ETV News 24
बिहारसमस्तीपुर

रोसड़ा थानान्तर्गत हुये कॉकरघाट समिति पति संतोष पासवान हत्याकांड का खुलासा

प्रियांशु कुमार समस्तीपुर बिहार

समस्तीपुर पुलिस की त्वरित कार्रवाई:- दिनांक- 11.08.23 को रोसड़ा थानान्तर्गत हुये कॉकरघाट समिति पति संतोष पासवान हत्याकांड का खुलासा करते हुये आरोपी पुरूषोतम चौधरी को किया गया गिरफ्तार।
घटना में प्रयुक्त हथियार समेत एक जिंदा कारतूस तथा मोबाईल बरामद ।

समिति पति द्वारा आरोपी विक्की का जमीनी दखल करने एवं शराब के कारोबार करने के एवज में समिति पति द्वारा रूपये की मांग किये जाने के कारण बेगूसराय से शूटर बुलाकर की गयी संतोष पासवान की हत्या ।

घटना में संलिप्त विक्की उर्फ विनीत कुमार एवं शूटर अमन कुमार पोद्वार की गिरफ्तारी हेतु एस०आई०टी० द्वारा लगातार छापेमारी जारी। घटना का विवरण – दिनांक 11.08.2023 को रोसड़ा थानान्तर्गत महेश्वर चौर सुनशान जगह पर कॉकरघाट समिति पति संतोष पासवान अपने मोटरसाईकिल से एक अन्य व्यक्ति के साथ रोसड़ा से अपने घर लौट रहे थे इसी क्रम में अज्ञात अपराधकर्मियों के द्वारा मोटरसाईकिल से ओभर टेक कर गोली मारकर हत्या कर दी गयी थी।

मामले की गंभरीता को देखते हुये पुलिस अधीक्षक समस्तीपुर के द्वारा घटना का उदभेदन हेतु अनुमंडल

पुलिस पदाधिकारी, रोसड़ा के नेतृत्व एस0आई0टी0 का गठन किया। एस०आई०टी द्वारा तकनीकी अनुसंधान एवं मानवीय आसूचना संकलन के आधार पर घटना में संलिप्त आपराधकर्मी पुरुषोत्तम चौधरी को काड में प्रयुक्त देशी कट्टा, एक जिंदा कारतूस एवं घटना में प्रयुक्त मोबाईल के साथ गिरफ्तार किया गया है। पूछ ताछ के क्रम में यह पता चला कि गिरफ्तार पुरूषोतम चौधरी अपने साथी संगत के साथ रहते रहते शराब एवं गांजा पीने का लत लग गया, इसके घर के आर्थिक स्थिति ठीक नहीं चल रहा था ये ग्राम दसौत के विनीत कुमार उर्फ विक्की से पीने के लिए शराब लेता था। विनीत कुमार उर्फ विक्की का शराब का जब उधार ज्यादा बढ़ गया तो विनीत कुमार उर्फ विक्की इसको शराब का कारोबार करके रुपया कमाने का सलाह दिया। विक्की के कहने पर ये भी शराब का कारोबार करने लगा। विक्की और ये एक साथ शराब का कारोबार करने लगा तथा विदेशी शराब को गाँव में ही लाकर बेचता था। काम में कॉकरघाट के पंचायत समिति पति संतोष पासवान बराबर अड़चन देने लगा और संतोष पासवान का कहना था कि यदि तुमलोग शराब बेचोगे तो मुझे रुपया देना होगा। शराब के व्यवसाय में भी संतोष पासवान बाधक बन रहा था जिससे कारण आरोपी विक्की उर्फ विनीत कुमार संतोष पासवान से काफी परेशान था। ग्राम कॉकर के संतोष पासवान मेरारहियार मौजा स्थित पाँच बिगहा एवं इसके फरीक के अन्य लोगों का जमीन को अन्य पासवान समुदाय दखल कब्जा किये हुए है। जमीन कब्जा करने को लेकर संतोष पासवान पुरूषोतम चौधरी के उपर एस०सी०/ एस०टी० केस करवा चूका है जिसमें यह जेल भी गया था। इसी बीच संतोष पासवान का भतीजा यादव टोला के गंगा विष्णु यादव की पुत्री को प्रेम प्रसंग में लेकर भाग गया तो गाँव में ही संतोष पासवान का यादव टोला के लोग विरोध करने लगे तथा दोनों पक्ष के बीच मारपीट की घटना हुई ये और विनीत कुमार उर्फ विक्की सोचा कि यही मौका है बदला लेने का पुरूषोतम चौधरी और विनीत कुमार उर्फ विक्की विचार किया गया कि इस समय ये दोनों मिलकर हत्या कर देते हैं तो सारा शंका यादव लोगों के उपर जायेगा। ये दोनों तय योजना के अनुसार बेगुसराय के अपने दोस्त अमन कुमार पोद्वार जिसके साथ ये

रतनपुर थाना कांड सं0-79 / 18 हत्या के केस में जेल जा चूके है जेल में दोनों की अच्छी दोस्ती हो गयी थी। आरोपी पुरूषोतम कुमार अपने दोस्त शूटर अमन कुमार पोद्धार को अपने घर पर बुलाया और सारी बात बतायी तो अमन कुमार पोद्धार दोस्ती में मदद करने की बात कहकर राजी हो गया। संतोष पासवान प्रत्येक दिन रोसड़ा जाता था ये बात इन सबों को मालूम था। ये लोग दिनांक 09/10.08.23 को कॉकरघाट पुल पर रेकी किया परंतु संतोष पासवान नहीं आया। दिनांक- 11.08.23 को संतोष पासवान एवं आदमी के साथ मोटरसाईकिल से रोसड़ा की तरफ गया तो विक्की ने सूचना दिया कि आज काम हो जायेगा। संतोष पासवान के रोसड़ा से अपने घर लौटने के क्रम में विक्की एवं अमन कुमार पोद्धार पीछा कर आया और महेश्वर चौर के सूनशान जगह पर ओमर टेक कर पीछे बैठा अमन कुमार पोद्धार संतोष पासवान के सिर पर गोली मारकर तेजी से आगे भाग गया। अमन कुमार पोद्धार इसको फोन से बताया कि काम हो गया ये भी अपने घर रहुआ से भागकर विभूतिपूर चला गया वहाँ से हाल खबर लेने लगा। सुबह इसको पता चला कि मृतक पक्ष के लोग 12 यादव पक्ष के लोगों का नाम केस में दिये है तब इसको विश्वास हो गया कि इसको कुछ नहीं होगा और ये अपने घर लौट आया। दिनांक 12.08.23 को ये अपने घर आ रहा था तो पुलिस द्वारा इसको गिरफ्तार कर लिया गया।

Related posts

अनुमंडल के बिक्रमगंज ,सूर्यपुरा एवं गोडारी पीएचसी में दिया गया कोविड -19 का वैक्सीन

ETV News 24

राष्ट्रीय लोक जनशक्ति पार्टी के नगर अध्यक्ष सह मीडिया प्रभारी उमाशंकर मिश्रा ने नगर का संगठन का विस्तार किए

ETV News 24

सिंघिया में भी उगते सूर्य देव को अर्घ्य अर्पित करने के साथ छठ पूजा संपन्न

ETV News 24

Leave a Comment