ETV News 24
Other

लॉकडाउन में हो रहीं मौतों के खिलाफ माले का शोक व धिक्कार दिवस

प्रियांशु कुमार समस्तीपुर बिहार

*विशाखा गैस लीक एवं महाराष्ट्र रेल हादसा नहीं हत्या है- ब्रहमदेव प्रसाद सिंह!*

*घटना के जिम्मेवार तय कर मृतकों के परिजनों को नौकरी-20 लाख मुआवजा दे सरकार- सुनील कुमार!*

ताजपुर

विशाखा गैस लीक कांड एवं महाराष्ट्र रेल हादसा के खिलाफ भाकपा माले के बैनर तले प्रखण्ड के मोतीपुर वार्ड-10 में शोक सभा सह धिक्‍कार दिवस मनाया गया. कार्यक्रम की अध्यक्षता माले नेता ब्रहमदेव प्रसाद सिंह ने किया. मौके पर माले नेता राजदेव प्रसाद सिंह, संजय शर्मा, विष्णुदेव कुमार, देवेंद्र सिंह, माले जिला कमिटी सदस्य सह आइसा जिलाध्यक्ष सुनील कुमार आदि उपस्थित थे. इस दौरान कार्यकर्ता अपने- अपने हाथों में मांगों से संबंधित नारे लिखे तख्तियां, झंडे, बैनर लेकर नारेबाजी कर रहे थे.
विशाखापट्नम में गैस लीक से हुई मौत एवं औरंगाबाद में रेल से कटकर मजदूर की हुई मौत समेत तमाम जगहों पर हो रही औद्योगिक दुर्घटना तथा सड़को़ पर हो रही भूख और सड़क दुर्घटनाओं से हो रही मजदूरों की मौत पर मौन रखकर श्रद्धांजलि दी गई.
मौके पर अपने अध्यक्षीय भाषण में माले नेता ब्रहमदेव प्रसाद सिंह ने कहा कि सरकार नाकाम है और मजदूरों के प्रति संवेदनहीन है. इन घटनाओं से पहले लॉकडाउन के कारण करीब 3 सौ से ज्‍यादा मौतें हो चुकी है. ये सांस्थानिक हत्या है. इसके जिम्मेदार सीधे तौर पर केंद्र व राज्य सरकार है. इस लंबे घरबन्दी के दौरान सबसे ज्यादा बुरा हालात मजदूरों की हो गई है . इन्हें राशन, खाद्य पदार्थ,नगद राशि की दिक्कत है. संसाधनों की कमी के कारण हज़ारों मजदूर पैदल चल चुके हैं. कई जगहों पर मजदूरों को गैरकानूनी रूप से बंधक बनाने की खबर है. बिहार से मजदूरों को वापस भी भेजा जा रहा है. माले मांग करती है कि तत्काल इस पर रोक लगाई जाए. मजदूरों को तत्काल लोकडॉन भत्ता के रूप में 10 हजार रुपये और मारे गए मजदूरों के परिजन को 20-20 लाख रू० मुआवजा दिया जाए।

Related posts

समस्तीपुर जिले हसनपुर रेलवे की लापरवाही ने ले ली 5 लोगों की जान, बैलगाड़ी फंसने के बाद भी दे दिया ट्रेन को ग्रीन सिग्नल

admin

शिक्षकों का अनिश्चितकालीन हड़ताल शनिवार को छठे दिन भी जारी रहा

admin

मयंक टीवीएस ने मनाया 25 माह सालगिरह

admin

Leave a Comment