखरा अपनी सुंदरता को लिए हुए सज संवर कर तैयार हो चुका है।

घर के दरवाजे से अज्ञात चोरों ने उड़ाई बाईक


नौतन थाना क्षेत्र के हरदीपट्टी गाँव से अज्ञात चोरों द्रारा बाईक चोरी करने का मामला सामने आया है। इस बावत अभिमन्यु सुशांत गुप्ता ने स्थानीय थाने मे आवेदन देकर अज्ञात चोरो के विरुद्ध मामला दर्ज कराया है। वहीँ आवेदन मे पुलिस को बताया कि बीते रविवार की रात करीब नव बजे वे अपने घर के दरवाजे पर बाईक खड़ा कर सोने चले गये। नींद खुली तो देखा कि बाईक गायब है। काफी खोजबीन के बाद भी बाईक नहीं मिल पाया है, बाईक उनके पिता शिवशंकर प्रसाद के नाम पर है। थानाध्यक्ष संजीव कुमार सिंह निराला ने बताया कि पुलिस आवेदन के आलोक मे कांड अंकित करते हुए कार्रवाई मे जुट गयी है।

जिला उप विजेता बनी खड्डा फुटबॉल की टीम


नौतन जिला के नरकटियागंज चीनी मिल मे आयोजित अर्जून विक्रम साह जिला फुटबॉल सुपर लीग में जवाहर फुटबॉल क्लब खड्डा ने चार अंक प्राप्त कर जिले में अपना दबदबा कायम रखा है। क्लब के सचिव अवध बिहारी प्रसाद ने बताया कि उक्त आयोजित मैच मे जिले के कुमारबाग, नरकटियागंज, बगहा, हरनाटांड की टीमें सुपर लीग में पहुँची। टीम ग्रामीण क्षेत्र से रहते हुए भी चार अंक पाकर उप विजेता बनी। इस अवसर पर  सचिव इन्तेसारूल हक ने ट्रॉफी देकर टीम को सम्मानित किया। अच्छी खेल को देखते हुए खड्डा के कृष्णा प्रसाद, हनीफ़ मिया राजेश्वर प्रसाद, गामा पासवान सहित अन्य लोगो ने उपहार के साथ टिम के खिलाड़ियों को बधाई दिया है।

तीन अध्यक्ष निर्विरोध, शेष को मिला सिंबल


नौतन पैक्स चुनाव को लेकर उम्मीदवारों ने नामांकन के बाद चुनाव प्रचार अभियान तेज कर दिया है। तीन पैक्स अध्यक्ष निरविरोध हुये बाकी शेष पैक्स उम्मीदवारों को चुनाव चिन्ह आवंटित कर दिया गया है। सिंबल मिलते ही उम्मीदवार अपने पक्ष में मतदाताओ को गोलबंद करने में जुट गए हैं। सनसैया के राजू पटेल, जगदीशपुर पैक्स के पवन कुमार सिंह और भगवानपुर पैक्स के अमरजीत यादव निर्विरोध चुने गये है। इन पैक्सो के लिए एक ही नामांकन पत्र दाखिल किया गया था। प्रखंड निर्वाची पदाधिकारी सह बीडीओ शैलेन्द्र कुमार सिंह ने कहा कि पैक्स चुनाव को निष्पक्ष बनाने के लिए उप निर्वाचन पदाधिकारी जेएसएस बिनोद कुमार, बीएओ मनोरंजन प्रसाद, बीईओ अशोक कुमार, प्रखंड कल्याण पदाधिकारी दिवेश दिवाकर को बनाया गया है । स्वच्छ चुनाव बनाने के लिए प्रशासनिक तैयारियां पुरी कर ली गई है।

दुकान बदलने पर लाभार्थियों की बढ़ी परेशानी
एसडीएम को दिया आवेदन


नौतन प्रखंड के ग्राम पंचायत राज खड्डा के वार्ड नंबर नौ व दस के लाभुको की राशन व किराशन के लिए दुकान बदल जाने से नाराज लाभुको ने एसडीएम को एक आवेदन सौपा है तथा नजदीक दुकानदार के याहा राशन व किराशन करने की मांग किया है। लाभुक विन्दा देवी, मोहन चौधरी, रूबी देवी, किसनावती देवी, अकलु चौधरी, लक्ष्मीनीया देवी, मंजूर हवारी, रोजमहम्मद हवारी, रिजवाना खातुन, सबाबन खातुन, तिजिया मुस्मात इद्रीस हवारी, नगीना चौधरी सहित दर्जनो लाभुको ने बताया कि पहले जनवितरण दुकानदार प्रभु राम के यहाँ से राशन व किराशन मिलता था। अनियमितता के कारण विभागीय आदेश से बंद हो गया है। इधर आनन फानन मे एम ओ द्रारा पुरे युनिट को खड्डा पतहरी जनवितरण दुकानदार  रामेश्वर प्रसाद के यहा कर दिया गया जो गांव से तीन किलोमीटर की दुरी पर है। जबकि हारून डीलर का दुकान बहुत नजदीक है । इसके बावजूद सभी लाभुको को दूर भेज परेशानी मे डाला जा रहा है। लाभुको ने अपना राशन व किराशन हारून डीलर के यहा लाने की मांग किया है । वही इस संबंध मे एम ओ संजय कुमार ने बताया कि आवेदन के आलोक मे कार्रवाई जारी है । लाभुको के सुविधा का ख्याल रखा जाएगा।

सर्पदंश से महिला की मौत


नौतन थाना क्षेत्र के मंगलपुर गुदरिया गांव मे सर्प दंश से महिला प्रभावती देवी 40 वर्ष की मौत हो गयी है। महिला के पति जगदीश बैठा ने बताया कि रविवार की शाम वह सरेह मे घास काटने गयी थी, जहाँ विषैले सर्प  ने काट लिया। इलाज के लिए उसे अस्पताल ले जाया गया। जहाँ रास्ते मे ही उसकी मौत हो गयी ।

