ETV News 24
उत्तर प्रदेशमैनपुरी

एसडीएम ने परीक्षा केन्द्र की परखी व्यबस्थाऐ

पत्रकार रामकिशोर वर्मा की कलम से

करहल मैनपुरी

उपजिलाधिकारी करहल गोपाल शर्मा के द्वारा वर्ष 2023 में उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के बोर्ड परीक्षा केंद्र बनाने हेतु 3 विद्यालयों यथा श्री कृष्ण इंटर कॉलेज साहब रामपुर बघेरा , गंगा देवी बघेल इंटर कॉलेज गोटपुर मैनपुरी तथा किसान इंटर कॉलेज खरोआ का निरीक्षण किया गया । निरीक्षण के दौरान बोर्ड द्वारा परिषदीय परीक्षा 2023 हेतु आधारभूत सूचनाओं के सत्यापन प्रपत्र को भी भरा गया।
इसमें प्रमुख तौर पर विद्यालय में शिक्षण कक्षों की संख्या , कक्षाओं का क्षेत्रफल इसके अतिरिक्त प्रयोगशाला, स्टाफरूम, प्रधानाचार्य कक्ष व अतिरिक्त कक्षों की व्यवस्था, विद्यालय में उपलब्ध फर्नीचर की व्यवस्था, विद्यालय में फर्नीचर और विद्यालय में उपलब्ध अन्य आवश्यक भौतिक संसाधनों के सापेक्ष एक पाली में 1 परीक्षार्थी हेतु 20 वर्ग फीट के क्षेत्रफल के अनुसार नियमानुसार बैठकर परीक्षा दे सकने वाले परीक्षार्थियों की संख्या अर्थात उनकी धारण क्षमता का परीक्षण किया गया। इसके साथ ही विद्यालय के ऊपर से जाने वाले किसी प्रकार की हाईटेंशन विद्युत तार की स्थिति ,विद्यालय में स्ट्रांग रूम व अलमारियां , विद्यालय के चारों ओर की चारदीवारी लगी है अथवा नहीं ?, विद्यालय में अग्निशमन यंत्र के होने का परीक्षण, यंत्र का नवीनीकरण, विद्यालय के मुख्य सड़क मार्ग से जुड़े होने का निरीक्षण, विद्यालय में पेयजल व शौचालय की बालक बालिकाओं के लिए अलग-अलग व्यवस्था, विद्युत कनेक्शन की व्यवस्था , कनेक्शन न होने की स्थिति में पूरे परीक्षा काल में जेनरेटर की व्यवस्था उपलब्ध है अथवा नहीं, इसके साथ ही कंप्यूटर सिस्टम ,कंप्यूटर ऑपरेटर, कक्षों की परीक्षा व्यवस्था में लगे सीसीटीवी कैमरा का विवरण, तथा विद्यालय में स्ट्रांग रूम , सीलिंग रूम आदि का निरीक्षण किया।
इसके अलावा विद्यालय में प्रबंधक का आवास परिसर के अंदर है या बाहर ,
विद्यालय के मुख्य द्वार पर लोहे के गेट है या नहीं? सहित तमाम चीजों का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण में लगभग सभी व्यवस्थाएं ठीक मिली लेकिन किसान इंटर कॉलेज में व्यवस्था बोर्ड के मानक अनुरूप नहीं पाई गई। यद्यपि विद्यालय प्रबंधन ने बताया की सभी समुचित व्यवस्थाएं शीघ्र पूरी कर ली जाएंगी।
उपरोक्त सभी बिंदुओं के आधार पर रिपोर्ट तैयार कर ली गई है जिसको शीघ्र ही जिला मुख्यालय को प्रेषित कर दिया जाएगा ताकि उन विद्यालयों को जो बोर्ड परीक्षा के लिए मानक के अनुरूप है परीक्षा केंद्र बनाया जा सके।
निरीक्षण के दौरान राजकीय इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य बीके वर्मा सहित समस्त विद्यालयों के प्रधानाचार्य व शिक्षक गण उपस्थित रहे।

Related posts

पुलिस विभाग मेहरबान 302 का फरार अपराधी बाँट रहा राशन नहीं पकड़ पा रही पुलिस

ETV News 24

दरोगा सच्चिदानंद पाठक की इलाज के दौरान हुई मौत

ETV News 24

विवादित कब्रिस्तान भूमि का मामला गरमाया

ETV News 24

Leave a Comment