ETV News 24
Other

किसानों को सालाना 6000 रुपये देने वाली स्कीम में हुए ये 5 बड़े बदलाव, लाखों रुपये के फायदे उठाने का आखिरी मौका

नीरज कुमार बिहार हेड

पीएम किसान के तहत पहले चरण में 87 हजार करोड़ रुपये का बजट था
नई दिल्ली. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme) शुरू हुए आज एक साल पूरे हो गए. हर किसान को सालाना 6000 रुपये की नगद सहायता देने के लिए शुरू की गई इस स्कीम में इस दौरान पांच बड़े बदलाव हुए हैं. जिससे किसानों को छह हजार रुपये की सहायता से कहीं अधिक का फायदा होने वाला है. मोदी सरकार ने इस स्कीम की औपचारिक शुरुआत 24 फरवरी 2019 को गोरखपुर से की थी.
आपको बता दें कि सरकार ने PM-Kisan के लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) जारी करने के लिए 15 दिन का विशेष अभियान शुरू किया है. अगले 15 दिन तक सभी किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड दिए जाएंगे. इसके जरिए 3 लाख रुपये तक का कर्ज खेती के लिए लिया जा सकता है. ये कर्ज 4 प्रतिशत की दर से मिलता है. केसीसी बनवाने का फायदा 25 फरवरी तक उठा सकते हैं.
आइए बात करते हैं इसके महत्वपूर्ण बदलावों के बारे में…
कोई भी स्टेटस देख सकता है

>>यदि आपने भी इस स्कीम का लाभ लेने के लिए आवेदन दिया है और अब तक बैंक अकाउंट (Bank Account) में पैसा नहीं आया है तो उसका स्टेटस जानना बहुत आसान हो गया है. केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी (Kailash Chaudhary) ने बताया कि पीएम किसान पोर्टल (PM Kisan Portal) पर जाकर कोई भी किसान भाई अपना आधार, मोबाइल और बैंक खाता नंबर दर्ज करके इसके स्टेटस की जानकारी ले सकता है.
पीएम किसान स्कीम से केसीसी को जोड़ा गया
लाभ पाने के लिए खुद कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन

>>अब किसी किसान को इस योजना में रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए अधिकारियों के पास नहीं जाना पड़ेगा. कोई भी ‘किसान पोर्टल’ पर जाकर खुद ही अपना रजिस्ट्रेशन कर सकता है. इसका मकसद सभी किसानों को स्कीम से जोड़ना और रजिस्टर्ड लोगों को समय पर लाभ पहुंचाना ।

Related posts

बिजली विभाग ने कामगारों के बीच बाँटा राशन

admin

चाय नाश्ते की दुकान मे 24 बोतल शराब बरामद , धंधेबाज फरार –

admin

डाक्टर दम्पति ने मुम्बई से भेजवाई 51 हजार की रास सामग्री पप्पू रिजवान की बेटी डा0 नायला व दामाद डा0 अफजल मुम्बई के अलग अलग अस्पतालों में कोरोना मरीजों का कर रहे इलाज

admin

Leave a Comment