अपहृत किशोरी को गोपालगंज में पुलिस ने प्राथमिकी के आधार पर किया बरामद


बेतिया स्थानीय नगर थाना क्षेत्र के किला मोहल्ला वार्ड नंबर 20 से अपहृत किशोरी को पुलिस, गोपालगंज से बरामद कर ली है, साथ ही एक युवक को भी हिरासत में लिया गया है, जिससे पूछताछ की जा रही है। पता चला है कि किशोरी गत 3 नवंबर को छठ घाट पर गई थी, जहाँ से गायब हो गई थी। मामले में नौतन थाना क्षेत्र निवासी तथा किशोरी के पिता ने नगर थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई थी, इसमें कहा गया था कि किशोरी अपने बुआ के घर नगर थाना क्षेत्र के किला मोहल्ला वार्ड नंबर 20 में आई थी. इसी क्रम में छठ घाट पर गई. वहाँ से वापस नहीं लौटी, थाना अध्यक्ष शशिभूषण ठाकुर ने बताया कि गुप्त सूचना पर लड़की कोगोपालगंज  से बरामद कर लिया गया है. साथ ही अपहरण में शामिल एक युवक को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। शहर में इस तरह की घटनाएं प्रतिदिन घट रही है. मगर पुलिस प्रशासन है कि अपनी जिम्मेदारी निभाने में असफल रह रही है. अगर पुलिस प्रशासन चुस्त-दुरुस्त से काम करती तथा अपराधियों को पकड़ने में सही तौर पर अपनी जिम्मेदारी निभाती तो अपराधियों का मनोबल टूट जाता और अपराधी ऐसी घटना करने से दूर रहते, मगर पुलिस के छूट के कारण अपराधियों का मनोबल बढ़ता जा रहा है, जिसके कारण ऐसी घटनाएं शहर में हो रही है. इसपर नियंत्रण करना नगर पुलिस प्रशासन का चुनौती बन गया है।

सड़क दुर्घटना में घायल युवक की इलाज के दौरान मौत


बेतिया स्थानीय मुफस्सिल थाना क्षेत्र के चैक पोस्ट निवासी, मदन श्रीवास्तव का पुत्र मिंटू श्रीवास्तव की रात्रि सड़क हादसे में गंभीर रूप से घायल हो गया था, जिसका इलाज गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज अस्पताल बेतिया में चल रहा था. जहाँ डॉक्टरों ने स्थिति को गंभीर देखते हुए बेहतर इलाज के लिए पटना रेफर कर दिया, इलाज के दौरान मंटू श्रीवास्तव की मौत पटना में रविवार को सुबह हो गई. बताया जाता है कि रात्रि नरकटियागंज से बाइक पर सवार होकर अपने घर आ रहा था, तभी चनपटिया के समीप अज्ञात वाहन से ठोकर मार दिया जिसमें वह गंभीर रूप से घायल हो गया, इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई. इधर शव पहुंचते ही घर में कोहराम मच गया, मृतक अपने पीछे माता-पिता के साथ पत्नी, दो मासूम बच्चे को छोड़कर चला गया. मृतक द्रारा घर में कमाकर अपने परिवार का भरण पोषण का कार्यकर्ता था. पत्नी मंजू देवी की हालत गंभीर बताई जा रही है, मृतक के दो पुत्र हैं, जो सबसे बड़ा 3 वर्ष का और सबसे छोटा 1 वर्ष का है। इस तरह की दुर्घटनाएं शहरी और देहाती क्षेत्रों में बाइक और गाड़ी के टक्कर, मोटरसाइकिल एवं टेंपो, ट्रक एवं अन्य वाहनों से, घटना प्रतिदिन घट रही है, जिसमें 20 साल से 25 साल तक के आयु के लड़कों का एक्सीडेंट हो जाने के कारण चिकित्सा के दौरान मौत हो जा रही है जिसे परिवार जन परेशानी में पड़ जा रहे हैं और आर्थिक तथा सामाजिक स्थिति में भी दरार पड़ जा रहा है, जो मानव जीवन के लिए एक अभिशाप बनकर रह जा रहा है।

सघन मिशन इंद्रधनुष 2.0 कार्यक्रम का उद्घाटन समारोह संपन्न


बेतिया नगर के बसवरिया मस्जिद मोहल्ला में सिविल सर्जन डॉ० अरुण कुमार सिन्हा द्रारा सघन मिशन इंद्रधनुष कार्यक्रम का उद्घाटन समारोह फीता काटते हुए किया गया। इस उद्घाटन समारोह के उपलक्ष्य पर सिविल सर्जन द्रारा 14 बच्चों को टीकाकरण की खुराक पिलाई गई। वही इस लक्ष्य की प्राप्ति हेतु कार्यक्रम के अन्य अधिकारी सहित कर्मियों ने सत्र का आयोजन किया. इस कार्यक्रम में शामिल अधिकारी व कर्मियों में डीपीएम सलीम जावेद, बी.ए.एम. राहुल झा, स्वास्थ्य प्रसार प्रशिक्षक शशि भूषण सिंह, मुरारी शरण, यूनिसेफ के आनंद कुमार, डब्ल्यूएचओ के हरीश वर्मा, एएनएम रूपा कुमारी, सुनीता कुमारी, आंगनबाड़ी सेविका कौशल प्रवीण, मालदा खातून (आशा, शहरी), रोशन श्रीवास्तव आदि मौजूद हुए। वही सघन मिशन इंद्रधनुष के तहत यूनिसेफ के आनंद कुमार का कहना है कि इस अभियान में 12 टीकाकरण को यहाँ उपलब्ध कराई गई है। जो कई जानलेवा बीमारियों से यह टीकाकरण के पड़ने के पश्चात जच्चा-बच्चा दोनों ही घातक बीमारियों से बच सकते हैं। यह सभी वैक्सीन टीकाकरण कार्यक्रम के तहत सभी सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों, आंगनबाड़ी केंद्रों एवं अन्य टीकाकरण स्थलों पर बिल्कुल मुफ्त दी जाती है। यह वैक्सीन बिल्कुल सुरक्षित व उत्तम गुणवत्ता की है, तथा प्रशिक्षित एएनएम द्रारा दी जाती है। सघन मिशन इंद्रधनुष के दौरान टीकाकरण का स्थान व तिथि की जानकारी के लिए अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र की एएनएम या अपने क्षेत्र की आशा से संपर्क किया जा सकता है। अगर आपका बच्चा 2 वर्ष छोटा है तथा उसका कोई टीका छूट गया है, तो उसे सघन मिशन इंद्रधनुष के केंद्र पर सप्ताह में नजदीकी टीकाकरण स्थान पर जरूर लेकर जाएं और टीका दिलवाया। अगर आपको टीका से संबंधित कोई आशंका है, तो अपने क्षेत्र के आशा, एएनएम या चिकित्सा पदाधिकारी से राय ले सकते हैं। टीकाकरण के पश्चात 30 मिनट अवश्य केंद्र पर ही बैठे, ताकि यह आपके बच्चे की पूर्ण जानकारी लिख लें, तथा ये सुनिश्चित कर लें कि आपका बच्चा बिल्कुल ठीक है या नहीं। आपके बच्चे को पड़ने वाले अगले टीके की जानकारी अवश्य लें। अगर आपके बच्चे को टीकाकरण के बाद दर्द, बुखार या अन्य लक्षण हो तो तुरंत अपने क्षेत्र की आशा या एनम से संपर्क करें।

