ETV News 24
करगहरबिहाररोहतास

शाहाबाद प्रक्षेत्र वरिष्ठ समाजसेवी की बेटी शिवान्या ने नीट की परीक्षा में जिला का नाम किया रोशन

कंरगहर रोहतास मैनुद्दीन

प्रखंड के डिभियां गांव के शाहाबाद प्रक्षेत्र के वरिष्ठ समाजसेवी विवेक पांडेय उर्फ सोनू पांडेय की पुत्री रक्षा शिवान्या ने पहले प्रयास में ही बेहतर अंको से नीट की परीक्षा में सफलता हासिल कर जिला का नाम रोशन किया है ।

रक्षा शिवान्या ने मेडिकल की नीट परीक्षा में 99. 85 अंक के साथ ऑल इंडिया रैंक में 1600 प्राप्त कर जिला का नाम रोशन किया है । रक्षा शिवान्या बचपन से ही मेधावी और कुशाग्र बुद्धि की थी । माता पिता ने उसे बेहतर शिक्षा देने के लिए वाराणसी स्थित दि आर्यन इंटरनेशनल स्कूल में नामांकन कराया । कम उम्र की इस मेधावी छात्रा को विद्यालय के शिक्षकों ने शिक्षा में कोई कोर कसर नहीं छोड़ा । जिसने उत्तर प्रदेश मैट्रिक बोर्ड की परीक्षा में 96 प्रतिशत और 2022 में आयोजित इंटर की परीक्षा में 98% अंक प्राप्त कर नीट की तैयारी शुरू कर दी । रक्षा शिवान की मां रूबी देवी ने बताया कि परिवार के कई सदस्य विभिन्न प्रशासनिक पदों पर कार्यरत हैं लेकिन इसकी रूचि प्रशासनिक सेवा की ओर नहीं बल्कि डॉक्टर बनकर समाज सेवा करने की थी । वह बचपन से ही डॉक्टर बनने का सपना संजोकर मेडिकल में इस्तेमाल होने वाले कई उपकरणों की खरीदारी कर अपने कमरे में रखती । डॉक्टर बनने की बातें सुनकर इसके दादा बैद्यनाथ पांडेय और दादी माया पांडेय उसे हमेशा उत्साहित करते रखते । उसके इच्छा अनुसार सामानों की खरीदारी भी कर देते । इनका प्रोत्साहन और आशीर्वाद रक्षा शिवान को मिला और वह अपने मुकाम पर पहुंच गई।
उसने बताया कि उसका लक्ष्य मेडिकल के क्षेत्र में उच्च डिग्री हासिल कर सफल डॉक्टर बनना और समाज की सेवा करना है । उसने इसका श्रेय दादा दादी के साथ माता-पिता को भी दी ।

Related posts

डॉ राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय पूसा में आज से तीन दिवसीय किसान मेला का हुआ शुभआरंभ डिप्टी सीएम विजय कुमार सिन्हा ने किया उद्घाटन

ETV News 24

शराब पीना सेहत के लिए हानिकारक, फिर भी परसेंटेज लोगों में बनता जा रहा शौक

ETV News 24

आंधी–तूफान से धराशाई हुआ कई व्यवसाय

ETV News 24

Leave a Comment