ETV News 24
बिहारसमस्तीपुर

समस्तीपुर पुलिस द्वारा शांतिपूर्ण लोकसभा चुनाव 2024 की पूरी तैयारी

प्रियांशु कुमार समस्तीपुर बिहार

समस्तीपुर में लोकसभा को मद्देनजर जिला पुलिस मुख्यालय द्वारा की जा रही करवाई एवं तैयारी को लेकर सभी जानकारी दी गयी। प्रेस को सम्बोधित करते हुए एएसपी संजय कुमार पांडेय ने बताया की, “चुनाव रास्ट्र निर्माण के लिए महत्वपूर्ण है। यह लोगों को अपने जनप्रतिनिधि को चुनने और अपने सामूहिक भविष्य को आकार देने की शक्ति का प्रतीक है पुलिस, कानून-व्यवस्था के संरक्षक के रूप में शांतिपूर्ण चुनावी वातावरण बनाये रखने में मौलिक भूमिका निभाती है।पुलिस तंत्र स्वतंत्र और निष्पक्ष, शांतिपूर्ण वातावरण में चुनाव कराने तथा बिना भय या पक्षपात के लोकतांत्रिक चुनावी प्रक्रिया सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। चुनावों के वर्तमान संदर्भ में पुलिस की बढ़ती भूमिका के साथ उनकी भूमिकाओं और जिम्मेदारियों को समझने में जिले के विभिन्न पुलिस रैंक के पदाधिकारियों को चुनाव में अपने कर्तव्यों के पालन के दिशा में पुलिस अधीक्षक, समस्तीपुर के द्वारा मार्गदर्शन दिया गया है।लोक सभा चुनाव-2024 को स्वतंत्र और निष्पक्ष, शांतिपूर्ण वातावरण में चुनाव कराने तथा बिना भय या पक्षपात के लोकतांत्रिक चुनावी प्रक्रिया सुनिश्चित करने हेतु चुनाव के पहले जिला पुलिस की ओर से कि गई तैयारिया निम्न प्रकार है:

बल तैनाती योजना
(क) चुनाव कार्य हेतु जिला अन्तर्गत कर्मियों की उपलब्धता एवं जिलास्तर पर स्थानीय स्थिति एवं आवश्यकताओं का आकलन कर को देखते हुये Force deployment plan तैयारिया कर ली गई है।

(ख) सभी मतदान केन्द्रों को जोन / सेक्टर के स्तर पर विभाजित कर प्रर्याप्त स्टैटिक बल एवं मोबाईल गश्त द्वारा कवर किया गया है ।

लोकसभा आम निर्वाचन – 2024 के संदर्भ में Communucation Planकी तैयारी
(क) लोकसभा आम निर्वाचन-2 1- 2024 के संदर्भ में सुलभ संचार हेतु District
Communication Cell का गठन किया गया है।

(ख) सभी पुलिस पदाधिकारीयों / कर्मियों को प्रशिक्षण के साथ-साथ सैडो एरिया का भौतिक सत्यापन कर चिन्हित किया जा रहा है ।

Related posts

मोदी सरकार के आठ वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर धन्यवाद सभा सह प्रेस कांफ्रेंस

ETV News 24

पटना से सटे नौबतपुर में शख्स की गोली मारकर हत्या, बाइक सवार अपराधियों ने वारदात को दिया अंजाम

ETV News 24

ओबीसी महासभा छात्र मोर्चा के बिहार प्रदेश अध्यक्ष पंकज यादव ने जिला अध्यक्षों की प्रथम सूची जारी किया है

ETV News 24

Leave a Comment