विधुत विभाग में कार्यरत कर्मी विधुत स्पर्शाघात से हुआ जख्मी


बेतिया बैरिया थाना क्षेत्र के पखनाहा बाजार के समीप सोमवार को ग्यारह हजार का तार जोड़ने के कर्म में विधुत विभाग में कार्यरत मानव बल के एक कर्मी के विधुत स्पर्श घाट के चपेट में आ जाने से उक्त कर्मी गंभीर रूप से जख्मी हो गया कर्मी की पहचान बैरिया थाना क्षेत्र के डुमरिया गांव निवासी परमानंद प्रसाद का 30 वर्षीय पुत्र चंदन कुमार के रूप में हुई है. जख्मी विधुत कर्मी को स्थानीय लोगों ने इलाज के लिए सदर अस्पताल में भर्ती कराया है, जहाँ इलाज चल रही है, परंतु स्थिति चिंताजनक बताई जा रही है. बैरिया विधुत पावर सब स्टेशन में कार्यरत मानव बल के एक कर्मी मुन्ना हजरा ने बताया कि पखनाहा बाजार में एक गाड़ी 1000 का तार जोड़ने  के लिए जख्मी चंदन कुमार ने बैरिया पी एस एस में कार्यरत स्थाई कर्मी किसना प्रसाद तत्वा से लगभग 11:30 बजे शटडाउन लेकर 11000 का तार जोड़ रहा था, कि अचानक विधुत धारा प्रवाहित हो गई. बताया जाता है कि विधुत विभाग के प्रबंधक के पत्रांक 180 दिनांक 9 मई 2017 तथा विधुत कार्यपालक अभियंता बेतिया के पत्रांक 1194 दिनांक 13 मई 17 के आलोक में स्थानीय गोस्वामी इलेक्ट्रिक पावर कंस्ट्रक्शन द्रारा आधे दर्जन कर्मी बैरिया नौतन मझौलिया चनपटिया बेतिया में कार्यरत हैं, जिसमें चंदन कुमार बेरिया में कार्यरत बताया जा रहा है.

सीट्टी बजाना है खुले मे शौच करने वाले लोगों को भगाना है


मैनाटाड़/इनरवा 47वीं बटालियन इनरवा के एसएसबी जवानों ने खम्हियां मे स्थित राजकीय उत्क्रमित मध्य विद्यालय में पहुँच एक कार्यक्रम का आयोजन कर छात्र छात्राओं को स्वच्छता के प्रति जागरूकता  किया गया। मौके पर उपस्थित एसएसबी के सहायक उप निरीक्षक मारवा बागरा ने छात्र छात्राओं को स्वच्छता के प्रति जागरूक करते हुए कहा कि अपने विद्यालय व घरों में किसी तरह की गंदगी नहीं रहने दें, उसे तुरंत साफ करे। क्योंकि गंदगी बिमारी को दावत देता है। स्वच्छता में ही भगवान का वास होता है। स्वच्छता के बदौलत ही हम स्वस्थ भी रहेंगे। उन्होंने दर्जनों ग्रामीणों व छात्र-छात्राओं के बीच  सीट्टी का वितरण किया तथा कहा कि अपने आसपास वह अपने अभिभावकों को प्रेरित करें कि खुले में शौच के लिए नहीं जाए। अगर कोई व्यक्ति खुले में शौच कर रहा है तो उसे बार-बार सीट्टी बजाकर परेशान करते रहे जिससे वह लज्जित होकर खुले में शौच की आदत को छोड़ दें। सभी शिक्षक, छात्र छात्राओं सहित ग्रामीणों ने संकल्प लिया कि खुले में शौच करने वाले लोगों को सीट्टी बजा कर परेशान करेंगे ताकि वह खुले में शौच करने से बाज आए। मौके पर एसएसबी के सहायक उपनिरीक्षक राज सोलंकी, मुख्य आरक्षी सुधीर कुमार, अरुण कुमार सिंह, सामान्य आरक्षी राजनीश कुमार, अजय कुमार, पवन कुमार रजक, शिक्षक प्रधानाध्यापक राम सागर शर्मा, अनिकेत, प्रेम प्रकाश कुशवाहा, रमेश कुमार गिरी, मुस्लिम गद्दी, अलीएमाम, बेबी कुमारी, विजय उमासेन सहित सैकड़ों छात्र-छात्राएं मौजूद रहें।

