ETV News 24
Other

सीयूएसबी में कार्यशाला में बताये गए शिक्षा में नवाचार की तकनीक

टिकारी/गया

टिकारी से ओमप्रकाश की रिपोर्ट

मानव संसाधन विकास मन्त्रालय, नई दिल्ली द्वारा अनुमोदित पंडित मदन मोहन मालवीय नेशनल मिशन ऑन टीचर्स एंड टीचिंग योज़ना के अंतर्गत इनोवेशन पेडागॉजी पर कार्यशाला-सह प्रशिक्षण कार्यक्रम का संचालन दक्षिण बिहार केन्द्रीय विश्वविद्यालय के शिक्षा पीठ द्वारा किया जा रहा है, इसी क्रम में
कार्यक्रम के चौथे दिन के प्रथम सत्र में “जल संरक्षण” पर शिक्षण तैयार कीं और चार समूहों ने महत्वपूर्ण सोच के आधार पर अपनी गतिविधियों को प्रस्तुत किया। जिसमें श्री अरुण कुमार, श्री अरविंद कुमार, श्री हरिदास शर्मा, श्री योगेश माहेश्वरी, श्री दिलीप कुमार, कुमारी कृतिका रानी, सुश्री प्रीति बसाक, सुश्री मौसमी कुमारी, सुश्री संध्या शाही, श्री विनोद कुमार चौहान और श्री मनीष कुमार आदि के बीच अपने अनुभव को साझा किया गया।
उसके बाद प्रो. रेखा अग्रवाल, नोडल अधिकारी, पीएमएमएनएमटीटी योजना, दक्षिण बिहार के केंद्रीय विश्वविद्यालय, गया ने कुछ चित्रों की मदद से एक कहानी “पानी एक कहानी” सुनाई, इस चित्र के माध्यम से कहा गया कि पानी क्या महत्व है और पानी को संरक्षित करने की जरूरत है।
दूसरा सत्र में डॉ. राजेश कुमार सिन्हा, प्रिंसिपल, अपग्रेडेड हाई स्कूल आदमपुर, गया द्वारा लिया गया | उन्होंने अपना व्याख्यान “आर्ट इंटीग्रेटेड लर्निंग” पर दिया। अपनी प्रस्तुति में उन्होंने बताया कि एक कला क्या है? शिक्षण में कला को कैसे एकीकृत किया जाए? शिक्षण में कला का क्या प्रभाव है? शिक्षण अधिगम प्रक्रिया में इसे कला एकीकृत विधि (AIM) भी कहा जाता है। कला हर किसी को आकर्षित करती है यह न केवल मनोरंजन या सजावट के उद्देश्य के लिए है, बल्कि यह पूर्ण शिक्षण सीखने की प्रक्रिया का आनंद लेने के लिए भी एकीकृत है। उन्होंने विभिन्न प्रकार की ललित कलाओं और प्रदर्शन कलाओं के उपयोग पर कई गतिविधियों का प्रदर्शन किया। प्रतिभागियों ने पेंटिंग, कोलाज, निशान, नाटक आदि जैसे कला के टुकड़े तैयार किए।
अंतिम सत्र बौद्धिक संपदा अधिकार संरक्षण पर था। डॉ. दिग्विजय सिंह, स्कूल ऑफ लॉ और गवर्नेंस ने आई.पी.आर. के विभिन्न रूपों को बताया और व्याख्या की किसी व्यक्ति के लिए बौद्धिक संपदा अधिकारों को जानना और उसका उपयोग करना कितना महत्वपूर्ण है।
कार्यक्रम के दौरान डॉ. तपन कुमार बसंतिया, सुश्री प्रतिमा, सुश्री मोहिनी, सुश्री गुडिया और सुश्री सुचेता उपस्थित थे।

Related posts

समस्तीपुर के एमपी,एमएलए,मंत्री क्षेत्र से गायब सरकारी सहायता नदारत,सामाजिक कार्यकर्ता बने भूखों के तारणहार- खालिद अनवर

admin

हमारी कोशिश होगी की किसानों को अधिक से अधिक सहायता कर सकें:- मुख्यमंत्री

admin

प्रशासन के चाक चौबंद में मतदान की गिनती शांतिपूर्ण तरीके से चल रही है

admin

Leave a Comment