ETV News 24
Other

राज्यसभा उम्मीदवारों पर टिक गयी है तेजस्वी की मुख्यमंत्री पद की दावेदारी

नीरज कुमार बिहार हेड

2020के अंत तक बिहार में विधानसभा चुनाव होने हैं। वर्तमान राजनीतिक हालात की बात करें तो नीतीश कुमार भाजपा के साथ गठबंधन में ही विधानसभा चुनाव में उतरेंगे और लगातार चौथी बार सरकार बनाने के लिए जनादेश हासिल करने की कोशिश करेंगे। वहीं दूसरी तरफ लालू यादव की पार्टी उनके छोटे बेटे तेजस्वी यादव के नेतृत्व में नीतीश कुमार को चुनाव हराने की कोशिश करेगी। लालू यादव का पूरा कुनबा सार्वजनिक रूप से तेजस्वी को नेता मान चुका है। लालू यादव के सख्त आदेश के बाद बड़े बेटे तेजप्रताप यादव भी अब छोटे भाई को मुख्यमंत्री बनाने के लिए राज्य का दौरा कर रहे हैं।

हालांकि लालू यादव और तेजस्वी यादव दोनों को इस बात का बखूबी अहसास है कि तेजस्वी की दावेदारी सिर्फ परिवार के मान लेने से ही मजबूत नहीं होगी। राष्ट्रीय जनता दल के दिग्गज नेताओं को भी तेजस्वी के पक्ष में मनाना पड़ेगा। इससे भी बड़ी बात यह है कि रालोसपा प्रमुख उपेन्द्र कुशवाहा, वीआईपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुकेश सहनी, हिन्दुस्तानी आवाम मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जीतन राम मांझी जैसे सहयोगियों को भी तेजस्वी के नेतृत्व में चुनाव लड़ने के लिए मनाना पड़ेगा। इसमें कांग्रेस की भी एक अहम भूमिका होगी। शरद यादव भी अपना रोल निभाएंगे और अब तो माना जा रहा है कि प्रशांत किशोर भी इस पूरे फैसले में निर्णायक भूमिका अदा करेंगे।

राजद के सहयोगी दल फिलहाल तेजस्वी को नेता मानने को तैयार दिखाई नहीं दे रहे हैं। सबसे दिलचस्प राजनीतिक स्थिति तो यह बन गई है कि अब राजद के राज्य सभा उम्मीदवार के ऐलान के साथ तेजस्वी यादव का भाग्य भी जुड़ गया है। आपको बता दें कि अप्रैल में बिहार से 5 राज्यसभा सांसदों का चुनाव होना है। विधानसभा में संख्या बल के आधार पर RJD दो नेताओं को राज्यसभा भेज ।

Related posts

अज्ञात बीमारी से दो दर्जन सुअर की हुई मौत

admin

मंदिर स्थित पोखरा से युवक का शव बरामद

admin

पत्रकार को मातृशोक, सांसद रामनाथ ठाकुर ने शोक संवेदना व्यक्त किया

admin

Leave a Comment