इंडो नेपाल बोर्डर से बली के लिए गढ़ीमाई मेला जा रहे, पशु को एसएसबी ने किया जप्त


मैनाटाड़/इनरवा  47वीं बटालियन इनरवा के चेक पोस्ट पर उस समय अफरा तफरी का माहौल  हो गया  जब इंडो नेपाल बॉर्डर पर तैनात एसएसबी जवानों ने गढ़ीमाई मेले जा रहे 7 पशुओं को एसएसबी जवानों ने जप्त किया। इस संबंध मे बताया जाता है कि बिहार सरकार के निर्देश पर पीसी एक्ट 1960 के तहत पहुँचे, ह्युमेन सोसाइटी इन्टरनेशनल इंडिया के स्वयंसेवक अरनव घोष व प्रमोद कुमार प्रवीण व एसएसबी ने संयुक्त रूप से बली देने वाले 7 पशुओं को जप्त किया। जिसको लेकर मेला जा रहे शंभू यादव, लालबाबू यादव, धर्मेंद्र यादव, राजकुमार राम, दिनेश महतो, नंदू शर्मा सहित सैकड़ों लोगों ने विरोध करना शुरू कर दिया। जिससे अफरा तफरी का माहौल पैदा हो गया। मौके पर सदल बल के साथ पहुँच इनरवा थानाध्यक्ष अजय कुमार सिंह व एसएसबी जवानों ने लोगों को समझा-बुझाकर शांत कराया। वहीँ 47वीं बटालियन इनरवा के एएसआई मारवा बागरा ने बताया कि पशु एवं मत्स्य संसाधन विभाग बिहार सरकार के निर्देशानुसार भारत से नेपाल पशु ले जाकर बलि देना कानूनन अपराध है। जिसके आलोक में कार्रवाई कर 7 मवेशियों का जप्त किया गया तथा अग्रेतर कार्रवाई के लिए इनरवा पुलिस को सुपुर्द कर दिया गया है। वहीँ इनरवा थानाध्यक्ष ने बताया कि इस संबंध में आवश्यक कार्रवाई कर नजदीकी पशु फाटक  को  सुपुर्द की जा रही है।

श्री श्री 1008 श्री खाकी बाबा सेवा समिति सामुहिक सीताराम विवाह के शुभ अवसर पर 22 जोड़ी वर वधु हुए, एक दूजे के लिए


चौतरवा बगहा एक प्रखंड के पंचायत राज लगुनहा चौतरवा के लगुनहा में  श्री श्री 1008 श्री खाकी बाबा मंदिर परिसर,और काली माँ मंदिर परिसर में श्री राम सीता विवाह  महोत्सव में बिहार सरकार के अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के मंत्री खुर्शीद आलम, तिरुपति सुगर्स मिल्स की निदेशक प्रबन्धक सह युवा भाजपा नेता दीपक यादव पहुचें ।जहां मंदिर कमेटी की ओर से उनका भव्य स्वागत किया गया।वही भाजपा नेता दीपक यादव और मंत्री खुर्शीद आलम को  श्री श्री 1008 श्री खाकी बाबा सेवा पूजा समिति एवं माँ काली पूजा सेवा समिति के कार्यकर्ता ने उनको माल्यार्पण कर स्वागत किया। तपश्चात  दीपक यादव ने हजारों ग्रामीणों एवं श्रद्धालुओं को संबोधित करते हुए कहा कि माताओं,बहनों एवं भाइयो को मेरा प्रणाम।आज इस पावन दिन के शुभ अवसर पर मुझे आप सबसे मुलाकात करने का मौका मिला। जो आज प्रभु की राम और माँ सीता विवाह का सौभाग्य है।ऐसे पावन समय मे आप सबो से मिलने का मौका मिला ।मैं इसके लिए आप सबका बहुत बहुत शुक्रगुजार हूं और बहुत खुशकिस्मत समझता हूं।विगत 11 साल पहले मैं आपलोगो के बीच एक अनजान बनकर आया था।मगर कुछ दुखों की दूर करने की सोची।मगर आज प्रभु की कृपा और श्रीराम के इस पावन  दिन पर आपसे मिलने की मुझे खुश किस्मती मिल रही हैं।तो मैं प्रभु से यही प्रार्थना करुगा कि आगे भी ऐसी हमें शक्ति दे। वही भाजपा नेता दीपक यादव ने वर वधुओ को आशीर्वाद दिया।और उनके जीवन की कामना की वही देर रात श्री श्री 1008 श्री खाकी बाबा मंदिर परिसर और माँ काली पूजा समिति के मंदिर परिसर में श्री राम सीता विवाह के शुभ अवसर पर दोनो जगह 11-11जोड़ी निर्धन वर कन्याओं की शादी  संपन्न कराई गई। दहेज मुक्त समाज निर्माण के लिए भव्य सामूहिक विवाह का आयोजन किया गया। जिसमें ग्यारह-ग्यारह जोड़ी वर-वधू सामुहिक कन्या विवाह का आयोजन बहुत ही धूमधाम से किया। सामुहिक विवाह आयोजनकर्ता  श्री श्री 1008 खाकी बाबा पूजा समिति और  कार्यकर्ताओं सहित अध्यक्ष सुनील कुमार का रहा।वही माँ काली पूजा समिति सहित संतोष राव और कार्यकर्ताओं का रहा। जहाँ सभी वर वधु भगवान श्री राम रूपी अयोध्या और जनकपुर में  विवाह स्थल पर पहुँचे। जिसमें चोकट कुमार पिता योगेंद्र साह, ग्राम बेलवा -नंदनी कुमारी-पिता उमेश साह,ग्राम पिपरा, राकेश कुमार सोनी पिता रमेश सोनी ग्राम छोटकी पट्टी, नीतू कुमारी पिता कनैहा सोनी ग्राम पतिलार, विजय कुमार पिता हीरालाल मुखिया ग्राम चन्द्रहा रूपवलिया, नयन कुमारी पिता स्व:तुलशी मुखिया ग्राम डुमरिया, सुनर रॉय  पिता स्व:खोबरी रॉय ग्राम महादेवा कुशीनगर , लाडली कुमारी पिता चिरुकुट बैठा,शेखा भुसकी मटियरिया, चंदन शर्मा पिता मोतीलाल ग्राम तिवारी टोला रूपकली कुमारी पिता संजय शर्मा विशनपुरवा, जई कुमार पिता कैलाश बीन बथवरिया,रीमा कुमारी पिता नंदू बीन बरियरवा, संतोष कुमार राय पिता सितई राय कुम्हिया, फूल कुमारी स्व० लालजी  राय काईबाबांध, बुचून कुमार पिता सुमिर राम बिलासपुर, निर्जला कुमारी पिता दर्शन राम हथिया खड्डा बाजार यूपी, मेद्यनाथ कुमार पिता राजेन्द्र साह ग्राम सिरसिया,भैरोगंज निशा कुमारी पिता पिता ओमप्रकाश गोड बनकटवा बगहा एक, बुधई राम पिता किशोर राम ग्राम बड़गांव,सीता कुमारी पिता ठग राम ग्राम सिसवा, विक्रमा ठाकुर पिता हरिकिशोर ठाकुर ग्राम पतिलार सूर्यमुखी कुमारी पिता उदयशंकर ठाकुर बलुआ परयगवा, वहीँ भगवान के विवाह के शुभ अवसर पर सामूहिक विव लगभग 6 वर्षों से होता चला आ रहा है। जिसे समाज दहेज प्रथा का प्रचलन खत्म हो। वहीँ ग्यारह जोड़ी वर वधुओ को आशीर्वाद देने के भाजपा नेता दीपक यादव, समाजसेवी अपर्णा सिंह बहुरानी, भाजपा नेता प्रदीप दुबे कांग्रेस प्रत्याशी संजय कुमार मुखिया प्रतिनिधि श्री आनंद साही, विनोद प्रसाद रौनियार, बृजलाल प्रसाद रौनियार, जितेन्द्र जयसवाल, लालमोहन जयसवाल, रवीश कुमार विकास कुमार  शिवलोच कुमार, उमेश कुमार, नवीन कुमार, नंदन कुमार,महेंद्र कुमार, अख्तर अली,राजा कुमार, राहुल कुमार, सुजीत कुमार, अनुज राज रौनियार,मोहन प्रसाद,मनहोर कुमार, जितेंद्र प्रसाद, कन्हैया प्रसाद, रोहित कुमार, रितिक रौशन इत्यादि गणमान्य एवं समाज सेवी पहुँचे। जहाँ वर  वधुओं को आशीर्वाद देते उनके सफल जीवन के लिए शुभकामनाएं दिए, मौके पर हजारों हजार की संख्या में महिला पुरूष उपस्थित रहें।

