ETV News 24
बिहारसमस्तीपुर

जसम के कलाकारों की गीत एवं नाट्य की प्रस्तुति ने दर्शकों को मंत्रमुग्ध किया

प्रियांशु कुमार समस्तीपुर बिहार

*जसम की सांस्कृतिक यात्रा का समस्तीपुर पहुंचने पर भव्य स्वागत*

*हारमोनियम, ढ़ोलक, डफली, मजीरा के धुन पर कलाकारों ने गाये जनगीत*

*”के हमरा गांधी जी के गोली मारले हो धमा धम तीन गोली” गीत ने श्रोताओं को गमगीन बना दिया*

*”नौकरी मिलतो न सरकारी जाके बेचो तरकारी” गीत पर खूब बजी तालियाँ*

*”मिलल कईसन आजादी जहाँ मिले न ही पानी” समसामयिक गीत ने श्रोताओं को संघर्ष के लिए प्रेरित किया*

जसम की राज्य स्तरीय सांस्कृतिक यात्रा में शामिल कलाकारों को स्टेशन चौक पर स्थानीय जसम की ईकाई ने माला पहनाकर स्वागत किया! तत्पश्चात कलाकारों ने महात्मा गांधी की मूर्ति पर माल्यार्पण किया!
जसम जिला अध्यक्ष प्रो० स्नेहलता कुमारी की अध्यक्षता में संक्षिप्त सभा का आयोजन किया गया! सभा को संबोधित करते हुए जसम के राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य प्रो० सुरेन्द्र सुमन ने कहा कि हमारा देश भयंकर महंगाई एवं बेरोजगारी से कराह रहा है. दवाएं महंगी हो गई हैं. शिक्षा का निजीकरण ने शिक्षा व्यवस्था की रीढ़ तोड़ दी है. पिछले 7-8 वर्षों से देश को सांप्रदायिक उन्माद की आग में सुनियोजित तरीके से झोंका जा रहा है!अब हमें आगे आना होगा. आज देश की आम जनता सांझी विरासत की हिफाजत और सामाजिक- सांस्कृतिक सौहार्द की आवश्यकता महसूस कर रही है. फासिस्ट राजनीतिक शक्तियां देश में सामाजिक- सांस्कृतिक विभाजन की लगातार कोशिश कर रही है. झूठ का इतिहास गढ़ा जा रहा है. नफरती और सांप्रदायिक माहौल बनाएं रखने के लिए “काश्मीर फाईल्स” जैसी सांप्रदायिक फिल्में टेक्स फ्री कर दिखाई जा रही है. खास- खास समुदाय के प्रति नफरत पैदा की जा रही है. इसके लिए धड़ल्ले से साधु, संतों, प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया समेत सोशल साइट्स का इस्तेमाल किया जा रहा है!
आज स्वाधीनता के मूल्यों को बचाने की जरूरत है! नई पीढ़ी और आम- आवाम को यह बताने की जरूरत है कि कुछ ब्रिटिश दलालों को छोड़कर स्वतंत्रता संग्राम की लड़ाई हिंदू- मुस्लिम- सिख, ईसाई, जैन, बौद्ध, दलित, आदिवासी ने मिलकर लड़ी थी. स्वतंत्रता संग्राम के सांझी विरासत को आगे बढ़ाना और स्वाधीनता संग्राम में अर्जित जनवादी मूल्यों की हिफाजत करना हमारे लिए फौरी टास्क है और इसी के तहत जन संस्कृति मंच की केंद्रीय सांस्कृतिक टीम ने अपने कार्यक्रम आजादी के 75वें वर्ष के अवसर पर गीत, जनगीत, नाटक, संवाद के माध्यम से जन सांस्कृतिक यात्रा “आजादी का 75वां साल- उठो मेरे देश” के नारा से फासिस्ट सत्ता को उखाड़ फेंकने के लिए जनता को जागृत व सचेत करने का संकल्प लिया है! यह यात्रा आम- आवास की संवेदना और चेतना को जागृत करने के साथ ही फासीवादी संस्कृति के बरक्स प्रतिरोध की संस्कृति के लिए आह्वान करती है. जसम बिहार आप तमाम प्रगतिशील, जनवादी, लोकतांत्रिक व अमन-चैन पसंद आम- आवाम, श्रमिकों, रंगकर्मियों, रचनाकारों, बुद्धिजीवियों, एक्टिविस्टों से अपील करती है कि वे इस जन सांस्कृतिक यात्रा अभियान में शामिल होकर जनतांत्रिक मूल्यों की हिफाजत के लिए इस संघर्ष में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें. मौके पर माले जिला स्थाई समिति सदस्य ललन कुमार, सुरेन्द्र प्रसाद सिंह, माले राज्य कमिटी सदस्य बंदना सिंह ने सभा को संबोधित किया!
तत्पश्चात जसम के गुलाबजी, जनकवि कृष्ण कुमार निर्मोही, प्रमोद यादव, नाट्य निर्देशक राजू कुमार रंजन, का० अभय, ननकू पासवान, सहायक निर्देशक मनोज कुमार, पुनित समेत अन्य कलाकारों ने हारमोनियम, ढ़ोलक, डफली, मजीरा के धुन पर एक से बढ़कर एक क्रांतिकारी, जनवादी एवं जनगीत गाये. “हम हैं इसके वारिस हिंदोस्तां हमारा”, “अपनों से नहीं रहे दूर-दूर आ कदम से कदम से मिला”, “नौकरी मिलतो न सरकारी जाकर बेचो तरकारी”, “मिलल कईसन आजादी जहाँ मिलत न ही पानी”, “के हमरा गांधीजी के गोली मारले हो धमा धम तीन गोली”, “लाजिम है कि हम भी देखेंगे”
डा० सुरेन्द्र प्रसाद द्वारा लिखित गीत “भारत के मजदूर-किसानों जागो तो तुफान जगे” गाकर का० राजू कुमार रंजन ने कार्यक्रम समाप्ति की घोषणा की!
कार्यक्रम को सफल बनाने में जसम के अरविंद आनंद, संजय कुमार, रौशन रजक, अमलेंदू कुमार, माले के सुरेन्द्र प्रसाद सिंह, ललन कुमार, अनील चौधरी, राजकुमार चौधरी, उमेश राय, अरुण राय, आइसा के सुनील कुमार, लोकेश राज, दीपक यदुवंशी, मनीषा कुमारी, रविरंजन कुमार, रौशन कुमार, धीरज कुमार, राजू कुमार झा, सोनू कुशवंशी आदि ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. कार्यक्रम का संचालन दरभंगा जसम के जिला सचिव का० समीर ने किया!

Related posts

बिक्रमगंज में आकाशीय बिजली गिरने से किसान की मौके पर हुई मौत

ETV News 24

वीर कुंवर सिंह महाविधालय में शोक सभा कर दी गई श्रद्धांजलि

ETV News 24

कोविड टीका को लेकर भ्रम तोड़ें, टीकाकरण अभियान में लें भाग—- एसपी

ETV News 24

Leave a Comment