ETV News 24
Other

तेज आंधी पानी  से सैकड़ो पेड़ गिरे, लाखों का फसल नुकशान, विद्युत सेवा बाधित

मुर्गी फार्म वाले सीमेंट व्यवसायियों को लाखों का नुकसान

डेहरी आन सोन रोहतास

जिले के आसपास के इलाकों में रविवार देर रात भीषण आंधी व पानी के कारण सैकड़ों पेड़ गिर गए। इस तेज आंधी में सासाराम प्रखंड के ग्राम बेलहर मैं लाल बिहारी राम की मुर्गी फार्म पूर्ण रूप ध्वस्त हो गई। लाल बिहारी राम ने अंचलाधिकारी सासाराम को आवेदन देकर क्षतिग्रस्त मुर्गी फार्म के मुआवजा के लिए मांग की है। उन्होंने दिए गए आवेदन में कहा है कि मैं बीपीएल परिवार से हूं लेकिन मुझे राशन भी नहीं मिलता है ।किसी तरह कर्ज लेकर मुर्गी फार्म का व्यवसाय शुरू किया था पर इस भीषण आंधी ने लाखों का नुकसान कर मेरी कमर ही तोड़ दी। वही डेहरी कोयला डिपो स्थित प्रिज्म जॉनसन लिमिटेड करकट उड़ने से गोदाम में पड़े करीब 10 हजार सीमेंट की बोरियां बारिश की वजह से क्षतिग्रस्त हो गए प्रिज्म जॉनसन लिमिटेड वैष्णो इंटरप्राइजेज के दीपक कुमार गुप्ता ने कहा कि एक तो कोरोना महामारी को लेकर हुए लॉक डाउन में व्यवसाय एकदम ठप पड़ा है वही भीषण आंधी और पानी ने लाखों का नुकसान कर दिया । प्रलय कारी आंधी पानी के कारण सैकड़ो फुस ,टीन व एस्बेस्टस के छत उड़ गए । भीषण प्रलयकारी आंधी पानी के कारण खेत व खलिहान में पड़े लाखों रुपये मूल्य के फसल बर्बाद हो गए। किसानों का कहना है कि तेज आंधी के कारण खलिहान में रखे सैकड़ो गेहूं का बोझा उड़ गए। हरी सब्जियों के पौधें को भी नुकसान पहुची। कई ट्रांसफार्मर गिर गए। बिजली के तार पर पेड़ गिर जाने से यातायात के साथ ही बिजली सेवा ठप हो गई है।

अचानक इस तरह की प्राकृतिक प्रकोप के कारण प्रशासन भी सकते में आ गयी है। बिजली सेवा कब बहाल होगी कहना मुश्किल है।

विद्युत कार्यपालक अभियंता ने बताया कि बिजली तार पर पेड़ों के भारी संख्या में गिरने के कारण विद्युत सेवा चरमरा गई है। संभव है विद्युत सेवा आज देर शाम तक शहरी छेत्र में बहाल हो जाएगी ।जबकि ग्रामीण अंचल में विधुत आपूर्ति सुचारू करने में 2 से 3 दिनों का भी समय लग सकता है ।

अंधेरे के साथ ही 150 किलोमीटर प्रति घंटा गिरफ्तार से चल रहे हवा के साथ वर्षा ने आम लोगों को हतप्रभ कर दिया । खेत में लगे फसल नष्ट हो गए ,साथही खलियान में रखे गेहूं व दलहन के बोझे भी तेज हवा के कारण उड़ गए ।जिस कारण उन फसलों को समेटना मुश्किल है ।गेहूं के खुलकर कहां बिखर गए कहना मुश्किल हो रहा है ।किसानों का कहना है कि खेत खलिहान दोनों जगह के फसल बुरी तरह हो गए हैं । सब्जियों के पौधे भी बर्बाद हो गया। इस प्राकृतिक आपदा के कारण जनजीवन को भारी नुकसान पहुंचा है।

Related posts

निजी स्कूल का पंखा चोरी

admin

22 लीटर देसी शराब के साथ चार धंधेबाज गिरफ्तार

admin

शेखपुरा में एफनी पंचायत के सरपंच पिंकी देवी पर शराबियों ने किया हमला

admin

Leave a Comment