विश्व शांति एवं प्लास्टिक मुक्त विश्व संदेश
एतिहासिक सुगौली संधि की वर्षगांठ दिवस कार्यक्रम का आयोजन


बेतिया जिला पश्चिमी चम्पारण ऐतिहासिक सुगौली संधि की 204वीं वर्षगाँठ पर दिया भारत-नेपाल संबंधों को और भी मौजूद बनाने, विश्व शांति एवं प्लास्टिक मुक्त विश्व का संदेश. 02 दिसंबर 2019 को सत्याग्रह रिसर्च फाउंडेशन के सभागार सत्याग्रह भवन में ऐतिहासिक सुगौली संधि की 204 वर्ष पूरा होने पर एक भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जिसमें विभिन्न सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों, बुद्धिजीवियों एवं छात्र छात्राओं ने भाग लिया. इस ऐतिहासिक अवसर पर भारत नेपाल सुगौली संधि के पूर्व 1813 से 1815 तक लगभग 02 वर्ष तक चले भारतीय ब्रिटिश सेना एवं नेपाली गोरखा सैनिको के बीच चले युद्ध में मारे गए वीर सैनिकों को एवं नायकों को  श्रद्धांजलि अर्पित की गई. इस अवसर पर अंतरराष्ट्रीय पीस एंबेसडर सह सचिव सत्याग्रह रिसर्च फाउंडेशन डॉ० एजाज अहमद ने कहा कि आज ही के दिन 204 वर्ष पूर्व एक ऐसी घटना को याद करने का अवसर प्राप्त हो रहा है जो ऐतिहासिक होने के साथ-साथ सांस्कृतिक भी है. जिसके जरिए युद्ध नहीं हम संधि की बात कर रहे हैं .1813 से 1815 तक लगभग 02 वर्ष चले युद्ध के बाद नेपाली गोरखा सैनिकों एवं भारतीय ब्रिटिश सैनिकों ने 02 दिसंबर 1815 को चंपारण सुगौली के धनही गांव में अंतर्राष्ट्रीय संधि पत्र पर हस्ताक्षर हुए थे .04 मार्च 1816 ई0 को दोनों साम्राज्यों  ने संधि को स्वीकार किया.  200 वर्ष बाद 04 मार्च 1916 को सत्याग्रह रिसर्च फाउंडेशन, भोर संस्था एवं  चंपारण निवासियों ने सुगौली संधि समारोह का आयोजन किया था. जिसमें दोनों देशों के बुद्धिजीवियों ने एक मंच पर आकर दोनों देशों के संबंधों कोऔर भी मजबूत करने की बात कही थी .1857 में भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन में नेपाल द्रारा अंग्रेजों के साथ दिए जाने के एवज में भारत का कुछ भू भाग  वापस नेपाल को दे दिया गया . लेकिन नेपाली जनता ने भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन 1857 मे भारतीय स्वतंत्र सेनानियों का साथ दिया था. जिसका जीवन प्रमाण है महान स्वतंत्रता सेनानी बेगम हजरत महल. जिन्होंने अपना निर्वासित जीवन नेपाल की राजधानी काठमांडू में बिताएं. नेपाल की जामा मस्जिद परिसर में आज भी बेगम हजरत महल का मकबरा मौजूद है. जो भारत  नेपाल के लोगों द्रारा भारतीय राष्ट्रीय स्वतंत्रता में योगदान का प्रतीक है .इस अवसर पर बिहार विश्वविद्यालय के इतिहास विभाग के शोधार्थी शाहनवाज अली एवं वरिष्ठ अधिवक्ता शंभू शरण शुक्ल ने कहा कि नेपाल में 48 प्रतिशत आबादी मधेशी लोगों की है. जिसमें  नेपाली एवं भारतीय मूल के मधेशी दोनों शामिल हैं. नेपाल की भाषा मैथिली, भोजपुरी, बाजिजका और नेपाली है. हमें पूरा विश्वास है कि आने वाले दिनों में नेपाल में बसे मधेशी लोगों को पूर्ण नागरिक अधिकार मिल पाएगा .जिससे वह अपने जीवन को और भी सरल एवं सुलभ बना पाएंगे. दोनों देशों को मिलकर ठोस कदम उठाने की आवश्यकता है .इस अवसर पर वक्ताओं ने सरकार से मांग करते हुए कहा कि ऐतिहासिक सुगौली संधि के याद में दोनों देशों के संयुक्त तत्वधान में एक स्मारक एवं अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालय की स्थापना की जाए जो भारत नेपाल मैत्री का प्रतीक हो. जिसमें दोनों देशों के समाज के उपेक्षित एवं आर्थिक रूप से कमजोर छात्र छात्राओं को दाखिला देकर उन्हें शिक्षा की मुख्यधारा से जोड़ा जाए विशेष रूप से थारू एवं मधेशी समुदाय को. इस अवसर पर वक्ताओं ने विश्व शांति एवं प्लास्टिक मुक्त विश्व के लिए संकल्प लेते हुए प्लास्टिक के बर्तनों के इस्तेमाल से कैंसर जैसे घातक बीमारियों से बचने के लिए लोगों को जागरूक किया.

