ETV News 24
बिक्रमगंजबिहाररोहतास

साल में दो दिन ही खुलता है सासाराम प्रखंड का प्राथमिक विद्यालय भोखड़वा

शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव के0 के0 पाठक को दिया जा रहा है चुनौती, नहीं पहुंचते हैं शिक्षक..

विद्यालय में मजदूर रह कर बनाते हैं खाना और गुजारते हैं अपना दिन और रात..

छिन गया है गांव वालों से प्राथमिक शिक्षा का अधिकार..

रिपोर्ट:- धर्मेन्द्र कुमार सिंह

सासाराम/रोहतास। रोहतास जिला के सासाराम प्रखंड अंतर्गत कैमूर पहाड़ी पर अवस्थित भोखडवा गांव जहां कि प्राथमिक विद्यालय की स्थिति बेहद ही दयनीय है। वर्तमान समय में उसे विद्यालय के भवन में आसपास के मजदूर जो वन विभाग के लिए पौधे लगाने का काम करते हैं और वही रहकर अपना जीवन का गुजर बसर कर रहे हैं। वैसे तो उस विद्यालय में शिक्षक-शिक्षिका के साथ प्रधानाध्यापिका हैं,किंतु यह सभी पूरे साल के मात्र दो दिन 15 अगस्त और 26 जनवरी यानी गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस के दिन ही राष्ट्रीय ध्वज को सलामी देने के लिए विद्यालय पर आते हैं। यह आरोप स्थानीय ग्रामीणों ने लगाया है वही ग्रामीणों ने इस संबंध में आगे बताया कि ऐसा विगत 5 वर्षों से होता आ रहा है। लगातार ग्रामीण शिक्षक से गुहार लगाते हैं कि आप हमारे बच्चों को पढ़ाइए लेकिन उनके बातों को शिक्षक व शिक्षिकाओं के द्वारा नजर अंदाज कर दिया जा रहा है।
इसी बीच लगातार बिहार के शिक्षा विभाग के सचिव के.के पाठक के द्वारा कई फरमान जारी किया जाता हैं और कई विद्यालय का दौरा कर दिशा निर्देश दिया जाता है लेकिन सीधे तौर पर यह विद्यालय की स्थिति उन सभी फरमानों कि धजिया उड़ा देते हैं। और इस बीच छिन जाती है तो उस गांव के छोटे-छोटे बच्चों की प्राथमिक शिक्षा जो कहीं ना कहीं उनके मूलभूत अधिकार है।

क्या कहते है अधिकारी………………

इस से संबंध में डीपीओ सह प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी सासाराम प्रियंका कुमारी ने जानकारी देते हुए बताया कि इस विद्यालय में एक शिक्षक दशरथ सिंह व प्रधानाध्यापिका के रूप में वेदवती जायसवाल पदस्थापित हैं। इस विद्यालय से संबंधित शिकायत शिक्षा विभाग के कॉल सेंटर से भी प्राप्त हुयी है। इस मामले की जांच के लिए मेरे द्वारा अपने क्लर्क को भेजा गया है। जांच के उपरांत दोषी शिक्षकों पर नियमानुकूल कार्रवाई की जाएगी।

Related posts

दिनारा में शराब के साथ एक गिरफ्तार

ETV News 24

कोविड वायरस से बचाव हेतु शुरू हो रहे वैक्सीन प्रोग्राम

ETV News 24

जमीनी विवाद में मारपीट

ETV News 24

Leave a Comment