ETV News 24
बिहारसमस्तीपुर

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जैव चिकित्सा अपशिष्ट प्रबंधन एवं डेंगू से संबंधित समीक्षात्मक बैठक

प्रियांशु कुमार समस्तीपुर बिहार

डी एम ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समाहरणालय स्थित वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कक्ष में बैठक की जिसमे अवशीस्ट प्रबंधन एवं डेंगू से सम्बंधित समीक्षात्मक बैठक की!

बैठक में सिविल सर्जन, नगर आयुक्त, सभी अनुमंडल पदाधिकारी, सभी नगर कार्यपालक पदाधिकारी, विशेष कार्य पदाधिकारी, कार्यपालक अभियंता भवन, डीपीओ मनरेगा, जिला मलेरिया पदाधिकारी, डीपीएम हेल्थ उपस्थित थे एवं वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, सभी प्रखंड प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी एवं अन्य संबंधित पदाधिकारी एवं कर्मी उपस्थित थे।

बैठक में जिलाधिकारी द्वारा मुख्यत: तीन बिंदुओं पर चर्चा की गई जो निम्नलिखित है:

1. *डेंगू*
जिले में डेंगू के प्रसार को रोकने हेतु फागिंग छिड़काव करवाने का निर्देश सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को दिया गया छिड़काव के पश्चात अपने अपने स्तर से प्रखंडों में घूम कर छिड़काव की स्थिति का जायजा लेने हेतु भी सभी उपस्थित पदाधिकारियों को निर्देशित किया गया।
सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी से अपने अपने प्रखंड अंतर्गत छिड़काव की स्थिति की समीक्षा की गई एवं इसमें तेजी लाने हेतु और छिड़काव यंत्र खरीदने का निर्देश दिया गया।

जिलाधिकारी द्वारा उपस्थित सभी पदाधिकारियों को निर्देशित किया गया कि लोगों में अपने स्तर से प्रचारित करें कि डेंगू से बचाव हेतु कोई मेडिसिन उपलब्ध नहीं है, इसके लिए सरकार द्वारा जारी निर्देशों का पालन एवं जलजमाव वाले क्षेत्रों में ब्लीचिंग पाउडर व केरोसिन तेल का छिड़काव करते रहने, कूलर में पानी प्रत्येक दिन बदलते रहने, पूरा शरीर ढकने वाली वस्त्र पहनने,मच्छरदानी का उपयोग करने इत्यादि के बारे में लोगों में समाचार पत्र वह अपने स्तर से जानकारी देने का निर्देश दिया गया।

सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को प्रभावित मरीजों को एंटीबायोटिक/प्रतिजैविक की खुराक/ दवा नहीं देने हेतु निर्देशित किया गया।

डेंगू के रोकथाम हेतु सरकार द्वारा जारी पंपलेट को सभी समाचार पत्रों में छपवाने का निर्देश सिविल सर्जन, जिला मलेरिया पदाधिकारी एवं अन्य सभी संबंधित पदाधिकारियों को दिया गया।

नगर क्षेत्रों में एवं नगर निकाय वाले क्षेत्रों में डेंगू के रोकथाम हेतु छिड़काव/ फागिंग करवाने, इसका निरीक्षण करते रहने एवं इसका रिपोर्ट जिलाधिकारी को प्रेषित करने एवं संबंधित जानकारियां समाचार पत्रों में प्रकाशित करवाने का निर्देश नगर आयुक्त, नगर निगम समस्तीपुर को दिया गया।

*जैव चिकित्सा अपशिष्ट*
समीक्षा के क्रम में जिलाधिकारी द्वारा उपस्थित पदाधिकारियों को निर्देशित किया गया कि जिले में स्थित वैसे सभी सरकारी व प्राइवेट चिकित्सा संस्थान/चिकित्सालय (पशुपालन कार्यालय सहित) को प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड से एक सर्टिफिकेट लेने का प्रावधान है। जिसके लिए एक टीम का निर्माण कर जिसमें की सिविल सर्जन, जिला सामान्य शाखा प्रभारी पदाधिकारी, जिला वन संरक्षण पदाधिकारी एवं अन्य संबंधित पदाधिकारियों सहित 5- 5 वैसे कार्यालयों का जांच करेंगे की कितने चिकित्सालयों को प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड का सर्टिफिकेट अप्रूवल प्राप्त है, कितने चिकित्सालयों ने अप्लाई कर रखा है एवं कितने कार्यालयों को अब तक अप्रूवल नहीं मिला है। इत्यादि की जांच कर उसका जांच रिपोर्ट जिलाधिकारी को ससमय प्रेषित करेंगे।

*वेस्ट प्रोसेसिंग यूनिट*(WPU)
समीक्षा के क्रम में पाया गया कि सभी प्रखंडों में फर्स्ट फेज/प्रथम चरण का कार्य लगभग समाप्त हो चुका है। एवं सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों एवं मनरेगा के पीओ को 2nd फेज/द्वितीय चरण के कार्य कराने एवं कार्यों में तेजी लाने का निर्देश दिया गया।

कचरे का सेरिगेशन (पृथक्करण) कर जिला स्थित WPU यूनिट में भिजवाने हेतु सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को निर्देशित किया गया।

Related posts

लोकतंत्र बचाओ-देश बचाओ रैली की तैयारी को लेकर माले की बैठक

ETV News 24

मायावती ने किया अपने शासनकाल का बखान-कहा-बिहार की तरह यूपी में नही घूमते थे अपराधी

ETV News 24

समस्तीपुर में थानाध्यक्ष सहित 11 इंस्पेक्टरों का हुआ तबादला

ETV News 24

Leave a Comment