पैक्स चुनाव के अंतिम दिन नामांकन की लगी भीड़


चनपटिया प्रखंड कार्यालय के परिसर में पैक्स चुनाव के नामांकन केअंतिम दिन भारी संख्या में अभ्यर्थियों ने नामांकन पत्र दाखिल किया। नामांकन के दौरान समर्थक जुलूस निकाल उम्मीदवारों के समर्थन में नारेबाजी करते हुए अबीर गुलाल लगाया। प्रखंड निर्वाची पदाधिकारी राकेश रंजन बीडीओ दिन बंधु दिवाकर और थानाध्यक्ष मनिष कुमार शर्मा पुलिस बल के साथ कतारबद्ध उम्मीदवारों को खड़ा करा कर नामांकन पत्र दाखिल कराया। नामांकन पत्र दाखिल कराने में पुलिस जवानों का सराहनीय सहयोग रहा। वहीँ  पैक्स अध्यक्ष पद के लिए लगभग पचास एवं सदस्य पद के लिए सैकड़ो अभ्यर्थियों ने पर्चा दाखिल किया।

सुगौली संधि महोत्सव का आयोजन, गर्ल्स एकेडमी के छात्राओं की प्रस्तुति ने दर्शकों को झुमने पर किया मजबूर


सुगौली नगर के बाबा जयराम मार्केट परिसर में सोमवार को सुगौली संधि महोत्सव का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ युवा कला सांस्कृतिक मंत्री प्रमोद कुमार, स्थानीय विधायक रामचन्द्र सहनी, बेतिया नप के सभापति गरिमा देवी सिकरिया, रामगोपाल खण्डेलवाल वाल, विकास शर्मा ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया। द रेडिएंट गर्ल्स एकेडमी सुगौली के श्रेया, श्वेता, साक्षी, सना, रौशनी, निभू, अंजलि, दीक्षा, शिभू, सदिया ने सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति दी। छात्राओं के द्रारा झूम झूम हर कली, बार बार कह चली की दी गई प्रस्तुति पर दर्शक झूमने पर विवश हो गए। मंत्री श्री कुमार ने कहा कि सुगौली संधि स्थल को पर्यटन स्थल के रूप में बिहार सरकार के द्रारा प्रस्ताव भारत सरकार को भेज दिया गया है। सुगौली का नाम इतिहास में है और यह महत्वपूर्ण जगह है। सरकार के द्रारा कई जगहों पर महोत्सव का आयोजन किया गया है। सुगौली संधि महोत्सव को सरकार के द्रारा एक दिवसीय महोत्सव एक निर्धारित तिथि पर किया जाएगा। मुख्य मंत्री नीतीश कुमार के द्रारा जल जीवन हरियाली योजना का शुभारंभ चंपारण से ही कर रहे है। देश को आजाद कराने के लिए महात्मा गांधी ने चंपारण की धरती से ही आंदोलन चलाया। विधायक रामचन्द्र सहनी ने कहा कि संधि स्थल के जगहों को हड़पने के लिए कुछ लोगों की नजर पड़ गई थी।जिसकी जानकारी मुझे मिली।मैंने उक्त स्थल पर महा रानी जानकी कुँवर के नाम पर स्टेडियम का  निर्माण करवा। संधि स्थल पर समुचित विकास के लिए सदैव तत्पर रहता हूं आए रहूंगा। महोत्सव में गुलरेज सहजाद ने अपने प्रस्तुति से दर्शकों का मन मोह लिया। महोत्सव में नप कार्यपालक पदाधिकारी रंजीत कुमार, मुखिया प्रभाकर मिश्र, अवधेश कुशवाहा, रौशन झा, राजेश्वर ठाकुर, अली हसन मियां, रामगोपाल खण्डेलवाल, डॉ० सन्त साह, डॉ0 पवन कुमार, एहसान मियां,अनु सिंह, राकेश झा, अश्वनी झा, रामप्रताप सिंह, नवीन श्रीवास्तव, रामनरायण सहनी, पार्षद नेसार अहमद, जय प्रकाश यादव, विजय जयसवाल, ब्रजेश पटेल सहित कई मौजूद थे। कार्यक्रम में जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों व समाजसेवियों को सम्मानित किया गया। मंच का संचालन आजाद साहब ने किया। महोत्सव को सफल बनाने में अध्यक्ष अभिनव अभिषेक, विधायक प्रतिनिधि विकास शर्मा, म० जमालुदीन, अवनीश तिवारी, पवन चौरसिया, सोनू गुप्ता, मोहन महतो सहित कई मौजूद थे।

पीसीसी सड़क निर्माण का हुआ शिलान्यास


बगहा मुख्यमंत्री शहरी गली-नाली निश्चय योजना के तहत नगर परिषद क्षेत्र के वार्ड संख्या  27 मे  23,93,549 रुपये की लागत से पंवरिया टोला  एनएच 28 बी से  कैसर इमाम के घर होते हुए शकील अहमद के घर तक पीसीसी सड़क  व नाला का शिलान्यास नगर सभापति प्रतिनिधि फिरोज आलम व उप सभापति जितेन्द्र राव  ने  संयुक्त रूप से फीता काट कर किया। इस सड़क निर्माण की जिम्मेदारी संवेदक उदय उपाध्याय को मिली है। मौके पर स्थानीय वार्ड पार्षद सरफुन नेशा, संजय यादव, जुगनू आलम, अशोक पटेल, मोहम्मद इमरान, मोहम्मद रवानी, आलमगिर सहित तमाम लोग मौजूद रहें।

