ETV News 24
Other

नहरों में पानी रोककर सोन में किया गया डिस्चार्ज

सासाराम

रोहतास जिला के इंद्रपुरी सोन बराज द्वारा नहरों में पानी की आपूर्ति बंद कर दी गई है। अब सोन नद में पानी डिस्चार्ज किया जा रहा है। रबी की फसलों की सिंचाई के लिए सोन बराज द्वारा पूर्वी संयोजक नहर एव पश्चिमी संयोजक नहर में पानी छोड़ा गया था। लेकिन, किसानों द्वारा पानी की डिमांड नहीं करने पर जल की आपूर्ति को कम कर दिया गया है। मात्र 1476 पानी छोड़ा जा रहा है।
वहीं, पूर्वी संयोजक नहर में 451 क्यूसेक और पश्चिमी संयोजक नहर में 1025 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। बराज द्वारा नदी में कुल 7972 क्यूसेक पानी सोन नद में डिस्चार्ज किया जा रहा है। सूत्रों के मुताबिक रिहंद जलाशय द्वारा इंद्रपुरी बराज को 8815 क्यूसेक पानी दिया जा रहा है। रबी की फसलों के लिए पानी की आवश्यकता अब किसानों को नहीं है, क्योंकि तीनों पटवन का कार्य पूरा हो चुका है। नहर मे पानी किसानों की डिमांड पर ही छोड़ा जाता है। जल संसाधन विभाग के कार्यपालक अभियंता भवनाथ बताया कि किसानों द्वारा पानी का डिमांड नहीं किए जाने पर पानी को सोन नदी में डिस्चार्ज किया जा रहा है।

Related posts

जल-जीवन-हरियाली यात्रा के दूसरे चरण में मा. मुख्यमंत्री समस्तीपुर जिला के ताजपुर गांव में हुए सात निश्चय कार्यो का निरीक्षण किया

admin

“यूपी के मैनपुरी में 9 वर्षीय बच्ची के साथ दुष्कर्म कर हत्या,देखे पूरी खबर #@Etv News 24”

admin

हॉकरों-पत्रकारों को दिया गया मॉस्क-सेनिटाइजर

admin

Leave a Comment