ETV News 24
Other

सीयूएसबी में महिलाओं को समर्पित ‘वकार’ का आयोजन

टिकारी/गया

टिकारी से ओमप्रकाश की रिपोर्ट

बुधवार को दक्षिण बिहार केंद्रीय विष्वविदयालय के विकास अध्ययन विभाग के तहत अंतरराष्टीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में ‘वकार’ प्रोग्राम का आयोजन सभागार में किया गया। इस अवसर पर बिहार के सीतामढी जिले की सिंहवाहिनी पंचायत की मुखिया श्रीमती रितु जयसवाल ने मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुई। दक्षिण बिहार केंद्रीय विष्वविदयालय के वाइस चांसलर प्रो. एचसीएस राठौर की अध्यक्षता में हुए इस कार्यक्रम में प्रो. रेखा अग्रवाल को विषेष अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया।
प्रोग्राम की शुरूआत दीप प्रज्जवलन के साथ हुई। इसके बाद प्रोग्राम की संयोजक डा समापिका महापात्रा ने सभी उपस्थित लोगों का स्वागत करते हुए इस प्रोग्राम को आयोजित करने की रूपरेखा के बारे में विस्तार से बताया। अपने अध्यक्षीय भाषण में सीयूएसबी के वीसी प्रो राठौर ने कहा कि महिला को ईष्वर ने जन्म से ही पुरूषों से अधिक सक्षम और सषक्त बनाया है। आज की आवष्कता मात्र समाज में बेटियों को आगे बढाने के लिए समान अवसर प्रदान करने की है। उन्होंने कहा कि जीवन में मां, बहन, बेटी और पत्नी मिल कर मनुष्य को सार्थकता प्रदान करती है इनके बिना मानव का जीवन पषु के समान है। प्रोग्राम की मुखिया श्रीमती रितु जयसवाल ने समाज में चरित्र निर्माण पर बल देने की बात कही और माता पिता को यह सुनिष्चित करने को कहा कि वे बेटा बेटी में किसी प्रकार का भेदभाव ना करें। उन्होंने भी इस बात पर जोर दिया कि महिला सषक्त है बस उसे बराबरी चाहिए। इसके बाद प्रो. रेखा अग्रवाल ने अपने अनुभवों को साझा करते हुए कहा कि महिला और पुरूष एक दूसरे के पूरक है और इसी से संपूर्ण समाज का निर्माण संभव है।
इस दौरान एमए विकास अध्ययन की छात्रा सुष्मिता और स्वर्णिमा ने ‘बेखौफ आजाद जीना है मुझे’ गाने पर और आकांक्षा ने ‘बाबुल प्यारे’ व अंजलि ने ’चंदनिया छुप जाना रे’ गाने पर नृत्य प्रस्तुत किया। इस बीच विकास अध्ययन के पीएचडी स्टूडेंट पंकज शर्मा ने अपनी स्वरचित कविता ‘नारी की चाह’ का पाठ करके वाहवाही लूटी। इस दौरान विभिन्न गतिविधियों जैसे रंगोली, नाटक प्रस्तुति और पोस्टर मेकिंग इवंेट पर प्रतियोगिता के विजेताओं को मुख्य अतिथि श्रीमति रितु जयसवाल और सीयूएसबी के वीसी प्रो राठौर ने पुरस्कार वितरित किए।
प्रोग्राम के अंत में विकास अध्ययन विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर श्री एपीए कबीर ने धन्यवाद ज्ञापन प्रस्तुत किया। इस अवसर पर विकास अध्ययन विभाग के श्री आदित्य मोहंती, डा फिरदोस रिजवी, डा अंजु हेलन बारा और विष्वविदयालय के प्रषासनिक अधिकारी व छात्र छात्राओं ने षिरकत की। इस दौरान मुख्य अतिथि श्रीमति जयसवाल ने छात्रों की जिज्ञासाओं को शांत करने हेतु उनके साथ संवाद भी किया।

Related posts

शिवम फाउंडेशन द्वारा गरीब एवं जरूरतमंदों को वितरण किया मास्क

admin

शराब पीकर आए तो अब धर में नहीं मिलेगा प्रवेश

admin

28 किमी तक लोगों ने हाथ से हाथ मिला मानव श्रृंखला को बनाया ऐतिहासिक

admin

Leave a Comment