मुख्यमंत्री बिहार दर्शन योजना के तहत  शैक्षणिक परिभ्रमण पर छात्र रवाना


बगहा प्रखंड एक के आदर्श उत्क्रमित मध्य विद्यालय चंद्राहा के बच्चे  मुख्यमंत्री बिहार दर्शन योजना के तहत  शैक्षणिक परिभ्रमण के लिए रवाना हुए।इस बावत  संकुल समन्वयक चंद्रसेन चंद्र पांडेय ने  बताया कि  परिभ्रमण से बच्चों की मानसिक, बौद्धिक शक्ति का विकास होता है। इससे बच्चों में शिक्षा के प्रति अधिकाधिक रूचि पैदा होती है। उन्होंने बताया कि सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले कई  बच्चे ऐसे परिवार से ताल्लुक रखते है जिनके अभिभावक उन्हें  ऐतिहासिक स्थलों को दिखाने में सक्षम नहीं हैं। लिहाजा वैसे छात्रों को यह योजना काफी लाभकारी सिद्ध हो रहा है।

सघन मिशन इंद्रधनुष के तहत हुआ टीकाकरण


बगहा प्रखंड बगहा एक के चंद्रहा रूपवलिया पंचायत स्थित  बगीचा टोला गांव में सोमवार को सघन मिशन इंद्रधनुष के तहत बच्चों को टीकाकरण  किया गया। इस  बावत  बगहा एक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र चिकित्सा पदाधिकारी सूर्यनारायण महतो ने बताया कि इस कार्यक्रम के तहत  ड्यू लिस्ट के अनुसार 28 बच्चों और चार गर्भवती महिला का टीकाकरण किया जा रहा है ।जिसमें शून्य  से 4 वर्ष तक के बच्चे शामिल है। इसमें बीसीजी, रोटावायरस, ओपीभी, पेंटा माइलेस, एमआर, डीपीटी, डीटी आदि का टिका  दिया जा रहा है। मौके पर  एएनएम  रेखा कुमारी , आंगनबाड़ी सेविका रजनी कुमारी, आशा फर्स्ट लेटर रानी कुमारी आशा कार्यकर्ता सुभावती देवी आदि लोग  मौजूद रहे।

आज सीएम के आगमन को लेकर बघम्मरपुर गांव दुल्हन की सजधज कर तैयार


पुलिस छावनी में तब्दील हुआ बघम्मरपुर गांव, सीएम सुरक्षा फोर्स व स्पेशल ब्रांच हुये सुरक्षा में शामिल

मझौलिया आज बघम्मरपुर में  सीएम नीतीश कुमार का कार्यक्रम को लेकर, एसपी निताशा गुड़िया, डीएसपी पंकज रावत, स्पेशल ब्रांच डीएसपी,एसडीएम विद्यानाथ पासवान, कालिका राम सहित कई थानों के पुलिसबल सीएम के सुरक्षा में तैनात रहेंगे।हेलीपैड की तैयारियों को कर्मचारी व मजदूर अंतिमरूप दे रहे है। बताते चले कि बरवां सेमरा घाट पंचायत स्थित वार्ड नम्बर दस निवासी रामभरोष के दो पुत्र देवानन्द सिंह व विवेक सिंह जो इजरायल के तकनीक से कम लागत कम जमीन  दो कठ्ठा में मछली पालन करने के लिए बिस तलाब बनाया है, जिसमें चौदह तलाबों में मछली का बीज डालकर पालन कर रहा है। इसी को लेकर सीएम का कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। जिसमें विभाग द्रारा जिला में चले रहे विकास कार्यों की प्रदर्शनी लगाई जायेगी। इस दौरान अंतिम तैयारी को लेकर आला अधिकारी जुट गये है। उधर पुलिस बल व पदाधिकारियों को हेलीपैड की सुरक्षा को लेकर एसपी निताशा गुड़िया ने कई निर्देश जारी किया। इस मौके पर थानाध्यक्ष कृष्ण मुरारी गुप्ता, सिकटा थानाध्यक्ष राजेश झा, दरोगा अब्दुल हफीज, केपी यादव, सतेंद्र सिंह, सुनील सिंह, दिनेश सिंह, हरिलाल प्रसाद सिंह, जमादार पंकज सिंह, बिपिन शुक्ला, सर्वेश कुमार, दिवाकर सिंह, संतोष राम  आदि थानों की पुलिस बल मौजूद रहे।

आग लगाने से लाखों की सम्पति जलकर राख


साठी लौरिया प्रखंड अंतर्गत साठी सतवरिया ग्राम में इंदल राम का घर आग के हवाले. इंदल राम की पत्नी रिता देवी ने बताया कि हम दोनों आपने परिजन के घर गए हुए थे. हमारे बच्चे घर मे सो रहे थे, तभी घर में अचानक आग लग गई. आग को लोग बुझाने कि कोशिश की लेकिन नाकाम रहे और घर मे सो रहे बच्चों को काफी कोशिश के बाद बाहर निकाल लिया गया. लेकिन अफ़सोस की बात की मवेशियों एवं अन्य सम्पत्ति को नहीं बचाया जा सका, जिसमें इंदल राम कि लाखों नुकसान हो गया. सतवरिया निवासी राजन पटेल एवं गांव वालों का कहना है कि आग रात्री मे लगी थी, इनका घर जला नहीं बल्कि जला दिया गया है. इंदल राम के पत्नी एवं पुत्री समतोला का रो-रो कर बुरा हाल हो रखा है. बहरहाल आग लगने के मूल कारणों की अधिकारिक रूप से पुष्टि नहीं हुई, मामले की जांच चल रही है.

