ETV News 24
करगहरबिहाररोहतास

जांच में बारह शिक्षक मिले गायब

करगहर रोहतास

अपर मुख्य सचिव के निर्देश पर पर गुरुवार को प्रखंड के 185 प्राथमिक मध्य तथा उच्च विद्यालयों की जांच की गई जिसमे बारह शिक्षक गायब मिले जांच के दौरान बदहाल स्थिति का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि पहले दिन 30 तो दूसरे दिन 21 तीसरे दिन 15 इसी क्रम में अब मात्र 6 शिक्षक जो विद्यालय में सालों भर अनुपस्थित रहते हैं । चाहे अधिकारी उनका जितना भी उपस्थिति काट लें । उन्हें कोई फर्क नहीं पड़ता । क्योंकि उनकी पकड़ काफी ऊंची है । अनुपस्थित रहने वाले शिक्षकों में संवेदनशीलता है ।तभी तो उन्होने अपनी जगह किसी दूसरे बेरोजगार युवक को पढ़ाने की सुविधा दे रखी है । जांच के दौरान अधिकारियों ने यह भी पाया कि अधिकांश विद्यालयों में शिक्षकों को पढ़ाने के लिए कोई रूटीन नहीं बनाया गया है । जब जिसकी मर्जी आया अपने विषय की पढ़ाई शुरू कर दी । निरीक्षण रोस्टर वायरल होने के बाद यह हाल है तो सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों के विद्यालयों की क्या स्थिति होगी इसका अंदाजा लगाया जा सकता है ।
बीडीओ धर्मेंद्र कुमार ने बताया कि बड़हरी ग्राम पंचायत के अदई मध्य विद्यालय में पदस्थापित एचएम विगत 15 वर्षों से विद्यालय नहीं आते । इसकी जानकारी वरीय पदाधिकारियों तक पहुंचाई गई लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई । सेमरी ग्राम पंचायत के खनेठी उच्च विद्यालय के प्रधानाध्यापक विगत 5 वर्षों से विद्यालय नहीं आते । ठोरसन ग्राम पंचायत के भावाडीह प्राथमिक विद्यालय मैं एक शिक्षक वर्षों से विद्यालय नहीं आते । जांच की जानकारी मिलते ही वे विद्यालय में उपस्थित तो हो गए और उपस्थिति दर्ज कर निकल गए लेकिन जांच की दूसरी टीम ने उन्हें अनुपस्थित करार दिया । उन्होंने बताया कि प्रखंड के 185 विद्यालयों के निरीक्षण के लिए 55 कर्मियों व पदाधिकारियों को अधिकृत किया गया है । लगातार हो रहे निरीक्षण से कुछ सरकारी स्कूलों की स्थिति में सुधार हुई है । जबकि अधिकांश विद्यालयों में यूरिनल और शौचालय की व्यवस्था बेहद खराब है । उन्होंने बताया कि गत सप्ताह खनेठी मध्य विद्यालय में शौचालय का दीवार गिरने से दो छात्राएं बुरी तरह घायल हो गई थी ।

बीईओ ने बताया कि विद्यालय में बच्चे पढ़ाई के लिए पहुंचे इसके लिए वहां पदस्थ शिक्षक अपनी जिम्मेवारी का निर्वहन करें । निरीक्षण के दौरान जिन विद्यालयों के शिक्षक अनुपस्थित पाए गए हैं उनका वेतन काटने के निर्देश दिए गए हैं । उन्होंने बताया कि 2 विद्यालयों से 2 — 2 और 4 विद्यालयों से एक-एक शिक्षक अनुपस्थित पाए जाने का अधिकारियों ने निरीक्षण प्रतिवेदन दिया है । शिक्षकों की अनुपस्थिति रिपोर्ट के अलावा अन्य मूलभूत सुविधाओं की जांच की जा रही है ।

Related posts

सड़क की मरम्मत नहीं हुई तो कर दी धान रोपनी

ETV News 24

समस्तीपुर जिले के चकमेहसी थाना के मालीनगर सिमरी गांव के ग्रामीण चिकित्सक वीरेंद्र शाह को अपराधियों ने गोली मारकर हत्या कर दी गई

ETV News 24

भाजपा के कार्यकर्ताओं ने चीनी राष्ट्रपति का किया पुतला दहन

ETV News 24

Leave a Comment