टीकाकरण से वंचित बच्चों के लिए चलाया गया विशेष अभियान


साठी नरकटियागंज प्रखंड अंतर्गत भेडीहरवा पंचायत के बेलवा आंगनबाड़ी केंद्र संख्या 286 पर  टीकाकरण से वंचित बच्चों के प्रधानमंत्री द्रारा चलाए जा रहे, विशेष अभियान सघन मिशन इंद्रधनुष 2.0 का नरकटियागंज अनुमंडलीय अस्पताल के चिकित्सक प्रभारी डॉक्टर शिव कुमार द्रारा फीता काटकर किया गया. इस मिशन की शुरुआत बेलवा आंगनबाड़ी केंद्र पर किया गया. इस अवसर पर उन्होंने बताया कि अस्वस्थ बच्चों की आधार संपूर्ण टीकाकरण है, जो लोग अपने बच्चों को बुखार के डर से टीकाकरण नहीं करवाते हैं. उन्हें बहुत तरह की बीमारी से खतरा बना रहता है, इसलिए सभी माता-पिता से अनुरोध है कि अपने बच्चों को संपूर्ण टीकाकरण करवाएं. एएनएम सविता बाला ने  बताया कि इस केंद्र पर 16 बच्चे उपस्थित रहे, जिनको आशा द्रारा बुलाकर टीकाकरण करवाया गया है. इस अवसर पर वार्ड सदस्य आलमगीर एवं हबीबुल्ला, बीएमसी चंद्रिका कुमार, हेल्थ एडडकेट  विजय कुमार, प्रखंड प्रतिनिधि डब्ल्यूएचओ  (समन्यवयक) गैसुल आजम एवं आशा और आंगनबाड़ी सेविका इस केंद्र पर उपस्थित रहें.

नगर भवन, बेतिया के प्रांगण में होगा दिव्यांग दिवस के अवसर पर 6 दिसंबर को कविता पाठ प्रतियोगिता का आयोजन
जल-जीवन-हरियाली विषय पर आधारित होगा प्रतियोगिता


बेतिया दिव्यांग दिवस के अवसर पर 6 दिसंबर 2019 को नगर भवन, बेतिया के प्रांगण में दिव्यांगजनों के बीच कविता पाठ प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा। कविता पाठ प्रतियोगिता का विषय जल-जीवन-हरियाली निर्धारित किया गया है। सहायक निदेशक, सामाजिक सुरक्षा कोषांग, ममता झा द्रारा बताया गया है कि प्रत्येक वर्ष 3 दिसंबर को विश्वभर में दिव्यांग दिवस का आयोजन किया जाता है। पश्चिम चम्पारण जिले में 3 दिसंबर को सूबे के मुखिया नीतीश कुमार के कार्यक्रम के अवसर के मद्देनजर 6 दिसंबर 2019 को दिव्यांगजनों के बीच कविता पाठ प्रतियोगिता का आयोजन नगर भवन, बेतिया के प्रांगण में किया गया है। जिलाधिकारी डॉ० निलेश रामचंद्र देवरे द्रारा इस संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिया गया है। कार्यपालक अभियंता, लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण संगठन, बेतिया को कार्यक्रम स्थल पर समुचित पेयजल की व्यवस्था करने हेतु निदेशित किया गया है। वहीं सहायक निदेशक, जिला सामाजिक सुरक्षा कोषांग को उक्त कार्यक्रम हेतु सभी आवश्यक व्यवस्था ससमय सुनिश्चित करने को कहा गया है। प्रखंड विकास पदाधिकारियों को निदेश दिया गया है कि इस कार्यक्रम का व्यापक प्रचार-प्रसार कराया जाय ताकि अधिक से अधिक दिव्यांग छात्र-छात्राएं इस प्रतियोगिता में शामिल हो सकें। प्रतियोगिता में अव्वल आने वाले दिव्यांग छात्र-छात्राओं को पुरस्कृत भी किया जायेगा।

मुख्यमंत्री 103216.712 लाख रूपये के विभिन्न विकासात्मक योजनाओं का करेंगे उद्घाटन एवं शिलान्यास


बेतिया आज प० चंपारण जिले में सूबे के मुखिया नीतीश कुमार का आगमन हो रहा है। वे बगहा-02 प्रखंड के चम्पापुर गांव में आयोजित कार्यक्रम में पश्चिम चम्पारण जिले में कुल-103216.712 लाख रूपये के विभिन्न विकासात्मक योजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास करेंगे तथा जागरूकता सम्मेलन में भाग लेंगे। मुख्यमंत्री द्रारा मझौलिया प्रखंड के बघम्बरपुर गांव के वार्ड नंबर-10 का भ्रमण भी किया जाना है। इस क्रम में मत्स्यपालक देवानंद सिंह द्रारा किये जा रहे टैंक में मछली पालन (बायोफलाक विधि) का मुआयना करेंगे। तत्पश्चात समाहरणालय सभागार में आयोजित विभिन्न विकासात्मक एवं कल्याणकारी योजनाओं से संबंधित समीक्षात्मक बैठक में भाग लेंगे। जिलाधिकारी डॉ० निलेश रामचंद्र देवरे ने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री के पश्चिम चम्पारण जिलान्तर्गत जागरूकता सम्मेलन एवं विभिन्न विकासात्मक कार्यक्रम के उद्घाटन एवं शिलान्यास के अवसर पर जिला प्रशासन द्वारा सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम किया गया है। पश्चिम चम्पारण जिला के भारत-नेपाल सीमा से सटे होने के चलते यहां माओवादियों एवं उग्रवादियों की गतिविधियों पर नियंत्रण रखने हेतु विशेष सतर्कता एवं चैकसी बरती जा रही है। मुख्यमंत्री के कार्यक्रम स्थल एवं यहां आने-जाने वाले रास्तों पर एंटी सबोटेज चेकिंग करायी जा रही है। सुरक्षा में कोई चूक न हो इसलिए ए.एस.एल. एवं क्यू.आर.टी. की व्यवस्था की गयी है। माननीय मुख्यमंत्री के कार्यक्रम स्थल के संपूर्ण क्षेत्र को सील कर दिया गया है। वी.वी.आई.पी. के प्रोटेक्शन हेतु जगह-जगह पर सशस्त्र बल के साथ दंडाधिकारियों की तैनाती की गयी है। डीएम निलेश रामचंद्र देवरे द्रारा स्वयं सुरक्षा प्रबंधों का पल-पल जायजा लिया जा रहा है एवं प्रतिनियुक्त सभी दंडाधिकारियों/पुलिस पदाधिकारियों को आवश्यक निदेश दिया गया है।

अश्वनी सिंह,ब्यूरो चीफ बेतिया

Related posts

जविपा अध्यक्ष अनिल कुमार ने प्रवासी मजदूरों को बिहार लाने के लिए पार्टी कार्यालय पर किया अनशन

admin

झारखंड की सबसे कम उम्र की विधायक

admin

मसौढी अनुमंडलीय अस्‍पताल व पीएचसी, मसौढी में रोज आते हैं पांच सौ मरीज

admin

Leave a Comment